महत्वपूर्ण सोच कौशल कैसे विकसित करें

यदि आपकी सोच भ्रामक या छोटी-छोटी है, तो आपके फैसले से अनैच्छिक परिणाम हो सकते हैं। संज्ञानात्मक कौशल अक्सर दी गई हैं "निश्चित रूप से मैं सोच सकता हूँ!", आप अपने आप से कह सकते हैं सवाल यह है कि क्या आप कौशल के साथ सोच सकते हैं?

सामग्री

कदम

क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
उद्देश्य वास्तविकता का मूल्यांकन करें वास्तविकता के आधार पर हमारी सोच केवल तब ही प्रभावी हो सकती है वास्तविकता का उद्देश्य - यह आपकी इच्छाओं, सनक और लक्ष्यों के बावजूद मौजूद है यदि आप वास्तविकता को समझते हैं और व्याख्या करने में सक्षम हैं तो आपकी सोच उपयोगी होगी। इसके लिए निष्पक्षता की आवश्यकता है: क्या आप विश्वास करना चाहते हैं से "क्या है" को अलग करने की क्षमता या विश्वास करना आसान होगा।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स डेवलप करें
    2
    एक खुले दिमाग रखें एक बंद मन वास्तविकता से कट जाता है एक बंद विचारधारा को आसानी से पहचाना जाता है - इसमें कठोर विचारों और दृष्टिकोण की एक श्रृंखला है जो चर्चा के लिए खुली नहीं हैं इस तरह के एक विचारक के साथ कोई कारण नहीं हो सकता, क्योंकि इसे नए डेटा की प्रक्रिया करनी चाहिए। अगर आपको लगता है कि आप एक दीवार से बात कर रहे हैं, तो आप शायद एक बंद विचारधारा के साथ काम कर रहे हैं हालांकि, एक खुले दिमाग के साथ होने का मतलब यह नहीं है कि आप सत्य को मानते हैं, जैसा कि आप जानते हैं या आपको किसी भी दृष्टिकोण को स्वीकार करना है। सच्चाई प्रश्नों से सामना कर सकती है - राय के आदान-प्रदान से केवल भ्रम की धमकी दी जाती है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    गैर-उत्पादक अस्पष्टता को बर्दाश्त नहीं करें आपके द्वारा किए गए अधिकांश निर्णय में अस्पष्टता की डिग्री शामिल है, स्पष्ट काले और सफेद विकल्प के बीच एक ग्रे क्षेत्र है। यह अनिश्चितता की सहिष्णुता के पक्ष में तर्क नहीं है: यह स्पष्ट करने के लिए सोचा की शक्ति का इस्तेमाल करने की सिफारिश है। अस्पष्टता अक्सर अनदेखी, अपूर्ण या तर्कहीन विचारों का एक लक्षण है। जब आप ऐसे राज्य का अनुभव करते हैं, तो समय है कि आपकी संज्ञानात्मक प्रक्रिया के परिसर, सिद्धांतों, ज्ञान और प्रभाव की सावधानीपूर्वक जांच करें। ज्ञान अनिश्चितता और भ्रम से स्पष्टता की प्रगतिशील पुनर्प्राप्ति है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    "बैंडविगन प्रभाव" से बचें जब एक अवधारणा लोकप्रिय हो जाती है, तो कई लोगों का स्वागत करने के लिए बैंडविगन पर कूदते हैं। यह आम तौर पर एक महत्वपूर्ण विचार से अधिक अनुरूपता का एक समारोह है। बैंडविगन पर कूदने से पहले देखें (और सोचें)
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अवलोकन और अनुमान के बीच अंतर, कुछ तथ्यों और अनुमानों के बीच जो अनुसरण करते हैं
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    निर्णय लेने से बचें जब तक आप सुनिश्चित न हो कि आपके पास पर्याप्त जानकारी है यह निष्कर्ष पर कूदने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन आप एक गड्ढे में समाप्त हो सकता है जिसे आप नहीं देख पाए। दूसरी ओर, एक बार आपके पास पूरी जानकारी है, इन पर आधारित न्यायाधीशों से इनकार नहीं करें। निर्णय संज्ञानात्मक प्रक्रिया का एक हिस्सा है, वास्तविकता के बारे में निष्कर्ष पर आने की आपकी क्षमता का उपयोग।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    हास्य की भावना रखें आप स्पष्ट रूप से नहीं सोच सकते हैं कि यदि सब कुछ जीवन या मौत का मामला है। अपने आप पर हंसी और स्थितियों में हास्य देखने की क्षमता अक्सर सोचा और परिप्रेक्ष्य की स्पष्टता बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकती है। हालांकि, यह हंसी से सावधान है कि आप क्या मानते हैं या एक मनोवैज्ञानिक रक्षा के रूप में वंचित करने के लिए एक हथियार के रूप में इस्तेमाल करते हैं - इस तरह के उपयोग के लिए गंभीर उत्तर की आवश्यकता होती है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    8
