कैसे एक वैज्ञानिक बनें

एक वैज्ञानिक अध्ययन करता है कि ब्रह्मांड कैसे काम करता है या इसके एक या अधिक भागों। वैज्ञानिकों ने प्रारंभिक टिप्पणियों पर शुरू परिकल्पना कि आगे डेटा विश्लेषण और प्रयोगों के माध्यम से परीक्षण किया जाएगा, वैज्ञानिक जांच के परिणामों के सत्यापन की अनुमति देता है या संभवतः परिकल्पना खंडन तैयार करने के लिए। वैज्ञानिक ज्यादातर विश्वविद्यालय, वाणिज्यिक या सरकारी क्षेत्रों में काम करते हैं: यदि आप एक वैज्ञानिक बनना चाहते हैं, तो यह कहां शुरू करना है।

कदम

भाग 1

तैयारी
इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 1
1
अपने वरिष्ठ अधिकारियों से एक शैक्षिक और शैक्षणिक दृष्टिकोण से स्वयं को तैयार करें अतिरिक्त पाठ्यक्रम पाठ्यक्रमों को लेने के लिए हर अवसर का लाभ उठाएं। हाई स्कूल से शुरू करने से आप ऐसे सबक ले सकते हैं जो आपको विज्ञान के अध्ययन के लिए जरूरी महत्वपूर्ण और विश्लेषणात्मक कौशल हासिल करने में मदद कर सकता है।
  • आपके पास उत्कृष्ट गणित कौशल होगा। भौतिकी में, यह गणित के कई शाखाओं में व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है, विशेष रूप से बीजगणित, पथरी और विश्लेषणात्मक ज्यामिति, जीव विज्ञान के विपरीत, जिसमें कोई गणित का उपयोग कम हद तक करता है। सभी वैज्ञानिक क्षेत्रों में, हालांकि, आँकड़ों का अच्छा ज्ञान रखना महत्वपूर्ण है
  • गर्मियों के दौरान, आपके संस्थान द्वारा उपलब्ध वैकल्पिक पाठ्यक्रमों में भाग लेने का मूल्यांकन करें यदि आप हाई स्कूल के आखिरी सालों में हैं तो आप उस विद्यालय के कुछ विश्वविद्यालय सबक का अनुसरण भी कर सकते हैं, जिसमें आप रुचि रखते हैं - कुछ विश्वविद्यालय भविष्य के छात्रों के लिए तैयारी के पाठ्यक्रमों का आयोजन भी करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक चरण 2
    2
    विश्वविद्यालय में शामिल हों इससे पहले कि आप एक विशेष अनुशासन में विशेषज्ञ कर सकते हैं, तो आप विज्ञान की प्रत्येक शाखा में एक अच्छा आधार पाने के लिए जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र या भौतिकी में पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए है और प्रयोगात्मक अवलोकन, परिकल्पना तैयार करने की वैज्ञानिक विधि लागू करते हैं और प्रयोगों के माध्यम से उन्हें सत्यापित करने के सीखने होंगे। आप ब्याज के अन्य क्षेत्रों का पता लगाने के लिए पाठ्यक्रमों का भी चयन कर सकते हैं, ताकि आप उस पर ध्यान केंद्रित कर सकें कि आप क्या विशेषज्ञ हैं।
  • आपको एक वैज्ञानिक होने के लिए अंग्रेजी में अच्छी तरह से बोलने और लिखने में सक्षम होना होगा। अंग्रेजी अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक समुदाय की भाषा है एक वैज्ञानिक के रूप में आपको अपनी शोध परियोजनाओं के लिए धन प्राप्त करने और विशेष परिणामों में अपने पत्र प्रकाशित करने के लिए अच्छी पत्र लिखने की आवश्यकता होगी।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक चरण 3
    3
    चुनें कि विज्ञान का कौन सा क्षेत्र आपको सबसे अधिक आकर्षित करता है एक बार जब आप एक सामान्य तीन साल की डिग्री पूरी कर लें, तो आप खगोल विज्ञान, चिकित्सा, मनोविज्ञान, आनुवंशिकी या कृषि जैसे अनुसंधान की एक विशेष शाखा में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।
  • यदि आप जिस विश्वविद्यालय में भाग लेते हैं, तो उस संकाय में उपस्थित नहीं होता है, जिसमें आप रुचि रखते हैं, तो आप भौतिक विज्ञान या रसायन विज्ञान जैसे एक व्यापक विषय का मूल्यांकन कर सकते हैं, जो आपको भविष्य की विशेषज्ञता के लिए एक ठोस नींव देगा।
  • इमेज का शीर्षक है एक व्हाइफ अ सायंटिस्ट चरण 4
    4
    कुछ प्रशिक्षण करो जितनी जल्दी हो सके कार्य संबंधों को विकसित करना शुरू करना हमेशा एक अच्छी बात है इंटर्नशिप पर सहमत होने के लिए अपने प्रोफेसरों से संपर्क करें: आपका नाम एक महत्वपूर्ण प्रकाशन में सहयोगियों के बीच समाप्त हो सकता है!
  • यह आपको प्रयोगशाला अनुभव भी करने की अनुमति देता है, जो परास्नातक, पीएचडी तक पहुंचने और नौकरी खोजने के लिए बहुत उपयोगी है। यह भी दिखाता है कि आपने विश्वविद्यालय के कैरियर को गंभीरता से लिया है और आप जानते हैं कि आपसे क्या उम्मीद है।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 5
    5
    अपने लेखक कौशल को परिशोधित करें एक वैज्ञानिक के रूप में आपको अच्छी तरह से लिखने में सक्षम होना चाहिए ताकि वैज्ञानिक अनुसंधान पत्रों में प्रकाशन के योग्य माना जा सके। इसलिए वह इन कौशल को बेहतर बनाने के लिए कुछ इतालवी और अंग्रेज़ी पाठ्यक्रमों में भी भाग लेता है।
  • अद्यतित रहने के लिए हमेशा वैज्ञानिक पत्रिकाओं को पढ़िए यह बहुत संभावना है कि आप भविष्य में इन अख़बारों में भी उपस्थित रहेंगे। लेखों की संरचना पर ध्यान दें और अच्छे वैज्ञानिक टुकड़े लिखे जाने चाहिए।
  • भाग 2

