अच्छा वैज्ञानिक कैसे बनें

क्या आप एक युवा उभरते हुए वैज्ञानिक हैं जो दुनिया को बदलने के लिए उत्सुक हैं या एक पेशेवर वैज्ञानिक आपकी स्थिति में सुधार के लिए उत्सुक हैं? दोनों ही मामलों में, एक अच्छे वैज्ञानिक होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम हैं और वैज्ञानिक समुदाय में सकारात्मक योगदान करने के लिए, संभवतः पूरे विश्व के लिए, अपने कौशल की खेती करते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

उन गुणों को समझना जिनमें एक अच्छा वैज्ञानिक होगा
छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 1 शीर्षक
1
प्यार विज्ञान और वैज्ञानिक शोध यह शायद सबसे महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि विज्ञान का प्यार जुनून और जिज्ञासा के साथ विचारों का अध्ययन, सीखना और विकसित करने के लिए प्रेरणा होगी।
  • पेशे के बावजूद, आप अपने काम में सक्षम होने का दावा कर सकते हैं यदि आप दिन के अंत में घर लौटते हैं, काम के लिए पूर्ति की भावना और महान कुछ के लिए योगदान करने की भावना के साथ।
  • यदि आप विज्ञान और शोध से प्यार करते हैं, तो आप पहले से ही एक अच्छे वैज्ञानिक बनने के लिए एक कदम आगे हैं, क्योंकि यह हमेशा खुद को बेहतर है और एक संदर्भ में काम करता है जिसे हम सुखद और आकर्षक मानते हैं।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 2 शीर्षक
    2
    नए विचारों के साथ प्रयोग एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक खोज कड़ी मेहनत और नसीब का एक स्ट्रोक है, या दूसरे शब्दों में, शुद्ध मौका का है। फ्लेमिंग द्वारा नई आयनियोजन तकनीकों जैसे कि मैलडीआई द्वारा पेनिसिलिल की खोज से, भाग्य ने वैज्ञानिक खोज में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है इसलिए, मौजूदा सिद्धांतों के लिए नए विचारों या नए दृष्टिकोणों के साथ व्यस्त होने और अपने आप को इंजीनियर होने से डरो नहीं। आपको कभी पता नहीं कि प्रयोग और भाग्य एक महत्वपूर्ण खोज बनाने के लिए मिलेंगे।
  • अक्सर बड़ी खोज एक घटना में एक विलक्षण या विरोधाभासी व्यवहार के अवलोकन से उत्पन्न होती है और इसलिए इस घटना के कारणों के गहन अध्ययन से। जिस तरीके से आपको लगता है कि आपको करना चाहिए, इसके प्रयोग से सरलता को विकसित करने से बचें, बल्कि अपवाद की तलाश में या समस्या के लिए एक नया दृष्टिकोण तलाशें।
  • यादृच्छिक घटनाओं या घटनाओं का पूरा फायदा उठाओ और अपने काम में छोटे असंगतिओं को अनदेखा न करें। इसके बजाय, उन्हें ध्यान में रखें और पता लगाएं कि अप्रत्याशित कहां से आगे निकल सकते हैं।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा वैज्ञानिक चरण 3
    3
    धीरज और विस्तार से ध्यान दें। मौके से लगभग कोई वैज्ञानिक खोज नहीं होती है वास्तव में, एक वैज्ञानिक के रूप में, आपको धीरज और कड़ी मेहनत का सामना करना पड़ता है, अपने सिद्धांत का परीक्षण करने के लिए और अपने परिणाम सत्यापित करने के लिए एक प्रयोग करने के लिए तैयार है।
  • छोटे टिप्पणियों पर विचार करना और उन्हें समय पर रिकॉर्ड करना भी महत्वपूर्ण है। डेटा का वर्गीकरण और विश्लेषण एक वैज्ञानिक के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ये बातें सही और कुशलता से करते हैं।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 4 शीर्षक
    4
    हर तथ्य और परिकल्पना पर विचार करके खुले दिमाग हो। एक अच्छा वैज्ञानिक अपने काम के किसी भी परिणाम को स्वीकार करता है और एक प्रयोग के नतीजे पर बल देने की कोशिश नहीं करता है, सिर्फ पूर्वनिर्धारित राय या सिद्धांतों की पुष्टि के लिए। अन्य वैज्ञानिकों के अपने कामों के परिणामों के लिए एक संसाधन के रूप में प्राप्त तथ्यों और अनुमानों को ध्यान में रखना भी आवश्यक है।
