सोचने से कैसे रोकें कि दूसरों की सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत हो

जितना आसान लगता है, जितनी जल्दी या बाद में स्वीकार करना हर किसी के लिए अत्यधिक चुनौती हो सकती है यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है जो मानते हैं कि हाथ मांगने से हमारी आजादी कम हो जाती है या समस्याओं से निपटने की हमारी क्षमता कम हो जाती है। हालांकि, सच्चाई यह है कि समर्थन स्वीकार करने से इनकार करते हुए, हम इस तथ्य को नजरअंदाज करते हैं कि हम सामाजिक प्राणी हैं, जिससे कि हम अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए एक दूसरे के साथ सहयोग करने की जरूरत करें। दूसरों के लिए मदद के अनुरोधों को ध्यान में रखते हुए जैसे कि वे एक कमजोरी थीं, अक्सर एक बहुत ही सोचा विचार था और इसे दूर करने के लिए मुश्किल हो सकता था। किसी भी स्थिति में, आपके परिप्रेक्ष्य को बदलने के तरीके हैं निम्न सुझाव आपको कमजोरी के संकेत के रूप में मदद के लिए अनुरोधों के बारे में अब विचार करने में मदद नहीं कर सकते हैं और आप अपने आस-पास के लोगों के साथ एक दूसरे पर निर्भरता के स्वस्थ भाव विकसित करने की अनुमति देते हैं।

सामग्री

कदम

स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 1
1
ठीक से विचार करें कि आप मदद के लिए कह रहे हैं क्योंकि कमजोरी का संकेत है ऐसे कई संभावित कारण हैं जो दूसरों को हाथ से पूछने के लिए अपनी अनिच्छा को प्रभावित कर सकते हैं, और आपके केस में फिट होने वाले लोगों को ढूंढने के कारणों को कम करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। विवेक को विकसित करने और समझने के लिए कि आपको यह राय क्यों है, बिना किसी बदलाव को करना असंभव होगा। निम्नलिखित कारणों में से कुछ आपकी स्थिति पर लागू हो सकते हैं, हो सकता है कि केवल एक ही इसका वर्णन करता है या यह विभिन्न के संयोजन हो सकता है - किसी भी मामले में, अपने मन को खोलने का प्रयास करें और अन्य संभावित प्रेरणाओं का मूल्यांकन करें:
  • आप महसूस कर सकते हैं कि आप पूरी तरह से स्वतंत्र हैं और आपको किसी भी मदद की ज़रूरत नहीं है, या कोई भी व्यक्ति जो आपकी सहायता करने के लिए पेश करता है, आप अपनी देखभाल करने की आपकी क्षमता पर प्रश्न कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको विशेष रूप से स्वतंत्र होने के लिए उठाया गया है या आपको ऐसा महसूस हुआ है कि पूरी परिस्थितियों के लिए बहुत कम उम्र के बाद से, जैसे गैर-जिम्मेदार माता-पिता होने के नाते, जिन्हें मूल रूप से आप अपने खुद के विकास के लिए मजबूर करते हैं
  • आपको अस्वीकृति से डर लगना पड़ सकता है या आपके पास कुछ पूर्णतावादी भ्रम हो सकते हैं - इन दोनों मंशा आपको विफलता के डर के लिए एक हाथ स्वीकार करने से बचने या एक असफलता माना जा सकता है।
  • हो सकता है कि आप दूसरों से ज़्यादा ज़िंदगी जी रहे हों और अब आप के आसपास के लोगों की तुलना में कड़ी मेहनत की हो, या शायद आप औसत से ज्यादा स्वायत्तता महसूस करते हैं। परिणामस्वरूप, आप सोच सकते हैं कि कई लोगों को उनकी कठिनाइयों को संभालने में असमर्थता हीनता या अक्षमता का संकेत है।
  • शायद आपको कमजोर लग रहा है शायद किसी ने आपको अतीत में निराश किया है और आपने अपने आप से शपथ ली है कि यह कभी भी फिर से नहीं होगा, और वहां से आपकी आजादी पैदा हुई और आपने हमेशा अपने आप को सब कुछ हल कर लिया है आपके द्वारा देखे जाने वाली भेद्यता को प्रदर्शित करने के लिए आप मदद के लिए पूछने से रोक सकते हैं।
