विज्ञापन कैसे लिखें

यदि आपके पास कोई गतिविधि है जिसे आप जानते हैं कि ग्राहकों को आकर्षित करने और सफल होने के लिए, आपको विज्ञापन का ध्यान रखना होगा अच्छे विज्ञापन ध्यान आकर्षित करते हैं, आपके उत्पाद में दिलचस्पी उत्पन्न करते हैं और ग्राहकों को इसे खरीदने की तीव्र इच्छा रखते हैं। एक प्रभावी और समझदार विज्ञापन कैसे लिखना सीखने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

कदम

विधि 1

मास्टर मूल बातें
एक विज्ञापन लिखें चरण 1
1
तय करें कि विज्ञापन कहां रखें क्या आपके विज्ञापन समाचार पत्रों में, एक पत्रिका पर, आपकी वेबसाइट पर या फेसबुक पर मुद्रित होगा? पता है कि आप जहां विज्ञापन पोस्ट करेंगे, आपकी लेखन शैली को प्रभावित करेगा। अपने निपटान में जगह की खोज करें, जिसमें आप दर्ज किए जाने वाले शब्दों की संख्या, फ़ॉन्ट आकार और यदि आपके पास चित्र या वीडियो एम्बेड करने की क्षमता है अंत में, क्लासिक विज्ञापन शैली विज्ञापन हर माध्यम पर ठीक होगा, लेकिन आपको अपने निपटान में जगह फिट करने के लिए छोटे समायोजन करना पड़ सकता है।
  • यदि आपने स्थानीय अख़बार में एक पूर्ण-पृष्ठ क्वॉर्ट-पेज विज्ञापन खरीदा है, तो आपके पास टेक्स्ट के एक पैराग्राफ के बारे में जानकारी देने के लिए कुछ स्थान होगा।
  • इसके बजाय फेसबुक या किसी अन्य साइट पर एक विज्ञापन के लिए, पाठ को एक वाक्य तक सीमित किया जाएगा या थोड़ा अधिक होगा
  • किसी भी मामले में, जब आप एक विज्ञापन लिखते हैं, तो प्रत्येक शब्द की गणना बहुत अस्पष्ट या शब्दावली होने के कारण वे इसे पढ़ने से रोकते हैं, तो आप लोगों को अपने विज्ञापन की अनदेखी कर सकते हैं, इसलिए आपको लिखने वाले विज्ञापन की परवाह किए बिना आपको उसी शैली का लेखन करना होगा।
  • इमेज शीर्षक से एक विज्ञापन चरण 2 लिखें
    2
    अपने दर्शकों के लिए विज्ञापन अनुकूलित करें आप किस प्रकार के उपभोक्ताओं से बात कर रहे हैं? आदर्श रूप से, जो आपके विज्ञापन को पढ़ता है वह आपका उत्पाद खरीदना चाहता है, लेकिन यदि आप किसी विशिष्ट ग्राहकों के लिए विज्ञापन अनुकूल करते हैं तो आपको वास्तव में बेहतर परिणाम मिलेंगे, जो कि बाकी दुनिया में दिलचस्पी लेना होगा। उस भाषा और संदर्भ का उपयोग करें, जिसमें जनसांख्यिकीय बैंड जो आपके उत्पाद को संबोधित किया जा सकता है, संबंधित कर सकते हैं। आपके विज्ञापन अन्य लोगों के समूहों को उल्टा कर सकते हैं, लेकिन उन लोगों से बात करना महत्वपूर्ण है जिनके पास वफादार ग्राहक बनने का मौका है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सेवा बेच रहे हैं जिससे लोगों को अपनी पुस्तकों को प्रकाशित कर सकते हैं, तो आपको एक सुरुचिपूर्ण और संपादकीय शैली का उपयोग करना होगा। इस तरह आपका लक्षित ग्राहक - जिन लोगों को पांडुलिपियों को प्रकाशित करना है - वे जानते होंगे कि वे आपकी कंपनी के अच्छे हाथों में हैं।
  • यदि आप किसी छोटे ऑडियंस के उद्देश्य से एक उत्पाद बेच रहे हैं, तो एक नया कैंडी की तरह जो आपके मुंह को रंगों के इंद्रधनुष में बदल देता है, औपचारिक शैली को त्याग देता है और अपने ग्राहकों द्वारा ज्ञात भाषा का उपयोग करता है - बच्चों को जेब के लिए खर्च करना चाहते हैं कैंडी या जो उनके माता-पिता को उनके लिए खरीदना पड़ सकता है
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 3
    3
    एक शीर्षक लिखें जो ध्यान को आकर्षित करता है यह विज्ञापन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह आपके ग्राहकों को इसे पढ़ने के लिए प्राप्त करने का एकमात्र मौका है। यदि आपका शीर्षक अस्पष्ट है, समझना मुश्किल है या आपको कोई दिलचस्पी नहीं है, तो आप उम्मीद नहीं कर सकते कि आपका अपना लिखित विज्ञापन बाकी समय पढ़ने में लोगों को बर्बाद करे। आप पहले से ही संवाद कर रहे हैं कि आपकी कंपनी काफी अभिनव एक ठोस विज्ञापन आविष्कार करने के लिए नहीं है - और यह अपने खुद के उत्पाद पर एक नकारात्मक प्रतिबिंब होगा, भले ही वह उत्कृष्ट है।
