कंप्यूटर उपयोग के साथ बच्चों को कैसे सिखाना

बच्चों को कंप्यूटर का इस्तेमाल करने के लिए सिखाना, उन्हें कई तकनीकी नवाचारों के लिए तैयार कर सकते हैं जो आज के समाज का अभिन्न अंग हैं। उन्हें मनोरंजक बनाने के अलावा, पीसी स्कूल परियोजनाओं या शोध निबंध जैसे कार्यों को पूरा करने के लिए एक अच्छा स्रोत हो सकता है जैसे आप एक ऐसे व्यक्ति के रूप में होते हैं, जो कभी कंप्यूटर के सामने नहीं बैठता है, आपको मूल बातें पढ़ना शुरू करना चाहिए, जैसे कि माउस और कीबोर्ड का उपयोग करना, और सामान्य व्यवहार को समझने के लिए कि कैसे व्यवहार करना है। बच्चों के लिए तकनीकी कौशल संचारण शुरू करने के बारे में अधिक जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

शिक्षण की तैयारी
छवि के शीर्षक के बारे में कंप्यूटर के बारे में कम्प्यूटर सीखना चरण 1
1
बच्चों को, जो आपको सिखाते हैं कि कंप्यूटर का उपयोग कैसे करना है, कम से कम तीन साल का होना चाहिए। इस उम्र के या पुराने लोगों की बुनियादी कम्प्यूटर अवधारणाओं को समझने और समझने की अधिक संभावना है, जबकि छोटे बच्चों को इस प्रकार के सीखने से जूझना पड़ता है, खासकर जब वे अभी भी समझ और भाषा से जुड़े दृश्य कौशल विकसित कर रहे हैं।
  • छवि के शीर्षक के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 2
    2
    अपने कंप्यूटर पर, बच्चों के लिए उपयुक्त इनपुट उपकरण इंस्टॉल करें। कंप्यूटर्स के लिए कंप्यूटर को और अधिक प्रभावी ढंग से समझने के लिए, पीसी को चूहों और कीबोर्ड के साथ प्रदान किया जाना चाहिए ताकि वे अच्छी तरह से उपयोग और समझ सकें।
  • एक माउस चुनें जो एक बच्चे के हाथों में आराम से फिट बैठता है। यदि आप शारीरिक रूप से किसी माउस को पकड़ने या प्रबंधित करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको कंप्यूटर मेन्यू के माध्यम से ब्राउज़ करने या बुनियादी कार्य करने का मौका नहीं मिलेगा।
  • एक कुंजीपटल चुनें जिसमें कुछ चाबियाँ हैं, सामान्य से बड़े, खासकर यदि आप बहुत छोटे बच्चों को पढ़ते हैं सीखने के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कुछ कीबोर्डों में रंग होते हैं।
  • बच्चों के लिए विकसित चूहों और कीबोर्ड की आदर्श सुविधाओं के बारे में अधिक जानने के लिए कंप्यूटर की दुकान पर जाएं या इंटरनेट ब्राउज़ करें।
  • छवि के शीर्षक के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 3
    3
    बच्चों की आयु सीमा के लिए उपयुक्त सॉफ्टवेयर या सीखने के खेल का चयन करें ज्यादातर मामलों में, आपको आकर्षक शैक्षणिक कार्यक्रमों या उपकरणों का चयन करना चाहिए जो कि इस शैक्षिक अनुभव और सीखने की इच्छा में काफी सुधार कर सकते हैं।
  • स्रोत और उद्धरण अनुभाग में स्थित "बच्चों को कैसे जानें" नामक साइट पर जाएं: आप विभिन्न आयु समूहों के लिए उपयुक्त सीखने के औजारों की पेशकश करने वाले वेब पेजों की एक सूची तक पहुंचेंगे। आप उन्हें बच्चों को पढ़ाने के लिए उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप चाहते हैं कि वे अंग्रेजी के साथ परिचित हों यदि आप एक इतालवी साइट की तलाश कर रहे हैं, तो कोशिश करें यह.
  • विधि 2

