PHP के साथ एक मूल लॉगिन स्क्रिप्ट कैसे बनाएं

क्या आप अपना खुद का मंच, ब्लॉग या ई-कॉमर्स साइट बनाने में रुचि रखते हैं? अगर जवाब सकारात्मक है, तो लॉगिन पृष्ठ बनाना पहला कदम होगा। यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि PHP में एक सरल लॉगिन स्क्रिप्ट कैसे बनाया जाए।

कदम

छवि शीर्षक 619305 1
1
लॉगिन डेटाबेस और आवश्यक तालिकाओं बनाएँ। इस उदाहरण में प्रयुक्त कोड के लिए, यह माना जाता है कि डेटाबेस को `परीक्षण` कहा जाता है और तालिका नाम `सदस्य` है होस्टिंग सेवा का प्रबंधन करने वाली साइट से सीधे प्रदान किए गए प्रबंधन पैनलों का उपयोग करके डेटाबेस और संबंधित तालिकाओं को बनाया जा सकता है। `सदस्य` सारणी आपके साइट पर प्रत्येक पंजीकृत उपयोगकर्ता के उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को याद रखेगा, लॉगिन स्क्रिप्ट का उपयोग करके समय-समय पर पहुंच प्राधिकरण की पुष्टि करेगा। तालिका में एक अद्वितीय `आईडी` फ़ील्ड होना चाहिए जो कि प्राथमिक कुंजी, एक `उपयोगकर्ता नाम` फ़ील्ड और एक `पासवर्ड` फ़ील्ड होगा।
  • छवि शीर्षक 619305 2
    2
    लॉगिन इंटरफ़ेस बनाएं यह एक साधारण HTML पृष्ठ जिसमें एक फ़ॉर्म, दो पाठ फ़ील्ड (एक उपयोगकर्ता नाम दर्ज करने के लिए और एक पासवर्ड दर्ज करने के लिए) और लॉग इन करने के लिए बटन वाला है। इन अपरिहार्य बुनियादी तत्वों का उपयोग करते हुए, आप चाहते हैं कि पृष्ठ लेआउट को आकर्षित कर सकते हैं।

  • छवि शीर्षक 619305 3
    3
    PHP स्क्रिप्ट बनाएँ जो कि डेटाबेस के माध्यम से लॉगइन क्रेडेंशियल्स को सत्यापित करेगा। स्क्रिप्ट के कोड को डेटाबेस से कनेक्ट करना होगा, क्वेरी भेजना, डाटाबेस से डेटा प्राप्त करना, यह जांचें कि डेटा उपलब्ध कराए गए डेटाबेस से मेल खाता है और, नियंत्रण के परिणाम के आधार पर, प्रत्यक्ष या अगले पृष्ठ पर उपयोगकर्ता नहीं ।



  • छवि शीर्षक 619305 4
    4
    वह पृष्ठ बनाता है जो लॉग इन सफल होने पर प्रदर्शित होगा। स्क्रिप्ट एक नया सत्र बनाएगा और चयनित HTML संदेश प्रदर्शित करेगा।
  • छवि शीर्षक 619305 5
    5
    लॉगआउट प्रबंधित करने वाली स्क्रिप्ट बनाएं यह एक वैकल्पिक कदम है क्योंकि सत्र, किसी दिए गए समय के बाद, स्वचालित रूप से समाप्त हो जाता है। यदि आप एक लॉगआउट स्क्रिप्ट बनाना चाहते हैं, तो आपको प्रक्रिया शुरू करने के लिए एक बटन या लिंक की आवश्यकता होगी, और यह सुनिश्चित करने वाला संदेश होगा कि लॉगआउट सफल हो गया है।
  • टिप्स

    • अपने लॉगिन पेज को अधिक आकर्षक बनाने के लिए `सीएसएस` स्टाइल शीट्स और कुछ एचटीएमएल तत्वों का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • इस उदाहरण में उपयोग किए गए डेटाबेस फ़ंक्शंस को चुना डेटाबेस (उदाहरण के लिए SQLite, Microsoft SQL, Oracle, आदि ...) द्वारा उपयोग किए गए लोगों के साथ बदलें।
    • अपनी प्रमाणीकरण प्रक्रिया बनाने के लिए, कभी भी जावास्क्रिप्ट का उपयोग न करें, या किसी अन्य भाषा जो सीधे उपयोगकर्ता के कंप्यूटर (क्लाइंट-साइड भाषा) पर चलती है।
    • अपनी आवश्यकताओं के आधार पर, आप सुरक्षा जांच, डेटा अखंडता, और अपनी स्क्रिप्ट में त्रुटि से निपटने को एकीकृत कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह स्क्रिप्ट स्पष्ट रूप से पासवर्ड को सुरक्षित करता है, उच्च सुरक्षा जोखिम का एक कारक। हकीकत में, एक उत्पादन डेटाबेस को कम से कम एक `हैश` एल्गोरिथ्म, जैसे SHA-1 या SHA-256 का उपयोग करके पासवर्ड एन्क्रिप्शन प्रदान करना आवश्यक है।
    • यह समझने में आसान बनाने के लिए नमूना कोड न्यूनतम आवश्यक हो गया है। वास्तविक उपयोग में सुरक्षा, डेटा और त्रुटि प्रबंधन जांच का एकीकरण शामिल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com