पैराग्राफ कैसे लिखें

गुणवत्ता पाठ लिखने के लिए पैराग्राफ लिखना सीखना आवश्यक है। अनुच्छेद आप लंबे पाठों को तोड़ने और पाठकों द्वारा सामग्री के पाचन की सुविधा प्रदान करते हैं। वे उन्हें एक विचार या मुख्य उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित तर्क के माध्यम से मार्गदर्शन करते हैं। किसी भी मामले में, एक अच्छी तरह से संरचित अनुच्छेद कैसे लिखना मुश्किल हो सकता है इस लेख को पढ़ें और सीखें कि आपके लेखन कौशल में काफी सुधार कैसे किया जाए।

कदम

भाग 1

पैराग्राफ की योजना बनाएं
चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 1 लिखें
1
तय करें कि पैराग्राफ का मुख्य विषय क्या होगा। इसे लिखना शुरू करने से पहले, आपको विषय का एक स्पष्ट विचार प्राप्त करना होगा। वास्तव में, मूल रूप से एक पैराग्राफ वाक्यों का एक संग्रह है जो सभी केंद्रीय विषय के साथ जुड़ते हैं। मुख्य विषय के बारे में एक निश्चित विचार के बिना, अनुच्छेद में एकाग्रता और एकता की कमी होगी। सही विषय की पहचान करने के लिए, आपको कई प्रश्नों को आना चाहिए:
  • आपको क्या संकेत दिया गया है? यदि आप किसी विशेष ट्रैक के बाद पैराग्राफ लिखना चाहते हैं, तो जैसे "आपने दान देने का निर्णय लिया है आप कौन सी संस्था चुनते हैं और क्यों?" या "सप्ताह के अपने पसंदीदा दिन का वर्णन करें", आपको विषय के बारे में ध्यानपूर्वक सोचना होगा और विषय को छोड़ने के बिना, इसके बारे में सीधे बात करना सुनिश्चित करना होगा।
  • क्या मुख्य विचार या मुद्दों से निपटने की जरूरत है? उस ट्रैक के बारे में सोचें जिसे आपने दिया गया है या उस विषय के बारे में लिखने का फैसला किया है, जिस पर सबसे अधिक प्रासंगिक विचार या समस्याएं हैं। चूंकि पैराग्राफ आमतौर पर अपेक्षाकृत कम हैं, इसलिए विषय छोड़ने के बिना, सभी मुख्य विचारों को बाहर करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
  • किसके लिए आप लिखेंगे? पैराग्राफ या निबंध में संदर्भ देने वाले पाठकों के बारे में सोचो वे इस विषय के बारे में पहले से ही क्या जानते हैं? क्या वे इसे से परिचित हैं या प्रारंभिक स्पष्टीकरण आवश्यक हैं?
  • यदि पैराग्राफ एक लंबा निबंध के हैं, तो एक लाइनअप लिखकर आपको प्रत्येक पैराग्राफ के मुख्य विचारों या लक्ष्यों को परिभाषित करने में मदद मिल सकती है।
  • एक पैराग्राफ चरण 2 लिखो छवि शीर्षक
    2
    विषय के बारे में जानकारी और विचार लिखें अनुच्छेद में विषय के बारे में एक स्पष्ट विचार के बाद, आप नोटपैड या शब्द पर अपने विचारों को लिखकर विचारों को व्यवस्थित करने के लिए शुरू कर सकते हैं। अब के लिए सभी वाक्यों को पूरी तरह से लिखने के लिए बेकार है, आपको बस कुछ शब्द और एक महत्वपूर्ण अभिव्यक्ति लिखना होगा। एक बार जब आप कागज़ पर सब कुछ डालते हैं, तो पैराग्राफ में पूरी तरह शामिल किए जाने वाले अंक अधिक स्पष्ट होंगे, और आप यह भी समझ पाएंगे कि कौन से भाग ज़रूरत से ज़्यादा नहीं हैं
  • इस बिंदु पर, आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपके तर्क के समर्थन में देखने के लिए आपको जो तथ्यों और आंकड़े चाहिए, उसके बीच एक विसंगति है।
