कैसे प्रभावी मोड में बिक्री के लिए एक उत्पाद पेश करने के लिए

एक व्यापार विचार प्रस्तुत करना और इसे प्रभावी ढंग से बेचना कठिन और चुनौतीपूर्ण कार्य है कहाँ शुरू करने के लिए, ग्राहक के साथ किस दृष्टिकोण का प्रयोग करना और किस वाक्य को शुरू करना है? प्राप्तकर्ता को जानने से, ध्यान से एक प्रस्तुति पैकेजिंग और सही सुरक्षा के साथ प्रस्ताव को दर्शाते हुए, आप एक सफल बिक्री कर सकते हैं और अपने ग्राहकों के साथ एक स्वस्थ रिश्ते पैदा कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

प्राप्तकर्ता को जानें
एक अच्छा बिक्री पिच चरण 1 उद्धार शीर्षक वाली छवि
1
प्राप्तकर्ता को अनुसंधान सुनिश्चित करें कि आप कंपनी या उस व्यक्ति के बारे में जो कुछ भी कर सकते हैं, वह आपके व्यापार प्रस्तुति को सुनेंगे।
  • पता करें कि कंपनी की विशिष्ट ज़रूरतें क्या हैं और वे उत्पाद या सेवा से कैसे संबंधित हैं आपके साथ काम करके आप क्या कमाएंगे?
  • एक अच्छा विक्रय पिच को दोहराएं शीर्षक छवि
    2
    सही व्यक्ति को प्रस्ताव बनाओ जो व्यक्ति आपकी प्रस्तुति को सुनना चाहिए, वह यह है जो तय कर सकता है कि आपका उत्पाद या सेवा का उपयोग करना है या नहीं। आपको यह जानना होगा कि कौन जिम्मेदार है, जिसने शेयरों की खरीद या कंपनी में सेवाओं के उपयोग पर निर्णय लेने का अधिकार दिया है।
  • छवि का उद्धार एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक 3
    3
    ग्राहक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें एक बार प्रस्ताव पेश करने के लिए सही व्यक्ति की पहचान करने के बाद, उसके साथ नियुक्ति करें इसे समझने का प्रयास करें कि इसे देखने के लिए सबसे उपयुक्त समय क्या है।
  • अपने उत्पाद के लिए संबंधित इन्वेंट्री पुनरीक्षण चक्र की अवधि पर विचार करना सुनिश्चित करें, या जब आपकी सेवाएं विशेष रूप से उपयोगी होती है उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विशिष्ट क्रिसमस आइटम को बेचते हैं, तो आपको अपने व्यापार प्रस्ताव को प्रस्तुत करने के लिए दिसंबर के शुरू होने तक इंतजार नहीं करना चाहिए।
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक शीर्षक 4
    4
    प्रस्तुति के लिए दिए गए समय के बारे में जानें ग्राहक के साथ नियुक्ति तय करने के बाद, अपनी मीटिंग की अवधि की पुष्टि करें। सुझाव दें कि बैठक में कम से कम 30 मिनट का समय रहता है। आपकी प्रस्तुति पूरे आधे घंटे पर कब्जा नहीं करेगी: आप बोलने के बाद बोलने के लिए समय की आवश्यकता है
  • भाग 2

