लियोनार्डो दा विंची की तरह सोचें कैसे

लियोनार्डो दा विंची पुनर्जागरण व्यक्ति के लिए उत्कृष्टता थी: वह एक विशेषज्ञ वैज्ञानिक, गणितज्ञ, एक इंजीनियर, एक आविष्कारक, एक रचनात्मक, एक चित्रकार, एक मूर्तिकार, एक वनस्पतिशास्त्री थे, एक संगीतकार

और एक लेखक. यदि आप जिज्ञासा, रचनात्मकता या वैज्ञानिक विचार की शैली बनाना चाहते हैं, तो आप इसे एक मॉडल के रूप में ले सकते हैं। इस महान शिक्षक की तरह सोचने के लिए, लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

जिज्ञासा पैदा करना
चिंतन लियोनोर्डो दा विंसी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण और लगाए गए ज्ञान सच्चे नवाचार की भावना के लिए आपको सबसे जटिल प्रश्नों के व्यापक रूप से स्वीकार किए गए उत्तरों पर सवाल उठाने की आवश्यकता है और लियोनार्डो की तरह, दुनिया के आपके टिप्पणियों के आधार पर व्यक्तिगत राय बनाने के लिए उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। उन्होंने अपने छठे अर्थ में विश्वास का एक बड़ा सौदा रखा और अंतर्ज्ञान के लिए अपनी क्षमता से परे "बुद्धिमत्ता" दूसरों की, चाहे वे समकालीन या ऐतिहासिक थे वह खुद पर और दुनिया के अपने अनुभव पर भरोसा किया।
  • लियोनार्डो के लिए, वैज्ञानिक जिज्ञासा आगे देखने के लिए और उसके पीछे, पूर्वजों के साथ बातचीत करने, ग्रीक और रोमन ग्रंथों, दार्शनिक विचार पैटर्न, विज्ञान और कला का अध्ययन करने के बाइबिल के स्वीकार किए जाते हैं सत्य से परे जाने के लिए होती।
  • व्यायाम: एक विशेष समस्या, एक अवधारणा या एक विषय का पालन करें, जिसे आप अपने दृष्टिकोण के विपरीत एक बिंदु से बहुत अच्छी तरह जानते हैं यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से जानते हैं कि चित्रकला को कला का काम कैसे बनाते हैं, स्ट्रिंग चौकड़ी बनाने या आर्कटिक हिमपात की स्थिति के बारे में जानने के लिए सब कुछ जानने के बारे में पूरी जानकारी है, तो अलग राय देखने के लिए प्रतिबद्ध है। और वैकल्पिक विचार तुम्हारा के विरोध में एक राय के साथ एक आंतरिक बहस को व्यवस्थित करने का प्रयास करें शैतान के वकील की भूमिका निभाएं
  • चिंतन की तरह लियोनार्डो दा विंसी चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    गलतियों को बनाने का जोखिम एक रचनात्मक दिमाग छिपा नहीं है "स्कर्ट के पीछे" निश्चित राय के, लेकिन क्रूरता से सच्चाई की खोज, गलतियों को बनाने के जोखिम के बारे में पता है अपनी जिज्ञासा और उत्साह को कुछ विषयों के लिए अपना दिमाग निर्देशित करें और गलतियों को बनाने का डर न दें। अवसरों के रूप में गलतियों को स्वीकार करें, उन्हें इकट्ठा करने के जोखिम पर सोचें और कार्य करें। महानता को प्राप्त करने के लिए जोखिम को विफल होना चाहिए
  • लियोनार्डो दा विंची ने शारीरिक उत्साह के साथ उत्साही अध्ययन किया, एक झूठा विज्ञान जिसने किसी व्यक्ति के चरित्र के चेहरे की सुविधाओं के साथ सहसंबंधी होना दावा किया। अब यह एक ऐसी अवधारणा है जिसे व्यापक रूप से अस्वीकार कर दिया गया था, लेकिन लियोनार्डो के समय में यह बेहद फैशनेबल था और विस्तृत शरीर रचना विज्ञान में उनकी रूचि विकसित करने में उन्हें काफी मदद मिल सकती थी। हालांकि हम इन्हें अपनी पढ़ाई पर विचार कर सकते हैं "त्रुटि"हम इसके बजाय उन्हें एक बड़ा सच्चाई की ओर एक विषम प्रक्षेपण पैड के रूप में विचार कर सकते हैं।
  • व्यायाम: एक पुरानी विचार, अस्वीकार और विवादास्पद पता लगाएं और आपको जानने की जरूरत है वह सब कुछ जानें। इस वैकल्पिक परिप्रेक्ष्य से दुनिया को देखने का क्या मतलब है इसका मूल्यांकन करें की अवधारणाओं का अध्ययन नि: शुल्क आत्मा या हर्मनी सोसाइटी और उनके विश्वदृष्टि और उन ऐतिहासिक संदर्भों को सीखना चाहते हैं जिनमें इन संगठनों का विकास हुआ है। वे थे या अंदर हैं "त्रुटि"?