  • लेखन के चरण में सभी प्रासंगिक जानकारी को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए तुरंत यह शोध करना अच्छा है।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 3 लिखें
    3
    स्थापित करें कि आप पैराग्राफ को कैसे तैयार करना चाहते हैं अब जब आपके सभी विचार, विचार, तथ्यों और आंकड़े आपके सामने स्पष्ट हैं, तो आप अनुभाग की संरचना के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं प्रत्येक बिंदु पर आप जिस बारे में बात करना चाहते हैं और उसे तार्किक क्रम में व्यवस्थित करने का प्रयास करें: पैराग्राफ अधिक सुसंगत और पढ़ने में आसान होगा
  • यह नया आदेश कालानुक्रमिक हो सकता है, अनुच्छेद की शुरुआत में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी ला सकता है या पाठ को पढ़ने में आसान और अधिक दिलचस्प बना सकता है: यह सब विषय पर निर्भर करता है और उस पाठ की शैली जिसे आप लिखना चाहते हैं
  • पैराग्राफ संरचना पर निर्णय लेने के बाद, आप इस नए ऑर्डर के आधार पर अंक को दोबारा लिख ​​सकते हैं। यह आपकी गति बढ़ाने और मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया को और अधिक तत्काल बनाने में मदद करेगा।
  • भाग 2

    अनुच्छेद लिखें
    एक पैराग्राफ चरण 4 लिखो छवि शीर्षक
    1
    एक महत्वपूर्ण वाक्यांश लिखें. अनुच्छेद की पहली वाक्य महत्वपूर्ण होना चाहिए वास्तव में, यह एक परिचयात्मक वाक्यांश है जो प्रश्न में अनुच्छेद के विचार या मुख्य सिद्धांत का बोलता है। इस विषय में आप सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण बिंदु को समर्थन देना चाहते हैं, इसलिए पैराग्राफ को इसकी संपूर्णता में सारांशित करना चाहिए।
    • आपके द्वारा लिखे गए अन्य सभी वाक्यांशों को महत्वपूर्ण वाक्यांश का समर्थन करना चाहिए, साथ ही साथ आपके विवरणों या विचारों के बारे में अधिक विवरण और चर्चा बिंदु प्रदान करना चाहिए। अगर किसी वाक्य को सीधे उस कुंजी से जोड़ा नहीं जा सकता, तो उसे इस विशिष्ट पैराग्राफ में शामिल नहीं किया जाना चाहिए।
    • सबसे विशेषज्ञ लेखकों में अनुच्छेद में कहीं भी प्रमुख वाक्यांश शामिल हो सकते हैं: यह जरूरी नहीं कि पहली पंक्ति पर होना चाहिए हालांकि, शुरुआती लेखकों या जो पैराग्राफों को अच्छी तरह से संरचित करने के बारे में अभी तक नहीं जानते हैं उन्हें महत्वपूर्ण वाक्यांश से शुरू करना चाहिए, जो कि उन्हें शेष भाग के माध्यम से मार्गदर्शन करेगा।
    • महत्वपूर्ण वाक्यांश बहुत व्यापक या संकीर्ण नहीं होना चाहिए। पहले मामले में, आप पैराग्राफ के विचारों के बारे में पर्याप्त रूप से बोलने में सक्षम नहीं होंगे। दूसरे में, आपके पास चर्चा करने के लिए पर्याप्त विचार नहीं होंगे।
  • एक पैराग्राफ चरण 5 लिखो छवि शीर्षक
    2
