एक कार्यात्मक कुंजी वाक्यांश कैसे लिखें

जब आप पैराग्राफ लिख रहे हैं, तो आप जानते हैं कि आपको एक महत्वपूर्ण वाक्यांश की आवश्यकता है लेकिन आप कैसे लिखते हैं? आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ जानकारी दी गई है

सामग्री

कदम

एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
याद रखें कि पैराग्राफ क्या है एक पैराग्राफ दिए गए विषय पर वाक्य का एक समूह है, केवल एक। एक अनुच्छेद में, एक मुख्य विचार को बताएं और इसे समझाएं पैराग्राफ बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे सूचनाओं को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं ताकि रीडर के पालन के लिए आसान हो, और वे आपके पाठ को अधिक धाराप्रवाह बनाते हैं।
  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    स्पष्ट रूप से मुख्य विचार व्यक्त करें यह महत्वपूर्ण वाक्यांश है विषय शामिल होना चाहिए ("बागवानी") और एक प्रमुख राय या विचार ("अच्छा अभ्यास", "यह बेहतर जैविक खाद्य पैदा करता है")।
  • याद रखें कि यह केवल विषय की घोषणा का सवाल नहीं है। "आज मैं बागवानी के लाभों के बारे में बात करूंगा" यह एक प्रभावी कुंजी वाक्यांश नहीं है स्पष्ट रूप से उन्हें लिखने के बिना आपको अपने इरादे स्पष्ट करना चाहिए।
  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3



    अपने पाठक का ध्यान कैप्चर करें महत्वपूर्ण वाक्यांश के प्रमुख कार्यों में से एक को रीडर संलग्न करना है सुनिश्चित करें कि आप उन सवालों से पूछें जो आप जवाब देंगे। ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका उन्हें सीधे भाषण के मध्य भाग में गुलेल करना है। यह संभव है कि आप एक कहानी या निबंध लिख रहे हैं, और ऐसा करने के कई तरीके हैं:
  • वर्ण का वर्णन करें यह शारीरिक या भावनात्मक वर्णन हो सकता है
  • संवाद का प्रयोग करें अगर कोई प्रासंगिक बातचीत है जो पाठक का ध्यान आकर्षित कर सकता है, तो अपना पैराग्राफ शुरू करने के लिए इसका उपयोग करने का प्रयास करें
  • यह एक भावना का प्रतिनिधित्व करता है एक भावना का वर्णन करने के लिए प्रारंभिक वाक्यांश का उपयोग करें।
  • विवरण का उपयोग करें हालांकि यह बहुत अधिक विवरण के साथ एक वाक्य का वजन नहीं है, लेकिन कुंजी वाक्यांश में एक संवेदी भाषा का उपयोग करके रुचि पैदा करना एक अच्छा विचार है।
  • बयानबाजी सवालों से बचें यहां तक ​​कि अगर आप पाठक को सवाल पूछने के लिए चाहते हैं, तो आपको उसके लिए ऐसा करना नहीं है।
  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    स्पष्ट और संक्षिप्त रहें महत्वपूर्ण वाक्यांश को पाठक को इसे अपने आप समझने के लिए मजबूर किए बिना अपने लक्ष्य की अपेक्षा करनी चाहिए - यह कम करने से स्पष्ट टोन बनाए रखने में मदद मिलेगी इसके अलावा यह [पैराग्राफ लिखें] पैराग्राफ] चिकनी करेगा।
  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    एक स्पष्ट राय दें अनुच्छेद का मुख्य भाग कुंजी वाक्यांश साबित करने के लिए कार्य करता है। इसलिए, महत्वपूर्ण वाक्यांश को अपना खुद का विचार या विश्वास व्यक्त करना चाहिए जो कंक्रीट सबूत द्वारा समर्थित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, महत्वपूर्ण वाक्यांश ले लो "मसाले बढ़ते ताजा व्यंजनों के लिए आपकी प्रशंसा में वृद्धि होगी"। सजा "आपकी प्रशंसा में वृद्धि होगी" जो कुछ आप आश्वस्त हैं, व्यक्त करता है, और आप बाकी के अनुच्छेदों को यह समझाने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आपको यह विश्वास बनाने में किसने प्रेरित किया।
  • हमेशा कुंजी वाक्यांश में जाने वाले तथ्यों से बचें। वे दिलचस्प हो सकते हैं, लेकिन वे पाठक समझते हैं कि पैराग्राफ के बारे में क्या है और उसका ध्यान नहीं मिलता है यदि आप एक को शामिल करना चाहते हैं, तो उस संदेश के आधार पर अपना योगदान जोड़ें, जिसे आप पास करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लेखन के बजाय "सभी कुत्तों को खाना चाहिए", के साथ प्रयास करें "कुत्तों को नियमित रूप से देखभाल की ज़रूरत है, जिनमें स्वस्थ भोजन भी शामिल है, और बच्चे देखभाल करने के लिए सबसे अच्छे हैं। "। वैकल्पिक रूप से, अनुच्छेदों के शरीर में अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए तथ्यों का उपयोग करें।
  • टिप्स