  • मेट्रो पर जाने वाले लोगों का ध्यान, फेसबुक के पन्नों को स्क्रॉल करें या एक पत्रिका ब्राउज़ करें कई छोटी चीज़ों से लगातार उत्तेजित होता है आप भीड़ से कैसे खड़े हो सकते हैं और अपने उत्पाद पर लोगों को ध्यान केंद्रित कर सकते हैं? से इस तरह के एक मनोरम शीर्षक के बारे में सोचो बल जो लोग इसे पढ़ते हैं, उस पर ध्यान देते हैं।
  • आपका शीर्षक कुछ चौंकाने वाली, अजीब, भावनात्मक रूप से आकर्षक या रोमांचक - हो सकता है कोई बात नहीं, जब तक आप पाठक को आकर्षित करते हैं उदाहरण के लिए:
  • कुछ रहस्यमय लिखें: "खुश न रहें, डरे हुए हो"।
  • कुछ ऐसा लिखें जो लोग याद नहीं कर सकते हैं: "पेरिस के लिए उड़ानों पर 75% छूट"।
  • भावनात्मक कुछ लिखें: "आपके पास रहने के लिए दो सप्ताह बाकी हैं"
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 4 लिखें
    4
    एक प्रश्न के साथ शुरू न करें आप एक बहुत सृजनात्मक और समझदार वक्तव्य का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन क्लासिक खुलेपन से बचें "क्या आपको एक नई कार की ज़रूरत है?" । ग्राहक पहले से ही ऐसे हजारों समान प्रश्नों को पढ़ चुके हैं, और उन्हें सुनने के थक गए हैं आपको उनका ध्यान आकर्षित करने के लिए थोड़ा गहराई से जाना होगा। उन लोगों को बताने के लिए एक सृजनात्मक तरीका खोजें, जिनके पास आपके पास एक मामूली प्रश्न पूछे बिना उन्हें क्या जरूरत है
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 5
    5
    इच्छुक पाठकों को रखने के लिए एक पुल लिखें। जो शीर्षक शीर्षक का अनुसरण करता है वह आपके लिए सार्वजनिक मन में आपकी कंपनी का ठोस प्रभाव बनाने का मौका है। आपके रहस्यमय, चौंकाने वाला या भावनात्मक शीर्षक के बाद, आपको कुछ महत्वपूर्ण के साथ जारी रखना होगा, अन्यथा आपका शीर्षक अतिशयोक्ति के रूप में माना जाएगा। ग्राहकों को यह बताने के लिए पुल का उपयोग करें कि आपके उत्पाद से क्या जरूरतें पूरी हो सकती हैं
  • याद रखें कि प्रत्येक शब्द की गणना पुल की भाषा को शीर्षक के रूप में समझना चाहिए, क्योंकि विज्ञापन के अंत से पहले पाठकों को खोने की यह अभी भी बहुत संभावना है।
  • अपने उत्पाद उपभोक्ताओं के लिए लाएगा सबसे बड़ा लाभ के बारे में बात करें आपके पुल में केवल सर्वोत्तम पहलू शामिल होने चाहिए
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 6 लिखें
    6
    अपने उत्पाद की इच्छा बनाएं आपका पुल आपके उत्पाद के लिए मजबूत इच्छा पैदा करने का अवसर भी प्रदान करता है। यह दर्शकों की भावनाओं के साथ खेलने का मौका है और उन्हें लगता है जैसे आपका उत्पाद उनकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है आप इस तरह से सार्वजनिक हेरफेर करने के लिए, वास्तव में आप इसे कर रहे हैं लगता है - लेकिन आप एक उत्पाद है कि वास्तव में लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है की पेशकश कर रहे हैं, तो आप एक उत्पाद को खरीदने के लिए एक पाठ है कि दिल को बोलता ग्राहक पाने के लिखने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए कि वे अपने जीवन में सुधार करेंगे
  • लोगों के दिल से बोलने के लिए नोस्टलागिया एक प्रभावी उपकरण हो सकता है उदाहरण के लिए, "हम तुम्हारी दादी माँ के रूप में अच्छी तरह से एक मसालेदार सॉस तैयार करने के लिए सबसे अच्छा मिर्च का उपयोग करें"।
  • लोगों की स्वास्थ्य के बारे में बात करने के लिए एक और अच्छी रणनीति है: "आप कड़ी मेहनत कर रहे हैं - छोड़ें हमें आपकी जिंदगी फिर से शुरू करने में मदद करें"।
  • अपनी कंपनी के नाम और आपके उत्पाद को टेक्स्ट में शामिल करने के लिए मत भूलना।
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 7 लिखें
    7
    लोगों को बताएं कि आपका उत्पाद कैसे खरीदें अंतिम भाग के रूप में, एक प्रभावी समापन लिखें जो आपके संभावित ग्राहकों को बताता है कि अब क्या करें। उन्हें कुछ करने के लिए आदेश दें जो आपको अपने उत्पाद खरीदने या आपकी कंपनी के संपर्क में रहने की अनुमति देता है।
  • विज्ञापनों में एक सामान्य आदेश शामिल करना आम है, जैसे कि "अधिक जानकारी के लिए कॉल 555-5555
  • आप बस अपनी वेबसाइट लिख सकते हैं और लोगों को पता होगा कि आपका उत्पाद खरीदने के लिए कहां जाना है।
  • विधि 2