  • हो सकता है कि आपको लगता है कि असुरक्षा कि अपने जीवन में चिह्नित के साथ अपने अनुभव, एकांत में लड़ा गया था (उदाहरण के लिए यदि आप एक कठिन बीमारी या अन्य समस्या यह है कि आप परीक्षण करने के लिए रखा का सामना करना पड़ा है), लेकिन मैं एक अच्छा लगा है | हाथ - इसलिए, अब आप मानते हैं कि दूसरों को अपनी असुरक्षाएं उसी तरीके से दूर करनी चाहिए जैसे आपको ऐसा करने के लिए मजबूर किया गया है।
  • यदि आपके पास कोई व्यवसाय है या आप एक अन्य प्रकार के पेशेवर हैं, तो आपको उस संभावना के बारे में चिंता हो सकती है जो मदद की आवश्यकता पेशेवरता की कमी का संकेत है। यह सार्वजनिक स्थिति में लोगों के बीच भी एक व्यापक समस्या है, जहां कमजोरी के संकेत उनकी स्थिति को ख़तरे में डाल सकते हैं।
  • आप इस राय से हो सकते हैं कि किसी भी समस्या का खुलासा करना कमजोरी का संकेत है।
  • शायद आपके पास एक व्यक्तिगत निराधार समस्या है जो आप व्यावहारिक रूप से इनकार कर रहे हैं या अनदेखी कर रहे हैं इसलिए, आपको परेशानियों में मदद के लिए पूछने वाले लोगों के साथ समस्या हो सकती है, क्योंकि यह आपके दुविधाओं की याद दिलाती है, जिनकी आप सामना नहीं करना चाहते हैं।
  • आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढने में भी कई कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है जो ज़रूरत के समय आपकी मदद कर सकता है, और फिर आपको लगता है कि अन्य लोग किसी को भी मदद करने के लिए तैयार नहीं हैं
  • इन उदाहरणों को कभी-कभी महसूस किया जा सकता है कि यह मित्रों और परिवार से सहायता लेने के लिए सामाजिक रूप से गलत है (या यह उनके लिए एक बोझ है)। यह भी हो सकता है कि इन लोगों को न्याय के होने के एक व्यक्तिगत डर से या कमजोर या नीच माना जाता है। वे व्यक्तियों, जो लगता है कि वे अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के कमजोर या हीन है, हमेशा मदद की जरूरत है या जो मानते हैं कि दूसरों को उन्हें लोग हैं, जो समस्याओं के लिए सहयोगी और यही कारण है कि वे हमेशा अन्य एक हाथ पूछना है में इसी तरह के भय पर ध्यान दें।
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 2
    2
    किसी व्यक्ति की आंतरिक प्रक्रिया जो मदद के लिए पूछना नहीं चाहता है, अवास्तविक आदर्शों और भ्रामक विचारों से मजबूत है। इस प्रकार के व्यक्तिगत, कभी-कभी विरोधाभासी या सामाजिक आदर्शों को मजबूत करने के लिए इस विचार को जन्म दे सकता है कि सहायता मांगना एक कमजोरी है यदि आप समझते हैं कि ये "आदर्श" जीवन के कुछ तरीकों से कुछ ज्यादा नहीं हैं, तो आपके घबराहट को कम करने में कम समस्याएं हो सकती हैं, ताकि सहायता के लिए अनुरोध को कमजोरी के लक्षण के रूप में देखा जा सके। उदाहरण:
  • एक आम विषय है जिसे आप फिल्मों, किताबों और यहां तक ​​कि खेल में देखते हैं, या स्थिति के नायक को बहुत बड़ा गौरव मिल जाता है अगर वह असंभव समस्याओं का सामना करता है और जादुई तौर पर उन्हें अकेला मारता है। इस अवास्तविक दृष्टिकोण के अनुकूल होने के लिए ऐतिहासिक घटनाओं को फिर से लिखा गया है, जो पूरे इतिहास में नेताओं की अविश्वसनीय क्षमता का वर्णन करता है। इस दृष्टिकोण के साथ समस्या इस तथ्य में निहित है कि अधिकांश नायकों और नेताओं के पास कई सहायकों और समर्थकों को उनके पक्ष में रखा गया है, अक्सर कहानियों द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है बहुत अक्सर, इसके अलावा, उनके पास उनके अच्छे भाग्य होते थे: चीजें आसानी से भिन्न हो सकती थीं इन सहायकों को ज्ञात नहीं किया जा सकता है, लेकिन वे मौजूद हैं, और एक अच्छा नायक या नेता सहायता, परामर्श और इन लोगों के प्रोत्साहन से भारी लाभ उठाएंगे। इसलिए, नायकों या नेताओं के अवास्तविक पोर्ट्रेट्स के साथ तुलना करके आप लंबे समय तक कुछ नाखुशों के लिए ही नेतृत्व करेंगे। यहां तक ​​कि महान वैज्ञानिक आइजैक न्यूटन ने "अगर मैं दूर दूर देखा, ऐसा इसलिए है क्योंकि मैं दिग्गजों के कंधों पर खड़ा था"।