    कंप्यूटर के साथ परिचित होने में बच्चों की मदद करना
    छवि के शीर्षक के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 4



    1
    यह कम्प्यूटर "शिष्टाचार" की मूल बातें और जिस तरीके से कंप्यूटर को ध्यान में रखा जाना चाहिए सिखाता है। उदाहरण के लिए, कुछ बुनियादी नियमों की व्याख्या करें, जैसे भोजन को रखने और अपने पीसी से दूर पीने, कीबोर्ड, चूहों और अन्य सामानों को धीरे से संभालने के लिए, उन्हें मारने के बिना, तारों को खींचकर और इतने पर।
    • हमेशा कंप्यूटर के नियंत्रण में बच्चों के उपयोग को रखने के लिए सुनिश्चित करें कि वे इसे सुरक्षित और सम्मान के साथ प्रबंधित करते हैं। यह आपको उन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अनुमति देता है जो स्थायी रूप से उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं, जैसे कि जमीन पर एक लैपटॉप फेंकना, या अपने पीसी या कीबोर्ड को भोजन या पेय के साथ नष्ट करना।
  • छवि के बारे में कम्प्यूटर के बारे में जानें
    2
    बच्चों को पकड़ो और माउस का उपयोग कैसे करें। चूंकि ज्यादातर कंप्यूटर इस टूल से संचालित होते हैं, जबकि कुंजीपटल कमांड कम इस्तेमाल होते हैं, बच्चों को सिखाने के लिए कि कैसे माउस का उपयोग करना उनके लिए अधिक परिचित होने के सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है।
  • यदि आवश्यक हो, तो माउस सेटिंग्स बदल दें ताकि इसकी कम गति हो। एक धीमी माउस बच्चों को उपयोग की प्रक्रिया से परिचित होने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप पहले चरण के लिए बच्चों को पढ़ रहे हैं या जो अब भी मोटर कौशल विकसित कर रहे हैं।
  • छवि के शीर्षक के बारे में कंप्यूटर के बारे में कम्प्यूटर सीखना चरण 6
    3
    बच्चों को कीबोर्ड पर हराकर सिखाएं लिखने के लिए उन्हें अपने हाथों को ठीक से रखने के लिए सीखना चाहिए, वास्तव में आपको इसे करने के लिए केवल कुछ अंगुलियों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।
  • टाइपिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें जो कि बच्चों को कीबोर्ड पर हाथों और अंगुलियों की सही स्थिति को सिखाता है - इसमें कई सबक शामिल हैं जो कौशल को सुधारने के संबंध में प्रगति करें।
  • छवि के शीर्षक के बारे में कम्प्यूटर के बारे में बच्चों को पढ़ाना चरण 7
    4
    बच्चों को स्कूल से संबंधित कार्यों के शोध और सुधार के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए सिखाएं। वेब स्कूल परियोजनाओं को पूरा करने के लिए एक संसाधन उपकरण हो सकता है, और बच्चों के लिए अपने कंप्यूटर कौशल को मजबूत करने के लिए एक आदर्श तरीका है।
  • Google, बिंगो या याहू जैसी खोज इंजन में खोजशब्दों और विशिष्ट प्रश्नों को सम्मिलित करने के लिए सिखें। उदाहरण के लिए, यदि बच्चे को मगरमच्छ पर एक खोज करना है, तो खोज बार में उपयोगी वाक्यांशों को लिखने की व्याख्या करें, जैसे "प्रजातियों की प्रजातियां" या "प्रकार के मगरों के प्रकार"
  • यह जानकारी के वैध स्रोत खोजने के तरीकों को सिखाता है। अन्य बातों के अलावा, यह दिखाता है कि ऐसी वेबसाइटों को कैसे चुनना है, जो किसी विषय पर मान्य स्पष्टीकरण प्रदान करते हैं, जैसे कि .edu या .org में समाप्त हो रहे हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com