रेडियो विज्ञापन कैसे लिखें

प्रभावी विज्ञापन उपभोक्ता को किसी उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए चलाता है। विज्ञापन एक ऐसी कार बीमा की तरह विज्ञापन कर सकता है, जैसे कि कार बीमा, या आनंद लेने के लिए, जिसमें तीन तिहाई स्थानीय फास्ट फूड चीज़बर्गर शामिल हैं किसी भी मामले में, विज्ञापन को प्रेरित करना चाहिए और, अंत में, उपभोक्ता को कार्रवाई करने के लिए धक्का देनी चाहिए एक रेडियो विज्ञापन लिखना जो उतनी ही प्रभावी है, किसी को दृश्य तत्वों की कमी के लिए बनाने की जरूरत है, केवल शब्दों और ध्वनियों के इस्तेमाल से जनता का ध्यान कैप्चर करने के लिए।

सामग्री

कदम

1
विज्ञापन लिखना शुरू करने से पहले आपको उत्पाद या सेवा की कार्यक्षमता पूरी तरह से समझनी होगी। यह ग्राहक के लिए कैसे उपयोगी हो सकता है? लक्षित दर्शकों की ज़रूरतों को कैसे बेहतर बनाएं, सुधारें या भरें?
  • 2
    लक्षित दर्शकों की विशेषताओं पर गौर करें। उत्पाद या सेवा का उद्देश्य कौन है? उदाहरण के लिए, नाइट क्लब के लिए विज्ञापन जीवन बीमा से बहुत अलग होगा। जनसांख्यिकीय लक्ष्य स्थापित करने के लिए, लिंग (पुरुष / महिला), उम्र, आय और भौगोलिक स्थान जैसे श्रेणियों पर विचार करें।
  • 3
    उस उत्पाद या सेवा का वर्णन करें, कंपनी जो इसे आपूर्ति करती है, वह जगह जहां आप बेचते हैं, जब यह उपलब्ध हो जाता है, इसका कारण उपभोक्ता को इसे खरीदने के लिए पैसा खर्च करना चाहिए। इन सवालों का जवाब देने के लिए आपके पास एक सामान्य ढांचा होगा जिसमें विज्ञापन लिखना है।
  • 4



    उत्पाद या सेवा का विज्ञापन करने के लिए एक आकर्षक पाठ बनाएं ध्यान रखें कि अधिकांश लोग कार चलाकर रेडियो की बात करते हैं। एक गीत या कार्यक्रम के अंत में, श्रोता तुरंत स्टेशन बदलता है पाठ उसे ऐसा करने से रोका जा सकता है, उसका ध्यान खींच कर और विचारों को छोड़कर, जब वह ड्राइविंग करते हुए अपना मन भर ले।
  • 5
    उत्पाद या सेवा की इच्छा पैदा करने के लिए विभिन्न प्रकार के ध्वनि का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको किसी पेय का विज्ञापन करना है, तो बोतल की आवाज सुनना आकर्षक हो सकता है यदि आपको अगले फुटबॉल सीज़न के लिए सीजन टिकट बेचना पड़ता है, गेंद की आवाज़ और भीड़ की गड़बड़ी ज़रूर श्रोता का ध्यान आकर्षित करेगी विज्ञापन में सुधार के लिए आप इन तत्वों पर भरोसा करते हैं।
  • 6
    विज्ञापन के दौरान कम से कम तीन बार उत्पाद या सेवा का नाम बताएं। रेडियो पर, विज्ञापित उत्पादों के नाम क्रम ब्रांड और उत्पाद के बीच एक अचूक कनेक्शन के मन में पैदा करने के लिए अधिक दोहराया जाना चाहिए और फिर से। यहां तक ​​कि सबसे कष्टप्रद विज्ञापन प्रभावी हो सकते हैं, क्योंकि वे उपभोक्ता के दिमाग में उत्पाद का नाम जलाते हैं, एक अमिट निशान छोड़ते हैं।
  • 7
    समय विज्ञापन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टेक्स्ट 10, 15 या 30 सेकेंड में पढ़ा जा सकता है, क्योंकि यह एक सामान्य रेडियो घोषणा की अवधि है अस्वीकरण या परिचयात्मक गीत के लिए आपको कुछ अतिरिक्त सेकंड भी विचार करना चाहिए। यदि पाठ बहुत लंबा है, तो उन शब्दों को छोड़ दें जो अपरिहार्य नहीं हैं। यदि यह बहुत छोटा है, तो उत्पाद या सेवा का एक और दिलचस्प पहलू का उल्लेख करने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • जिंगल को शामिल करना सुनिश्चित करें जो उत्पाद या सेवा की विशेषता है जिसे आपको विज्ञापित करने की आवश्यकता है आमतौर पर, जिंगल उपभोक्ता को तुरंत उत्पाद की पहचान करने की अनुमति देते हैं।
    • रिकॉर्डिंग से पहले, आपको यह समझने के लिए एक पेशेवर आवाज अभिनेता को विज्ञापन पढ़ना चाहिए कि रेडियो पर इसका क्या असर होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com