    प्रस्तुति तैयार करें
    एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    अपने उत्पाद या सेवा को जानें अपनी प्रस्तुति तैयार करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप उत्पाद या सेवा के सभी पहलुओं को जानते हैं, और विभिन्न प्रकार के उपभोक्ताओं के लिए यह कैसे उपयोगी हो सकता है। आपको जो आम समस्याएं मिल सकती हैं और आप इन कठिनाइयों का समाधान कैसे करते हैं?
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    पूर्व-पैक प्रस्तुति बनाने से बचें। इस प्रकार का एक प्रस्ताव सामान्य है और क्लाइंट को ध्यान में नहीं लेता है। इसके बजाय, प्राप्तकर्ता के लिए अनुकूलित प्रस्तुति अद्वितीय बनाएं
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक शीर्षक 7
    3
    प्रस्तुति में एक कहानी दर्ज करें अपने उत्पाद या सेवा के बारे में एक कहानी या निजी कहानी जोड़ें क्लाइंट की भावनाओं पर लाभ उठाने के लिए इसे एक हुक के रूप में उपयोग करें
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 8
    4
    साधारण भाषा का उपयोग करें स्पष्ट और आसानी से समझने के लिए प्रयास करें। प्रस्तुतिकरण में कठबोली अभिव्यक्तियों को प्रसारित करने से बचें, जब तक कि आपके उद्योग में यह एक निश्चित शब्दावली का उपयोग करने के लिए सामान्य नहीं है यह मत मान लें कि खरीदार स्वयं जानता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, इसलिए साधारण भाषा का उपयोग करना बेहतर है
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 9
    5
    अपने आप को देरी मत करो आपको पहले मिनट में हाइलाइट्स को स्पष्ट करने में सक्षम होना चाहिए। इस बिंदु के बाद, यदि खरीदारों ने पहले से ही अपना उत्पाद नहीं खरीदने का फैसला किया है, तो वे रुचि खोना शुरू कर सकते हैं शायद, आपकी प्रस्तुति 60 सेकंड से अधिक स्पष्ट होगी। उत्पाद या सेवा के आधार पर, शायद आपके पास कम से कम 15-30 मिनट का समय है। बातचीत शुरू करने के लिए समय का एक अच्छा हिस्सा उपयोग करें हालांकि, तुरंत मुख्य बिंदुओं को लागू करने के बारे में सुनिश्चित करें इसमें शामिल हैं:
  • कंपनी का नाम (या आपका नाम, यदि आप व्यक्तिगत तौर पर काम करते हैं)
  • आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पादों या सेवाओं।
  • उनकी वापसी का स्पष्टीकरण खरीदार को पता होना चाहिए कि वह उत्पाद खरीदने से क्या मिलेगा।
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 10
    6
    खरीदार उत्पाद से प्राप्त लाभों का वर्णन करें। यह एक अच्छा व्यवसाय प्रस्तुति बनाने के लिए मुख्य कारकों में से एक है। एक ग्राहक हमेशा आपके द्वारा चुने गए पुरस्कारों के हिमस्खलन में दिलचस्पी नहीं रखता है, या जहां आप अपने सामान बेचते हैं, वहां की मात्रा। वह जानना चाहता है कि आपका उत्पाद या सेवा अपने व्यवसाय को कैसे बेहतर करेगी और उसके लिए जीवन को आसान बना देगा।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक वाली छवि चरण 11
    7
    प्रतियोगिता से बाहर खड़े हो जाओ वर्णन करें कि आपके उत्पाद या सेवा प्रतिस्पर्धी द्वारा दी गई समान चीज़ों से क्यों भिन्न है उत्पाद अद्वितीय है या व्यक्तिगत सेवा की गारंटी पर क्यों फ़ोकस करें
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक वाला छवि 12
    8
    एक बातचीत की तरह प्रस्तुति का इलाज करें प्रस्ताव का एक महत्वपूर्ण विशेषता प्राप्तकर्ता के साथ द्विपक्षीय संचार की स्थापना है चूंकि आपने एक खोज की है, इसलिए आप शायद इसकी ज़रूरतें पहले से जानते हैं। हालांकि, आपको उसे अपनी कहानी बताने का मौका देना चाहिए और उन कारकों का वर्णन करना चाहिए जो उनकी स्थिति को अद्वितीय बनाते हैं।
  • यदि आप अभी भी प्रस्तुति के दौरान प्राप्तकर्ता को संलग्न करने के लिए पर्याप्त महसूस नहीं करते हैं, तो भाषण के अंत में प्रश्न-और-उत्तर सत्र शेड्यूल करें। इससे उन लोगों को सवाल पूछने और अधिक जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलेगा।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 13
    9
    आपत्तियों के उत्तर तैयार करें आपका ग्राहक आपके व्यावसायिक प्रस्ताव को अस्वीकार करने के कारण ढूंढ सकता है। इस विरोध का जवाब देना तैयार करें शीर्ष 10 कारणों की एक सूची बनाओ जिससे कोई कह सकता है कि उन्हें आपके उत्पाद की आवश्यकता नहीं है या यह नहीं चाहते हैं। इन विपक्षों में से प्रत्येक के लिए उत्तर दें
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 14
    10
    ध्यान से दृश्य समर्थन का उपयोग करें। कोई व्यक्ति पाता है कि विजुअल टूल्स, जैसे कि पावर पॉइंट स्लाइड, उत्पाद के लाभ या विशेषताओं के कुछ पहलुओं की प्रस्तुति, प्रदर्शन या दृश्यता के दौरान ट्रैक पर रहने के लिए उपयोगी हैं। हालांकि विज़ुअल समर्थन, विशेष रूप से आपके लिए एक व्यत्यय हो सकता है। दर्शकों के साथ बातचीत करने के बजाए आप स्लाइड्स पढ़ने के लिए फ़ोकस खोना शुरू कर सकते हैं।
  • एक अच्छी बिक्री पिच उद्धार शीर्षक वाली छवि चरण 15
    11
    प्रदर्शित करें कि उत्पाद कैसे काम करता है आप कैसे उत्पाद (उदाहरण के लिए, आप को साबित कर सकते हैं कि आपके चाकू तेज काटने एक रस्सी हैं या पता चलता है कि अपने स्थान पदच्युत स्याही के धब्बे पर अचूक है) प्रस्तुति में इस परीक्षण का उपयोग की व्याख्या कर सकते हैं।