  • चिंतन लियोनार्डो दा विंसी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भय के बिना ज्ञान का पीछा करें एक उज्ज्वल और उत्सुक मन अज्ञात, रहस्य और क्या डराता है गले लगाती है। शरीर रचना के बारे में पता करने के लिए, लियोनार्डो ने शरीर से अध्ययन करने में कई घंटे बिताए हैं, अस्थिरता से ज्यादा (यदि रोग संबंधी शारीरिक रचना के आधुनिक प्रयोगशालाओं की तुलना में)। ज्ञान के लिए उनकी प्यास उनकी प्रभावशीलता से अधिक दूर था और उन्हें मानव शरीर पर अग्रणी अध्ययन करने और उसे अपने चित्रों को पास करने की इजाजत दी।
  • व्यायाम: एक विषय पर खोज करें जो आपको डराता है क्या आप दुनिया के अंत से डरते हैं? वह सर्वनाश और eschatology पर पढ़ाई पर किया जाता है क्या आप पिशाच से भयभीत हैं? के जीवन में गहरी खोदो Vlad द इंपलर. परमाणु युद्ध क्या आप बुरे सपने दे? जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर और मैनहट्टन प्रोजेक्ट के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी जानने की आवश्यकता है उसका अध्ययन करें।
  • थिंक वीक लियोनार्डो दा विंसी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    चीजों के बीच संबंध तलाशें जिज्ञासा के साथ विचार करने का अर्थ भी विचारों और छवियों के बीच पैटर्न की तलाश करना है, समानताओं की पहचान करना और मतभेदों को बल देने के बजाय भिन्न अवधारणाओं के बीच संबंध। लियोनार्डो दा विंची कभी नहीं आविष्कार किया था "यांत्रिक घोड़ा", जो कि उनकी साइकिल बन गई, अगर उन्हें घोड़ों और गियर की सवारी करने जैसे जाहिरा तौर पर दूर की अवधारणाओं के बीच कुछ समानताएं नहीं मिलीं। अपने पारस्परिक संपर्कों में सामान्य आधार खोजने की कोशिश करें, इसके लिए देखो कि आप किसी विचार या समस्या से क्या लिंक कर सकते हैं, आप किसी ऑब्जेक्ट से इसके नीचे की जगह के बजाय एक वस्तु से क्या प्राप्त कर सकते हैं "दोष"।
  • व्यायामअपनी आँखें बंद करें और कागज के एक टुकड़े पर यादृच्छिक रूप से रेखाएं या स्क्रिबल्स का पता लगाएं। फिर अपनी आंखों को खोलें और आपने शुरू की गई डिजाइन को खत्म कर दिया। आप जिस पेपर पर रखे अर्थहीन लाइनों को देखते हैं और उन्हें एक आकार देने का प्रयास करें शब्दों की एक सूची बनाएँ जो कि "वे यादृच्छिक पर आपके पास आते हैं" और उन सभी को एक कहानी या एक कविता में सम्मिलित करने का प्रयास करें, जो अराजकता से एक कथा धागा बनाने की कोशिश कर रहा है।
  • थिंक वीक लियोनार्डो दा विंची चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने निष्कर्ष पर पहुंचें एक अजीब दिमाग, ऊपर से एक सच्चाई "प्राप्त" करने के लिए, अनुचित प्रतिक्रियाओं को गले लगाने के लिए और वास्तविक अनुभवों के साथ इन प्रतिक्रियाओं को वास्तविक दुनिया के अवलोकन के साथ समझने के लिए और भौतिक अनुभवों के आधार पर एक राय बनाने के लिए चुनती है।
  • जाहिर है इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऑस्ट्रेलिया के अस्तित्व सिर्फ इसलिए कि आप इसे अपनी आंखों से कभी नहीं देखा है अमान्य चाहिए, लेकिन आप किसी भी राय तैयार करने जब तक आप सबसे अच्छे रूप में विषय का अध्ययन किया और व्यक्ति में अनुभव किया है से बचना।
  • व्यायाम: सोचें कि जब आपका विचार किसी व्यक्ति या किसी चीज़ से प्रभावित होता है एक ऐसी फिल्म पर अपना निर्णय बदलना मुश्किल नहीं है जिसे आप चाहते हैं क्योंकि आपके सभी दोस्त अलग तरीके से सोचते हैं और आप अनुकूलन करना चाहते हैं। एक खुले दिमाग से फिल्म को कवर करने की कोशिश करें, जैसे कि मैंने इसे पहले कभी नहीं देखा था।
  • विधि 2