  • एक अच्छे वैज्ञानिक का नैतिक उत्तरदायित्व है और झूठी न तो परिणाम प्रदान करता है और न ही वह उम्मीदवार परिणाम प्राप्त करने के लिए छिपी एक प्रयोग करता है। एक अच्छा वैज्ञानिक अपने स्वयं के वैज्ञानिक क्षेत्र में दूसरों द्वारा दिए गए समाधानों के लिए खुला होना चाहिए, तब भी जब वे अपने सिद्धांतों के साथ संघर्ष में हों।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 5 शीर्षक
    5
    असफल होने के लिए तैयार रहें वैज्ञानिक की आम छवि एक प्रतिभाशाली व्यक्ति, गणित के विशेषज्ञ और अविश्वसनीय रूप से कठोर है, फिर भी वैज्ञानिक के मूल गुणों में से एक यह है कि हार निश्चित रूप से हार मानने की क्षमता है।
  • आज की वैज्ञानिक दुनिया में, स्थिर और आय-सुरक्षित नौकरियों तक पहुंचने के लिए दुर्लभ आर्थिक संसाधनों और कुछ प्रतियोगिताओं से बना, युवा वैज्ञानिकों को उनके करियर के शुरुआती चरणों में स्वीकार किए जाने के बजाय अस्वीकार किए जाने की अधिक संभावना है। अपने प्रयोगों की विफलता के लिए तैयार रहना और धन प्राप्त करने या सटीक परिणाम प्राप्त करने के बिना शोध करने के लिए समय समर्पित करना महत्वपूर्ण है।
  • जाहिर है एक सिद्धांत पर बर्बाद समय भविष्य में अच्छी तरह से खर्च किया जा सकता है। असफलता के माध्यम से, वैज्ञानिक अध्ययन के लिए एक रचनात्मक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए और आखिरकार सफल होने पर पल के लिए तैयार करने के लिए, एक ठोस काम नैतिक बनाना संभव है।
  • भाग 2

    अपने वैज्ञानिक कौशल विकसित करें
    छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 6 शीर्षक
    1



    अपने विचारों के लिए जिम्मेदारी ले लो अपने प्रोजेक्ट से संबंधित प्रति दिन एक विचार विकसित करने के लिए खुद को चुनौती दें। कुछ विचार दूसरों के रूप में अच्छे या उपयोगी नहीं हो सकते हैं, लेकिन बहुत से लोग होंगे और आपको एक नए प्रयोग या नए सिद्धांत के लिए प्रेरित करेंगे।
    • जब आपके विचारों की बात आती है तो निष्क्रिय या शर्मिंदा न हों एक वैज्ञानिक जो प्रतिस्पर्धी माहौल में काम करता है, आपको अपने विचारों के मूल्य को पहचानने और उन्हें विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत करके अपने अवसरों को बनाने की आवश्यकता है।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें एक पेन और कागज़ ले लो या अपने कंप्यूटर पर वर्ड फ़ाइल खोलें और उस प्रोजेक्ट से संबंधित लक्ष्यों की एक सूची बनाएं, जिस पर आप अनुसंधान और प्रयोग कर रहे हैं।
  • महत्त्व के आधार पर अपने लक्ष्यों को व्यवस्थित करें स्पर्श करने के लिए या अपने लक्ष्यों की सूची (जो वैज्ञानिक खोज की खोजपूर्ण प्रकृति का हिस्सा भी है) से हटने के लिए प्रलोभन के बावजूद, उन प्रयोगों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जो आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए तैयार कर सकें।
  • किसी भी पेशे के लिए, एक दिन केवल 24 घंटों का है, इसलिए अच्छी तरह से व्यवस्थित करें, जिस समय आपने निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए समर्पित किया है। यह आपके समय प्रबंधन कौशल को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से उपयोग करने में आपकी सहायता करेगा।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 8 शीर्षक
    3
    ठोस साझीदारी और साझेदारी को शामिल करें आपको अकेले प्रतिभा के मिथक को दूर करना होगा जो गुप्त प्रयोगों में कड़ी मेहनत करता है और प्रयोगशाला में, विभाग में या आपके विशिष्ट क्षेत्र में उस व्यक्ति की पहचान करने के लिए दिखता है जिसे आप काम करना चाहते हैं और इससे सीखना चाहते हैं। यह अधिक संभावना है कि आप बेहतर काम कर सकते हैं यदि आप किसी और के साथ सहयोग कर रहे हैं या यदि आप अधिक अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना चाहते हैं
