पत्रिका के अनुच्छेद का सारांश कैसे करें

जर्नल लेख का सारांश एक पूर्ण शोध कार्य का सारांश वर्णन करने और प्रस्तुत करने की प्रक्रिया है। एक पत्रिका के लेख का सारांश पाठकों को संक्षिप्त वर्णनात्मक टिप्पणी के साथ प्रदान करता है, इस लेख के फोकस पर कुछ जानकारी के साथ एक पत्रिका लेख लिखना और संक्षेप करना पाठ्यक्रम के वर्षों के दौरान कॉलेज के छात्रों के लिए एक सामान्य गतिविधि है। एक पत्रिका लेख के सारांश को पूरा करने के लिए कौशल और अभ्यास की आवश्यकता है एक पत्रिका लेख को संक्षेप करने के लिए अपने कौशल को विकसित करने के लिए यहां कुछ उपयोगी टिप्स और सुझाव दिए गए हैं

कदम

एक जर्नल अनुच्छेद चरण 1 के सारांश का शीर्षक छवि
1
प्रारंभिक सार पढ़ें जो कि शुरुआत में सही है, और आमतौर पर एक छोटे पैराग्राफ के रूप में है। सार इस लेख की सामग्री का एक संक्षिप्त सार है जो आपको काम के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं के साथ प्रदान करेगा।
  • संक्षिप्त शीर्षक चित्र जर्नल अनुच्छेद चरण 2
    2
    लेखकों द्वारा चर्चा की गई प्रमुख बिंदुओं को उजागर करते हुए लेख के विभिन्न खंडों की समीक्षा और जारी रखें। महत्वपूर्ण अवधारणाओं और विचारों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें प्रस्तावित किया गया है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 3 के संक्षेप में वर्णित छवि
    3
    एहसास है कि एक जर्नल लेख के भीतर फोकस के व्यक्तिगत क्षेत्रों में विशेष रूप से उप-वर्गों के शीर्षक शामिल हैं जो अनुसंधान कार्य में विशिष्ट बिंदुओं को फ़्रेम देते हैं। इन उप-अनुभागों के शीर्षक आमतौर पर बोल्ड टाइप में होते हैं और पाठ के अन्य भागों की तुलना में एक बड़ा फ़ॉन्ट होता है
  • उपखंड के शीर्षकों पर ध्यान केंद्रित करते हुए सर्किल या आलेख के प्रत्येक भाग को उजागर करते हैं। इन खंडों में आमतौर पर एक परिचय, कार्यप्रणाली, खोज परिणाम और निष्कर्ष शामिल हैं, साथ ही संदर्भों की एक सूची भी शामिल है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 4 के सारांश का शीर्षक चित्र
    4
    लेख को संक्षेप करने के लिए एक मिनट बनाकर प्रक्रिया को जारी रखें। आप लेख के प्रत्येक भाग के सारांश में कई लघु पैराग्राफ लिखेंगे।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 5 के संक्षेप में शीर्षक छवि
    5
    आलेख के भीतर लेखकों द्वारा प्रस्तुत विचारों के बीच के रिश्तों का वर्णन करें। सारांश का मुख्य उद्देश्य पाठकों को लेखकों द्वारा निपुण आवश्यक अंकों की एक संक्षिप्त समीक्षा प्रस्तुत करना है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 6 के सारांश का शीर्षक चित्र



    6
    आलेख के पाठ से उद्धरण चिह्नों का उपयोग करने से बचें एक विश्वविद्यालय की अवधि लिखते समय उद्धरण सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, न कि एक लेख सारांश। एक पत्रिका लेख का सार लिखते समय, उनके अर्थ और प्रभावों को नजरअंदाज किए बिना विचारों को समझाते हुए अधिक ध्यान केंद्रित करें
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 7 के सारांश का शीर्षक चित्र
    7
    परिचय पर ध्यान केंद्रित करके प्रारंभ करें इस खंड में शोध के ध्यान में संक्षेप में चर्चा की गई है और शोध के संचालन के लिए लक्ष्य क्या थे।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 8 के सारांश का शीर्षक चित्र
    8
    फिर लेखकों द्वारा उपयोग की जाने वाली पद्धति पर चर्चा करें। यह भाग खोज के दौरान उपयोग किए जाने वाले टूल और विधियों का वर्णन करता है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 9 के सारांश का शीर्षक चित्र
    9
    शोध के परिणामों का एक विस्तृत अवलोकन लिखें और उनके काम के परिणामस्वरूप लेखकों को क्या हासिल किया गया है। क्या लेखकों ने सफलतापूर्वक शोध उद्देश्यों को हासिल किया है?
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 10 के सारांश में शीर्षक छवि
    10
    लेखकों के समापन बयान की बहस करके समाप्त। यह खंड आमतौर पर शोध के माध्यम से पूरा किया गया और हासिल किया गया है और यह अध्ययन के एक ही क्षेत्र में काम करने वाले अन्य लोगों के लिए उपयोगी कैसे हो सकता है।
  • एक जर्नल अनुच्छेद चरण 11 के सारांश का शीर्षक चित्र
    11
    मसौदे की समीक्षा करें वापस जाओ और आवश्यक अंक और आप ने लिखा है कि क्या यह देखने के लिए सामग्री की तुलना करें कि क्या यह मेल खाता है और पूरे लेख का वर्णन करता है। एक जर्नल लेख जिसे ठीक से संक्षेप किया गया है, संभावित पाठकों की संक्षिप्त समीक्षा प्रदान करता है, जो महत्वपूर्ण है जब वे ब्राउज़ करते हैं और किसी विशेष विषय के बारे में विशिष्ट जानकारी खोजते हैं।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com