    एक वैज्ञानिक तरीके से सोचें
    थिंक वीक लियोनोर्डो दा विंसी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    ऐसे प्रश्न पूछें, जिनके लिए एक काउंटर-टेस्ट की आवश्यकता होती है। कभी-कभी सबसे सरल प्रश्न सबसे जटिल होते हैं। पक्षी क्यों उड़ता है? आकाश नीला क्यों है? ये ऐसे कई प्रकार के प्रश्न हैं जिन्होंने लियोनार्डो दा विंसी को अपने अभिनव प्रतिभा और वैज्ञानिक अध्ययन का प्रदर्शन किया है। उसके लिए जवाब: "क्योंकि परमेश्वर चाहता है कि वह इस तरह से हो" यह पूरी तरह से अपर्याप्त था, खासकर जब यह अधिक जटिल और बहुत कम सार होना चाहिए था परिणाम प्राप्त करने के लिए उन विषयों के बारे में प्रश्न पूछना सीखें, जिनके आप रुचि रखते हैं और काउंटर टेस्ट करते हैं।
    • व्यायाम: एक ऐसे विषय के बारे में कम से कम पांच प्रश्न लिखें, जो आपको आकर्षक बनाता है और आप बेहतर जानना चाहते हैं विकिपीडिया के साथ संक्षिप्त खोज के लिए अपने आप को सीमित करने के लिए और विषय को थोड़े समय में भूलने के बजाय, सूची में से एक सवाल चुनें और इसे अध्ययन करने का प्रयास करें और कम से कम एक सप्ताह के लिए जवाब देखें। मशरूम कैसे बढ़ते हैं? कोरल क्या है? आत्मा क्या है? पुस्तकालय में कुछ शोध करें आप जो भी सीखते हैं वह सब लिखें, चित्र बनाएं, इस विषय पर ध्यान करें।
  • थिंक वीक लियोनार्डो दा विंसी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    टिप्पणियों के साथ अपनी अवधारणाओं की जांच करें जब आपने किसी विशेष विषय या प्रश्न पर राय तैयार की है, जब आपको लगता है कि आप एक संतोषजनक प्रश्न के करीब हैं, तो निर्धारित करें कि आपकी अवधारणा को स्वीकार या अस्वीकार करने के लिए कौन-सा मानदंड पर्याप्त हैं। क्या आप सही बताते हैं? आपको क्या लगता है कि आप गलत हैं? आप अपने विचार कैसे सत्यापित कर सकते हैं?
  • व्यायाम: एक सिद्धांत विकसित करें जिसे आपके शोध प्रश्न के उत्तर के रूप में परीक्षण किया जा सकता है और वैज्ञानिक विधि का उपयोग करके सत्यापन प्रोटोकॉल स्थापित कर सकता है। कुछ सब्सट्रेट प्राप्त करें और मशरूम बढ़ें, विभिन्न तकनीकों, तरीकों और मशरूम किस्मों से आप जो भी सीख सकते हैं उसे सीखने का प्रयास करें।



