व्यवस्थापक के रूप में विंडोज एक्सपी में लॉग इन कैसे करें

Windows परिवेश में, नए कार्यक्रमों को स्थापित करने और अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम सेटिंग्स को बदलने के लिए व्यवस्थापक खाते का उपयोग करना आवश्यक है। यदि आप अपने व्यक्तिगत कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपका खाता पहले से ही एक सिस्टम व्यवस्थापक है। अन्यथा, इस तरह के प्राधिकरण की आवश्यकता होती है, जो आपरेशन करने के लिए, आपको एक व्यवस्थापक के रूप में कंप्यूटर में प्रवेश करना होगा। यह जानने के लिए जारी रखें कि कैसे।

कदम

विधि 1

विंडोज एक्सपी होम संस्करण
प्रशासक चरण 1 के रूप में विंडोज एक्सपी में प्रवेश करें
1
कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में प्रारंभ करें यदि आप Windows XP होम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप केवल सुरक्षित मोड लॉगिन स्क्रीन से ही व्यवस्थापक खाते में प्रवेश कर सकते हैं। कंप्यूटर के सुरक्षित मोड को सक्रिय करने के लिए, F8 फ़ंक्शन कुंजी को रिबूट और दबाए रखें। प्रकट होने वाले मेनू से, उन्नत Windows स्टार्टअप सेटिंग्स से संबंधित, आइटम का चयन करें "सुरक्षित मोड"।
  • यदि आप एकमात्र उपयोगकर्ता हैं जो आपके कंप्यूटर का उपयोग करता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके खाते में पहले से ही व्यवस्थापकीय अधिकार हैं आप इसे एक्सेस करके देख सकते हैं "नियंत्रण कक्ष" और आइटम को चुनना "उपयोगकर्ता खाते"। अपना खाता ढूंढें और जांचें कि यह दिखाई देता है "कंप्यूटर व्यवस्थापक" विवरण क्षेत्र में
  • प्रशासक चरण 2 के रूप में विंडोज एक्सपी में लॉग इन करें
    2
    व्यवस्थापक खाते का चयन करें जब विंडोज स्वागत स्क्रीन दिखाई देती है, तो उस उपयोगकर्ता खाते को चुनें, जिसे वे कहते हैं "व्यवस्थापक" या "प्रशासक"। इस उपयोगकर्ता के साथ सिस्टम में लॉग इन करने के लिए प्रासंगिक आइकन पर क्लिक करें।
  • अधिकांश मामलों में, व्यवस्थापक खाते का एक्सेस पासवर्ड नहीं होता है, इसलिए पहले लॉगिन पर फ़ील्ड छोड़ने का प्रयास करें "पासवर्ड" सफेद में
  • यदि आपने Windows इंस्टॉलेशन के दौरान व्यवस्थापक खाते के लिए एक लॉगिन पासवर्ड सेट किया है, तो उस नंबर को लॉग इन करने के लिए कहा जाए
  • प्रशासक चरण 3 के रूप में विंडोज एक्सपी में लॉग इन करें
    3
    लॉगिन पासवर्ड पुनर्प्राप्त करें यदि आप व्यवस्थापक खाते का पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप लॉगिन प्रमाणिकता को पुनर्प्राप्त करने और संशोधित करने के लिए एक विशेष प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं। अपने कंप्यूटर के व्यवस्थापक खाते के पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए ओएचएचक्रैक डाउनलोड करने और उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें।
  • विधि 2

    विंडोज एक्सपी व्यावसायिक संस्करण


    प्रशासक चरण 4 के रूप में विंडोज एक्सपी में लॉग इन करें
    1
    विंडोज स्वागत स्क्रीन तक पहुंचें ऐसा करने के लिए मेनू का चयन करें "प्रारंभ" और विकल्प चुनें "उपयोगकर्ता को डिस्कनेक्ट करें" या "उपयोगकर्ता बदलें"। फिर आप Windows होम स्क्रीन पर वापस आ जाएंगे, जिससे आप यह चुन सकते हैं कि किस उपयोगकर्ता को लॉग इन करना है।
    • यदि आप एकमात्र उपयोगकर्ता हैं जो आपके कंप्यूटर का उपयोग करता है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके खाते में पहले से ही व्यवस्थापकीय अधिकार हैं आप इसे एक्सेस करके देख सकते हैं "नियंत्रण कक्ष" और आइटम को चुनना "उपयोगकर्ता खाते"। अपना खाता ढूंढें और जांचें कि शब्दांकन विवरण क्षेत्र में दिखाई देता है "कंप्यूटर व्यवस्थापक"।
  • प्रशासक चरण 5 के रूप में विंडोज एक्सपी में लॉग इन करें
    2
    Windows NT लॉगिन विंडो खोलें ऐसा करने के लिए, Windows होम स्क्रीन से, शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दो बार दबाएं ^ Ctrl + ⎇ Alt + Del
  • प्रशासक चरण 6 के रूप में विंडोज एक्सपी में लॉग इन करें
    3
    व्यवस्थापक खाते के लॉगिन क्रेडेंशियल्स टाइप करें यदि आपने एक सिस्टम व्यवस्थापक खाता बनाया है, तो उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें अन्यथा, उपयोगकर्ता नाम टाइप करें "प्रशासक" और फ़ील्ड रिक्त छोड़ें "पासवर्ड"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com