    समर्थन विवरण जोड़ें। एक बार जब आप कुंजी वाक्यांश को संतोषपूर्वक लिखे हैं, तो आप बाकी पैराग्राफ को पूरा करना शुरू कर सकते हैं। यह वह जगह है जहां आपको विस्तृत, अच्छी तरह से संरचित नोट मिलेंगे जो आपने पहले उपयोगी लिखा था। सुनिश्चित करें कि पैराग्राफ लगातार (जो पढ़ना और समझना आसान है), कि प्रत्येक वाक्य अगले को जोड़ता है और यह सब कुछ अपनी संपूर्णता में चिकना है ऐसा करने के लिए, स्पष्ट और सरल वाक्य लिखने का प्रयास करें जो वास्तव में आप क्या कहना चाहते हैं।
  • संक्रमण शब्द के साथ सभी वाक्यों को लिंक करें, ताकि उनके बीच एक पुल बनाया जा सके। संक्रमणकालीन शब्द आप तुलना करने के लिए, इसके विपरीत, अनुक्रम दिखा सकते हैं, कारण और प्रभाव की एक श्रृंखला का प्रदर्शन कर सकते हैं, महत्वपूर्ण विचारों को उजागर करते हैं और आसानी से प्रगति को एक विचार से दूसरे में कर सकते हैं। ये क्रियान्वयन शामिल हैं "भी", "वास्तव में" और "अतिरिक्त"। आप कालानुक्रमिक संक्रमण का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि "पहले", "दूसरे" और "तीसरे" ।
  • सहायता वाक्यांश अनुच्छेदों के दिल हैं, इसलिए आप उन्हें सबसे महत्वपूर्ण कुंजी वाक्यांश का समर्थन करने के लिए पर्याप्त साक्ष्य प्रस्तुत करने के लिए नीचे लिखना चाहिए। विषय के आधार पर, आप तथ्यों, आंकड़े, आंकड़ों और उदाहरणों, या कहानियों, उपाख्यानों और उद्धरणों का उपयोग कर सकते हैं। कुछ भी ठीक है, जितना प्रासंगिक हो
  • लंबाई के संदर्भ में, मुख्य बिंदुओं के बारे में बात करने के लिए आमतौर पर तीन से पांच वाक्य पर्याप्त होते हैं और महत्वपूर्ण वाक्यांश का पर्याप्त रूप से समर्थन करते हैं, लेकिन यह विषय पर निर्भर करता है और लिखने के लिए आवश्यक निबंध की लंबाई। अनुच्छेद के लिए कोई पूर्वनिर्धारित लंबाई नहीं है। यह मुख्य विचार को व्यवस्थित करने के लिए काफी लंबा होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 6 लिखें
    3



    पैराग्राफ के लिए एक समापन वाक्य लिखें इसे सभी बिंदुओं को लिंक करना चाहिए एक अच्छी अंतिम वाक्य कुंजी वाक्यांश में वर्णित विचार को सुदृढ़ करेगा, लेकिन बाद में आपके द्वारा लिखी हुई सहायक वाक्यांशों में निहित सभी साक्ष्यों और तर्कों से समृद्ध है। समापन वाक्य को पढ़ने के बाद, पाठक को पूरी तरह से अनुच्छेद की सटीकता या प्रासंगिकता के बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए।
  • केवल महत्वपूर्ण वाक्यांश को सुधारना न करें समापन की सजा को पिछले चर्चा को पहचानना चाहिए और उसके महत्व के पाठक को याद रखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक अनुच्छेद में जो विषय को संबोधित करता है "कनाडा में क्यों रहना अच्छा है?", अंतिम वाक्य ऐसा हो सकता है: "उत्कृष्ट कनाडाई स्वास्थ्य, उत्कृष्ट शिक्षा प्रणाली और स्वच्छ और सुरक्षित शहरों जैसे अब तक प्रस्तुत सबूतों के आधार पर यह निष्कर्ष निकालना संभव है कि कनाडा में रहने के लिए एक आदर्श स्थान है।" ।
  • चित्र शीर्षक एक पैराग्राफ चरण 7 लिखें
    4
