पुस्तक के लिए एक प्रकाशन प्रस्ताव कैसे लिखें

एक किताब के लिए प्रस्ताव पारंपरिक प्रकाशन का एक अनिवार्य हिस्सा है। एक प्रस्तुति देने के लिए सीखना जो आपके प्रोजेक्ट को और आपके लिए महत्व देता है, आपको संपादक के दिमाग में रहने में मदद करेगा, और आपको अपने और अपने विचार को पेश करने के लिए कहने के लिए प्रेरित करेगा। यह आपको प्रकाशित करने का कारण बनता है अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अगले चरण का अनुसरण करें

कदम

भाग 1

एक परियोजना की योजना बनाएं
एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 1
1
एक उपयुक्त परियोजना चुनें सामान्य तौर पर, एक प्रस्ताव पर प्रकाशित पुस्तकों में इतिहास-संबंधी ग्रंथ, पाठ्यपुस्तकों, बच्चों के लिए ग्रंथ हैं आम तौर पर, कविताओं, उपन्यासों और कहानियों के संग्रह का संग्रह औपचारिक प्रस्ताव के माध्यम से प्रस्तुत नहीं किया जाता है, क्योंकि इस तरह के प्रस्तावों को विषय से सौंदर्यशास्त्र और प्राप्ति से अधिक चिंतित है। प्रकाशक नियमित रूप से उस प्रोजेक्ट की तलाश करते हैं, जिसमें उस विषय के साथ उस सौदे का निवेश करना होता है, जिसमें वे रुचि रखते हैं।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 2
    2
    एक विषय चुनें, जिसमें आप खुद को विश्वसनीय साबित कर सकते हैं। आपको उस किसी चीज के बारे में लिखना होगा जो आप एक विशेषज्ञ हैं या जिसमें आप एक विशेषज्ञ बन रहे हैं आप द्वितीय विश्व युद्ध में लिखने के लिए चाहते हैं, लेकिन आवश्यक साहित्य नहीं पढ़ा है, या समकालीन इतिहास में पाठ्यक्रम ले लिया कभी नहीं किया है, आपकी विश्वसनीयता ग्रस्त कर सकता है, वे क्यों विश्वास करना चाहिए कि अपनी परियोजना सफल हो जाएगा, रोचक और वाणिज्यिक रूप से व्यवहार्य हो सकता है? यदि आपने बहुत पहले प्रकाशित नहीं किया है, तो आपके प्रस्ताव की ताकत तीन अंकों पर आधारित है:
  • तर्क और दृढ़ता के दृष्टिकोण की ताकत
  • पुस्तक की व्यावसायिक वैधता और विषय में प्रकाशन गृह के हित
  • एक लेखक के रूप में आपकी विश्वसनीयता
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 3
    3
    इस विषय पर एक व्यापक दृष्टिकोण का पता लगाएं। सफल किताबें विशिष्ट और विशिष्ट विषय सार्वभौमिक बनाती हैं। औसत पाठक नमक के बारे में ज्यादा जानने में दिलचस्पी नहीं है, लेकिन सर्वोत्तम विक्रेता "बिक्री: एक विश्व इतिहास" मार्क कुर्लान्स्की ने नमक और आधुनिक दुनिया की इमारतों के बीच संबंधों को खोजने में कामयाब रहा है। यह एक सफल पुस्तक थी क्योंकि यह कुछ विशिष्ट और इलाके बना, जीवन के हर पहलू और हर जगह पर लागू होने वाला कारक।
  • वैकल्पिक रूप से, एक विशिष्ट दृष्टिकोण देखने के लिए और केवल छोटे प्रकाशकों को तलाशें जो आला प्रकाशन उपलब्ध कराते हैं। यदि आप 1 9 66 की गर्मियों में रोलिंग स्टोन्स द्वारा ड्रग्स के उपयोग के बारे में लिखना चाहते हैं, तो काम को प्रमुख प्रकाशकों को बेचना मुश्किल हो सकता है ...
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 4
    4
    जिस चीज़ पर आप महीनों या वर्षों से काम करने में सक्षम होंगे, उसे चुनें। छह महीने के अनुसंधान के बाद, क्या आप अभी भी उस लड़ाई के तीसरे दिन संघ के लेफ्टिनेंट ऐपटाटोक्स के दूसरे कमांडर पर नाश्ते के लिए खा रहे थे, यह जानने में रुचि रखते हैं? यदि आप नहीं हैं, तो परियोजना को थोड़ा बदलना चाहिए। आपको एक ऐसा प्रोजेक्ट प्रस्तावित करना होगा जिसके लिए आप पूरे काम के दौरान पूरे उत्साह को बनाए रखेंगे।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें चरण 5
    5
    अपने आप को अधिकतर खर्चों को कवर करने की योजना बनाएं कहें कि क्या आप नूह के सन्दूक के महान निर्माण, या कुछ भी नहीं के बाहर एक जैविक खेत के निर्माण का एक ऐतिहासिक लेखा लिखना चाहते हैं। यदि आपने पहले से ही व्यापक रूप से प्रकाशित नहीं किया है, तो यह संभावना नहीं है कि एक प्रकाशन घर परियोजना के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण बजट के साथ आर्थिक सहायता करेगा। क्या आप अपनी जेब से बिल का भुगतान करने के लिए तैयार हैं?
  • शायद पूरी तरह से व्यक्तिगत काम करने के बजाय, किसी अन्य व्यक्ति को अध्ययन और शोध को सौंपना बेहतर होगा। एक जैविक खेत के निर्माण के बजाय कुछ भी नहीं, क्या आपकी परियोजना पहले से ही काम कर रहे खेत का निरीक्षण कर सकती है? हमेशा विकल्पों पर विचार करें
  • भाग 2

