कैसे सी भाषा का उपयोग करने के लिए प्रोग्राम सीखें

सी सबसे पुरानी प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है - इसे 1 9 70 के दशक में विकसित किया गया था - लेकिन इसकी कम-स्तरीय संरचना के कारण यह अभी भी बहुत शक्तिशाली है। सीखने सी सबसे जटिल भाषाओं के लिए तैयार करने का एक शानदार तरीका है और आप जो भी विचार करेंगे वह लगभग सभी प्रोग्रामिंग भाषाओं के लिए उपयोगी होगा। सी में प्रोग्रामिंग कैसे शुरू करें, इसे पढ़ें।

कदम

भाग 1

तैयारी
छवि शीर्षक 53403 1 2
1
एक कंपाइलर डाउनलोड और इंस्टॉल करें सी कोड को ऐसे प्रोग्राम द्वारा संकलित किया जाना चाहिए, जो कोड को सिग्नल में व्याख्या करता है जिसे मशीन समझ सकता है। संकलक आम तौर पर स्वतंत्र होते हैं, और विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई उपलब्ध हैं।
  • Windows पर, Microsoft Visual Studio Express या MinGW की कोशिश करें।
  • मैक के लिए, XCode सर्वश्रेष्ठ सी संकलक में से एक है।
  • लिनक्स के लिए, जीसीसी यह सबसे अधिक इस्तेमाल किया विकल्पों में से एक है
  • छवि शीर्षक 53403 2 2
    2
    मूल बातें जानें सी सबसे पुरानी प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक है, और बहुत शक्तिशाली हो सकती है यह यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए डिज़ाइन किया गया था, लेकिन लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अनुकूलित और विस्तार किया गया है। सी का आधुनिक संस्करण है सी ++.
  • सी मूल रूप से कार्यों के द्वारा समझा जाता है, और इन कार्यों में आप डेटा को स्टोर और हेरफेर करने के लिए चर, सशर्त बयान और छोरों का उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 53403 3 2
    3
    बुनियादी कोड की समीक्षा करें भाषा के काम के कुछ पहलुओं की जानकारी पाने के लिए और कार्यक्रमों के काम से परिचित होने के लिए बाद में (बहुत) सरल कार्यक्रम को देखें।
    #include int main () {printf ("हैलो, विश्व! N") -गोचर () - वापसी 0-}
  • प्रोग्राम शुरू होने से पहले कमांड को डाला जाता है और आपको आवश्यक फ़ंक्शंस वाले पुस्तकालयों को लोड करता है। इस उदाहरण में, यह हमें और कार्यों का उपयोग करने की अनुमति देता है
  • कमांड कम्पाइलर को बताता है कि कार्यक्रम में फ़ंक्शन बुलाया जाता है "मुख्य" और यह पूर्ण होने पर पूर्णांक वापस करेगा। सी में सभी प्रोग्राम फ़ंक्शन करते हैं "मुख्य"।
  • प्रतीकों से संकेत मिलता है कि उनके अंदर सब कुछ एक समारोह का हिस्सा है। इस मामले में, वे यह दर्शाते हैं कि अंदर की हर चीज़ फ़ंक्शन का हिस्सा है "मुख्य"।
  • फ़ंक्शन उपयोगकर्ता की स्क्रीन पर ब्रैकेट की सामग्री दिखाता है। उद्धरण चिह्न गारंटी देता है कि स्ट्रिंग के भीतर का शाब्दिक रूप से मुद्रित किया गया है। अनुक्रम निम्नलिखित कर्सर को कर्सर को स्थानांतरित करने के लिए कंपाइलर को बताता है
  • यह एक रेखा के अंत को दर्शाता है सी में कोड की अधिकांश पंक्तियां अर्धविराम के साथ समाप्त होनी चाहिए
  • कमांड निर्देशक को आगे बढ़ने से पहले एक बटन दबाए जाने के लिए उपयोगकर्ता के इंतजार के लिए इंतजार करता है। यह उपयोगी है, क्योंकि कई कंपाइलर प्रोग्राम निष्पादित करता है और तुरंत विंडो को बंद करता है। इस स्थिति में प्रोग्राम कुंजी दबाए जाने तक बंद नहीं करेगा।
  • कमांड फ़ंक्शन के अंत को इंगित करता है। ध्यान दें फ़ंक्शन कैसे "मुख्य" एक समारोह हो इसका अर्थ है कि आपको प्रोग्राम के अंत में एक पूर्णांक लौटना होगा। एक "0" इंगित करता है कि प्रोग्राम को सही ढंग से निष्पादित किया गया है - प्रत्येक दूसरे नंबर का मतलब होगा कि प्रोग्राम में एक त्रुटि आई है
  • छवि शीर्षक 53403 4 2
    4
    प्रोग्राम को पूरा करने का प्रयास करें कोड को टेक्स्ट एडिटर में टाइप करें और इसे एक फ़ाइल के रूप में सहेजें "* ग"। इसे अपने कंपाइलर के साथ संकलित करें, आमतौर पर बिल्ड या रन बटन पर क्लिक करके।
  • छवि शीर्षक 53403 5 2
    5
    हमेशा अपने कोड पर टिप्पणी करें टिप्पणियां असंबद्ध कोड का हिस्सा हैं, जो आपको बताती है कि क्या हो रहा है। यह याद रखने के लिए उपयोगी है कि आपका कोड क्या है, और अन्य डेवलपर्स की सहायता के लिए जो आपके कोड का उपयोग कर सकते हैं
  • सी में टिप्पणी करने के लिए, टिप्पणी की शुरुआत में और अंत में डालें।
  • सरलतम को छोड़कर कोड के सभी भागों पर टिप्पणी करें
  • आप उन्हें हटाने के बिना कोड के कुछ हिस्सों को तुरंत निकालने के लिए टिप्पणियों का उपयोग कर सकते हैं। बस टिप्पणी टैग के साथ बाहर रखा जाने वाला कोड संलग्न करें और फिर प्रोग्राम भरें। यदि आप कोड को फिर से जोड़ना चाहते हैं, तो टैग निकालें।
  • भाग 2

