अपने कंप्यूटर कौशल और ज्ञान का सारांश कैसे लिखें

यदि कम्प्यूटर कौशल नौकरी आवेदन में अपने कौशल को फिर से शुरू या स्कूल में कवर पत्र में बेहतर बेच सकती है, तो आपको उनको एक सूची में शामिल करना होगा। हम आपको समझाते हैं कि आपके कौशल को कैसे एकत्र करें और उन्हें एक सारांश में अधिक प्रभावी बनाएं जिससे आप बाजार पर आकर्षक बना सकें।

कदम

1
अपने कंप्यूटर कौशल की समीक्षा करें आपके द्वारा उपयोग किए गए सभी अलग-अलग सॉफ़्टवेयर के नाम लिखना शुरू करने के लिए अपने कंप्यूटर पर कागज़ की एक शीट या रिक्त दस्तावेज़ प्राप्त करें केवल उन लोगों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके साथ आप एक निश्चित आसानी से उपयोग कर सकते हैं।
  • नीचे लिखें जो ऑपरेटिंग सिस्टम आप समस्याओं के बिना उपयोग कर सकते हैं
  • लिखें कि या किस कार्यालय उपकरण के पैकेज आप उपयोग करते हैं
  • अपने कंप्यूटर पर प्रोग्राम की सूची देखें उन लोगों को लिखें जिन्हें आप जानते हैं
  • व्यापार डेटाबेस, विश्लेषण और लेखांकन के लिए काम पर किसी भी विशेष सॉफ़्टवेयर को आप लिखते हैं - सॉफ्टवेयर लिखें।
  • अपने कम्प्यूटर प्रवीणता चरण 2 के सारांश को लिखें
    2
    वापस जाओ और प्रत्येक सॉफ़्टवेयर के लिए निर्दिष्ट करें जो संस्करण आपको पता है। उदाहरण के लिए, यदि आपने लिखा है "एक्सेल", बेहतर बताता है: माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल 2007. यदि आपने उन्हें इस्तेमाल किया है, तो कई संस्करण शामिल करें।
  • अपने कम्प्यूटर प्रवीणता चरण 3 के सारांश को लिखें
    3
    प्रत्येक कार्यक्रम से जुड़े विशेष कौशल को सूचीबद्ध करें, खासकर यदि व्यापक और जटिल, जो आप पेशेवर का उपयोग करते हैं यदि आपके उन्नत स्प्रैडशीट कौशल आपके काम के लिए महत्वपूर्ण हैं, तो सूची कौशल और साथ ही सॉफ्टवेयर का प्रयास करें।
  • अपने कम्प्यूटर प्रवीणता चरण 4 का सारांश लिखें
    4
    विशिष्ट उपलब्धियों की सूची याद रखें कि उन्हें दस्तावेज़ में कहीं और भी रखा जा सकता है। यदि आपका कंप्यूटर कौशल समय, धन या कार्य दिवसों को बचाता है, तो विषय पर एक वाक्य लिखने का प्रयास करें। किसी भी प्रभाव से बचने के लिए इस दृष्टिकोण को भी आज़माएं "शॉपिंग सूची" यदि आप गोलियों को पैराग्राफ पसंद करते हैं की तुलना करें:
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल और माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 98-2007
  • मैंने स्वचालित रूप से एक्सेल में 3000 मेलिंग लिस्ट रिकॉर्ड्स के डेटाबेस को साफ कर दिया और वर्ड में मेल मर्ज का प्रदर्शन किया। मैंने ज़िप कोड द्वारा सूचीबद्ध कस्टम लेबल मुद्रित किए हैं I मैं आगे सम्मिलन और मैनुअल सॉर्टिंग से बचा था I
  • आपकी कम्प्यूटर प्रवीणता चरण 5 का सारांश लिखें