    यह बौद्धिक जिज्ञासा पैदा करता है दुनिया उन चीजों से भरा है जो आप अभी तक नहीं जानते हैं। जिज्ञासा एक स्वतंत्र और खुले दिमाग की वास्तविकता के चमत्कारों का संकेत है, ज्ञान प्राप्त करने के लिए अज्ञात से निपटने में निडर है। एक जिज्ञासु विचारक चीजों को देखने और उन्हें घटाने के नए तरीकों का पता लगाएगा। यदि आप उत्सुक मन की खेती करते हैं, तो निरंतर और निरंतर खोज के लिए सीखना एक साहसिक हो सकता है।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    हमेशा अच्छे के लिए चीजें न लें बहुत जल्द, हम में से ज्यादातर लोग जो कुछ भी सुनते हैं उन्हें विश्वास नहीं करना सीखते हैं। कल्पना कीजिए कि आप कितने निराश होंगे यदि आपको टीवी पर दिखाई देने वाले विज्ञापन के सभी दावों पर विश्वास किया गया हो। मीडिया से आने वाली जानकारी पर एक ही सिद्धांत लागू किया जाना चाहिए, भले ही वह "समाचार" के रूप में प्रस्तुत किया गया हो। यह चबाया जाना चाहिए (और कभी कभी थूक), लेकिन पूरी तरह से निगल नहीं! सच्चाई को छिपाने वाले सुंदर संकुल से सावधान रहें कभी-कभी ऊपर एक अच्छी तस्वीर वाला एक बड़ा बॉक्स इसमें बहुत कुछ नहीं करता है- इसे खोलें और इसे खुद के लिए एहसास करें!
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    चुनौती पारंपरिक ज्ञान प्रत्येक संस्कृति कुछ मान्यताओं पर आधारित होती है जो मुख्य रूप से अविवादित रहती हैं। गैलीलियो गैलीलि, एक खगोलविद और गणितज्ञ, को न्यायपालिका के समक्ष लाया गया क्योंकि उन्होंने ब्रह्मांड के केंद्र के रूप में पृथ्वी पर "सच्चाई" पर सवाल करने की हिम्मत की। यहां तक ​​कि फ्लैट अर्थ सोसाइटी के सदस्यों का मानना ​​है कि दुनिया पिज्जा के रूप में फ्लैट है! आप यह नहीं मान सकते कि जो आमतौर पर माना जाता है वह संदेह की छाया के बिना सच है। सत्य तर्कसंगत सोच द्वारा स्थापित किया गया है, जनमत सर्वेक्षणों या पिछले अनुभवों के आधार पर नहीं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 11
    11
    भावनात्मकता से बने अपीलों का विरोध करें भावनात्मकता कभी कभी कारणों को अस्पष्ट करती है यदि आप नाराज या उत्साहित हैं, तो आपकी संज्ञानात्मक प्रक्रियाएं उतनी ही काम नहीं करेंगी जितनी वे आमतौर पर करते हैं जब आप एक अधिक असुरक्षित स्थिति में होते हैं। उन परिस्थितियों से सावधान रहें जहां आपकी भावनाओं को जानबूझकर प्रेरित किया जाता है (चापलूसी, डर या उम्मीद के साथ), क्योंकि वे आपको निर्णय लेने के लिए कहते हैं यह परिणाम को हेरफेर करने की एक रणनीति हो सकती है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल डेवलपमेंट स्टेप 12 का शीर्षक चित्र
    12
    स्वचालित रूप से प्राधिकरण स्वीकार नहीं करें प्राधिकरण की अपील विज्ञापन की पसंदीदा आशंकाओं में से एक है। हॉलीवुड सितारों, खेल सितारों और अतीत के नायकों को नाश्ता अनाज से अंडरवियर तक दुग्ध करने वाले को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। हमें यह सोचने के लिए प्रेरित किया जाता है कि यदि उस चरित्र का कहना है कि यह कुछ असाधारण है, तो यह होना चाहिए! तथ्य यह है कि इस तरह के अधिकार को अपनी राय के लिए लाखों डॉलर का भुगतान किया जा सकता है, यह एक उद्देश्य प्राधिकरण के रूप में संदेह करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 13
