कैसे एक पुस्तक के अध्याय को योजनाबद्ध करने के लिए

ऐसे कई लेख हैं जो आपको समझाते हैं कि एक पूरी किताब को कैसे जोड़ना है। हालांकि, जैसे कि लंबे और जटिल गणित की समस्या के साथ, यदि आप कार्य को छोटे भागों में तोड़ते हैं तो समझ आसान हो जाती है। पुस्तक के सामान्य विचार को समझने के लिए इस उदाहरण से प्रेरित होकर: आप देखेंगे कि यह इसे संश्लेषित करने के लिए सरल होगा रहस्य? प्रत्येक अध्याय स्कीमा में विभाजित करें

कदम

छवि शीर्षक वाला एक अध्याय आउटलाइन चरण 1
1
कवर किए गए मुख्य विषय की पहचान करने के लिए प्रत्येक अनुच्छेद पर विचार करें। एक अध्याय का स्कीमाइटिंग करने से विभिन्न वर्गों का विश्लेषण किया जाता है जो इसे लिखते हैं। यह उन सभी विचारों को तोड़ने का सबसे आसान तरीका है जो लेखक इस अंतरिक्ष में पाठक को संवाद करना चाहता है। हर बार आपको प्रत्येक पैराग्राफ को कम से कम तीन बार पढ़ना होगा।
  • छवि शीर्षक से एक अध्याय आउटलाइन चरण 2
    2
    पहले वाक्य पर विशेष ध्यान दें। यह आम तौर पर पैराग्राफ के मुख्य विचार का प्रतिनिधित्व करता है (अगर लेखक ने इसे सही तरीके से लिखा है) पहला शब्द आपको सभी के अवलोकन के लिए अनुमति देता है कि पैराग्राफ़ को पाठक की पेशकश करनी है। यह एक ऐसा वाक्यांश नहीं है कि आपको सीधे अध्याय की रूपरेखा में कॉपी करना चाहिए: यह आपके स्वयं के शब्दों में फिर से बताती है कि पुस्तक में क्या लिखा गया है। इस तरीके से, आप जो भी पढ़ते हैं, उससे भी अधिक प्रभावित होंगे।
  • छवि शीर्षक से एक अध्याय आउटलाइन चरण 3
    3
    जैसा कि कानूनों को तोड़ने का मामला नहीं है, यह सुनिश्चित करें कि पैराग्राफ में निहित वाक्यांशों को कॉपी न करें। इसके बजाय, खंड की सामान्य सोच ले, विशेष रूप से पहली वाक्य, और इसे एक तरह से लिखना जिससे आप पाठ को और आसानी से समझ सकें। पैराग्राफ को संक्षिप्त करने के लिए केवल एक वाक्य का उपयोग करें साहित्यिक चोरी एक वास्तविक अपराध है जो वर्तमान में बहुत से कानूनी ध्यान प्राप्त कर रहा है। इस सवाल को विश्वविद्यालयों में गंभीरता से लिया जा रहा है। वास्तव में, अक्सर विश्लेषण किए जाते हैं और दोषी हैं, जो छात्र कानून द्वारा मुकदमा चलाया जा सकता है। संस्था को वापस जाने का मौका बिना उन्हें अक्सर त्याग दिया जाता है। और निश्चित रूप से आप इस घटना को अपने फिर से शुरू होने को नुकसान पहुंचाना नहीं चाहेंगे।
  • छवि शीर्षक से एक अध्याय आउटलाइन चरण 4



    4
    इस बिंदु पर, आपने पहले पैराग्राफ की योजनाबद्धता पूरी कर ली है। पहले वाक्य के आगे, एक दर्ज करें एक याद करने के लिए कि यह इस विशिष्ट अनुभाग का सारांश है
  • छवि शीर्षक से एक अध्याय आउटलाइन चरण 5
    5
    अध्याय के प्रत्येक पैराग्राफ के लिए अब तक समझाया गया सभी चरणों को दोहराएं। यह स्कीमामैट करने के लिए सबसे आसान तरीका है यह समझने की कोशिश करें कि यह एक विस्तृत सारांश नहीं है, आपको सभी विचारों को संक्षेप में प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है जो अध्याय में दिए गए हैं इस प्रकार की एक योजना आपको पुस्तकों को बेहतर अध्ययन करने में मदद करती है - यदि आप अभी भी स्कूल जाते हैं, तो प्रोफेसर को पता होगा कि आप ध्यान से पढ़ते हैं और यदि आपको संदेह है तो आपको अधिक प्रभावी ढंग से सहायता कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • इस तरह के एक आसान काम को मुश्किल मत करो। एक बार में केवल एक पैराग्राफ लें आवश्यक से अधिक प्रयास करने से आपको योजना के मसौदे तैयार करने में भ्रम करना शुरू हो जाएगा और आपको अध्याय में शामिल विषय को पूरी तरह से समझने की अनुमति नहीं होगी। नतीजतन, सारांश या तो स्पष्ट नहीं होगा।

    चेतावनी

    • जिस किताब को आप पढ़ रहे हैं उसका लेखक ने इसे ध्यानपूर्वक लिखने के लिए किया है अपने गहरे विचारों या उनकी साहित्यिक शैली की नकल न करें यह आपको एक वास्तविक न्यायाधीश के लिए ला सकता है। वास्तव में, लेखक आपको मुकदमा कर सकता है और आपके द्वारा किए गए क्षति के लिए मुआवजे की कोशिश कर सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पेन से पेन्सिल का उपयोग करने के लिए बेहतर। एक स्कीमा बनाने में कई विलोपन और पुनः लिखने के क्षण शामिल हैं
    • एक धारीदार नोटबुक यदि आप अक्सर इस प्रकार की योजना करते हैं, तो एक विशेष के लिए प्रयास करें आप शायद विभिन्न शीट्स का प्रयोग करेंगे
    • यदि आप अपने कंप्यूटर पर लिखना पसंद करते हैं, तो एक प्रोग्राम जैसे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड या अन्यथा संगत का उपयोग करें: कई लोगों के लिए ऐसा करना बेहतर होता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि कागज और कलम का प्रयोग करना असुविधाजनक है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com