स्पष्टीकरण वीडियो के लिए एक अच्छा स्क्रिप्ट कैसे लिखें

अभ्यास में एक व्याख्यात्मक वीडियो एक छोटा विज्ञापन है जो किसी कंपनी या किसी उत्पाद के कार्यों को दिखाता है। यह ग्राहक आधार के निर्माण के लिए उपयोगी है, क्योंकि यह आपको प्रस्तुत करता है और जो भी आप इसे देख रहे हैं उसे आप जो पेशकश करते हैं। हालांकि, एक वीडियो को केवल अच्छी गुणवत्ता माना जा सकता है, अगर उसके पास एक उपयुक्त स्क्रिप्ट है अगर यह मूल नहीं है या बेचने की इच्छा अत्यधिक और बेताब है, तो यह उत्पाद खरीदने के लिए उन्हें समझाने के बजाय ग्राहकों को दूर करेगी।

कदम

भाग 1

स्क्रिप्ट लिखने के लिए बुद्धिमानी
एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
मुख्य प्रश्नों का उत्तर दें सबसे पहले, आपको कुछ बुनियादी सवालों का जवाब देना होगा: क्या आपका उत्पाद, व्यवसाय या विचार विशेष बनाता है? अगर कुछ समय के लिए आपने अपने विकास का ध्यान रखा है, तो निश्चित रूप से आपके पास पहले से ही अपने सर्वोत्तम सुविधाओं का संक्षिप्त वर्णन है लेकिन यह अनूठा क्यों है? क्या समस्याएं हल होती हैं?
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    जनता को निर्धारित करें यदि आपने विकास में हस्तक्षेप किया है, तो आपके पास उन लोगों का विचार होगा जो उत्पाद का उपयोग करेंगे। किसी भी मामले में, यदि आप अभी तक निश्चित नहीं हैं, तो आप बाजार में नमूना विषयों को लेकर परीक्षण कर सकते हैं: आप समझेंगे कि इसे खरीदने के लिए कौन विशेष रूप से तैयार है।
  • कोशिश करने के लिए लोगों को आमंत्रित करें, फिर एक छोटे सर्वेक्षण में प्रश्नों के उत्तर देने के लिए प्रतिभागियों से पूछें इस प्रकार, आप उपभोक्ताओं की जनसांख्यिकी और उत्पाद के बारे में क्या सोचते हैं, यह निर्धारित कर सकते हैं।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 3
    3
    उन रणनीतियों के बारे में सोचो जो आपको एक अनूठे तरीके से विचार पेश करने में मदद करेंगे। यदि आप समझते हैं कि उत्पाद विशेष बनाने वाले पहलू क्या हैं, यह पता लगाने की कोशिश करें कि अपनी विशिष्टता को किस तरह से उपयोग करने का आपका इरादा है।
  • कुछ स्पष्टीकरणकारी वीडियो एक ऐसे व्यक्ति को दिखाते हैं, जो एक सूखा इरेजेबल व्हाइटबोर्ड, एक सामान्य ब्लैकबोर्ड या एक पेपर का चित्रण करते हुए अवधारणाओं को व्यक्त करते हैं, जबकि एक आवाज-ओवर स्पष्टीकरण का ख्याल रखता है। अन्य मामलों में, एनीमेशन का उपयोग किया जाता है। कई लोगों को हास्य की भावना पर भरोसा है अपने वीडियो के लिए एक अद्वितीय दृष्टिकोण चुनें
  • भाग 2

