एक थीम का अंतिम वाक्यांश कैसे लिखें

"सब ठीक है कि अच्छी तरह से समाप्त होता है", लेकिन कई लेखकों का अंत में एक विषय का सबसे कठिन हिस्सा माना जाता है। अंतिम सर्वोत्तम वाक्यांश यादगार हैं, बंद करने की भावना को संप्रेषित करते हैं और पाठक सुराग को व्यापक विषयों या अंतर्दृष्टि तक छोड़ सकते हैं। इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के कई तरीके हैं, इसलिए अपने लेखन के लिए सर्वोत्तम वाक्यांशों को चुनने से पहले अपने विकल्पों पर विचार करें।

कदम

भाग 1

एक फाइनल प्रकार चुनें
एक पेपर चरण 1 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक अंतिम विचार "मनोरम"। विस्तृत संदर्भ प्रकट करने के लिए एक कदम वापस लेना अधिक जटिल विषयों के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप किसी पुस्तक पर कोई टिप्पणी कर रहे हैं, तो पुस्तक में दिखाई देने वाले समाज या साहित्य में परिवर्तन का उल्लेख करें। यदि आप एक समस्या पर चर्चा कर रहे हैं, तो लोगों को बताएं कि समस्या क्यों महत्वपूर्ण है
  • उदाहरण: "टॉल्स्टॉय की व्यक्तिगत विचारधारा के विस्तृत समझ के बिना, पाठक केवल उसके कार्यों का अर्थ कल्पना कर सकता है"।
  • उदाहरण: "एक युग में जब आवारा बिल्लियों की जनसंख्या ऐतिहासिक ऊंचाई पर है, घरेलू बिल्ली की देखभाल की समस्या इतनी महत्वपूर्ण कभी नहीं रही है"।
  • एक पेपर चरण 2 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संभव परिणाम या प्रभाव के बारे में चर्चा करें यदि आपके पास कोई विषय जारी रखने के बारे में कोई विचार नहीं है, तो अपने आप से पूछें "और उसके साथ?"। पाठक को आपके निष्कर्ष में रुचि क्यों होना चाहिए? अगला तर्क क्या है जिसके लिए आपका तर्क हो सकता है? इन सवालों के अपने विषय के अंतिम वाक्यों में उत्तर दें
  • एक पेपर चरण 3 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला छवि
    3
    विवादों पर अपनी राय कहो यदि आपने अपने विषय में एक विवादास्पद विषय पर वर्णित और चर्चा की है, तो निष्कर्ष आपके राय को शामिल करने का आदर्श समय है अपना स्वयं का लिखें "संपादकीय" इस विषय पर, लेकिन केवल कुछ तथ्यों पर अपने सिद्धांतों का आधार सुनिश्चित करना विशेष रूप से नाटकीय अंत के लिए, पाठक को एक चेतावनी लिखें, या उसे कार्रवाई करने के लिए कॉल करें
  • उदाहरण: "यदि इन चोटों को रोकने के लिए कुछ नहीं किया जाता है, तो रग्बी स्कूलों में सिखाने के लायक नहीं हैं"।
  • एक पेपर चरण 4 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    एक छवि का वर्णन करके समाप्त। एक विश्लेषण या अन्य राय से एक दृश्य विवरण याद रखना आसान हो सकता है किसी व्यक्ति या विषय के विषय से संबंधित किसी दृश्य का वर्णन करने की कोशिश करें, खासकर यदि विषय एक भावनात्मक प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है
  • एक पेपर में आखिरी वाक्य लिखने वाला शीर्षक छवि 5
    5
    हास्य का उपयोग करें अंतिम वाक्य आमतौर पर समापन या पूरा होने की भावना देता है, लेकिन अक्सर एक वाक्य भी शामिल होता है जो पाठक को लगता है, या भावनात्मक प्रतिक्रिया को भड़काने में सक्षम हो सकता है। एक मजाक या विडंबना वाला बयान रीडर को मारने का एक शानदार तरीका हो सकता है। यह सभी विषयों और थीम शैलियों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है, हालांकि, यदि आप अधिक गंभीर या सीधी स्वर में सब कुछ लिखे हैं तो ऐसा ही एक समान अंतराल पर बल न दें।
  • भाग 2