    अपने विज्ञापन परिशोधित करें
    एक विज्ञापन लिखें चरण 8 लिखें
    1



    खराब विज्ञापन का अध्ययन करें जब आपके पास बहुत अधिक लिखने वाले विज्ञापन नहीं होते हैं, तो यह अन्य विज्ञापनों के भागों का विश्लेषण करने और समझ में नहीं आता है कि कहां त्रुटियां हैं। कुछ निम्न-गुणवत्ता वाले विज्ञापन खोजें - आप पहचान लेंगे कि आपका पहला आवेग उन्हें अनदेखा क्यों करेगा - और यह समझने की कोशिश करें कि उन्हें कम प्रभावी क्यों बनाया जाता है क्या यह शीर्षक है? क्या यह पुल है? टोन?
    • जब आप तत्वों की पहचान करते हैं जो विज्ञापन को अप्रभावी बनाते हैं, तो सोचें कि आप इसे कैसे बेहतर कर सकते हैं। विज्ञापन को फिर से लिखना और इसे और अधिक ठोस बनाना
    • वह प्रभावी विज्ञापन भी पढ़ता है और यह समझने की कोशिश करता है कि उन्हें इतना सफल क्यों बनाया जाता है
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 9 लिखें
    2
    अपने विज्ञापन को एक प्राकृतिक स्वर देने का प्रयास करें जब आप एक विज्ञापन लिखते हैं, तो इसे सबसे अधिक प्राकृतिक टोन देने का प्रयास करें। इसे लिखें जैसे कि आप किसी अन्य व्यक्ति से बात कर रहे थे। लोग प्राकृतिक लेखन के लिए तैयार होते हैं - वे उनसे उन तरीकों से बात करते हैं जो बहुत औपचारिक और कठोर लेखन के साथ प्राप्त नहीं किए जा सकते हैं।
  • बहुत कठोर मत बनो - आप चाहते हैं कि आपके दर्शकों को स्वीकार किया जाए और उन्हें समझा जाए।
  • बहुत दोस्ताना भी मत बनो - आप झूठे होने की छाप दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक विज्ञापन चरण 10 लिखें
    3
    एक छोटी विज्ञापन लिखें प्रकाशन के माध्यम के बावजूद, आपको एक संक्षिप्त और प्रत्यक्ष विज्ञापन लिखना चाहिए। लोगों को विज्ञापन पढ़ने के लिए समय नहीं है जिसकी 30 सेकंड का ध्यान है - या इससे भी कम। जब वे कुछ और कर रहे हैं, जैसे कि लेख पढ़ना या यात्रा करना, वे आपके विज्ञापन देखेंगे आपके विज्ञापन को केवल कुछ शब्दों के साथ एक बड़ा प्रभाव बनाने के लिए पर्याप्त दिलचस्प होना चाहिए
  • चूंकि आपका विज्ञापन कम होगा, इसलिए इसे बहुत विशिष्ट बनाएं अस्पष्ट शब्दों का प्रयोग न करें - सीधे बिंदु पर जाएं
  • संक्षिप्त और लंबे समय तक वाक्यों का उपयोग नहीं करें। लम्बी वाक्यों को कम समय में आत्मसात करना कठिन होता है
  • पाठ को परिशोधित करें ताकि आप कह सकें कि आप सबसे कम शब्दों के साथ क्या कहना चाहते हैं। यदि आप अपने संदेश को प्रभावी ढंग से संवाद कर सकते हैं, तो पूरे वाक्यों का उपयोग करना आवश्यक नहीं है
  • इमेज शीर्षक टाइप करें विज्ञापन चरण 11
    4
    विचार करें कि प्रशंसापत्र का उपयोग करें या नहीं आजकल, लोग उत्पाद खरीदने से पहले समीक्षा पढ़ना और प्रशंसापत्र सुनना चाहते हैं। आम तौर पर वे एक उत्पाद का प्रयास करने के लिए कंटेंट नहीं होंगे, अगर वे निश्चित नहीं हैं कि यह पहले से ही अन्य लोगों के लिए काम कर चुका है आपके विज्ञापन में एक प्रशंसापत्र या दो शामिल करना आपके दर्शकों के विश्वास को तुरंत दूर करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • यदि संभव हो तो किसी ज्ञात और सम्मानित ग्राहक से उद्धरण चुनें उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्वास्थ्य उत्पाद बेचते हैं, तो एक डॉक्टर का बोली या क्षेत्र में किसी अन्य पेशेवर का उपयोग करें।
