एक वैज्ञानिक लेख कैसे प्रकाशित करें

एक पत्रिका में या एक सम्मेलन में एक वैज्ञानिक लेख का प्रकाशन शैक्षणिक संदर्भ में एक बहुत महत्वपूर्ण गतिविधि है। इससे आप अन्य विद्वानों के साथ बातचीत कर सकते हैं और अपने विचारों और शोध को परिष्कृत कर सकते हैं। वैज्ञानिक पत्रिकाएं शायद सबसे आम जगह होती हैं जिसमें विद्वान अपने काम के परिणामों को प्रकाशित करते हैं - तो ऐसे व्यक्ति की तलाश करें जो आप पढ़ रहे हैं और आपके लेखों को लिखने की एक शैली है, ताकि आप अपना लेख बना सकें उस पत्रिका की ज़रूरतों के अनुरूप और संभावनाएं बढ़ती हैं कि इसे प्रकाशित किया जाएगा।

कदम

एक शोध पत्र चरण 1 प्रकाशित करने वाला चित्र
1
अपने आप को वैज्ञानिक प्रकाशनों की दुनिया से परिचित कराएं। पहले से ही प्रकाशित काम के बारे में पता होना महत्वपूर्ण है, आपके शोध के क्षेत्र में प्रश्न और सबसे वर्तमान अध्ययन। शैक्षणिक लेख कैसे लिखा जाता है और प्रारूप, विशेष प्रकार के (गुणात्मक या मात्रात्मक अनुसंधान, प्रारंभिक अध्ययन, अन्य प्रकाशित लेखों के महत्वपूर्ण विश्लेषण), लेखन शैली, चर्चा किए गए विषय और शब्दावली का उपयोग कैसे किया जाता है पर विशेष ध्यान दें।
  • अपने शोध क्षेत्र से संबंधित विशेषज्ञ पत्रिकाओं को पढ़ें
  • अनुसंधान शोध, सम्मेलनों और वैज्ञानिक लेखों के लिए इंटरनेट खोजें, जो आपके साथ काम कर रहे विषय से संबंधित हैं।
  • एक अभिविन्यास या एक प्रोफेसर से पूछें ताकि एक अभिविन्यास ग्रंथसूची का सुझाव दिया जा सके।
  • एक शोध पत्र चरण 2 प्रकाशित शीर्षक वाली छवि
    2
    उस पत्रिका को चुनें, जो आपके स्टूडियो के लिए सबसे उपयुक्त है। प्रत्येक पत्रिका में उपयोगकर्ताओं का अपना विशिष्ट पूल और इसकी लेखन शैली है। तय करें कि आपकी थीसिस केवल एक उच्च तकनीकी जर्नल के लिए उपयुक्त हो सकती है जो केवल अन्य शिक्षाविदों या एक अधिक सामान्य और विविध पत्रिका को संबोधित करती है, जो कि व्यापक दर्शकों द्वारा पढ़ी जाती है।
  • एक शोध पत्र चरण 3 प्रकाशित करें
    3
    अपनी पांडुलिपि तैयार करें अपने लेख को इस तरह लिखें कि वह प्रकाशन के लिए दिशानिर्देशों का पालन करे। कई पत्रिका विशिष्ट दस्तावेज प्रदान करते हैं जो लेखकों को प्रारूप पर सटीक निर्देश देते हैं, प्रत्येक वर्ण में वर्ण और लंबाई का प्रकार होना चाहिए। ये मार्गदर्शिका यह भी समझाएंगे कि कैसे अपना आइटम वितरित करें और समीक्षा प्रक्रिया के बारे में आपको विवरण दें।
  • एक शोध पत्र चरण 4 को प्रकाशित शीर्षक वाली छवि
    4
    किसी भी व्याकरण, वर्तनी या टाइपिंग की त्रुटियों को खोजने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि पाठ स्पष्ट और संक्षिप्त है, आपके काम को पढ़ने के लिए किसी सहकर्मी और / या प्रोफेसर से पूछें। जाहिर है, वे भी सामग्री का न्याय करने में सक्षम होना चाहिए। वैज्ञानिक लेखों को एक प्रासंगिक और महत्वपूर्ण मुद्दे पर चर्चा करनी चाहिए और उन लोगों को स्पष्ट, समझने योग्य और उचित तरीके से लिखा जाना चाहिए जिनके बारे में वे संबोधित हैं। यदि आवश्यक हो तो 2-3 लोगों या उससे अधिक के द्वारा आपके लेख को पढ़ने का प्रयास करें



