महत्वपूर्ण पत्रिका के लिए कैसे लिखें

फ्रीलांसर के रूप में पत्रिका बाजार में प्रवेश करना सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक राष्ट्रीय पत्रिका की कामना करते हैं। हालांकि, कई पत्रिकाएं फ्रीलांसर सामग्री लेखकों पर निर्भर करती हैं बाजार में तोड़ने का सबसे अच्छा तरीका छोटा होना और बेहतर काम करना है। एक बार जब आप यह कर लेंगे, तो आप सबसे महत्वपूर्ण पत्रिकाओं की अपेक्षा कर सकते हैं और आशा कर सकते हैं कि प्रकाशक आपके काम को पसंद करता है।

कदम

भाग 1

आपका आइडिया प्रस्तुत करना
मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
विचार प्रस्तुत करें एक प्रस्तुति, जिसे पिच भी कहा जाता है, में एक पत्रिका के लिए आप लिखना चाहते हैं, और प्रकाशक को एक ही कहानी और आपके लेखन कौशल का एक सामान्य विचार प्रदान करता है। जब आप अपनी प्रस्तुति के लिए कोई विचार चुनते हैं, तो उस विषय के बारे में सोचें, जो आपकी रूचि रखते हैं आपको अगले राष्ट्रपति का साक्षात्कार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन लोगों को शामिल करने के लिए कुछ ठोस,
  • यदि आप इंसान की रुचि की कहानियों में रुचि रखते हैं, तो स्थानीय समाचार पत्रों के लिए देखें। आपको उस व्यक्ति के बारे में एक छोटा टुकड़ा मिल सकता है जिसे आप साक्षात्कार कर सकते हैं और उसे लंबे टुकड़े में बदल सकते हैं।
  • एक ही समय में स्थानीय और वैश्विक सोचें मूल रूप से, स्थानीय रूप से क्या होता है जो कि कुछ को दर्शाता है जो कि बड़ी संख्या में लोगों को प्रभावित कर सकता है?
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    अपने विचार को संशोधित करें इसे लिखने से पहले आपको अपने क्षेत्र में एक विशेषज्ञ बनने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि प्रस्तुति बनाने से पहले आपका विचार एक महान लेख बन सकता है।
  • यह आपको इस विचार को अनुमोदन करने से रोकता है कि आप बाद में नहीं लिख सकेंगे। इसके अलावा यह भी जानना जरूरी है कि आप इस विषय पर शोध कर रहे हैं, यह जानने के लिए कि आप किस प्रकार मुठभेड़ कर रहे हैं।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    एक पत्रिका खोजें सुनिश्चित करें कि आपका विचार प्रस्तुति के लिए चुना गया पत्रिका के अनुरूप है साथ ही, पिछले प्रकाशनों को समझने के लिए कि वे किस तरह की सामग्री प्रकाशित करते हैं
  • अगर आप पुरानी संख्याओं को खरीदने के लिए बहुत ज्यादा पैसा नहीं लेना चाहते हैं, तो लाइब्रेरी में पत्रिका की पुरानी प्रतियां देखें या इस्तेमाल की गई किताब की दुकान पर सस्ते प्रतियां प्राप्त करें।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    याद रखें कि आपका पहला काम प्रकाशक को प्रभावित करना है यदि संभव हो तो, प्रकाशक की तलाश करें और अतीत में उन्होंने किस प्रकार के लेख को स्वीकार किया? इस तरीके से आपको एक कहानी मिल जाएगी कि वे एक कहानी में क्या तलाश कर रहे हैं और आपको पत्रिका के जितना संभव हो उतना ही एक शैली के साथ प्रस्तुति या लेख लिखने की अनुमति देगा।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    प्रस्तुति दिशानिर्देशों की जांच करें वेबसाइट पर संकेतित अधिकांश पत्रिकाओं के अपने दिशानिर्देश हैं लंबाई की सीमाएं और शैली गाइड देखें पूर्व-स्थापित या विशेष रूप से निर्मित दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है।
  • शैली गाइडों के साथ आपको पता चल जाएगा कि संख्या कैसे लिखनी है या, उदाहरण के लिए, ऑक्सफ़ोर्ड पैराग्राफ का इस्तेमाल कब करना है या शीर्षक को कैपिटल कैसे करना है। ये विवरण की तरह लग सकते हैं, लेकिन उनका सम्मान करने से प्रकाशक पर सकारात्मक प्रभाव हो सकता है, क्योंकि यह आपकी रूचि दिखाएगा
  • दिशानिर्देश आपको सूचित करना चाहिए कि पत्रिका किस तरह की सामग्री की तलाश कर रही है।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    एक लघु प्रस्तुति बनाएं एक संक्षिप्त प्रस्तुति बनाना बहुत ज़रूरी है, आमतौर पर किसी पृष्ठ से अधिक नहीं, जैसे एक कवर पत्र। यह अधिकतम एक डेढ़ पृष्ठ लंबा हो सकता है।
  • यदि प्रस्तुति बहुत लंबी है, तो प्रकाशक को लेख के मुख्य भागों को छोड़कर, जल्दी से पढ़ने के लिए अधिक इच्छुक होंगे। एक लघु प्रस्तुति बनाने से उसे आसानी से समझ में आ सकता है कि आप लेख में क्या व्यक्त करना चाहते हैं और जल्दी से यह तय करें कि यह अच्छा है या नहीं।
  • यह भी सुनिश्चित करें कि आप टाइपो या व्याकरणीय त्रुटियां नहीं बनाते हैं बस एक आवरण पत्र की तरह, आपको यह साबित करना होगा कि आप लिख सकते हैं।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    अपने विचार का परिचय पहले पैराग्राफ में, अपने विचार को संक्षेप में, स्पष्ट रूप से समझाएं दूसरे और तीसरे पैराग्राफ में, प्रकाशक को समझाएं कि आपकी कहानी महत्वपूर्ण क्यों है पैराग्राफ द्वारा एक विचार के लिए सीमित
  • बाद में, उजागर करें कि आप अपनी कहानी कैसे करना चाहते हैं। संक्षेप में, कब और कहां आपको जानकारी मिलेगी, आप किसके साथ बात करेंगे और आप अपनी जानकारी को उस कहानी को कैसे सम्मिलित करेंगे।
  • अपने पिछले प्रकाशनों को यह दिखाने के लिए मत भूलना कि आपके पास लेखन कौशल हैं। आप उनमें से कुछ पैराग्राफ के प्रारूप के बाद या एक छोटी बुलेटेड सूची के साथ सूचीबद्ध कर सकते हैं।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    समाप्त करें। निष्कर्ष में, सुनिश्चित करें कि प्रकाशक को ठीक से पता चलता है कि आपकी कहानी पत्रिका में क्यों शामिल की जानी चाहिए। याद रखें कि यदि आपको अच्छी कहानी मिलती है, तो आपका पहला काम पत्रिका के प्रकाशक को समझाना है कि उनके लिए सही कहानी है।
  • भाग 2