    अगले पैराग्राफ पर जाएं जब आपको यह करना चाहिए कभी-कभी यह समझना मुश्किल हो सकता है कि पैराग्राफ को कहाँ समाप्त करना चाहिए और दूसरे को शुरू करना चाहिए। सौभाग्य से, कई दिशानिर्देश दिए गए हैं जो आप का पालन कर सकते हैं और जब आप नया पैराग्राफ पेश करते हैं तो यह क्षण बना सकते हैं। मुख्य नियम का सम्मान किया जाए? जब भी आप एक नए विचार पर चर्चा करना शुरू करते हैं, आपको नये पैराग्राफ पर जाना चाहिए। अनुच्छेदों में कभी एक केंद्रीय विचार से अधिक नहीं होना चाहिए। अगर इसके पास कई बिंदु या पहलू हैं, तो प्रत्येक अलग-अलग पहलू को एक अलग पैराग्राफ में विकसित किया जाना चाहिए।
  • जब भी आप तर्क के दो अंक या प्रत्येक परिप्रेक्ष्य के विपरीत एक नए पैराग्राफ का उपयोग किया जाना चाहिए उदाहरण के लिए, यदि तर्क है "राज्य कर्मचारियों को कम वेतन प्राप्त करना चाहिए?", एक पैराग्राफ उन तर्कों को संबोधित करेगा जो अधिकारियों की मजदूरी को कम करने में सहायता करते हैं, जबकि अन्य एक दूसरे के विपरीत तर्क प्रदान करते हैं।
  • अनुच्छेद पाठ की समझ को सुगम बनाते हैं और पाठकों को नए विचारों के बीच विराम देने की अनुमति देते हैं ताकि वे विषय को पचा सकें। यदि आपको लगता है कि आप जो पैराग्राफ लिख रहे हैं वह बहुत जटिल हो रहा है या इसमें कई मुश्किल बिंदुएं शामिल हैं, तो आप यह विचार कर सकते हैं कि इसे अलग-अलग पैराग्राफ में विभाजित करना है या नहीं।
  • जब आप एक निबंध लिखते हैं, तो परिचय और निष्कर्ष पर हमेशा अपने पैराग्राफ होने चाहिए। परिचयात्मक पैराग्राफ को टेक्स्ट के उद्देश्य को परिभाषित करना चाहिए और क्या हासिल करना है - इसके अलावा, विचारों की एक छोटी लाइनिंग और चर्चा की जाने वाली समस्याओं को देना चाहिए। समापन पैराग्राफ निबंध में निहित जानकारी और तर्कों का सार प्रदान करता है, और स्पष्ट रूप से बताता है कि पाठ ने क्या दिखाया और / या साबित किया। यह एक नया विचार भी पेश कर सकता है जो पाठक के दिमाग को निबंध द्वारा उठाए गए प्रश्नों पर खुलता है।
  • यदि यह एक वर्णनात्मक पाठ है, तो एक नया चरित्र हस्तक्षेप करते समय आपको एक संवाद के साथ एक नया अनुच्छेद प्रारंभ करना होगा।
  • भाग 3

    पैराग्राफ को ठीक करें
    चित्र शीर्षक से पैराग्राफ चरण 8 लिखें
    1
    वर्तनी और व्याकरणीय त्रुटियों के लिए इसे बनाने के लिए पुनः पढ़ें एक बार लेखन समाप्त करने के बाद, गलत वर्तनी वाले शब्दों और व्याकरण त्रुटियों की उपस्थिति का मूल्यांकन करने के लिए दो या तीन बार पैराग्राफ को फिर से पढ़ना आवश्यक है। इन खामियों के पाठ की कथित गुणवत्ता पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है, भले ही इसमें शामिल विचार और तर्क उच्च गुणवत्ता वाले हैं प्रारूपण के दौरान छोटी त्रुटियों को नजरअंदाज करना काफी आसान है, इसलिए इस कदम को छोड़ें, भले ही आप जल्दबाजी में न हों
    • सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वाक्य में एक विषय है और सभी उचित नाम अपरकेस में लिखे गए हैं। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी विषयों और क्रियाओं के बीच एक समझौता हुआ है और यह कि सभी पैराग्राफ में एक ही मौखिक समय का उपयोग किया गया है।