    प्रस्ताव तैयार करना
    एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक चरण 6 देखें
    1
    अपनी परियोजना के लिए उपयुक्त दृष्टान्तों के लिए खोजें शैक्षणिक प्रकाशकों और प्रकाशकों की सलाह लेने से शुरू करें जिन्होंने समान विषयों के साथ काम किया है।
    • वैकल्पिक रूप से, आप उन प्रकाशन गृहों को नियंत्रित कर सकते हैं जिन्हें आप विशेष रूप से पसंद करते हैं, आप परिचित हैं, और आपको लगता है कि उपस्थिति और परियोजना में रुचि हो सकती है, भले ही उन्होंने पहले ऐसा कुछ प्रकाशित न किया हो।
    • जांच लें कि क्या वे लेखकों से स्वैच्छिक प्रस्ताव स्वीकार करते हैं या नहीं। यदि आप इसे अपनी ऑनलाइन साइट से नहीं समझ सकते हैं, तो संपर्क ढूंढ सकते हैं और प्रस्तावों के बारे में अपनी नीति के लिए एक खोजी पेशेवर ई-मेल पूछ सकते हैं। इस ई-मेल में आप इस परियोजना के एक संक्षिप्त जीवनचर्यात्मक नोट और एक संक्षिप्त सारांश (एक या दो पंक्तियां) को शामिल कर सकते हैं, जिसके बारे में पता करने के लिए संपादक को भेजना है।
  • एक पुस्तिका का प्रस्ताव शीर्षक चरण 7 देखें
    2
    प्रस्ताव के एक पत्र के साथ प्रस्ताव शुरू करो। यह कम (250-300 शब्द) होना चाहिए और प्रत्येक प्रकाशक, एजेंट या प्रकाशक को व्यक्तिगत रूप से अनुकूलित किया जाता है जिसे आप प्रस्ताव भेजते हैं। पत्र में मैं खुद को और कुछ परियोजनाओं में आपकी परियोजना का परिचय दूँगा, इस प्रकार प्रोजेक्ट रीडर के लिए एक गाइड तैयार करूँगा। उन्हें बताएं कि वे क्या पढ़ेंगे सुनिश्चित करें कि पत्र में शामिल हैं:
  • आपके संपर्क
  • आपके क्रेडेंशियल्स, लेकिन विस्तृत जीवनी नहीं
  • अपनी परियोजना का परिचय
  • परियोजना का अनंतिम शीर्षक
  • कुछ कारणों से कि आप उस विशिष्ट प्रकाशन गृह को परियोजना का प्रस्ताव क्यों देते हैं
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक चरण 8 देखें
    3