    स्क्रिप्ट लिखें
    एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    उत्पाद या कंपनी पेश करके शुरू करें संक्षिप्त होने की कोशिश करें और सीधे बिंदु पर जाएं सिर्फ कुछ वाक्यों या लघु पैराग्राफ, यह सब कुछ है वास्तव में, यदि आप कर सकते हैं प्रदर्शन यह कहने के बजाय उत्पाद क्या कर सकता है, इसका परिणाम जनता के लिए और अधिक ठोस होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "इन जूते जूते उद्योग में एक असली नवाचार प्रदान करते हैं बस उन्हें जमीन से 8 सेमी तक उठाने के लिए पहन लो "
    • फिर भी, छोटे वीडियो का उपयोग करने के लिए यह वास्तव में अधिक प्रभावी होगा, वास्तव में किसी को जूते पहनने और जमीन को ऊपर उठाने दिखा रहा है।
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    2
    यह कंपनी द्वारा निर्दिष्ट जगह की बात करता है उदाहरण के लिए, यदि आप डिजिटल संगीत के क्षेत्र में एक उत्कृष्ट सेवा प्रदान करते हैं, तो ऐसे तत्वों पर चर्चा करें, जिनसे आप इस तरह के ऐप में कभी नहीं सामना कर सकते हैं: ये उन पहलुओं से जुड़े थे, जो उन्हें एक को बनाने के लिए प्रेरित किया था जो उन्हें संलग्न किया था। बाद में, समझाएं कि आपकी जरूरतों को पूरा करने वाले आला को पूरा करने के लिए आप सेवा का उपयोग कैसे करेंगे
  • उत्पाद और कंपनी का एक विस्तृत विवरण यह है कि किसी और चीज़ से अधिक यह अनुभाग अधिक है। दर्शकों द्वारा किए जा सकने वाले प्रश्नों की भविष्यवाणी करें
  • यह पता लगाने का एक अच्छा तरीका है कि प्रश्न आपके लिए क्या हो सकता है, एक परीक्षण चलाने की ज़रूरत है एक प्रारंभिक वीडियो का उपयोग करें विशिष्ट दर्शकों के नमूने से प्रतिक्रिया प्राप्त करने का प्रयास करें और अंतिम वीडियो में आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली जानकारी को शामिल करें।
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    3
    याद रखें कि कोई वीडियो स्क्रिप्ट एक बुद्धिमान नहीं है यह शब्दशः होना ज़रूरी नहीं है यह एक बातचीत पर विचार करें जब आप इसे लिखते हैं, तो इसे सुनने के लिए जोर से पढ़ें, या किसी को यह करने के लिए कहें। यह स्वाभाविक दिखना चाहिए, कलात्मक नहीं है
  • उन शब्दों को हटा दें जिनका उपयोग आप हर रोज़ भाषा में नहीं करते हैं और अनौपचारिक शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए डर नहींें।
  • अनौपचारिक भाषा का उपयोग करना, दर्शकों से बात करना जैसे कि वह आपका दोस्त था, बातचीत में हस्तक्षेप करने के लिए उन्हें आमंत्रित करता है
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    4
    छवियों के लिए सोचो जैसा कि आप लिखते हैं, पाठ के दृश्य पहलू पर विचार करें, क्योंकि कुछ बिंदु पर स्क्रिप्ट स्क्रीन पर दिखाई देने वाली छवियों की व्याख्या करेगी। दूसरे शब्दों में, उस भाषा का उपयोग करें जिसे एनिमेट किया जा सकता है।
  • जूतों के उदाहरण को उठाते हुए, जो आप जमीन से उगते हैं, आप कह सकते हैं "ये जूते आपको जमीन से बढ़ने की इजाजत देते हैं, क्योंकि गुरुत्वाकर्षण तंत्र को तलवों में बनाया गया है। जैसा कि आप देख सकते हैं, वे आपको "बिल्कुल सही तरीके से आगे बढ़ने की अनुमति देते हैं" के बजाय "ये जूते आपको शांत दिखेंगे।"
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र स्टेप 8
    5
    एक सर्व-समावेशी कथा बनाएं लोग कहानियों को सुनना पसंद करते हैं अपने कार्यों को बेहतर तरीके से वर्णन करने के लिए, वीडियो में एक उत्पाद के बारे में बताएं
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला चित्र स्टेप 9



    6
    दर्शकों को उत्तेजित करने के लिए कार्य करना समझाएं कि उत्पाद प्राप्त करने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए, चाहे वह किसी वेबसाइट पर जा रही है, किकस्टार्स अभियान में योगदान करना या एप डाउनलोड करना है।
  • वीडियो का उद्देश्य लोगों में रूचि जागृत करना है किसी भी मामले में, आपको उनका ध्यान मिलने के बाद एक ठोस कार्रवाई करने का प्रस्ताव करना होगा, अन्यथा वे सभी चले जाएंगे। इसे आसान बनाओ यदि यह बहुत जटिल है, तो लोग ऊपर की ओर चलेंगे
  • आप पूछ सकते हैं "क्या आप और जानना चाहते हैं? हमारी वेबसाइट पर उत्पाद देखें: website.com! "या" क्या आप इस उत्पाद की कोशिश करना चाहते हैं? हमारे किकस्टार्टर पृष्ठ पर जाएं ताकि हमें इसका वित्तपोषण कर सकें। "
  • भाग 3