    अंतिम वाक्य परिशोधित करें
    एक पेपर चरण 6 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक मजबूत प्रभाव के लिए छोटे शब्दों का उपयोग करने पर विचार करें। लघु शब्दों से बना एक वाक्य, विशेष रूप से मोनोसिलेबल्स से, अक्सर नाटकीय और निर्णायक रूप से लगता है। यह रणनीति अनिवार्य नहीं है, लेकिन सावधानियों या कार्रवाई करने के लिए कॉल करने के मामले में विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है।
    • उसी तरह, एक सरल और सीधा वाक्य का अक्सर कई मातहत और अल्पविराम के साथ एक से अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • एक पेपर चरण 7 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    परिचय या शीर्षक को देखें परिचय के समान समाप्त करना एक आंख को पकड़ने वाला विषय बनाने का सबसे आम तरीका है "सममित"। इस मामले में रहस्य पहले से व्यक्त किए गए बिंदु को दोहराना नहीं है, बल्कि किसी नए थीसिस के भाग के रूप में आपके द्वारा पहले से लिखे गये कुछ का उल्लेख करना है। अपनी थीम का शीर्षक, परिचय में एक उद्धरण से एक संक्षिप्त वाक्य, या एक महत्वपूर्ण शब्द का उपयोग करके देखें जो आपने स्क्रिप्ट के पहले भागों में परिभाषित किया है।
  • एक पेपर में आखिरी वाक्य लिखने वाला शीर्षक छवि 8
    3



    एक यादगार वाक्यांश का उपयोग करें एक छोटी, आसानी से याद रखने की सजा पाठक को अपना विषय याद रखने में मदद कर सकता है। अपने आखिरी वाक्य में एक लोकप्रिय कहानियां या लघु भाव शामिल करने का प्रयास करें।
  • आखिरी वाक्य में कुछ शब्दों के उद्धरणों को शामिल करने की कोशिश न करें अपने ही शब्दों का उपयोग किए बिना विषय को एक सुंदर और प्रासंगिक तरीके से समाप्त करना मुश्किल है।
  • एक पेपर चरण 9 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    समानांतर संरचना के साथ सजा को व्यवस्थित करें लेखकों और वक्ताओं अक्सर तीन समानांतर वाक्य की एक श्रृंखला का उपयोग करके मूल बिंदु पर पहुंचते हैं। आपके दर्शकों को इस तरह के जोखिम के लिए वातानुकूलित किया जाता है और इसे पूर्णता की भावना से जोड़ता है। समानांतर संरचना के साथ बनाए गए अंतिम अंतिम वाक्य के कुछ उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • "उन अग्रदूतों के लिए जो खेतों की स्थापना करते हैं, वहां वहां काम करने वाले और वहां पैदा होने वाले जानवरों के लिए, यह लड़ने का समय है"।
  • हम आने वाले वर्षों में जेनेट स्मिथ के उपन्यासों को अपने अनूठे पात्रों के लिए, उनकी अनूठी कविता और प्रेरणादायक संदेश के लिए मनाएंगे।"।
  • भाग 3