    संपूर्ण पुस्तक का अवलोकन दें परियोजना के अनुसार, प्रस्ताव का मुख्य विषय, सामग्री और डिजाइन की गई पुस्तक के संगठन का व्यापक विवरण होगा। इस स्पष्टीकरण में सामग्री सारणी, एक औपचारिक प्रोफाइल और विशिष्ट अध्यायों का एक संक्षिप्त विवरण शामिल होगा, जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। अवलोकन में उन अनुभागों को शामिल करना चाहिए जो पाठक को निर्देशित करते हैं और कुछ कारणों से कि प्रकाशन घर परियोजना में निवेश से क्या लाभ होगा।
  • अपनी पुस्तक के बाजार का वर्णन करें किसके लिए यह लिखा है? कौन रूचि करेगा?
  • अपनी प्रतियोगिताओं की एक सूची बनाएं और समझें कि आपका काम दूसरों से कैसे अलग है यह अनिवार्य रूप से आपकी विशेषता को इंगित करता है जो आपको बाज़ार में अद्वितीय बनाता है।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें 9 शीर्षक छवि
    4
    कुछ नमूना अध्याय शामिल करें अवलोकन में, आप पुस्तक में पूरे अध्याय-अध्याय के विवरण (जैसा कि वे प्रोजेक्ट में हैं) शामिल होंगे, जिससे प्रकाशक इसकी संरचना और गुंजाइश का भाव दे सकते हैं। संपादक को सौन्दर्य और लेखन शैली की भावना भी दें, इसलिए किसी भी पूर्ण अध्याय को शामिल करने का यह एक अच्छा विचार होगा, खासकर यदि यह परियोजना की शुरुआत में मौजूद हो।
  • आलोचना के लिए तैयार करें कुछ ऐसी चीज़ के लिए जो प्रोजेक्ट की प्रकृति के लिए शीर्षक से निकलती है, प्रकाशकों के पास ऐसे राय होंगे जो उन्हें लगता है कि उन्हें आपके साथ साझा करना होगा यदि उन्हें लगता है कि वे इस परियोजना में निवेश कर रहे हैं। अपनी लेखन शैली के बारे में अलग राय और विचारों के साथ खुद की तुलना करने के लिए तैयार करें
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक 10 चित्र शीर्षक
    5
    एक अनुभाग शामिल करें "लेखक के बारे में"। अपने और आपके क्रेडेंशियल्स के बारे में प्रासंगिक जानकारी का विवरण दर्ज करें। एक बुनियादी जीवनी लिखें, विषय में अपने गुणों को गहरा करना। किसी भी अध्ययन, प्रकाशन या प्राप्त छात्रवृत्ति को सम्मिलित किया जाना चाहिए।
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक 11 चित्र शीर्षक
    6
    एक पूर्व-मुद्रित लिफाफा को अपने पते के साथ शामिल करें जिसमें वे उत्तर दे सकते हैं। अगर प्रकाशन घर प्रकाशित करने में दिलचस्पी है, तो उसे टेलीफोन या ई-मेल से संपर्क करने की संभावना होनी चाहिए। यदि वे आपको बढ़ावा देते हैं, तो संभावना है कि वे व्यक्तिगत रूप से संपर्क में नहीं आएंगे, यदि आप अतिरिक्त प्रयास नहीं करते हैं चूंकि आप स्वाभाविक रूप से जितनी जल्दी हो सके उनके बारे में सुनना चाहते हैं, इसलिए आपके फाइल में आपके पते के साथ एक प्री-प्रिंट लिफाफा शामिल करना एक अच्छा विचार है ताकि वे आपको अपनी परियोजना के बारे में बता सकें।
  • भाग 3

