एक पुस्तक पर एक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश कैसे लिखें

कई शिक्षक अपने छात्रों से एक किताब पर एक रिपोर्ट लिखने के लिए कहते हैं। यह जानना अक्सर मुश्किल होता है कि रिपोर्ट के बारे में क्या बात करें और क्या बाहर रखा जाए। यह लेख आपको अपनी रिपोर्ट के लिए स्पष्ट और कुशल सारांश लिखने के लिए एक सरल गाइड प्रदान करेगा, आप जिस भी कक्षा में भाग ले रहे हैं

सामग्री

कदम

एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1 चरण
1
एक उपयुक्त किताब चुनें सुनिश्चित करें कि यह बहुत सरल या बहुत मुश्किल नहीं है यह अक्सर शिक्षक होता है जो एक को निर्दिष्ट करता है या चयन करने के लिए एक सूची देता है। पसंद में सबसे महत्वपूर्ण मानदंड पढ़ने में कठिनाई के सही स्तर से संबंधित है। उसके बाद, यदि संभव हो, तो उस विषय का चयन करें, जो आपको रूचि रखते हैं, जो इसे बहुत आसान और अधिक मजेदार बना देगा।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि शिक्षक क्या चाहता है कब तक यह होना चाहिए? क्या शामिल होना चाहिए? निर्देशों का पालन करें
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    पहला अध्याय पढ़ें एक बार पढ़ना समाप्त होने पर, अध्याय का एक संक्षिप्त सारांश लिखें जो वर्णों, सेटिंग और साजिश का वर्णन करता है। शुरुआत में एक बड़ी प्रतिबद्धता अंतिम काम की बहुत सुविधा प्रदान करेगा।



  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक चरण 4
    4
    बाकी की किताब के लिए इस तरह आगे बढ़ें प्रत्येक अध्याय के लिए, एक संक्षिप्त सारांश लिखें। क्या हो रहा है और वर्णों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें उन्होंने क्या किया और क्यों? क्या हुआ? अक्षरों के बारे में आपको फिर से क्या पता चला? यह एक संक्षिप्त विवरण के साथ प्रत्येक नए चरित्र की सूची रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। आप पढ़ते समय इस पर काम कर सकते हैं।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक चरण 5
    5
    अध्याय सारांशों का सारांश करें एक बार पढ़ना समाप्त करने के बाद, अपने अध्याय सारांश को फिर से पढ़ लें और वर्णों और सबसे महत्वपूर्ण साजिश के जंक्शन के बारे में सोचें। आपकी रिपोर्ट के विस्तार की लंबाई और स्तर शिक्षक द्वारा दिए गए निर्देशों पर निर्भर करता है। उनका पालन करें और एक स्पष्ट रिपोर्ट लिखें। वह सोचता है कि वह एक शिक्षक है जिसने पुस्तक को ऐसे किसी व्यक्ति को समझाया है जो इसे कभी नहीं सुना है।
  • एक पुस्तक रिपोर्ट के लिए एक अच्छा सारांश लिखो छवि शीर्षक 6
    6
    अपने आप को बधाई! तुमने किया!
  • टिप्स

    • क्या सारांश और अच्छा बनाता है कहानी का मुख्य भूखंड, वर्णों के कार्यों और अर्थ को व्यक्त करने के लिए जिसका अर्थ है कि लेखक को शामिल करना है। लेखक का संदेश क्या था? आप इस कहानी से क्या सीखते हैं? पात्रों ने ऐसा क्यों व्यवहार किया?
    • बहुत अधिक देरी के बिना अध्याय सारांश लिखने की कोशिश करें, लेकिन सभी आवश्यक जानकारी को शामिल करना सुनिश्चित करें शिक्षक (1 पृष्ठ, 500 शब्द इत्यादि) द्वारा अनुरोधित लंबाई याद रखें।
    • इस बारे में सोचने की कोशिश करें कि आप इस कहानी को किसी ऐसे व्यक्ति को कैसे बताएंगे जो उसे नहीं जानते।
    • यदि आप पढ़ते हैं और एक अध्याय एक दिन का सारांश करते हैं तो यह प्रक्रिया बहुत आसान है तुरंत पढ़ना और लिखना बेहतर है, क्योंकि आपके मन में अब भी ताज़ा है।
    • माता-पिता सभी अध्याय सारांशों को जल्दी से पढ़कर अपने बच्चों के काम की निगरानी कर सकते हैं। यदि आप एक को समझ नहीं सकते हैं, तो अपने बच्चे को इसे फिर से लिखने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com