    चर का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 53403 6 2
    1
    चर के फ़ंक्शन को समझें वेरिएबल्स आपको डेटा संगृहीत करने की अनुमति देते हैं, प्रोग्राम की कम्प्यूटेशंस से प्राप्त की जाती हैं या उपयोगकर्ता इनपुट के साथ। वैरिएबल को परिभाषित किया जाना चाहिए इससे पहले कि वे उपयोग किए जा सकें, और इसमें से चुनने के लिए विभिन्न प्रकार हैं
    • कुछ सबसे सामान्य चर में शामिल हैं, और प्रत्येक एक अलग प्रकार के डेटा को स्टोर करने में काम करता है।
  • छवि शीर्षक 53403 7 2
    2
    चर को घोषित करना सीखें चर की स्थापना होनी चाहिए, या "घोषित"इससे पहले कि वे कार्यक्रम द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता है। आप वैरिएबल के नाम से डेटा प्रकार दर्ज करके एक वैरिएबल घोषित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, निम्न चर के सभी मान्य घोषणाएं हैं:
    फ्लोट एक्स-चार् नाम- int ए, बी, सी, डी-
  • ध्यान दें कि आप एक ही लाइन पर एक से अधिक वैरिएबल घोषित कर सकते हैं। बस कोमा के साथ चर नामों को अलग करें
  • सी की कई लाइनों की तरह, चर घोषणापत्र की प्रत्येक पंक्ति को अर्धविराम के साथ समाप्त होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक 53403 8 2
    3
    जानें कि जब वेरिएबल घोषित हों आपको कोड के प्रत्येक खंड की शुरुआत में चर को घोषित करना होगा (ब्रैकेट्स में शामिल भागों {}) यदि आप बाद में ब्लॉक में एक वेरिएबल घोषित करते हैं, तो प्रोग्राम ठीक से काम नहीं करेगा।
  • छवि शीर्षक 53403 9 1
    4
    उपयोगकर्ता इनपुट को स्टोर करने के लिए चर का उपयोग करें अब जब कि आप चर ऑपरेशन की मूल बातें जानते हैं, तो आप एक साधारण प्रोग्राम लिख सकते हैं जो यूजर इनपुट को स्टोर करता है। आप प्रोग्राम में दूसरे फ़ंक्शन का उपयोग करेंगे, जिसे कहा जाता है। विशिष्ट मूल्यों के लिए प्रदान किए गए इनपुट की तलाश में यह काम करता है।
    #include int main () {int x-printf ( "नंबर दर्ज करें: " ) -scanf ( "% d", &x) -प्रिंटफ ( "आपने% d दर्ज किया है", x) -getchar () - वापसी 0-}
  • स्ट्रिंग उपयोगकर्ता इनपुट में पूर्णांक देखने के लिए इंगित करता है।
  • चर की पहली बात यह बताती है कि इसे संशोधित करने के लिए चर को कहां और चर में पूर्णांक को स्टोर कर सकता है।
  • अंतिम कमांड उपयोगकर्ता को पूर्णांक देता है।
  • छवि शीर्षक 53403 10 2
    5
    अपने वेरिएबल में हेरफेर करें आप अपने चर में संग्रहीत डेटा में हेरफेर करने के लिए गणितीय अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं। गणितीय अभिव्यक्ति के लिए याद रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि एक ही वेरिएबल के लिए एक मान निर्दिष्ट करता है, जबकि दोनों पक्षों के मूल्यों की तुलना करके यह सत्यापित करने के लिए कि वे समान हैं।
    x = 3 * 4- / * को असाइन करता है "एक्स" 3 * 4, या 12 * / x = x + 3- / * 3 का मूल मान जोड़ता है "एक्स", और नए मान को चर के रूप में निर्दिष्ट करें * / x == 15- / * जांचें कि "एक्स" 15 * / एक्स के बराबर है < 10- / * की जांच करें यदि मूल्य का "एक्स" 10 * / से कम है
  • भाग 3