  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छी बिक्री पिच चरण 16
    12
    प्रस्तुति परिशोधित करें एक बार आपने प्रस्ताव लिखा है, अनावश्यक शब्दों को खत्म करने की कोशिश करें, परिभाषाओं को स्पष्ट करें और वाक्यों के स्क्रोलिंग को और अधिक गतिशील बनाएं। उन हिस्सों को निकालें जो कि विशेष ग्राहक के लिए उपयुक्त नहीं हैं जिन्हें आप समझाना चाहते हैं।
  • भाग 3

    प्रस्तुति को तैयार करना तैयार करें
    एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 17
    1
    आपके द्वारा लिखी गई प्रस्तुति का प्रयास करें। एक सहयोगी या मित्र को प्रस्ताव दोहराकर अभ्यास करें। उनसे पूछो कि अंक क्या हैं जो स्पष्ट और अस्पष्ट हैं इस व्यक्ति के साथ पाठ के सही संस्करण की समीक्षा करें कि यह वास्तव में सुधार है या नहीं।
  • छिपी छवि का शीर्षक एक अच्छा विक्रय पिच चरण 18
    2
    समय और स्थान की पुष्टि करें प्रस्तुति से एक या दो दिन पहले, ई-मेल भेजें या ग्राहक को अपॉइंटमेंट की पुष्टि करने के लिए कॉल करें। सुनिश्चित करें कि आप अभी भी अपने प्रस्ताव पर कुछ समय बिता सकते हैं।
  • इसके अलावा, पुष्टि करें कि प्रस्तुति में कौन भाग लेंगे। क्या कंपनी का सीईओ मौजूद होगा? क्या आप एक कर्मचारी को किसी अन्य कंपनी के विभाग से किराया देंगे?
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 1 9
    3
    प्रस्तुति से पहले रात, अच्छी तरह से सो जाओ आप बैठक के विचार में परेशान महसूस कर सकते हैं, लेकिन रात को ठीक से आराम करने से पहले आपको एक प्रदर्शन की गारंटी मिलती है जो निस्संदेह ऊर्जावान और केंद्रित है।
  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छी बिक्री पिच चरण 20
    4
    एक खूबसूरत तरीके से कपड़े पहने ग्राहक को एक पेशेवर छवि प्रोजेक्ट करें भौतिक पहलू यह तुरंत स्पष्ट करता है कि आप ज़िम्मेदार हैं और आप उत्पाद या सेवा समय पर वितरित करेंगे। अवसर के लिए उचित उपयुक्त पहनने के लिए आदर्श है।
  • उद्योग के नियमों पर विचार करें जिसमें आप प्रस्तुति देंगे, न कि आपका। चलो एक उदाहरण लेते हैं। आम तौर पर आप बाहर काम करते हैं और आपको गंदे होते हैं, लेकिन इस मामले में आपको खुद को एक ऐसे व्यक्ति से पेश करना होगा जो एक कार्यालय में अपना व्यवसाय पेश करता है। नतीजतन, कॉर्पोरेट वातावरण के लिए उचित रूप से कपड़े पहने।
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 21
    5
    जल्दी आओ जल्दी से बाहर निकल जाओ और खुद को उस जगह पर जाने का पर्याप्त समय दें जहां आपको प्रस्तुति करना होगा। यह आपको अपनी उपस्थिति को नियंत्रित करने, कुछ पानी पीना और बैठक शुरू होने से पहले शांत हो जाएगा।
  • भाग 4