    • इस पैराग्राफ में विचार को विस्तृत करने के लिए याद रखें या यह कि महत्वपूर्ण वाक्यांश आप जो कहते हैं, उसके अनुरूप है। यदि आवश्यक हो तो इसे पुनर्लेखित करें
    • जब आप कोई विचार व्यक्त करते हैं या आप इसे एक पैराग्राफ में संलग्न नहीं कर पाएंगे तो भी अस्पष्ट नहीं रहें। एक वाक्यांश का उदाहरण जो बहुत सामान्य है: "गृह युद्ध के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका को बहुत नुकसान हुआ"।
    • यदि आप एक लिख रहे हैंपरिकल्पना, उन विभिन्न बिंदुओं का उल्लेख करने का प्रयास करें जो आप अपने निबंध में छूएंगे। उदाहरण के लिए, " यदि आप अपने भोजन को पकाने, सब्जियां बढ़ाना और पोषण की मूल बातें सीखते हैं तो आप बेहतर खायेंगे " (मुख्य शब्द यहां है " बेहतर खाना" )। इस तरह से पाठक आपको एक संतुलित आहार के इन तीन पहलुओं के बारे में बात करने की उम्मीद करेगा, और आपको पता चल जाएगा कि आपके निबंध में पैराग्राफ कैसे बनाए जाएं।
    • अन्य उदाहरणों को देखने के लिए अन्य लेख या कागज़ात पढ़ें
    • हमेशा अवैयक्तिक रूपों का उपयोग करें, लेकिन पहले व्यक्ति
    • बहुत लंबा होने वाले वाक्यों को लिखना न दें आप पाठक का ध्यान खो देंगे एक वाक्य का एक उदाहरण जो बहुत लंबा है: " मुझे कुत्ते पसंद हैं क्योंकि वे खेलना पसंद करते हैं और मुझे कुत्ते पसंद हैं क्योंकि उनके पास भूरे और सफेद और काले रंग के रंग हैं और कभी-कभी नीले रंग पर भी। " । केवल एक संयोजन का उपयोग करें " और" हर वाक्य में जब तक आप एक विशेषज्ञ लेखक नहीं हैं
    • बहुत संक्षिप्त न हो। अगर इसके बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, तो शायद यह एक बहुत ही प्रसिद्ध विषय है यह बहुत कम वाक्य है: " आमतौर पर देवदारु या देवदार वृक्षों का उपयोग क्रिसमस पेड़ बनाने के लिए किया जाता है। " ।
    • क्या आपके शिक्षक ने एक वाक्य पढ़ी है और उससे पूछें कि क्या यह एक महत्वपूर्ण वाक्यांश हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com