    13
    दूसरों के आत्मसंतुष्ट व्यवहार से सावधान रहें चपटे अनुनय का एक पुराना तरीका है अगर कोई आपको चापलूसी करना शुरू करता है, तो आप अपने विचारों को अपनी जेब में डालने में दिलचस्पी ले सकते हैं - या आपका पैसा एक ईमानदारी से बधाई और आप को हेरफेर करने के लिए किए गए एक प्रतिज्ञान के बीच का अंतर खोजना हमेशा आसान नहीं होता।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 14
    14



    जब आपका अहंकार व्यवहार को बेहतर बनाने की कोशिश करता है, तो ध्यान रखें। फैसले अक्सर आप अपने या दूसरे लोगों के सामने कैसे प्रकट करना चाहते हैं, इस पर प्रभाव डाल सकते हैं यदि आप एक निश्चित छवि रखते हुए बहुत व्यस्त हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं या कह सकते हैं जो वास्तव में आपके सर्वोत्तम हित में नहीं हैं जब आपके पास अच्छा आत्मसम्मान होता है, तो दिखावे पर आधारित व्यवहार अक्सर रुचि खो देता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    परिप्रेक्ष्य की भावना रखें जब आप किसी महत्वपूर्ण बात के बीच में होते हैं, तो स्थिति का संतुलित दृष्टिकोण खोना आसान होता है। यह अक्सर अच्छा हो सकता है "अपने आप को दूरी" और एक व्यापक संदर्भ में समस्या का पालन करें। यहां एक परिप्रेक्ष्य स्थापित करने का एक तरीका है: 1 से 10 के पैमाने पर, घास के गुच्छे की मौत के लिए 1 और परमाणु विनाश के लिए 10 के साथ, आप अपनी स्थिति का मूल्यांकन कैसे करेंगे? क्या स्थिति वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि यह फिलहाल दिखाई देती है?
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 16
    16
    अव्यक्त नियमों से सावधान रहें कभी-कभी व्यवहार छिपी नियमों से तय होता है यदि आपको इन नियमों के बारे में जानकारी नहीं है, तो आपको निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान नहीं होगा। यदि आप एक परिवार की स्थिति में हैं, तो आप शायद नियमों को जानते होंगे (उदाहरण के लिए: नाव स्विंग न करें, बॉस पर सवाल न करें, प्रोफेसर को चुनौती न दें) यदि आप अपने आप को किसी अपरिचित स्थिति (या किसी विदेशी संस्कृति में) के बजाय मिलते हैं, तो यह बहुत सावधानी बरतने और उस स्थिति से परिचित लोगों के लिए जानकारी मांगने के लिए उपयोगी हो सकता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कुछ नियमों के द्वारा सीमित होना चाहिए, लेकिन इनके बारे में केवल जागरूकता ही उचित होगी।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 17
    17
    गैर-मौखिक सुराग से अवगत रहें। मौखिक संचार का असर कम-से-कम संदेश है जिसे आप दूसरों से प्राप्त करते हैं - शेष संदेश को गैर-मौखिक व्यवहार द्वारा सूचित किया जाता है आप दोनों से प्रभावित होंगे। यदि कोई व्यक्ति अपने हाथ को बहुत कस कर पकड़े हुए काम करता है, तो आपके पास उसके बारे में सवाल पूछने के कारण हो सकते हैं! वही सच है अगर कोई व्यक्ति आपके विचारों में दिलचस्पी रखने के लिए आपको कहता है कि कुर्सी और जांघों पर फैले हुए हैं। एक स्थिति में तथ्यों की धारणा स्पष्ट, आपकी सोच स्पष्ट होगी
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    18
    जब आप दबाव में होते हैं, तो बंद करो और सोचें आक्षेपपूर्ण फैसले अक्सर गलत निर्णय लेने के लिए निकले जब निर्णय बढ़ने का दबाव बढ़ता है, तो आवेग को लेने का प्रलोभ मजबूत होता है। आप यह सोचकर भी इस प्रक्रिया को तर्कसंगत बना सकते हैं कि कोई फैसला अनिर्णय से बेहतर है - लेकिन यह शायद ही कभी सच है। अनिर्णय अक्सर निर्णय लेने में खराब कौशल का परिणाम होता है असहमति केवल गारंटी देता है कि आप जल्द ही गलत फैसले के परिणाम एकत्र करेंगे!