  • वैज्ञानिक दुनिया में, आपसे यह जानने की उम्मीद की जाएगी कि कैसे अपने आप को और टीम पर अच्छी तरह से काम करना है, इसलिए भागीदारी और संचार के लिए अच्छा व्यवहार निस्संदेह आपके कैरियर को आगे बढ़ाने और सफल होने में आपकी सहायता करेगा।
  • पहलुओं की पहचान करके अपनी परियोजनाओं की जांच करें कि आप समय की कमी के कारण खुद को समर्पित नहीं कर सकते हैं या आप काम करने के लिए किसी के साथ काम करने के लिए अभी तक पर्याप्त रूप से अनुभवी और तैयार नहीं हैं।
  • अन्य साथियों के साथ मजबूत सहयोगियों का निर्माण करना, अपने साथियों और क्षेत्र में पेशेवरों के साथ आपसी लाभ नहीं लाते हैं, बल्कि आपको सही विनम्रता बनाए रखने और आपकी परियोजना या अपने विचारों को अन्य लोगों के साथ साझा करके भी मदद करेंगे।
  • एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 9 शीर्षक छवि
    4
    अपने लेखन और पढ़ने के कौशल का प्रयोग करें उन स्थितियों की स्थापना करें जिसमें आप एक शांत और मूक जगह की तरह काम कर सकते हैं या शास्त्रीय संगीत सुनते हैं जो आपकी एकाग्रता का समर्थन करता है और हमेशा उन्हें शोधता है। हर दिन थोड़ा लिखने और विचारों और विचारों को लिखने की कोशिश करें ताकि आप उन्हें रिकॉर्ड करने के लिए इस्तेमाल कर सकें। भविष्य में, वे आपके नवीनतम वैज्ञानिक सिद्धांत पर एक प्रकाशन या एक सबक में बदल सकते हैं
  • विशेष वैज्ञानिक पत्रिकाओं और अधिक सामान्य दोनों में, आपके वैज्ञानिक क्षेत्र में किए गए कार्य को पढ़ना भी महत्वपूर्ण है। वर्तमान वैज्ञानिक विषयों पर अपडेट करें और अपने क्षेत्र में दूसरों के काम को गहरा करने के बारे में सोचें।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 10 शीर्षक
    5
    जोखिम कौशल विकसित करना यह जटिल डेटा से भरा सूखी और उबाऊ भाषणों से बचा जाता है और एक ऐसी कहानी कहने का प्रयास करता है जो एक ही समय में व्यक्तिगत और उपयोगी और जानकारीपूर्ण है।
  • एक अच्छी तकनीक का कारण है कि आप शोध क्यों कर रहे हैं, इस पर चर्चा करके शुरू करें और फिर सफल निष्कर्ष के साथ समाप्त करने के लिए प्रारंभिक अनिश्चितताओं और असफलताओं के बारे में बात करके विवरणों में जाएं कि दर्शकों को उन पर विचार करके सिद्धांत या विषय पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति मिल जाएगी। अलग परिप्रेक्ष्य
  • एक अच्छा वैज्ञानिक एक ऐसे व्यक्ति को वैज्ञानिक विचारों को समझा सकता है जो वैज्ञानिक नहीं है। इसलिए, हमेशा अपने दर्शकों का मूल्यांकन करें और उत्साह का प्रदर्शन करने का प्रयास करें कि आप बिना जटिल या मुश्किल समझने के बिना अध्ययन के अपने क्षेत्र में जगह लेते हैं।
  • छवि एक अच्छा वैज्ञानिक कदम 11 शीर्षक
    6
    कड़ी मेहनत और बाकी के बीच सही संतुलन बनाए रखें यद्यपि एक अच्छा वैज्ञानिक होने के लिए कड़ी मेहनत आवश्यक है, काम और मनोरंजन के समय के बीच संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है।
  • यह एक प्रयोगशाला में अपने विचारों को विकसित करने में दिन में 20 घंटे खर्च करने का मोहक हो सकता है, लेकिन कभी-कभी सबसे अच्छा विचार तब आते हैं जब मन आराम कर रहा हो या अन्य गतिविधियों में लगे जो मस्तिष्क को अलग तरीके से जांचते हैं।
  • एक शौक या एक वैज्ञानिक गतिविधि के बाहर की गतिविधि पर समय बिताते हुए आप तनाव को खत्म करने और शायद एक सिद्धांत या एक विचार आप पर काम कर रहे हैं और जो आप एक अलग दृष्टिकोण से हल करने का प्रयास कर रहे हैं देखने में मदद मिलेगी।
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com