    प्रस्तुति बनाएं
    एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 22
    1
    घबराहट के लक्षण न देखें एक प्रस्तुति बनाना निश्चित रूप से एक तंत्रिका-ख़राब अनुभव हो सकता है, खासकर यदि यह आपकी पहली बार है या यह एक महत्वपूर्ण अनुबंध है हालांकि, आपका लक्ष्य सुरक्षा प्रोजेक्ट करना है, इसलिए गहराई से साँस लेना और आपको आवश्यक सभी समय लेना याद रखें।
  • एक अच्छी बिक्री पिच 23 डिलिवर शीर्षक वाली छवि
    2
    सकारात्मक शरीर भाषा की कोशिश करें अच्छे आसन बनाए रखें और चिंता का संकेत देने वाले किसी भी आंदोलन को कम करने का प्रयास करें। आपको यथासंभव आराम से होना चाहिए। वह उत्साहपूर्वक और आधिकारिक रूप से बोलता है, लेकिन एक अनुकूल तरीके से।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 24
    3
    मनोरंजन का अच्छा दृश्य किसी की आंखों को देखकर उसका ध्यान जीवित रहने का सबसे प्रभावी तरीका है। वैसे, आप ऐसा महसूस करेंगे कि आप वास्तव में उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और जो प्रतिक्रिया आपको वह कहते हैं, जो आप कहते हैं। अपने ग्राहक के साथ बातचीत के दौरान एक दोस्ताना दृश्य संपर्क बनाए रखें
  • एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 25
    4
    उपयुक्त गति पर आगे बढ़ें प्रस्तुति के दौरान, आप ग्राहक को शामिल करते हैं। आपको सिर्फ प्रस्ताव बनाने और फिर छोड़ देना नहीं है। प्रश्नों के उत्तर देने के लिए आप बोलते समय अपने वार्ताकार को सुनने के लिए तैयार हों।
  • एक अच्छा विक्रय पिच उद्धार शीर्षक से छवि चरण 26
    5
    प्रश्न पूछें व्यवसाय प्रस्ताव पेश करते समय, यह ग्राहक को बिल्कुल स्पष्ट होना चाहिए कि आपका उत्पाद या सेवा आपकी सहायता कर सकती है। प्रस्तुति के दौरान उनसे पूछो ताकि वे अपनी आवश्यकताओं को बेहतर समझ सकें। अपने संदेहों को सुनने के बाद मान्य स्पष्टीकरण देने की तैयारी करें। आपके शब्दों को बिना किसी हिचकिरी के अपने उत्पाद या सेवा का चयन करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।
  • ग्राहक से परामर्श करें और उनसे अपने हितों के बारे में प्रश्न पूछें, साथ ही उनके समान उत्पादों के साथ पिछले अनुभव।
  • भाग 5

    प्रस्तुति को बंद करें
    एक अच्छा विक्रय पिच डिलीवर छवि शीर्षक 27
    1
    लेनदेन को पूरा करने के लिए अगले चरणों को परिभाषित करें आपने अपने प्रस्ताव को सचित्र किया और ग्राहक के सवालों के जवाब दिए। अब, आपको उसे अगले चरणों के बारे में कुछ जानकारी देना होगा। आप एक दूसरी बैठक सेट करने का निर्णय ले सकते हैं, जिसके दौरान उसे आपके शब्दों पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति मिल जाएगी। आप उसे उत्पाद की जांच करने के लिए एक परीक्षण अवधि प्रदान कर सकते हैं। सबसे ऊपर, यह रिश्ते पर काम करना जारी रखता है और अचानक रडार से गायब नहीं हो जाता।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक विज्ञापन एजेंसी है, तो आप इस तरह की प्रस्तुति को समाप्त कर सकते हैं: "श्री बिन्ची, जैसा आपने स्वयं कहा, आपकी कंपनी नए ग्राहकों की तलाश कर रही है और ब्रांड की अधिक जागरूकता है। हमारे मार्केटिंग समाधानों से ब्रांड की धारणा को नवीनीकृत करने की अनुमति मिलती है। यदि आप मुझे यह करने का मौका दे सकते हैं, तो मैं आपको प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता हूं और हमारी एजेंसी के साथ विज्ञापन करने में आपकी सहायता कर सकता हूं"। यह पूछने का एक सरल और अप्रत्यक्ष तरीका है: "क्या आप रुचि रखते हैं?"।
  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छी बिक्री पिच चरण 28
    2
    ग्राहक के साथ बातचीत करें खरीदार के साथ बातचीत खोलने के लिए आवश्यक हो सकता है यदि आपने शुरू में अपने उत्पाद या सेवा को अस्वीकार कर दिया था, तो सौदेबाजी के लिए धन्यवाद, आप इसे हां कहने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं या यहां तक ​​कि किसी को भी उल्लेख कर सकते हैं "शायद"। आप अपने उत्पाद की समीक्षा करने के लिए उसे एक नमूना या परीक्षण अवधि प्रदान कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, यदि आप किसी सेवा को बेचने का इरादा रखते हैं, तो एक निशुल्क या छूट वाली परीक्षण अवधि का प्रस्ताव करें।
  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छा बिक्री पिच चरण 29
    3
    निषेध विनम्रता से स्वीकार करें यदि ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा को अस्वीकार कर देता है, और अनुबंध के बाद भी अपना मन नहीं बदलता है, तो वह अपने निर्णय का सम्मान करता है आपका स्वागत है और शुभकामनाएं आपको समय देने के लिए धन्यवाद।
  • छवि शीर्षक से उद्धार एक अच्छी बिक्री पिच चरण 30
    4
    उससे पूछें कि आप अन्य लोगों के लिए अनुशंसा करें यदि यह ग्राहक उद्योग का एक अच्छा प्रतिनिधि है, तो शायद उसके पास वैध संपर्क हैं, और उन्हें जानना उचित है क्योंकि वे संभावित खरीदार हैं। इससे आपके बिक्री नेटवर्क में वृद्धि होगी और आपको उद्योग में अपने लिए एक नाम बनाने की अनुमति मिल जाएगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com