    बचने के लिए त्रुटियां
    एक पेपर में आखिरी वाक्य लिखने वाला शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    अनावश्यक वाक्य कट लेखन कौन पढ़ता है, पहले से ही यह पाया होगा कि यह अंतिम वाक्य है। लिखने का कोई कारण नहीं है "निष्कर्ष में", "recapitulating" या समान भाव अधिक प्रत्यक्ष और प्रभावपूर्ण निष्कर्ष पाने के लिए अंतिम अनुच्छेद से इन वाक्यों को हटा दें
  • एक पेपर चरण 11 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला छवि
    2
    संक्षिप्त होने पर सावधान रहें यदि आपकी थीम पांच पृष्ठों या उससे कम है, तो अंतिम पैराग्राफ में अपने मुख्य विषय को संक्षिप्त या दोहराए जाने से बचने का प्रयास करें। पाठक को उसने जो पढ़ा है, उसे याद दिलाने की आवश्यकता नहीं है, और इस उबाऊ प्रस्तावना के लिए अंतिम वाक्य जो प्रेरणा या दिलचस्प है लिखना मुश्किल बनाता है।
  • एक पेपर चरण 12 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक नया विषय पेश करने पर ध्यान दें आखिरी पैराग्राफ एक नए विषय को पेश करने का सही स्थान नहीं है, बस जहाज छोड़ने से पहले और पाठक को अकेले जाने के लिए छोड़ने से पहले। यदि आपकी अंतिम वाक्य उस विषय को उद्धृत करती है जिसे आपने पहले से ही चर्चा नहीं की है, तो उसे हटा दें और फिर से प्रयास करें आप एक अपवाद बना सकते हैं यदि आपका अंतिम पैराग्राफ आपकी थीम के विषय को उस बड़े हिस्से में लिंक करता है जो इसे संलग्न करता है, लेकिन अप्रासंगिक वस्तुओं को सम्मिलित न करें।
  • प्रश्न के साथ समाप्त करना इस कारण के लिए मुश्किल हो सकता है, क्योंकि प्रश्न अक्सर नए विचारों को पेश करते हैं आप एक अंतिम वाक्य के रूप में एक बयानबाजी प्रश्न का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको संदेह होने पर इसे एक प्रतिज्ञान के रूप में व्यक्त करना बेहतर है।
  • एक पेपर चरण 13 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला छवि
    4
    पिछले पैराग्राफ में अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए सबूत ले जाएँ। आप अपनी स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए सही आंकड़े पा सकते हैं, लेकिन आपको इसे विषय के पहले भाग में रखना चाहिए। उसी तरह, एक उद्धरण के साथ समाप्त न करें कि आप केवल अपने थीसिस का समर्थन करने के लिए शामिल करते हैं यदि आप उद्धरण का उपयोग करते हैं, तो एक ऐसा चुनिए जो एक प्रेरक या नाटकीय प्रभाव पैदा करता है।
  • एक पेपर चरण 14 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाली छवि
    5
    तेजी से बदलते टोन से बचें भावनात्मक और नाटकीय अंत लिखने के लिए मजेदार हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे हमेशा उपयुक्त होते हैं एक विश्लेषणात्मक विषय जो साक्ष्य की जांच करता है और तर्कसंगत थीसिस का समर्थन करता है, भावनात्मक विस्फोटों, प्रशंसा या निंदा से भरा अंतिम वाक्य नहीं हो सकता।
  • ये अंत अक्सर एक राष्ट्र के लिए एक स्तवन का रूप लेते हैं "अन्याय को दूर करना" या विषय की विषय विशेष रूप से प्रासंगिक नहीं होने वाली वैश्विक घटनाओं के अन्य अपील।
  • एक पेपर चरण 15 में अंतिम वाक्य लिखें शीर्षक वाला छवि
    6
    माफी नहीं मांगे अंतिम वाक्य लिखें, और सभी विषय, मजबूत और प्रत्यक्ष। बहाने, असुरक्षा और अन्य वाक्यांशों से बचें जो आपके अधिकार को कमजोर कर सकते हैं यदि आपके पास किसी विषय के बारे में बात करने का समय नहीं है, तो इसका उल्लेख न करें क्योंकि आपने ऐसा नहीं किया है - आपका विषय है कि यह क्या है, और यह पाठकों पर निर्भर करता है कि क्या उन्हें यह पसंद है या नहीं।
  • टिप्स

    • किसी मित्र या परिवार के सदस्य को अंतिम वाक्य के बिना विषय पढ़ा और पूछें कि वे क्या सोचते हैं, जो गायब है।


    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com