    शिक्षा
    इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 6
    1
    विशेषज्ञता स्कूलों के साथ अपने प्रशिक्षण जारी रखें हालांकि कुछ व्यावसायिक और औद्योगिक पदों के लिए एक डिग्री पर्याप्त है, अधिकांश वैज्ञानिकों में एक या एक से अधिक विशेषज्ञता और डॉक्टरेट हैं स्नातकोत्तर कार्यक्रम नए सिद्धांतों के अनुसंधान और विकास की दिशा में अधिक उन्मुख हैं, आपको अन्य वैज्ञानिकों और प्रोफेसरों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा, साथ ही साथ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों तक भी पहुंच प्राप्त होगी। इनमें से अधिकतर स्कूलों में 4 साल की अवधि होती है, लेकिन आपके द्वारा चुने गए शाखा पर सब कुछ निर्भर करता है।
    • इस बिंदु पर आपको व्यावहारिक रूप से विज्ञान में रुचि के अपने क्षेत्र को कम करने के लिए एक विकल्प बनाने के लिए मजबूर किया जाएगा। यदि आप एक लाभदायक वैज्ञानिक बनना चाहते हैं तो आपको विशेषज्ञता के अपने क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 7
    2
    एक अनुसंधान इंटर्नशिप खोजें। विशेषज्ञता के दौरान आपको इंटर्नशिप देखना चाहिए जो आपकी रुचि के क्षेत्र से मेल खाते हैं। कुछ प्रोजेक्ट पर काम कर रहे शिक्षकों और जो आपके साथ इस बारे में बात करना चाहते हैं, वे बहुत कम होंगे, इसका मतलब है कि आपको अपनी जगह कम करने के लिए कहीं और जाना होगा।
  • आपके शिक्षक और स्कूल सामान्य रूप से अनुसंधान परियोजनाओं को ढूंढने के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं। इस जानकारी को प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए सौहार्दपूर्ण संबंधों का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 8
    3
    पोस्ट-डॉक्टरेट कोर्स में भाग लें यह अनुभव आपको किसी भी विषय में अपने प्रशिक्षण को अग्रिम करने की अनुमति देगा, जिसमें आपने विशेषज्ञता हासिल करने का फैसला किया है। मूल रूप से, ये शोध परियोजनाएं लगभग 2 वर्षों तक चलीं थीं, लेकिन अब अनुसंधान क्षेत्र और अन्य कारकों के आधार पर, अब चार से अधिक वर्षों तक रह सकती हैं।
  • आपको लगभग तीन वर्षों के लिए डॉक्टरेट की शोध में संलग्न होना होगा। यदि आप कोई भी खाता करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि आप एक सामान्य डिग्री प्राप्त करने के लिए कम से कम 4 साल का अध्ययन करेंगे, विशेषज्ञता के लिए एक और 5 और पोस्ट डॉक्टरेट अनुसंधान के लिए 3 होगा। इसका मतलब यह है कि आपको अपने काम को बिना लगभग 12 वर्षों तक रखने में सक्षम होना होगा। यह एक ऐसा कारक है जिसे आप को ध्यान में रखना चाहिए।