  • थिंक वीक लियोनार्डो दा विंची चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने विचारों को अंत तक लाओ एक वैज्ञानिक विचारक मनन के सभी मार्गों को सत्यापित, जांच, परीक्षण या अस्वीकार किए जाने तक उनकी अवधारणाओं पर सवाल उठाता है। अनुसंधान या अपनी परिकल्पना के किसी भी पहलू को याद मत करो। जिन लोगों के पास वैज्ञानिक दृष्टिकोण नहीं है, वे अक्सर पहले विकल्पों और सरल उत्तर में से एक को सीमित करते हैं, और अधिक जटिल या जटिल लोगों की अनदेखी कर सकते हैं जो अधिक सटीक हो सकते हैं। यदि आप लियोनार्डो दा विंसी की तरह सोचना चाहते हैं, तो सच्चाई के लिए अपनी खोज में कुछ भी मत भूलें।
  • व्यायाम: एक मानसिक मानचित्र के साथ प्रयोग यह एक बहुत प्रभावी उपकरण है जो आपको अपने जीवन और अपने काम में तर्क और कल्पना दोनों को जोड़ना करने की अनुमति देता है। नतीजे, शब्दों और विचारों का एक नेटवर्क संरचना होना चाहिए जो आपके मन में एक दूसरे से जुड़े हुए हैं (कुछ तरीके से)। यह संरचना आपको आसानी से सभी कोनों को याद रखती है और आपके विचारों, सफलताओं और असफलताओं के शामिल होने की याद दिलाती है। एक मानसिक मानचित्र मेमोरी, रचनात्मकता और आपके द्वारा पढ़ाए गए कार्यों को आंतरिक बनाने की क्षमता में सुधार करता है।
  • चिंतित लियोनार्डो दा विंसी चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी गलतियों से शुरू होने वाली नई अवधारणाओं का विकास करना एक वैज्ञानिक सफल लोगों के रूप में उसी तरीके से असफल प्रयोगों को स्वीकार करता है: संभव उत्तर की सूची से एक विकल्प को हटा दिया गया है और आपको सच्चाई के करीब लाया गया है। गलती से निकले परिकल्पना से सीखें यदि आप इतनी सच्ची हैं कि जिस तरह से आपने अपना कार्य दिवस संगठित किया था, आपने अपना उपन्यास लिखा था या फिर इंजन को फिर से बनाया था, तो यह सही था, लेकिन फिर ये दोषी गलत साबित हुए, फिर जश्न मनाएं! आपने एक प्रयोग पूरा कर लिया है और आपको पता चला है कि यह काम नहीं करता है, और यह अगली बार के लिए एक सबक होगा।
  • व्यायाम: एक विशेष गलती के बारे में सोचो सब कुछ की एक सूची बनाओ, जिसे आपने सिखाया है, सब कुछ में आप इस गलती के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से धन्यवाद करने में सक्षम होंगे।
  • विधि 3