    लेख लिखें
    प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    1
    आपको समझना चाहिए कि एक पत्रिका के लिए लेखन अन्य प्रकार के लेखन से अलग है। एक पत्रिका के लिए लेखन अन्य प्रकार के लेखन से थोड़ा अलग है। यह जानकारीपूर्ण है, लेकिन मनोरंजन भी है आपको अपने पाठकों की आंखों को उन चीज़ों को खोलना होगा जिन्हें उन्होंने पहले कभी नहीं देखा है
    • कक्षा असाइनमेंट के लिए एक निबंध एक ऐसा कार्य है जो आपके प्रोफेसर ने शायद पहले से ही पढ़ा है, जब तक कि आप एक विशेषज्ञ की डिग्री न करें इसके अलावा, एक निबंध में आप एक विषय को विस्तृत करते हैं, जबकि पत्रिका में एक कहानी एक कहानी पर आधारित होती है, हालांकि कुछ बुनियादी बिंदु हैं।
    • इसके अतिरिक्त, एक पत्रिका के लेख लिखने की शैली कम हो सकती है और सीधे बात करने के लिए, एक सच्ची कहानी पर निर्भर होने के अलावा (जब तक कि आप संपादकीय नहीं लिखते हैं) बजाय राय के इतिहास
    • इसके अलावा, एक लेख लिखना कई फ्रीलान्सर लेखों से अलग है, क्योंकि उनमें से बहुत से बाज़ार की चिंता करते हैं, जबकि कंपनी जिस पर आप किराया करती है वह वेबसाइट पर वापस लाने की कोशिश करती है। इसके अतिरिक्त, कुछ पत्रिकाओं का एक पूर्वनिश्चित उद्देश्य है, और विभिन्न खोज इंजनों के माध्यम से और अधिक प्रकट होने की कोशिश करने के बजाय वर्तमान विषयों और मनोरंजक पाठकों के माध्यम से इसे प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    2