    कंडीशनल वक्तव्य का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 53403 11 2
    1
    सशर्त बयान की मूल बातें समझें ये बयान कई कार्यक्रमों का दिल हैं ये कथन सही (सच) या झूठे (गलत) हो सकते हैं और कार्यक्रम को बताते हैं कि परिणाम के अनुसार कैसे कार्य किया जाए। सरलतम कथन है
    • सही और गलत तरीके से काम सी तुलना में आप कल्पना कर सकते हैं। सही बयान हमेशा एक गैर-शून्य संख्या से मिलान करके समाप्त होता है। जब आप एक तुलना चलाते हैं, यदि परिणाम TRUE है, तो फ़ंक्शन मूल्य वापस करेगा "1"। यदि परिणाम गलत है, तो फ़ंक्शन एक को वापस करेगा "0"। इस अवधारणा को समझने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि IF स्टेटमेंट कैसे संसाधित होते हैं।
  • छवि शीर्षक 53403 12 2
    2
    मूल सशर्त ऑपरेटरों को जानें सशर्त बयान गणितीय ऑपरेटरों के उपयोग पर आधारित हैं जो मूल्यों की तुलना करते हैं। निम्न सूची में सर्वाधिक प्रयुक्त सशर्त ऑपरेटर्स शामिल हैं I
     / * * से अधिक * /< / * से कम * />= / * * से अधिक * /<= / * बराबर से कम * / == / * बराबर * /! = / * * * के अलावा
    10 > 5 TRUE6 < 15 TRUE8 >= 8 TRUE4 <= 8 TRUE3 == 3 TRUE4! = 5 TRUE
  • छवि शीर्षक 53403 13 2
    3
    एक साधारण IF स्टेटमेंट लिखें आप बयान का मूल्यांकन करने के बाद प्रोग्राम को यह निर्धारित करने के लिए IF स्टेटमेंट का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे अन्य सशर्त बयान के साथ बाद में शक्तिशाली एकाधिक विकल्प बनाने के लिए जोड़ सकते हैं, लेकिन अभी के लिए, बस एक सरल लिखने के लिए उपयोग करें।