    5
    आप जानते हैं कि प्रोग्रामिंग भाषाओं को लिखें और ध्यान दें कि आप उन्हें कितनी अच्छी तरह जानते हैं। कौन सा (या कौन सा) आप को एक आराम से तरीके से पेशेवर का उपयोग करने का प्रबंधन करते हैं?
  • अपने कम्प्यूटर प्रवीणता चरण 6 का सारांश लिखें
    6
    अपने सारांश के लिए प्रासंगिक क्या है पर विचार करें यह सारांश कौन पढ़ता है? क्या वे एक विशेषज्ञ या किसी की तलाश में हैं जो केवल मूल बातें जानता है? कभी-कभी आप यह बताना चाह सकते हैं कि आप किसी खास प्रोग्राम को कितनी अच्छी तरह जानते हैं। दूसरी बार यह एक साधारण सूची पेश करने के लिए पर्याप्त होगा
  • अपने कम्प्यूटर प्रवीणता चरण 7 का सारांश लिखें
    7
    तय करें कि आप क्या चाहते हैं कि पाठक को पहली जगह पर ध्यान दें, खासकर अगर आपको कई मदों की सूची की आवश्यकता हो। चूंकि आप अन्य अनुप्रयोगों को झारना चाहते हैं, इसलिए आपका पाठक बहुत व्यस्त हो जाएगा और केवल आपके उस भाग में क्षणिक नज़र आएगा आप महत्व के क्रम में अपने कौशल को सूचीबद्ध करने में सक्षम होंगे।
  • 8
    यदि आवश्यक हो, तो आपको एक ही पैराग्राफ में अपने कौशल का रणनीतिक वर्णन करने में सक्षम होना चाहिए। एक कवर पत्र में, आप पैराग्राफ और बुलेटेड सूची के बीच चयन कर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपकी प्रस्तुति भविष्य पर ध्यान केंद्रित करनी चाहिए: यह बताएं कि आपने अपने पिछले कार्य के लिए जो कुछ किया उसके बजाय आप नई कंपनी के लिए क्या कर सकते हैं। यदि आप फिर से शुरू कर रहे हैं जो आपकी व्यक्तिगत कहानी को बताता है, तो आपको कवर पत्र में आईटी कौशल के ब्योरे में जरूरी नहीं जाना पड़ सकता है।
  • टिप्स

    • कई कंपनियां और नियोक्ता कीवर्ड द्वारा उम्मीदवारों की तलाश करते हैं। कई प्रासंगिक कीवर्ड को शामिल करने के लिए अपने कंप्यूटर पर अपने कौशल को दर्ज करें।
    • इस बारे में सोचें कि आपके कंप्यूटर का अनुभव दूसरों की तुलना में अलग क्यों है। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में काम करते हैं जो कंप्यूटर पर अनिवार्य रूप से आधारित है, तो यह माना जा सकता है कि आपको सबसे सामान्य ऑपरेटिंग सिस्टम के बीच नेविगेट करने की मूल जानकारी है।
    • अगर यह सूची एक फिर से शुरू या कवर पत्र के लिए है, तो उन्हें समझने के लिए नौकरी विवरण की समीक्षा करें कि उन्हें क्या चाहिए। क्या आपके पास सॉफ्टवेयर का उपयोग करने का कोई अनुभव है? बहुत ज्यादा चिंता न करें, अगर कंप्यूटर कौशल उन सूचीबद्धों से ठीक से मेल नहीं खाते हैं, लेकिन जितना करीब हो सके उतना ही मिलता है। आप काम पर हमेशा नए सॉफ्टवेयर सीखेंगे उन प्रोग्रामों को सीखना आसान है, जो आपके पास पहले से ही जानते हैं। यदि आप किसी प्रकार की स्प्रैडशीट के साथ काम कर सकते हैं, तो दूसरा सीखना आसान होगा।

    चेतावनी

    • जिन कौशलों की आपके पास नहीं है उनकी सूची न दें अगर आपको लगता है कि आप प्रोग्राम को उत्पादक रूप से उपयोग नहीं कर सकते, तो इसकी सूची नहीं लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com