बिक्री के लिए प्रस्तुति कैसे बनाएं

एक बिक्री प्रस्तुति प्रदर्शन अयोग्य हो सकता है। यदि आप अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करते हैं और कुछ परीक्षण करते हैं, तो आप अपनी सुरक्षा को बढ़ा सकते हैं और आपकी क्षमता के सर्वोत्तम उत्पाद या सेवा की पेशकश कर सकते हैं।

कदम

मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
संभावित ग्राहक की कंपनी और आपकी दोनों पर एक शोध करें। सुनिश्चित करें कि आप जिस कंपनी को लक्षित कर रहे हैं, उसके बारे में जितना संभव हो उतना आप जानते हैं ताकि आप अपनी प्रस्तुति को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप कस्टमाइज़ कर सकें। आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं या कंपनी के प्रतिनिधि से बात कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको अपनी कंपनी के इतिहास और आपके द्वारा प्रस्तावित उत्पाद या सेवा के बारे में हर विवरण के बारे में जानने की आवश्यकता होगी, ताकि आप किसी भी प्रश्न का सही जवाब दे सकें।
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 2 नामक छवि
    2
    एक प्रस्तुति के बारे में सोचो जो श्रेष्ठ ग्राहक की जरूरतों को पूरा करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी उत्पाद को बेच रहे हैं, तो एक नमूना या आपके साथ एक प्रोटोटाइप लाएं यदि आपका उत्पाद या सेवा बहुत विस्तृत है, तो आपको बेहतर समझने के लिए ग्राफिक्स, चित्र और ब्रोशर का उपयोग करें। स्लाइड्स का उपयोग सभी परिस्थितियों में उपयोगी होता है - लेकिन ग्राहक के अनुसार उन्हें अनुकूलित करना सुनिश्चित करें और सभी प्रस्तुतियों के लिए एक पैकेज का उपयोग न करें।
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 3 नामक छवि
    3
    प्रस्तुति को कंपनी के संक्षिप्त इतिहास के साथ शुरू करें यह बहुत अधिक विस्तार में नहीं जाना बेहतर होगा क्योंकि व्यापारियों को अक्सर प्रस्तुतियों को सुनने के लिए कम समय मिलता है। ग्राहक के ध्यान को उच्च रखने के लिए प्रतिबद्ध
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 4 नामक छवि
    4
    ग्राहक को समझाएं कि आपका उत्पाद आपकी कंपनी की आवश्यकताओं को पूरा करने में कैसे सक्षम होगा। उन विभिन्न तरीकों की पहचान करें जिनसे आपके उत्पाद समस्या को हल कर सकते हैं या कंपनी के मुनाफे को बढ़ा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि ग्राहक के मुख्य लक्ष्य को ग्राहक सेवा में सुधार करना है तो विशिष्ट और फोकस पर कंपनी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है - उदाहरण के लिए, प्रबंधक से केवल बढ़ते उत्पादन की खरीद ही न करें।
  • स्पष्टीकरण से ग्राहक के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए जितना विस्तृत हो सके, उससे पहले पूछे जाने पर भी। यदि आपका उत्पाद बहुत ही तकनीकी है, तो प्रस्तुति के माध्यम से ग्राहक को बेहतर मार्गदर्शन करने के लिए दृश्य उपकरण का उपयोग करें। कुछ ठोस उदाहरण लाएं कि आपके उत्पाद समान कंपनियों के लिए उपयोगी कैसे हैं
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    अपने उत्पाद और दूसरों के बीच उपलब्ध तुलना करें। सीधे प्रतियोगिता से संपर्क करके, आप उन सवालों के जवाब देने में सक्षम होंगे जो ग्राहक ऐसा नहीं करना चाहें।
  • बनाओ एक बिक्री प्रस्तुति चरण 6 शीर्षक छवि
    6
    अपनी कंपनी, परिवहन समय, सेवा अनुकूलन, बिलिंग और लागत के अनुसार वितरण प्रक्रियाओं को समझाओ अपनी प्रस्तुति को बंद करने के लिए इन मदों पर त्वरित विवरण प्राप्त करें।
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    ग्राहक के सवालों के जवाब दें प्रस्तुति शुरू करने से पहले किसी भी आपत्ति या चुनौतीपूर्ण प्रश्नों के लिए तैयार करना अच्छा अभ्यास है, ताकि आप पूरी तरह से जवाब दे सकें। यदि आपको पता नहीं है कि कैसे जवाब देना है, तो ग्राहक को बताएं कि आप उसे सूचित करेंगे और उसे थोड़े समय में बताएँगे। फिर इसे करने के लिए अपने आप पर दबाव डालें।
  • मेक ए सेल्स प्रेजेंटेशन चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    ग्राहक का धन्यवाद करके और उसे आमंत्रित करने के लिए प्रस्तुति को बंद करें या कॉल करने के लिए जब आप चाहें तो ईमेल भेजें। आग्रह न करें, लेकिन यह समझें कि वह कब शुरू करना चाहता है जब आप शुरू करना चाहते हैं
  • टिप्स

    • अभ्यास के साथ आप सीखेंगे कि प्रस्तुति को अधिक सुरक्षा के साथ कैसे बनाया जाए। उन दृश्य उपकरणों के साथ अभ्यास करें जिन्हें आप उन्हें दर्ज करने का सर्वोत्तम तरीका ढूंढने के लिए उपलब्ध हैं - आप अपने सहकर्मियों या दोस्तों के सामने एक परीक्षण प्रस्तुति भी कर सकते हैं और बेहतर बनाने के तरीके के बारे में सलाह प्राप्त कर सकते हैं। इशारों और अभिव्यक्ति पर काम करना आपको भावुक होना चाहिए, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
    • प्रस्तुति के दौरान ग्राहक को सवाल पूछने का अवसर प्रदान करें। यदि आप बहुत तेज़ जाते हैं, तो आपका ग्राहक शायद अभिभूत हो जाएगा और आप जो भी पेशकश करते हैं उसे स्पष्ट अनुमान नहीं मिलेगा और इसलिए वह खरीद नहीं करेगा।

    चेतावनी

    • झूठ मत बोलो और अपने उत्पाद या सेवा के गुणों का अधिक से अधिक न करें। ऐसा लगता होगा कि आप स्मार्ट बनना चाहते हैं और आपकी साख को कमजोर कर देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com