  • यह सोचने की एक सामान्य प्रवृत्ति है कि किसी को स्वयं पर कुछ चीजों का सामना करने में सक्षम होना चाहिए, ताकि उन्हें बिना मदद के प्रबंधन का प्रबंध किया जा सके, कि जीवन को अलग तरह से नहीं जाना चाहिए। गहरा अवास्तविक मानकों के अनुसार दुनिया को "होना चाहिए" होना चाहिए, और यह वास्तव में क्या है, इसके लिए दुनिया के विचारों के विरोध में है, चाहे ये अलग-अलग हों या नहीं। सोच के इस तरीके से लंबे समय तक स्वस्थ नहीं है और यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप वास्तव में जीवन से क्या चाहते हैं जब आपको लगता है कि आपको दूसरों के समर्थन के बिना सामना करना पड़ता है। अक्सर, यह किसी के साथियों के दबाव या परिवार के दृष्टिकोण से मजबूत किया जा सकता है
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 3
    3
    विचार करें कि आपकी प्रवृत्ति से पूछना नहीं चाहिए या न मदद लेने के लिए अपने और दूसरों के लिए कुछ लाभ है अपने आप को दूसरे मनुष्यों से अलग रखने या बनाने से, आपके आस-पास एक अदृश्य बाधा का निर्माण करें जो नए संबंधों और दोस्ती दूर करने की क्षमता रखता है। आप सुरक्षा की भावना महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप पारस्परिकता देने और प्राप्त करने के लाभों को सीखने से वंचित हैं। वास्तव में, जब आप किसी से मदद प्राप्त नहीं होता है, अपनी बारी में, आप दूसरों की मदद नहीं करते हैं, जबकि विनिमय प्यार का चक्र, उनके स्नेह और उदारता का सबूत, संक्षेप में, करुणा की है, जो जीवन में आवश्यक है का हिस्सा होना चाहिए।
  • यह अपने आप को भ्रमित करने के लिए अभिमानी हो सकता है और आपको लगता है कि आप सहायता और सलाह दे सकते हैं, लेकिन उन्हें कभी भी उन्हें स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है यह मूल रूप से अकेलापन और पीड़ा की ओर जाता है, क्योंकि यह केवल आपको दूसरों से दूर करने के लिए कार्य करता है
  • पारस्परिकता पर विचार करें - ऐसे समयों के बारे में सोचें जिन्हें आपने अपने कौशल का उपयोग करने में दूसरों की मदद की है, जो आपको आत्मविश्वास दे सकता है और बिना परेशानियों के लिए दूसरों को मदद या सुझाव देने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • अपनी विशेषज्ञता के आभा द्वारा भ्रमित नहीं होने के लिए ध्यान रखें। एक निश्चित क्षेत्र में प्रशिक्षित किया गया करने के बाद और एक निश्चित अनुभव है आप अन्य क्षेत्रों से एक ही उद्योग में अन्य विशेषज्ञों या लोगों से मदद लेने के लिए जारी रखने की संभावना से प्रतिरक्षा नहीं है। यदि आप इसके अलावा दूसरों में समर्थन मिलने की आपकी खोज, आपकी सलाह और अपने व्यावहारिक कौशल केवल सुधार होगा, आप नए तरीकों और विचारों के लिए उपयोग में सशक्त पर शानदार लाभ प्राप्त करने में सक्षम प्राप्त होगा।
  • स्टॉप थिंकिंग नाम वाली छवि जिसका शीर्षक है कि मदद स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 4
    4