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    19
    लेबल और रूढ़िवादी से परे देखें लेबल और रूढ़िवादी एक प्रकार का मानसिक शॉर्टकट है जो सोचा और संचार की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। यदि आपको बैठने के लिए चार पैरों के साथ फर्नीचर के एक टुकड़े की आवश्यकता है, तो कुर्सी के लिए पूछना और डिज़ाइन और सामग्री के कई रूपों को अनदेखा करना आसान है। हालांकि, यदि आप एक कैरियर विकल्प की जांच कर रहे हैं, तो आपको उस कार्य के एक टकसाली विवरण से संतुष्ट नहीं होना चाहिए, जिसकी आप रुचि रखते हैं, आपको यह जानना चाहिए कि वास्तव में एक पुलिसकर्मी, न्यूरोसर्जन या वित्तीय विश्लेषक होने का क्या अर्थ है। उसी तरह, एक अलग संस्कृति या सामाजिक मूल के लोगों के साथ व्यवहार करना, स्टैरियोटाइप द्वारा और भी मुश्किल हो जाता है जो सच्चाई को अस्पष्ट करते हैं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला चित्र चरण 20
    20
    अपने आप से बातचीत को समाप्त करें क्या लगता है की वास्तव में वास्तव में अपने साथ एक वार्तालाप है कि आप लगातार रहते हैं खुद के साथ यह बातचीत अपने बारे में महत्वपूर्ण निर्णय और व्यवहार का रूप लेती है अपने संज्ञानात्मक कौशल कि लगातार नकारात्मक संदेशों लाता है खुद की एक नकारात्मक छवि मजबूत ( "मैं कुछ भी अच्छा नहीं कर सकते", "मैं दूसरों के रूप में स्मार्ट नहीं कर रहा हूँ") या व्यवहार ( "आप खुद के साथ बातचीत से नष्ट हो सकता बेहतर किसी पर भरोसा नहीं करना "," स्कूल समय की बर्बादी है ") जब तक इस तरह की नकारात्मक सोच को चुनौती नहीं दी जाती है और अपने आप को एक और सकारात्मक बातचीत से बदल दिया जाता है, यह आपके फैसले को किसी अवांछित तरीके से प्रभावित करेगा। इस तरह के परिवर्तन का मूल तत्व आत्मसम्मान को विकसित करना है। थेरेपी इस प्रकार की समस्या के लिए एक अच्छा समाधान है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाला छवि चरण 21
    21
    स्थिरता के लिए खोजें राल्फ वाल्डो इमर्सन ने एक बार लिखा था: "बेवकूफ जरूरी है गरीब दिमाग का निराला भूत"। सावधानी बरकरार, हालांकि, एक सटीक और सटीक विचार की विशेषता है। निरंतरता और तर्क आप सभी को ध्यान में रखते हुए लागू करने के लिए मानदंड हैं। असंतोष अक्सर सत्य को अस्पष्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक शीर्षक छवि 22
    22
    सहानुभूति का अभ्यास करें एक भारतीय कहावत है जो कि उसे न्याय करने से पहले दूसरे व्यक्ति के जूते में एक किलोमीटर तक चलने का कहना है। दूसरे शब्दों में, जब तक आप अपनी स्थिति को अच्छी तरह से समझ नहीं लेते हैं, तब तक आपको दूसरों का न्याय नहीं करना चाहिए। इस प्रकार की सहानुभूति का अभ्यास करके, आप संभावित दाने के फैसले को कम कर देंगे, जिसे एक दिन आपको पछतावा हो सकता है आप यह भी पा सकते हैं कि एक छोटी सी समझ दूसरों के व्यवहार के बारे में बेहतर दृष्टिकोण की सुविधा देती है। अपने आप और दूसरों के अधिक से अधिक आपके दृष्टिकोण, आपके निर्णय अधिक बुद्धिमान होंगे।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक 23
    23
    तथ्यों की जांच के लिए कुछ समय लें यदि आपके पास स्पष्ट तथ्य नहीं है, तो आपके फैसले शायद विकृत हो जाएंगे। महत्वपूर्ण मामलों में आपको सबसे अधिक प्रासंगिक तथ्यों तक सीधा पहुंच प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। आप काम पर एक निर्णय है और आप अपने पेशेवर कौशल बारे में कुछ जानना चाहते हैं, तो यह एक अभिवृत्ति परीक्षण करने के लिए बजाय अपने मित्रों से पूछना कि वे क्या लगता है कि आप कर रहे हैं सबसे अच्छा है "अच्छा।" इसी तरह, यह काम के प्रकार संदर्भ और अन्य कार्यकर्ताओं के साथ साक्षात्कार पर आधारित एक विशिष्ट स्थान खोजने के लिए सबसे अच्छा है, लकीर के फकीर है कि आंशिक और महत्वपूर्ण चूक सच्चाई से भरा जा सकता है के बजाय। अपनी जानकारी की विश्वसनीयता की जांच करें क्या आप इसे एक विश्वसनीय स्रोत से प्राप्त करते हैं? क्या आप एक और स्रोत खोज सकते हैं जो इस जानकारी की पुष्टि करता है? यदि इन सवालों के जवाब सकारात्मक हैं, तो आप अपने फैसले के आधार के रूप में उपयोग करने वाले तथ्यों पर अधिक आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं।
  • क्रिटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 24
    24
    अपनी जानकारी की वैधता की जांच करें जानकारी विश्वसनीय हो सकती है लेकिन मान्य नहीं है। वैधता को उस संदर्भ में जानकारी की प्रासंगिकता के साथ करना होगा जिसमें इसे लागू किया जाता है। यह विश्वसनीय जानकारी हो सकती है कि यदि आप मैच को रगड़ते हैं तो परिणाम आग होगा - जब तक आप पानी के नीचे या अंतरिक्ष में न हों! संदर्भ महत्वपूर्ण है!