    प्रस्ताव प्रस्तुत करें
    एक पुस्तक का प्रस्ताव शीर्षक 12 शीर्षक चित्र देखें
    1
    औपचारिक प्रस्ताव और कवर पत्र को अनुकूलित करें जितना व्यक्तिगत प्रस्ताव उतना ही अधिक होगा, उतना ही यह प्रकाशन घर की गतिविधियों और इसके प्रकाशित होने वाले कामों के साथ अपने वास्तविक परिचितता को दिखाएगा, इस प्रस्ताव को अधिक गंभीरता से ध्यान में रखा जाएगा। कुछ प्रकाशक विभिन्न विषय क्षेत्रों में संपादकीय संपर्कों की सूची प्रदान करते हैं जो प्रस्तावों के साथ काम करते हैं।
    • किसी विशिष्ट प्रकाशक को पत्र को संबोधित करें, एक सामान्य एक नहीं "रुचि रखने वालों के लिए" या सभी"अनुभाग संपादक"। प्रकाशन गृह पर शोध करने के लिए समय निकालने से आपको तुरंत जानकारी मिल जाएगी।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें 13 शीर्षक
    2
    यदि कोई अतिरिक्त मॉडल भरने के लिए उपलब्ध है तो प्रकाशक को प्रस्तुति भेजने के लिए कहें प्रस्तुत करने की प्रक्रिया को निर्देशित करने के लिए कई प्रकाशन घरों में भरने के लिए मॉडल हैं
  • इन मॉड्यूल में अनुरोधित कई सूचनाएं आपके पास पहले से उपलब्ध डेटा हैं, इसलिए प्रत्येक प्रकाशन घर को प्रस्तुत करना आपके पहले से लिखित प्रस्तावों को लेने और उन्हें मॉडल में डालने का एक कारण बन जाएगा। यह एक अच्छा विचार है कि पहले किसी मॉडल के लिए अनुकूलित प्रस्ताव पेश करें।
  • एक पुस्तक प्रस्ताव लिखें
    3
    एक ही समय में कई प्रकाशकों को इस परियोजना को प्रस्तुत करने के लाभों पर विचार करें। यह एक ही समय में कई प्रकाशकों द्वारा विचाराधीन एक प्रोजेक्ट प्रलोभन हो सकता है, खासकर यदि कुछ समय से यह परियोजना समय से संबंधित हो। प्रकाशकों को प्रस्तावों और परियोजनाओं के बाढ़ का जवाब देने में कई महीनों लग सकते हैं, जिन्हें उन्हें खरोंच करना होगा, हालांकि कुछ लोग अलग-अलग स्थानों पर एक साथ भेजे गए परियोजनाओं को ध्यान में नहीं रखते हैं। सबमिट करने से पहले इस पर उनकी नीति देखें।
  • सामान्य तौर पर, प्रकाशकों को इसका एक हिस्सा बनना पसंद नहीं है "कालीन बमबारी", जिसके दौरान लेखक हर मौजूदा प्रकाशक को एक ही बात प्रस्तुत करता है, आशा करता है कि कुछ कहीं कहीं है। विशिष्ट स्थानों को इंगित करते हुए और वे जो आपकी रुचि रखते हैं, उनके बारे में ध्यान देने से आपकी परियोजना को अधिक आकर्षक बना दिया जाएगा, के दृष्टिकोण के मुताबिक "ढेर में गोली मारो"।
  • एक पुस्तक का प्रस्ताव नामांकित छवि शीर्षक चरण 15
    4
    इसे भेजें, इसे सहेजें, और इसे भूल जाओ। आपका मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य अधिक स्थिर होगा यदि आप प्रस्ताव भेजते हैं, एक दस्तावेज में दिनांक रिकॉर्ड करें, और तत्काल अस्पष्टता में बात करें। जब वे पहुंचें तो अच्छी खबर भी बेहतर होगी
  • टिप्स

    • प्रस्ताव को ध्यान से पढ़ें यदि आप कोई व्याकरणिक रूप से सही प्रस्ताव पेश नहीं करते हैं, तो यह इस धारणा को दलील देगा कि पुस्तक के संपादकों के काम के कई घंटे लग सकते हैं, और प्रकाशक इसे तुरंत उपेक्षित करने के इच्छुक होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com