    अंतिम स्पर्श जोड़ें और इसे ठीक करें
    एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    1
    हमेशा अपने ब्रांड को ध्यान में रखें वीडियो को दर्शकों को ब्रांड याद रखना चाहिए। परिणामस्वरूप, वेबसाइट पर उपयोग की जाने वाली भाषा के समान भाषा का उपयोग करें और लगभग समान शैली के साथ एक शैली चुनें।
    • यदि ब्रांड विशेष रूप से पेशेवर है, तो उसी लाइन पर एक भाषा का उपयोग करें।
    • यदि चिह्न विलक्षण या असाधारण है, तो ऐसी भाषा का उपयोग करें, जो इन विशेषताओं को दर्शाती है।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 11
    2
    सावधान रहना शब्दसंग्रह में नहीं पकड़े और छोटे वाक्य का उपयोग करें। कई तकनीकी अभिव्यक्तियां या लंबी और जटिल वाक्य का उपयोग करना दर्शकों को भ्रमित कर सकता है और उनकी रुचि को हतोत्साहित कर सकता है। अपनी दादी को उत्पाद का वर्णन करने का बहाना। आपको व्यापक संभव श्रोताओं से बात करनी चाहिए।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 12
    3
    लक्षित दर्शक चुनें जब आपको व्यापक ऑडियंस से बात करने के लिए तैयार होना चाहिए और भाषा को इसे प्रतिबिंबित करना चाहिए, तो संभवतः उत्पाद का एक निश्चित प्रकार के उपभोक्ता के लिए लक्ष्य है इस लक्ष्य को स्क्रिप्ट और वीडियो प्रारूप में फ़िट करें यह एक अधिक युवा कठबोली (जो कि हर कोई समझ सकता है) का उपयोग करने की कोई समस्या नहीं है, बशर्ते दर्शकों को संकेत दिए गए हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने उत्पाद के द्वारा हल की गई किसी विशेष समस्या पर चर्चा करना चाहते हैं या आप यह दिखाना चाहते हैं कि आपके पास हास्य की भावना है, तो आप मौजूदा कठबोली का सामान्य अभिव्यक्ति का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि महाकाव्य असफल.
  • सीधे लोगों से संपर्क करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इससे ध्यान को कॉल करना आसान हो जाता है
  • एक महान स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट 13 शीर्षक शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    रोशनी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए याद रखें सामान्य तौर पर, दर्शकों को विशेष रूप से गंभीर लोगों की तुलना में हंसमुख शब्दों और चित्रों के साथ अधिक जुड़ना पड़ता है इस प्रक्रिया में, समय-समय पर खुद को तंग करने का प्रयास करें
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक वाला छवि स्टेप 14
    5
    स्क्रिप्ट संपादित करें त्रुटियों को ठीक करने के लिए इसे फिर से पढ़ें सुनिश्चित करें कि आपने व्याकरणिक रूप से सही वाक्यों का इस्तेमाल किया है। किसी व्यक्ति को इसे पढ़ने के लिए भी आदर्श है: यह आपके द्वारा याद किए गए टाइपो की पहचान करने में आपकी सहायता करेगा।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    6
    बेकार भागों को हटा दें सामान्य तौर पर, एक अच्छी स्क्रिप्ट संक्षिप्त, संक्षिप्त और यादगार है एक व्याख्यात्मक वीडियो एक मिनट या एक मिनट और एक आधे या लगभग 140-180 शब्द प्रति मिनट, या 210-270 प्रति मिनट और एक आधे से अधिक नहीं रहना चाहिए।
  • एक ग्रेट स्पष्टीकरण वीडियो स्क्रिप्ट लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    7
    स्क्रिप्ट यादगार बनाओ आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले हास्य की शैली या भावना के कारण भीड़ के बीच में खड़े हो जाओ एनीमेशन में अभिनव रणनीतियों की कोशिश करें, अन्यथा यह सामान्य ज्ञान सवालों की एक श्रृंखला के साथ दर्शकों को आकर्षित करेगा। वीडियो वास्तव में उल्लेखनीय भी हो सकता है कि आप क्या कंक्रीट से प्रस्ताव पेश करते हैं: एक नया विचार या एक महान प्रस्ताव कुछ ऐसा चुनें जो उन्हें स्क्रीन पर कुछ मिनटों तक चिपकाने के लिए रखेगा।
  • टिप्स

    • समीक्षाओं और प्रशंसापत्र जोड़ने के लिए मत भूलना वे उत्पाद को दर्शकों को बेहतर बेचने में आपकी मदद करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com