    • उन शब्दों की वर्तनी को फिर से जांचने के लिए एक शब्दकोश का उपयोग करें, जिनके बारे में आप निश्चित नहीं हैं, मान लें कि वे सही हैं। आप समानार्थक शब्द के एक शब्दकोश का प्रयोग भी कर सकते हैं और यदि आप सोचते हैं कि आपको एक निश्चित शब्द के साथ अतिरंजित है बस उन समानार्थियों के लिए याद रखना याद रखें जिन्हें आप सटीक अर्थ जानते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए लिखना चाहते हैं। समानार्थक शब्द और एंटनीज़ ग्रुप के शब्द एक बहुत सामान्य तरीके से शब्द हैं, इसलिए उनके पास एक ही परिभाषा नहीं है उदाहरण के लिए, यह इंगित कर सकता है कि "आनंदित", "उन्मादपूर्ण" और "उल्लसित" वे के समानार्थक शब्द हैं "सुखी", लेकिन इन शब्दों में से प्रत्येक का अपना अर्थ या अर्थ के एक विशेष सूक्ष्मता है - यह सावधानी और वाक्यों की भावना को बदल सकता है, अगर आप सावधान न हों
    • यह सुनिश्चित करने के लिए पैराग्राफ को फिर से पढ़ लें कि विराम चिह्न का उपयोग अच्छी तरह से किया गया है - आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि ऐसे कॉमा, बृहदान्त्र, डॉट्स और कॉमा और सस्पेंशियल डॉट्स जैसे संदर्भ सही संदर्भ में हैं।
  • एक पैराग्राफ टाइप करें इमेज शीर्षक 9
    2
    अपनी स्थिरता और शैली की जांच के लिए पैराग्राफ को फिर से पढ़ें आपको न केवल लेखन के तकनीकी पहलुओं का मूल्यांकन करना चाहिए, बल्कि पाठ को स्पष्ट और बहने के लिए भी प्रयास करना चाहिए। आप संक्रमण शब्द और एक विविध शब्दावली का उपयोग करते हुए, वाक्य की लंबाई और प्रारूप को बदलकर ऐसा कर सकते हैं
  • पाठ के दृष्टिकोण को पूरे अनुच्छेद के अनुरूप होना चाहिए, इसलिए पूरे निबंध में। उदाहरण के लिए, यदि आप पहले व्यक्ति में लिखते हैं (उदाहरण के लिए, "मुझे लगता है ..."), आपको निष्क्रिय फॉर्म पर स्विच नहीं करना चाहिए ("ऐसा माना जाता है कि ...") बिंदु का खाली
  • किसी भी मामले में, आपको प्रत्येक वाक्य को शुरू से ही बचाना चाहिए "मुझे लगता है कि ..." या "मैं इसका समर्थन करता हूँ ..."। वाक्यों के स्वरूप को बदलने की कोशिश करें, क्योंकि यह पाठक के लिए पैराग्राफ को अधिक दिलचस्प बना देगा और इसे अधिक स्वाभाविक रूप से स्क्रॉल करने की अनुमति देगा
  • नौसिखिए लेखकों के लिए, संक्षिप्त और संक्षिप्त वाक्यों पर छड़ी करना बेहतर होता है, जो स्पष्ट रूप से बिंदु को व्यक्त करते हैं लंबी और डिस्कनेक्टेड वाक्यांश तुरंत असंगत हो सकते हैं या व्याकरण संबंधी त्रुटियों से भर सकते हैं, इसलिए उनसे बचने की कोशिश करें, जब तक कि आपके पास एक लेखक के रूप में अधिक अनुभव न हो।
  • एक पैराग्राफ टाइप करें चित्र शीर्षक 10
    3
    तय करें कि पैराग्राफ पूरा हो गया है या नहीं। एक बार जब आप व्याकरण या शैलीगत त्रुटियों को पढ़ना और सही कर लेते हैं, तो आपको यह तय करने के लिए समीक्षा करना चाहिए कि यह तैयार है या नहीं। इसे निष्पक्ष जांचने का प्रयास करें और यह निर्धारित करें कि क्या यह कुंजी का समर्थन करता है और पर्याप्त रूप से विकसित होता है, या यदि आपके विवरणों का समर्थन करने के लिए कुछ विस्तार या अतिरिक्त प्रमाण की आवश्यकता होती है