    अपने शोध करो दोबारा, अनुसंधान, अनुसंधान, शोध सबसे अच्छा स्रोत अक्सर लोग होते हैं, इसलिए आप बहुत सा इंटरव्यू करते हैं अपने साक्षात्कारों को रिकॉर्ड करना और नोट्स लेने के लिए सुनिश्चित करें कि आप अपना निजी संग्रह कर सकें साथ ही, जब भी आपको साक्षात्कार करना पड़ता है पेशेवर बनें: समय पर रहें, अच्छी तरह से पोशाक करें और विनम्र रहें।
  • जाहिर है, आप अन्य तरीकों से शोध कर सकते हैं स्थानीय पुस्तकालय, स्थानीय पुस्तकालयों, अभिलेखागारों और पुस्तकों की जांच करें, जो कुछ भी आपकी कहानी की सहायता कर सके।
  • बस याद रखें कि आपके पास और अधिक स्रोत हैं, बेहतर, विशेष रूप से पत्रकारिता में।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    3
    अपनी खोजों को व्यवस्थित करें ठीक से निर्धारित करें कि आप अपनी कहानी कहाँ जाना चाहते हैं याद रखें कि एक लेख में कहानी समय-समय पर विकसित होती है, एक बार में नहीं। इसे ध्यान में रखें जब मैं इसे चित्रित करता हूं
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    4
    लिखना प्रारंभ करें एक महान सगाई के साथ शुरू करें जो पाठक का ध्यान आकर्षित करता है। यह एक रोचक कहानी, मजाक या एक चौंकाने वाला तथ्य हो सकता है सुनिश्चित करें कि आप एक उपयुक्त शुरुआत चुनते हैं। सगाई प्रासंगिक होनी चाहिए, रीडर को कहानी में लाया जाना चाहिए।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 13
    5
    एक मजबूत कथा का आर्क के साथ जारी रखें कुछ मायनों में, एक पत्रिका लेख कहानी से अलग नहीं है आप चरमोत्कर्ष में पाठक के साथ जा रहे हैं और आप अपनी कहानी को अच्छी तरह से प्रवाह करना चाहते हैं।
  • कुछ रहस्यों को दर्ज करने का प्रयास करें, यानी लेख में नया विवरण जोड़ते रहें और सुनिश्चित करें कि कहानी एक तार्किक तरीके से चलती है।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    6
    व्यक्तिगत विवरण, विवरण जिसमें पाठक को जोड़ा जा सकता है शामिल करें। उदाहरण के लिए, "गीलिया एक मध्यम आयु वर्ग की गृहिणी थी" लिखने के बजाय, आप लिख सकते हैं "गिउलिया ने अपने दो बच्चे बिताए, घर पर अपने दिन बिताए। उन्होंने अपने परिवार की देखभाल करने के लिए अपने करियर को त्याग दिया "
  • वाक्यों के दूसरे क्रम में, अधिक विवरण शामिल करें, जिससे पाठक को एक दूसरे के साथ पहचान की अनुमति मिल सके।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    7
    संक्षिप्त और संक्षिप्त वाक्यों का उपयोग करें सभी पत्रकारिता की तरह, पत्रिकाओं में जगह एक लक्जरी होती है। आपके पास अपने निपटान में सीमित संख्या में शब्द होंगे इसके अतिरिक्त, एक पत्रिका के लिए एक प्रारूप में लघु वाक्यों को अधिक समझ में आता है, जहां संकीर्ण स्तंभों में लंबे वाक्य कठिन और भ्रामक पढ़ते हैं।
  • प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    8
    समाप्त करें। आपको बहुत सारे क्लाइव्स का सहारा नहीं है, लेकिन अधिकांश पत्रिकाएं एक अच्छा निष्कर्ष चाहते हैं चरमोत्कर्ष की तुलना करें, यानी उच्चतम बिंदु, लेख की भावना के साथ।
  • भाग 3

    लेख भेजें
    प्रमुख पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    अपने लेख की समीक्षा करें आपके लेखन के समाप्त होने के बाद, प्रूफ़रीडर को समसामयिक त्रुटियों के लिए प्रस्तुति और लेख दोनों की समीक्षा करें। संभावना है कि आप ऐसी त्रुटियां पायेंगे जो आपने नहीं देखी हैं। यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहानी को फिर से पढ़ना याद रखें कि वह दिशा-निर्देशों को पूरा करता है।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    2
    हमेशा समाप्ति तिथि का सम्मान करें समाप्ति तिथि, संक्षेप में, पत्रिका के साथ अनुबंध का पूरी तरह से शामिल नहीं होता है, लेकिन समय-समय पर होने से आपको अच्छी प्रतिष्ठा भी मिल जाएगी यदि आप समाप्ति की तारीख को पूरा नहीं करते हैं, तो पत्रिका और प्रकाशक आपको भविष्य में नौकरी देने के लिए कम इच्छुक होंगे।
  • मेजर पत्रिका के लिए लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 1 9
    3
    यदि आप अस्वीकार कर रहे हैं, हार न दें कहीं भी स्वीकार किए जाने से कई लेखकों को कई बार अस्वीकार कर दिया गया है। अपनी कहानी को अन्य पत्रिकाओं तक सबमिट करने का प्रयास करें जब तक कि वे इसे स्वीकार नहीं करते। यहां तक ​​कि अगर आप अपने आइटम के लिए एक घर नहीं मिल सकता है, एक और प्रयास करें आखिरकार आपको एक ऐसा लेख मिलेगा जो प्रकाशकों से अपील करेगा।
  • टिप्स

    • मूल रूप से, एक पत्रिका के लिए एक बड़ी कहानी एक है जो पाठकों को अधिक शामिल करने में सक्षम है। याद रखें, यह एक कहानी है, पाठक को संलग्न करने के लिए व्यक्तिगत विवरण का उपयोग करें, उन्हें अपने निष्कर्ष पर लाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com