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाली छवि चरण 25
    25
    सुनना कौशल विकसित करें जब यह बातचीत की बात आती है, तो आप जो सुनते हैं वह क्या है सुनना एक और क्षमता है जिसे हम लेने के लिए लेते हैं, लेकिन जैसा कि हम सोचते हैं, शायद ही कभी इसका प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है। आपने कितनी बार वार्तालाप के बीच में रहे और अचानक एहसास हुआ कि दूसरे व्यक्ति ने आपको एक सवाल पूछा जो आपने सुना नहीं था? कक्षा में अपने विचारों के बारे में आप कितनी बार चिंतित हैं कि आप अपने शिक्षक की आवाज को खत्म कर रहे हैं? यह हम सभी के साथ होता है और इस प्रतीत होता है सरल क्षमता का अभ्यास करने में कठिनाई दर्शाता है। यदि हम अधिक सावधानी से सुनते हैं, तो हमें अधिक सही जानकारी मिलती है - अगर हमें अधिक सटीक जानकारी मिलती है, तो हम बेहतर निर्णय लेते हैं।
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स का विकास शीर्षक वाली छवि चरण 26
    26
    अराजक सोच से अवगत रहें तर्क के लिए समर्पित दर्शन की पूरी पुस्तकें हैं और जिस तरह से इसे विकृत किया जा सकता है। स्टैरियोटाइप अक्सर अनियमित सोच पर आधारित होते हैं, एक सच्चे सत्यापन के बिना एक सार्वभौमिक तरीके से विशिष्ट विशेषताओं को लागू करने या जुड़े हुए लोगों के साथ दो घटनाओं के बीच एक कारण कनेक्शन मानते हैं। विज्ञापन अक्सर विसंगत संघों को प्रोत्साहित करती है: सुंदर महिलाओं के एक bevy (या सुंदर पुरुष) की गारंटी करने लगते गोमांस के रूप में लोगों को "असली के लिए भोजन" (? क्या लोग खाने के लिए "" सही नहीं है) और सफेद दांत या सही डिओडोरेंट पारित हो जाता है अपने पैरों पर यह स्पष्ट लग सकता है कि कुछ बयान हास्यास्पद हैं, लेकिन कोई इन कारणों से इन विज्ञापनों को बहुत अधिक धन देता है!
  • क्रिएटिकल थिंकिंग स्किल्स विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 27
    27
    अपने अंतर्ज्ञान को सुनो सभी को चीजों के बारे में भावनाएं हैं, जितनी जल्दी या बाद में। ये भावनाएं अक्सर बेहोश स्तर पर दर्ज की गई जानकारी का परिणाम होती हैं ऐसा तब होता है जब आप समझते हैं कि कोई आपको देख रहा है, तो आप देख सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि यह सच है। विश्वास करने का कोई तार्किक कारण नहीं था कि कोई आपको देख रहा था, लेकिन अभी भी पंजीकृत है। अंतर्दृष्टि तार्किक सोच की जगह नहीं ले सकती, लेकिन इसे एक वैध सहायता के रूप में विकसित किया जा सकता है अपने अंतर्ज्ञान से अधिक जागरूक होने की कोशिश करके, आप इस प्रकार की जानकारी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ा सकते हैं। एक बार जब आप इसे परीक्षा में डालते हैं और आप भरोसा करते हैं, तो आप अपने निर्णय लेने के कौशल को बेहतर बना सकते हैं।
  • टिप्स

    • जटिल परिस्थितियों में जब हम महत्वपूर्ण सोच के लिए पेन और पेपर का इस्तेमाल करना अच्छा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com