  • यदि आपको लगता है कि महत्वपूर्ण वाक्यांश का मुख्य बिंदु बहुतायत से और अच्छी तरह से अनुच्छेद के बाकी हिस्सों की सामग्री द्वारा समर्थित है, तो यह पूरा हो गया है। किसी भी मामले में, यदि विषय का एक महत्वपूर्ण पहलू बेजोड़ या अस्पष्ट है, या पैराग्राफ में तीन से कम वाक्यों में हैं, तो शायद इसके लिए थोड़ी अधिक काम की आवश्यकता हो।
  • दूसरी ओर, आप यह तय कर सकते हैं कि पैराग्राफ बहुत लंबा है और इसमें अतिरेक या द्वितीयक वाक्यों को शामिल किया गया है। इस मामले में, आपको इसे सही करना चाहिए ताकि यह केवल प्रासंगिक जानकारी रखे।
  • यदि आप सोचते हैं कि आपकी बात के लिए सभी सामग्री आवश्यक हैं, लेकिन अनुच्छेद अभी भी बहुत लंबा है, तो आपको इसे कई छोटे और अधिक विशिष्ट अनुभागों में विभाजित करना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक पैराग्राफ का होना चाहिए:
    • महत्वपूर्ण वाक्यांश
    • वाक्यांश या समर्थन वाक्यांश।
    • वाक्य समापन
    • पढ़ते समय, अनुच्छेदों के विभाजन का निरीक्षण करें। एक बार जब आप पढ़ना और अनुच्छेद लिखने का अनुभव करते हैं, तो आप पाठ को उचित रूप से अपने आप को विभाजित कर सकते हैं।
    • अनुच्छेद की लंबाई पर कोई सख्त नियम नहीं हैं। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आपके पास प्राकृतिक ब्रेक है प्रत्येक पैराग्राफ में इसका समर्थन करने के लिए एक मुख्य विचार और सबूत होना चाहिए।
    • जब आप एक नया पैराग्राफ शुरू करने से पहले अंग्रेजी में लिखते हैं, तो हमेशा एक अवकाश छोड़ दें इस मामले में, मानक 13 मिमी में से एक का उपयोग करने की आवश्यकता है
    • वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों को भी सबसे योजनाबद्ध ग्रंथों को नुकसान पहुंचा सकता है अगर आपको कुछ के बारे में संदेह है, तो एक स्वचालित परीक्षक का उपयोग करें या किसी को अपना काम पढ़ने के लिए कहें।
    • अगर आपको वार्तालाप लिखना है, तो हर बार जब कोई व्यक्ति बात करना शुरू करता है तो नया अनुच्छेद प्रारंभ करें।
    • रहस्य निम्नलिखित कारकों में निहित है:
    • यूनिट: आपके पास एक ही विचार होना चाहिए और विषय स्पष्ट रूप से व्यक्त करना चाहिए।
    • आदेश: जिस तरह से आप वाक्यों को व्यवस्थित करते हैं, पाठक को बेहतर समझने की अनुमति मिलती है
    • संगति। यह सुविधा पाठ समझ में आता है। वाक्यों को एक दूसरे से जुड़ा होना चाहिए
    • पूर्णता: अनुच्छेद में प्रयुक्त सभी वाक्यों को एक पूर्ण संदेश प्रेषित करना चाहिए
    • अपने उद्देश्य के लिए लेखन को अनुकूलित करें जैसे-जैसे आप विभिन्न अवसरों और मौसम की स्थिति के लिए अलग-अलग कपड़े पहनते हैं, वैसे ही आपको उस शैली में लिखना चाहिए जो आपके उद्देश्य से मेल खाती है।

    चेतावनी

    • आखिरकार जब तक विद्यालय को देने का काम नहीं होता तब तक प्रतीक्षा न करें। प्रत्येक पैराग्राही को योजना और लिखने के लिए पर्याप्त समय दें इस तरह, पाठ की गुणवत्ता बहुत अधिक होगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com