  • एक शोध पत्र चरण 5 प्रकाशित करने वाला चित्र
    5
    अपने लेख की समीक्षा करें संभव है कि आपको अपने दस्तावेज़ को अंतिम वितरण से 3 या 4 बार बदलना होगा। इसे यथासंभव स्पष्ट, रोचक और आसान बनाने की कोशिश करें। इससे आपके प्रकाशन की संभावना बढ़ जाएगी
  • एक शोध पत्र चरण 6 प्रकाशित करें
    6
    अपना आइटम वितरित करें लेखकों के लिए गाइड पर डिलीवरी के निर्देश देखें और यह सत्यापित करने के बाद कि आपका दस्तावेज़ उपलब्ध कराए गए सभी निर्देशों का पालन करता है, उसे उपयुक्त चैनल के माध्यम से वितरित करें। कुछ पत्रिका आपको लेख ऑनलाइन अपलोड करने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य पेपर कॉपी प्राप्त करना पसंद करते हैं।
  • एक शोध पत्र चरण 7 प्रकाशित करने वाला चित्र
    7
    प्रयास करना जारी रखें कभी-कभी पत्रिका आपको अपने लेख की समीक्षा करने और उचित सुधारों के साथ इसे वापस करने के लिए कह सकती है। आलोचनाओं को ध्यान से देखें जिन्हें आपने ध्यान से बनाया है और आवश्यक परिवर्तन करें। अपने मूल संस्करण से बहुत जुड़ाव न करें: लचीला हो और आपको प्राप्त आलोचना के आधार पर लेख को संपादित करें। पिछले लेख की तुलना में कहीं ज्यादा बेहतर एक लेख बनाने के लिए क्षेत्र में अपने सभी शोधकर्ता और लेखक कौशल को रखें यहां तक ​​कि अगर आपको मूल रूप से लक्षित पत्रिका द्वारा अस्वीकार कर दिया गया हो, तो अपने लेख को फिर से लिखना जारी रखें और इसे अन्य पत्रिकाओं में भेजें।
  • टिप्स

    • अपने विश्वविद्यालय के ईमेल प्रोफाइल के माध्यम से अपना लेख सबमिट करें यह आपको एक अकादमिक संस्थान से जुड़ने की अनुमति देगा, जिससे आपके कार्य को अधिक विश्वसनीयता मिलेगी।
    • पत्रिका में अपने लेख को प्रकाशित करके अपने पाठकों के पूल को बढ़ाएं खुला पहुंच. इस तरह यह सहकर्मी समीक्षा के साथ वैज्ञानिक लेखों के एक ऑनलाइन संग्रह के भीतर नि: शुल्क उपलब्ध होगा।
    • पत्रिका द्वारा प्रयुक्त मॉडल के आधार पर अपने लेख का प्रारूप चुनें, इसे और अधिक प्रस्तुतीय बनाने के लिए और उस संभावना को बढ़ाएं जिसे इसे स्वीकार किया जाएगा

    चेतावनी

    • अपने लेख को तुरंत संशोधित न करें, जब आप पत्रिका द्वारा किए गए परिवर्तन अनुरोधों से परेशान या निराश हो जाते हैं। कुछ दिनों के लिए अपना काम अलग रखें, फिर ताज़ा मन में आ जाएं - इस तरह आपको आलोचनाओं को स्वीकार और संसाधित करने और आपके लेख में सही सुधार करने के लिए बहुत समय मिलेगा। हमेशा याद रखें कि यह एक महत्वपूर्ण परियोजना है, और अंतिम शोधन करने से समय लग सकता है
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com