    #include int main () {if (3 < 5) प्रिंटफ़ ( "3 कम से कम 5 है") -getchar () -}
  • छवि शीर्षक 53403 14 2
    4
    अपनी शर्तों को बढ़ाने के लिए ELSE / ELSE का उपयोग करें IF यदि आप अलग-अलग परिणामों का प्रबंधन करने के लिए ISE का उपयोग कर ELSE और ELSE का विस्तार कर सकते हैं I यदि IF स्टेटमेंट गलत है तो ELSE बयान निष्पादित किए जाते हैं। यदि IF बयान आपको विभिन्न मामलों को संभालने के लिए कोड के एक खंड में एकाधिक IF स्टेटमेंट शामिल करने की अनुमति देता है। उनकी बातचीत देखने के लिए नीचे दिए गए नमूना कार्यक्रम को पढ़ें।
    #include int main () {int age-printf ( "कृपया अपनी वर्तमान आयु दर्ज करें: " ) -scanf ( "% d", $ आयु) - यदि (उम्र <= 12) {printf ( "आप केवल एक बच्चा हैं! N" ) -} और अगर (उम्र < 20) {printf ( "एक किशोर होने के नाते सबसे अच्छा है! N" ) -} और अगर (उम्र < 40) {printf ( "आप अब भी आत्मा में युवा हैं! N" ) -} अन्य {printf ( "उम्र के साथ आप समझदार हो जाते हैं। N" ) -} वापसी 0-}
  • यह कार्यक्रम उपयोगकर्ता इनपुट प्राप्त करता है और IF स्टेटमेंट के साथ इसका विश्लेषण करता है। यदि संख्या पहले वक्तव्य को संतुष्ट करती है, तो कार्यक्रम पहले एक वापस करेगा। अगर यह पहले वक्तव्य को संतुष्ट नहीं करता है, तो सभी ईएलएसई के वक्तव्यों पर विचार किया जाएगा, जब तक कि संतुष्ट न हो जाए। यदि कोई भी बयान संतुष्ट नहीं है, ब्लॉक के अंत में ELSE कथन निष्पादित किया जाएगा।
  • भाग 4

    लूप का इस्तेमाल करना सीखें
    छवि शीर्षक 53403 15 2
    1
    समझे कि लूप कैसे काम करते हैं लूप्स प्रोग्रामिंग के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हैं क्योंकि वे आपको विशिष्ट शर्तों तक पहुंचने तक कोड ब्लॉक करने की अनुमति देते हैं। यह बहुत बार-बार क्रियान्वयन को सरल करता है, और हर बार जब आप कुछ करना चाहते हैं तो आपको नए सशर्त बयान को फिर से लिखना नहीं है।
    • तीन मुख्य प्रकार के लूप हैं: फॉर, व्हाइले, और डू ... WHILE
  • छवि शीर्षक 53403 16 2
    2
    एक लूप का उपयोग करें यह सबसे सामान्य और उपयोगी प्रकार का लूप है फ़ोर लूप की स्थिति पूरी होने तक यह फ़ंक्शन निष्पादित करना जारी रखेगा। लूप के लिए तीन स्थितियों की आवश्यकता होती है: चर का प्रारंभ, परिस्थिति की पूर्ति, और चर को अद्यतन करने की विधि। यदि आपको इन शर्तों की आवश्यकता नहीं है, तो आपको अब भी एक अर्धविराम के साथ एक खाली स्थान छोड़ने की आवश्यकता होगी, या लूप लगातार निष्पादित किया जाएगा
    #include int main () {int y- के लिए (y = 0- y < 15- y ++ -) {printf ( "% डी N", y) -} getchar () -}
  • पिछले कार्यक्रम में, यह 0 पर सेट है, और लूप तब तक जारी रहता है जब तक मान 15 से कम नहीं होता है। हर बार मान मुद्रित होता है, 1 को वैल्यू में जोड़ा जाता है और लूप दोहराया जाता है। जब = 15, लूप बंद हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक 53403 17 2
    3
    WHILE लूप का उपयोग करें WHILE loops लूप के लिए सरल हैं उनके पास केवल एक शर्त है, और पाश को तब तक निष्पादित किया जाता है जब तक कि स्थिति सही नहीं है। आपको चर को प्रारंभ करने या अपडेट करने की आवश्यकता नहीं है, भले ही आप इसे लूप के मुख्य भाग में कर सकें।
    #include int main () {int y-while (y <= 15) {printf ( "% डी N", y) -y ++ -} getchar () -}
  • कमांड प्रत्येक समय लूप निष्पादित होने पर चर में 1 जोड़ता है। जब यह 16 तक पहुंचता है (याद रखें, जब तक यह 15 से कम नहीं है तब तक लूप निष्पादित होता है), लूप बंद हो जाता है
  • छवि शीर्षक 53403 18 2
    4
    एक लूप का उपयोग करें करते हैं।.. है। यह लूप उन छोरों के लिए बहुत उपयोगी है जो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे कम से कम एक बार चलाते हैं। फॉर और WHILE लूप में, स्थिति की जांच लूप की शुरुआत में की जाती है, जिसका मतलब है कि यह संतुष्ट नहीं हो सकता है और लूप तुरंत समाप्त कर सकता है। DO ... जब loops लूप के अंत में स्थितियों को नियंत्रित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि लूप कम से कम एक बार निष्पादित होता है।
    #include int main () {int y-y = 5-do {printf ("यह लूप चल रहा है! N") -} जबकि (y! = 5) -getchar () -}
  • यह लूप संदेश दिखाएगा भले ही स्थिति गलत है। वेरिएबल 5 पर सेट है और WHILE लूप 5 की तुलना में कोई अन्य शर्त है, इसलिए लूप समाप्त हो जाएगा। संदेश पहले से ही मुद्रित किया गया था, क्योंकि स्थिति अंत से पहले सत्यापित नहीं हुई थी।
  • एक DO में WHILE लूप ... जब श्रृंखला एक अर्धविराम के साथ समाप्त होनी चाहिए यह एकमात्र ऐसा मामला है जिसमें अर्धविराम द्वारा एक लूप बंद होता है
  • भाग 5