  • यदि आपके पास बहुत अधिक स्थान नहीं है, तो आप हमेशा अपनी वेबसाइट पर प्रशंसापत्र पोस्ट कर सकते हैं और विज्ञापन में उनका उपयोग न करें।
  • एक विज्ञापन लिखें चरण 12
    5
    ग्राफिक्स का प्रयोग बुद्धिमानी से करें यदि आप अपने विज्ञापन में एक छवि या वीडियो का उपयोग कर सकते हैं, तो इसकी संरचना के बारे में ध्यान से सोचें। आप उन्हें प्रयोग करने के लिए अपने उत्पाद की विशेषताओं का वर्णन करने के लिए या क्या है समझाने की जरूरत नहीं होगी - एक छवि आप कम शब्दों का उपयोग करने की अनुमति देगा। इसके बजाय, बस चित्र या वीडियो को एक पेचीदा शीर्षक या कैप्शन और आपकी कंपनी के यूआरएल के साथ ओवरले करें।
  • आपके द्वारा चुने जाने वाली छवि या वीडियो उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप लिखते हैं - अगर ज़्यादा ज़रूरी नहीं ग्राफिक्स चुनें जो भावनात्मक रूप से पाठकों को आकर्षित करें और अपने उत्पाद को चाहते हैं।
  • एक शीर्षक लिखें छवि 13 कदम
    6
    आप अपने विज्ञापन जोर से दोहरा के रूप में रजिस्टर करें। एक बार जब आप अपना विज्ञापन लिखते हैं, तो आप इसे पढ़कर रजिस्टर करें या किसी को बताएं। Risentila। क्या यह बोलचाल लग रहा है? क्या यह आकर्षक है? अगर मैंने आपको सुना, तो क्या आप रुचि रखते हैं? ज़ोर से विज्ञापन पढ़ना किसी भी कमी की पहचान करने का एक अच्छा तरीका है
  • एक शीर्षक लिखें छवि 14 कदम
    7
    अपने विज्ञापन का परीक्षण करें इसे प्राप्त करने के तरीके का मूल्यांकन करने के लिए कुछ तरीकों पर प्रकाशित करें यदि सबकुछ ठीक हो जाता है, तो आपकी बिक्री में वृद्धि होगी आप यह समझ सकते हैं कि बिक्री में बढ़ोतरी आपके विज्ञापन का सीधा परिणाम है, ग्राहकों से पूछकर कि वे आपकी कंपनी के बारे में कैसे जान आए। यदि वे आपके विज्ञापन का उल्लेख करेंगे, तो आप जान लेंगे कि यह काम कर रहा है!
  • एक शीर्षक लिखें विज्ञापन चरण 15
    8
    जब तक यह काम करता है तब तक विज्ञापन पुनः लिखना एक विज्ञापन पोस्ट करना जारी रखें जो आपकी बिक्री में वृद्धि नहीं करता है जब तक आपको यह सुनिश्चित नहीं किया जाये कि यह आपके लाभ में वृद्धि करेगा, तब तक इसे फिर से लिखना जारी रखें। एक बुरी तरह से लिखित विज्ञापन जो आपकी कंपनी का प्रतिनिधित्व नहीं करता है वास्तव में हानिकारक हो सकता है। आप कुछ महीनों के लिए अपने विज्ञापन का इस्तेमाल किया है जब, फिर से नए बनाए रखने और एक नए उत्पाद या सुविधा की जनता जागरूक बनाना।
  • टिप्स

    • विज्ञापन उत्पादों या आपकी जैसी गतिविधियों की स्क्रैपबुक बनाएं इसके अलावा आपके पसंदीदा विज्ञापन भी फसल करें आप एक प्रेरणा के रूप में एल्बम का उपयोग कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com