  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 9
    4
    अप-टू-डेट रखें 10 वर्षों और अधिक प्रशिक्षण (और अपने कैरियर का विकास) के दौरान आपको रुचि के अपने क्षेत्र की नई खोज और विज्ञान की अन्य शाखाओं के बारे में भी चिंता करने की आवश्यकता होगी। आपको सम्मेलनों में भाग लेने और अपने सहयोगियों के प्रकाशनों को पढ़ना होगा। विज्ञान लगातार बदलते अनुशासन है और आप एक आँख के झपकी में पीछे रह सकते हैं।
  • आला वैज्ञानिक क्षेत्रों में (और कुछ बड़े लोगों में) आप शायद उन सभी को जान लेंगे जो वैज्ञानिक पत्रिकाओं में प्रकाशित करते हैं। अपने लेखन को पढ़ना आपको यह भी पता करने में मदद करेगा कि जब आपके पास एहसान के बारे में पूछे जाने और अपने शोध में सहायता करने के लिए क्या करना है
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 10
    5
    एक पूर्णकालिक नौकरी की तलाश करते हुए वैज्ञानिक अनुसंधान करना जारी रखें। वैज्ञानिक हमेशा एक परियोजना या सिद्धांत पर काम कर रहे हैं आप वैज्ञानिक समुदाय में जो पदानुक्रमित सीढ़ी पर कब्जा करते हैं, उसके बावजूद यह निश्चित है। हालांकि, पोस्ट डॉक्टरेट के बाद आपको नौकरी खोजनी होगी- यहां आपके पास कुछ आउटलेट उपलब्ध हैं:
  • विज्ञान शिक्षक. यह एक कैरियर है जिसमें स्पष्टीकरण की आवश्यकता नहीं है और उसे एक बहुत ही उच्च विद्यालय के पाठ्यक्रम की आवश्यकता नहीं है (स्कूल के प्रकार के आधार पर जिसे आप सिखाना चाहते हैं)। कुछ क्षेत्रों में, आपको अभी भी एक शिक्षक के रूप में परीक्षा लेने की आवश्यकता होगी
  • नैदानिक ​​शोधकर्ता. कई वैज्ञानिक राज्य या फार्मास्युटिकल बहुराष्ट्रीय कंपनियों के लिए काम करते हैं। शुरू करने के लिए, आप नए चिकित्सा और दवाइयों के प्रभावों का मूल्यांकन करने के लिए अस्पतालों में अभ्यास करेंगे। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि अनुसंधान प्रोटोकॉल को अनुसंधान सहयोगियों द्वारा सम्मानित किया गया है, और ये प्रक्रियाओं का सावधानीपूर्वक पालन करते हैं तो फिर आप नए उत्पादों के विकास (जैसे टीके के रूप में) पर अनुसंधान वस्तु विश्लेषण को पूरा करेगा, या आप डॉक्टर, नर्स और प्रयोगशाला तकनीशियन के साथ मरीजों के संपर्क और सहयोग करने के लिए आवंटित किया जाएगा।
  • प्रोफ़ेसर. कई वैज्ञानिक, कभी-कभी अवसर के द्वारा, प्रोफेसरों बनने का प्रबंधन करते हैं और विश्वविद्यालय में भूमिका पा सकते हैं। यह एक अच्छी तरह से भुगतान और सुरक्षित नौकरी है जो कई अन्य लोगों के जीवन को प्रभावित करती है। हालांकि, पता है कि यह इस स्थिति को पाने के लिए दशकों लेता है।
  • भाग 3