    फ़ंक्शन का उपयोग करें
    छवि शीर्षक 53403 19 1
    1
    कार्यों की मूल बातें समझें कार्यों को कोड के ब्लॉक होते हैं जिन्हें प्रोग्राम के अन्य भागों में कहा जा सकता है। वे कोड पुनरावृत्ति को बहुत सरल करते हैं, और कार्यक्रम को पढ़ने और संपादित करने में सहायता करते हैं। कार्यों में ऊपर वर्णित सभी तकनीकों, साथ ही साथ अन्य कार्यों शामिल हो सकते हैं।
    • सभी पिछले उदाहरणों की शुरुआत में लाइन एक समारोह है, साथ ही साथ
    • कोड को पढ़ने के लिए एक कुशल और आसान बनाने के लिए फ़ंक्शंस आवश्यक हैं। एक स्पष्ट और अच्छी तरह से लिखा कार्यक्रम बनाने के लिए सुविधाओं का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक 53403 20 2
    2
    एक विवरण के साथ शुरू करें कार्यों को बनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप कोड लिखना शुरू करने से पहले क्या चाहते हैं, इसके विवरण के साथ शुरू करें। कार्यों का मूल वाक्यविन्यास है "वापसी_प्रकार नाम (तर्क 1, तर्क 2, आदि) -"। उदाहरण के लिए, ऐसा फ़ंक्शन बनाने के लिए, जो दो नंबरों को बताता है:
    int राशि (int x, int y) -
  • यह एक ऐसा समारोह बनाएगा जो कि दो पूर्णांक (और टेम्पलेट: kbdr) और फिर एक पूर्णांक के रूप में राशि देता है।
  • छवि शीर्षक 53403 21 1
    3
    प्रोग्राम को फ़ंक्शन जोड़ें। आप एक प्रोग्राम बनाने के लिए विवरण का उपयोग कर सकते हैं जो उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज किए गए दो पूर्णांक लेता है और उन्हें जोड़ता है। कार्यक्रम समारोह के संचालन को परिभाषित करेगा "योग" और इसे दर्ज किए गए नंबरों को हेरफेर करने के लिए उपयोग करेंगे।
    #include int योग (int x, int y) -इ मुख्य () {int x-int y-printf ( "जोड़ने के लिए दो नंबर टाइप करें: " ) -scanf ( "% d", &x) -scanf ( "% d", &y) -प्रिंटफ ( "संख्याओं का योग% d n है" राशि (एक्स, वाई)) -गोचर () -} int राशि (int x, int y) {वापसी x + y-}
  • ध्यान दें कि विवरण अभी भी कार्यक्रम की शुरुआत में है। यह कम्पाइलर को बताएगा कि फ़ंक्शन कहां है और इसका नतीजा क्या होगा। यह केवल तभी आवश्यक है जब आप कार्यक्रम में बाद में फ़ंक्शन को परिभाषित नहीं करना चाहते हैं। आप समारोह से पहले परिभाषित कर सकते हैं और इसका विवरण विवरण के बिना भी होगा।
  • फ़ंक्शन की सही कार्यक्षमता को कार्यक्रम के अंत में परिभाषित किया गया है। फ़ंक्शन उपयोगकर्ता द्वारा दर्ज पूर्णांक इकट्ठा करता है और फिर उन्हें छेड़छाड़ की जाने वाली फ़ंक्शन में संचार करता है। फ़ंक्शन परिणाम को फ़ंक्शन में वापस करेगा
  • अब फ़ंक्शन परिभाषित किया गया है, इसे प्रोग्राम में कहीं भी कहा जा सकता है।
  • भाग 6