    व्यायाम रचनात्मकता
    चिंतन लियोनोर्डो दा विंसी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक बहुत विस्तृत डायरी रखें और चित्रों के साथ कंजूसी न करें। हम अब अमूल्य कला पर विचार करते हैं, वास्तव में लियोनार्डो की डायरी, नोट्स और स्केचेस से भरा था उन्होंने यह लिखा कि यह कला का काम नहीं करने के लिए, बल्कि क्योंकि रचनात्मक कार्य अपने दैनिक जीवन के हर स्तर में एकीकृत था और विचारों को संसाधित करने का एक तरीका था: उन्हें चित्रों के साथ लिखें। लिखना आपको अलग ढंग से सोचने के लिए मजबूर करता है, एक विशिष्ट और ठोस तरीके से अस्पष्ट विचारों को व्यक्त करने के लिए।
    • व्यायाम: उन विषयों की सूची चुनें, जिन पर आप रोजाना एक डायरी रखेंगे ऐसे महान विषय हैं जिन पर आपकी राय है "टेलीविज़न" या "बॉब डायलान" उचित हो सकता है पृष्ठ के शीर्ष पर लिखकर विषय पर जाएं: "बॉब डायलान के बारे में"। इस शीर्षक लिखने के तहत, आकर्षित और इसके साथ जुड़े हर विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। यदि आप जानकारी या पहलुओं के बारे में नहीं जानते हैं, तो कुछ शोध करें अधिक और अधिक जानें
  • चिंतन लियोनोर्डो दा विंसी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक वर्णनात्मक तरीके से लिखें अपनी शब्दावली विस्तृत करें और वर्णन में सटीक शब्दों का उपयोग करें। समानताएं बनाने के लिए समानताएं, रूपकों और अनुरूपताओं का उपयोग करें और विभिन्न विचारों के बीच कनेक्शन ढूंढें। अस्पष्ट विचारों के बीच जांच करना जारी रखें स्पर्श संवेदना, गंध, स्वाद और भावनाओं के संदर्भ में वस्तुओं का वर्णन करें। अपने प्रतीकवाद की अनदेखी न करें, उनका महत्व और उनके महत्व के रूप में आप उन्हें अनुभव करते हैं।
  • व्यायाम: कविता पढ़ें "कांटा" चार्ल्स सिमिक द्वारा लेखक रोजमर्रा की ज़िंदगी का एक सटीक तरीके से वर्णन करता है, लेकिन उन लोगों की आंखों के साथ है जिन्होंने इसे कभी भी नहीं देखा है।
  • थिंक किच लियोनार्डो दा विंसी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3
    स्पष्ट रूप से देखें लियोनार्डो के पसंदीदा वाक्यांशों में से एक था पता कैसे देखना और इस पर उन्होंने अपने कलात्मक और वैज्ञानिक कार्य का निर्माण किया। अपनी डायरी का संपादन करते समय, दुनिया को देखकर सावधानीपूर्वक आँखें विकसित करें और इसे कई विवरणों के साथ वर्णन करें। दिन के दौरान जो कुछ आप देखते हैं, आश्चर्यजनक चीजें, भित्तिचित्र के टुकड़े, इशारों, अजीब शर्ट, बात करने के असाधारण तरीके, आपके ध्यान को आकर्षित करने वाले सभी लिखें। छोटे क्षणों के एक विश्वकोश बनें और उन्हें शब्दों और चित्रों के साथ रिकॉर्ड करें।
  • व्यायाम: आपको एक डायरी रखने की जरूरत नहीं है जैसे मैं 15 वीं शताब्दी में था। आप कैमरे के फोन का उपयोग करके अपनी यात्राओं को जीवंत बनाने के लिए काम करने के लिए बहुत सारी तस्वीरें ले सकते हैं। अपने दिन के दौरान सक्रिय रूप से 10 विशिष्ट छवियों की खोज करें और फ़ोटो ले लो। जब आप घर आते हैं, तो सोचें कि आपको किसने मारा, अराजकता में कनेक्शन ढूंढें
  • चिंतित लियोनार्डो दा विंची चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ब्याज के अपने क्षेत्र का विस्तार करें। लियोनार्डो दा विंसी, पुनर्जागरण के मनुष्य के प्लेटोनिक आदर्श थे: वह एक ही समय में एक महान वैज्ञानिक, एक कलाकार और एक आविष्कारक- लियोनार्डो निस्संदेह आधुनिक अवधारणा से बहुत भ्रमित और निराश हो गया था "व्यवसाय"। यह सोचने में बहुत मुश्किल है कि अचानक उसे अपने कार्यालय से बाहर आ रहा है, अपने काम के घंटे समाप्त हो रहा है और देखने के लिए घर जा रहा है "सेसरोनी"। यदि आप किसी विषय या परियोजना में रुचि रखते हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी के अनुभवों से परे जाता है, तो इसे एक चुनौती के बजाय एक अवसर के रूप में देखें। आधुनिक जीवन की लक्जरी में आपका स्वागत है जो आपको जानकारी तक तुरंत पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है, अपने अनुभवों को अपने आप को सीमित किए बिना अपनाया जा सकता है।
  • व्यायाम: उन विषयों और परियोजनाओं की एक सूची बनाएं जिन्हें आप निम्न महीनों या वर्षों में समाप्त करना चाहते हैं। क्या आप हमेशा एक उपन्यास के लिए एक मसौदा तैयार करना चाहते हैं? बैंजो खेलने के लिए जानें? अकेले ऐसा होने के लिए प्रतीक्षा करने का कोई कारण नहीं है। सीखने में कभी देर नहीं होती है
  • टिप्स

    • लियोनार्डो दा विंसी की कुछ विशेषताओं में से कुछ हैं जो मूल्य के अनुरूप हैं:
    • करिश्मा
    • उदारता।
    • प्रकृति के लिए प्यार
    • जानवरों के लिए प्यार
    • एक बच्चे की जिज्ञासा
    • पुस्तकों को पढ़ें, लियोनार्डो दा विंची जैसे लोग टीवी नहीं देखते हैं, लेकिन पढ़ते हैं!

    चेतावनी

    • उनके कई हितों के कारण, उनके मौत के लियोनार्डो पर माफी मांगी "भगवान और पुरुषों के लिए बहुत अधूरा काम छोड़ने के लिए"।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com