    मानसिक रवैया
    छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 11
    1
    उत्सुक रहो वैज्ञानिक इस कैरियर को चुनते हैं क्योंकि वे मूल रूप से उनके चारों ओर की दुनिया के बारे में एक सहज जिज्ञासा से प्रेरित हैं। यह जिज्ञासा उन्हें जांचने के लिए कहती है कि वे सब कुछ देख रहे हैं कि कैसे और क्यों, चाहे उनकी शोध की पैदावार के परिणामों से कितने साल लग सकते हैं।
    • यह महत्वपूर्ण है कि जिज्ञासु होने के अलावा आपके पास नए विचारों के लिए खुला होना, preconceived विचारों को अस्वीकार करने की क्षमता है। एक प्रारंभिक परिकल्पना अक्सर प्रयोगात्मक अवलोकन या उसके बाद के प्रयोगों से पैदा नहीं होता है, और इसलिए संभव है कि इसे वैज्ञानिक जांच के दौरान संशोधित या त्याग दिया जाना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक वैज्ञानिक कदम 12
    2
    अपने कैरियर के बारे में धीरज रखो जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, एक वैज्ञानिक होने के लिए आपको इसकी आवश्यकता है एक लंबा समय. बहुत कुछ व्यवसाय हैं जिन्हें विकसित करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। यहां तक ​​कि जब आप अपनी आधिकारिक पढ़ाई पूरी करते हैं, तो आपको अद्यतन और सीखने को जारी रखने की आवश्यकता होगी। यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे तत्काल संतुष्टि की आवश्यकता है, तो यह आपके लिए नौकरी नहीं है।
  • कुछ नौकरी की स्थिति में केवल तीन साल की डिग्री होती है और कभी-कभी मास्टर डिग्री भी होती है। यदि आप कमाई के बिना कई सालों तक अध्ययन नहीं कर सकते, तो ये करियर आपके लिए हो सकता है
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 13
    3
    सही और स्थिर रहें, क्योंकि आपको कड़ी मेहनत का सामना करना होगा यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि अनुसंधान क्षेत्र इटली में सबसे अधिक वेतनमान में से एक है और, "उन लोगों के बौद्धिक मूल्य को ध्यान में रखते हुए जो इसे करते हैं, आवश्यक कौशल और आवश्यक काम के घंटे", हम कह सकते हैं कि हम लगभग शोषण के स्तर पर हैं तथ्य यह है कि वैज्ञानिक क्षेत्र में बाहर खड़े होने के लिए यह कठिन परिश्रम के वर्षों को लेता है, जिसे हमेशा आर्थिक रूप से पहचाना नहीं जाता है, इसलिए आपको थोड़ी देर के लिए एक विशेष रूप से मामूली तरीके से रहना पड़ेगा।
  • आपको समयसीमा भी मिलनी होगी, अधिकतर काम किए जाने वाले घंटे की संख्या से निर्धारित नहीं होता है, लेकिन प्राप्त परिणामों से प्राप्त होता है। आपको उन शोधों की जरूरतों पर काम करने के लिए तैयार रहना होगा जिन्हें आप विकसित कर रहे हैं और जो आपके प्रयोगों के लिए भुगतान करते हैं यह सब वैज्ञानिक के करियर को काफी चुनौतीपूर्ण बना देता है।
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 14
    4
    याद रखें कि आपको हमेशा अपडेट और सीखना होगा। क्या एक शोध वैज्ञानिक ज्ञान है आपका सीखना निरंतर है, चाहे वह आपके सहयोगियों के प्रकाशन पढ़ रहा हो, सेमिनारों के बाद या अपने शोध को प्रकाशित करने के लिए काम कर रहा हो। क्या यह काम के अपने विचार मैच? तो आपके पास एक वैज्ञानिक होने का सामान है
  • छवि शीर्षक वाला एक वैज्ञानिक चरण 15
    5
    धैर्य रखें, बॉक्स के बाहर निरीक्षण करें और सोचें। एक वैज्ञानिक का काम एक दिन, एक सप्ताह, एक महीने या एक साल में खत्म नहीं होता है। कई मामलों में, नैदानिक ​​परीक्षणों के रूप में, आपको इसके लिए कोई परिणाम नहीं मिलेगा आयु. यह बहुत निराशाजनक हो सकता है, यही कारण है कि धैर्य पहली गुणवत्ता है
  • निरीक्षण क्षमता भी मौलिक है अध्ययन और प्रयोग के वर्षों के दौरान, जब आप परिणाम प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो आपको भी सबसे छोटे परिवर्तन देखने होंगे और ध्यान दें कि क्या होता है और आप क्या उम्मीद करेंगे आपकी आँखें लगातार ध्यान केंद्रित और चौकस रहना चाहिए।
  • "बॉक्स के बाहर सोच" के बारे में, उस सेब पर विचार करें जो न्यूटन के सिर या पानी को गिरफ्तार किया गया था जो कि आर्किमिडीज़ टैंक से बाहर निकल गया था जब वह विसर्जित हो गया था। ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते हैं और इन तुच्छ घटनाओं पर ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन कुछ लोग आपको कुछ और पढ़ते हैं। मानव ज्ञान में प्रगति के लिए, आपको अलग ढंग से सोचना चाहिए।
  • टिप्स

    • फर्मी सेंटर छात्रवृत्ति और एक रसद संरचना प्रदान करता है जो युवा वैज्ञानिकों को अपनी अंतर्दृष्टि विकसित करने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • पीएचडी जो औद्योगिक और वाणिज्यिक क्षेत्र में शिक्षण और शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन कर रहे हैं, आज जो लोग विज्ञान के क्षेत्र में काम करने के लिए अक्सर पाया जाता है चाहते हैं के साथ लोगों की बढ़ती संख्या के कारण मनोनीत करने और एक या अधिक स्थानों को स्वीकार करने के लिए एक स्थायी नौकरी पाने से पहले एक अनिश्चित शोधकर्ता के रूप में
    • एक वैज्ञानिक होने के नाते बहुत धैर्य की आवश्यकता होती है। सफलता की संभावना विफलता के समान होती है, इसलिए परिणामों को स्वीकार करने के लिए तैयार रहें जैसे ही वे आते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com