    सीखना जारी रखें
    छवि शीर्षक 53403 22 2
    1
    सी प्रोग्रामिंग पर पुस्तकों का पता लगाएं। यह लेख मूलभूत अवधारणाओं को सिखाता है, लेकिन सी प्रोग्रामिंग की सतह को खरोंच करने के लिए खुद को सीमित करता है और इसके साथ जुड़े सभी धारणाएं। एक अच्छा संदर्भ मैनुअल आपको समस्याओं का समाधान करने में मदद करेगा और आपको बहुत से सिरदर्द बचाएगा।
  • छवि शीर्षक 53403 23 2
    2
    एक समुदाय का एक हिस्सा बनें कई समुदायों, ऑनलाइन या वास्तविक, प्रोग्रामिंग और सभी मौजूदा भाषाओं के लिए समर्पित हैं। आप जैसे सी प्रोग्रामर खोजें, जिनके साथ आप विचारों और कोडों का आदान-प्रदान कर सकते हैं, और आप उनसे बहुत कुछ सीखेंगे।
  • प्रोग्रामिंग मैराथन में हिस्सा लेना (हैक-ए-थॉन) ये घटनाएं हैं जहां समूह और लोगों को सीमित समय के भीतर कार्यक्रमों और समाधानों का आविष्कार करना है, और रचनात्मकता को बहुत उत्तेजित करना है आप इस तरह से कई अच्छे प्रोग्रामरों से मिल सकते हैं, और आपको दुनिया के हर देश में हैक-ए-थॉन मिलेगा।
  • छवि शीर्षक 53403 24 2
    3
    पाठ्यक्रमों का पालन करें आपको स्कूल में वापस जाने और कंप्यूटर साइंस में डिग्री लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन कुछ पाठ्यक्रमों के बाद आपको बहुत मदद मिल सकती है। भाषा के उपयोग में कुशल लोगों की सीधी मदद को कुछ भी नहीं भुलाता है। आप अक्सर विश्वविद्यालयों में पाठ्यक्रम पा सकते हैं, और कुछ मामलों में आप पंजीकरण के बिना भाग ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 53403 25 2
    4
    सी ++ भाषा सीखने पर विचार करें जब आप सी के बारे में सीखा है, तो यह आपको सी ++ पर विचार करने के लिए दुखी नहीं होगा यह सी का आधुनिक संस्करण है, जो अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है। सी ++ ऑब्जेक्ट को नियंत्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और इस भाषा को जानने से आपको लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए शक्तिशाली प्रोग्राम बनाने की सुविधा मिलती है।
  • टिप्स

    • अपने कार्यक्रमों में हमेशा टिप्पणी जोड़ें यह न केवल आपको अपने स्रोत कोड से निपटने में मदद करेगा, बल्कि यह आपको याद रखेगा कि आप क्या लिख ​​रहे हैं और क्यों। आपको पता हो सकता है कि जब आप कोड लिखते हैं, लेकिन दो या तीन महीने बाद याद रखना इतना आसान नहीं होगा
    • जब आप संकलन करते समय एक वाक्यविन्यास त्रुटि पाते हैं, यदि आप आगे नहीं जा सकते हैं, तो Google (या अन्य खोज इंजन) पर आपको कोई त्रुटि प्राप्त हुई है। संभवतः किसी के पास पहले से ही समस्या है और एक समाधान प्रकाशित किया है।
    • आपके स्रोत कोड में एक्सटेंशन * .c होना चाहिए, ताकि आपका कंपाइलर समझ सके कि यह सी स्रोत फ़ाइल है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com