    भ्रामक विचारों पर भरोसा करने की बजाय वास्तविकता को देखें अगर आपके पास मदद के लिए पूछना और बेहतर अपने अवास्तविक विचार पैटर्न के प्रदर्शन को समझने के लिए नहीं करना चाहते हैं के लिए नकारात्मक कारणों को दूर कर सकते हैं, तो आप रास्तों कि आप दूसरों की मदद करने का अवसर देने के लिए अनुमति देते हैं खोजने के लिए शुरू कर सकते हैं। कुछ चीजें जिन्हें आप करना तय कर सकते हैं उनमें शामिल हैं:
  • सहायता के लिए ऑफ़र स्वीकार करना सीखें पहचानो कि लोग, सामान्य रूप से, अच्छे विश्वास में कार्य करते हैं यदि कोई अन्य व्यक्ति कृपालता से व्यवहार कर रहा है और उसकी मदद करता है, इसे स्वीकार कर लेता है और इसे अच्छे के लिए ले रहा है, लेना पहला कदम है।
    स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 4 बुलेट 1
  • अगली बार जब आपको लगता है कि किसी समस्या को सुलझाने में मदद की ज़रूरत है, भारी बॉक्स लाएं, रात के खाने को तैयार करें, व्यापार दुविधा का हल ढूंढिए, आदि इसे क्रियान्वित करें। तय करें कि आप हाथ के लिए कौन पूछेंगे, आपके दिमाग में अनुरोध पर प्रक्रिया करें और मदद के लिए पूछें।
    स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 4 बुलेट 2
  • किसी को मदद के लिए पूछने का प्रयास न करें बुद्धिमानी से और सावधानी से चुनें: उन लोगों से बचें जो आपको किसी भी तरह से दोषी महसूस करते हैं और यदि आपको उस पर भरोसा करना पड़ता है, जिसे आप हाथ से पूछते हैं, तो आसान हो जाओ उन लोगों को खोजें जिन पर आप वास्तव में भरोसा करते हैं कि पहली बार मदद के लिए पूछने का प्रयास करें यह आपको धीरे-धीरे खुलने की अनुमति देगा, अपने आप को किसी को न खोए, जो आपके लिए सही काम नहीं कर सकते हैं या जो आपको आगे बढ़ने के लिए "कमजोर" महसूस कर सकते हैं।


    स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसका शीर्षक है मदद स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 4 बुलेट 3
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे स्वीकार करना सहायता कमजोरी का संकेत है चरण 5
    5
    विरोधाभास की अपेक्षा करें अपने आप को दूसरों तक खोलकर और सहायता मांगने के लिए, आप कुछ महत्वपूर्ण विरोधाभासों से सामना कर सकते हैं। एक चुनौती के रूप में उन पर विचार करने के बजाय, अपनी चिंता के समाधान पर विचार करें कि आप बहुत कमजोर महसूस करते हैं:
  • अस्वीकृति के भय को हार: अस्वीकृति के डर से, संभावना को स्वयं खोलें कि दूसरों को आपके मूल्य का न्याय करना चाहिए। यह आपके लिए मूर्त मदद मांगने की अपेक्षा अधिक भावुक है! अपने स्वयं के परिप्रेक्ष्य को इससे प्रभावित न करें कि आप कैसे सोच सकते हैं कि आप दूसरों को स्वीकार कर सकते हैं या नहीं।
    स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 5 बुलेट 1
  • शक्ति: मदद के लिए पूछने के लिए, आपको अपनी कमियों को स्वीकार करने के लिए पर्याप्त मजबूत होना चाहिए (याद रखना, कोई भी एकदम सही नहीं है) और आपको सहायता स्वीकार करने के लिए भी मजबूत होना होगा यद्यपि समस्याओं को दफनाने के लिए खुद को दफनाने में आपको लगता है कि आप मजबूत हैं, यह कार्रवाई कठिनाइयों से बचने या उनसे छुपा के समान है।
    स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 5 बुलेट 2
  • डेयर: कुछ पाने के लिए, आपको भी देना चाहिए। अगर आप दूसरों से खुद को खोलने से बचते रहें, तो आपको उन लोगों के साथ अपने कौशल, प्रतिभा और कौशल साझा करने का जोखिम नहीं है, जिनकी मदद की ज़रूरत है। अपने आप को (अपने समय, सुनने के लिए अपने कान, अपने प्यार, आपकी देखभाल, आदि) देते हुए यह दूसरों को बेहतर ढंग से पता करने के लिए, आप के लिए देखभाल करने के लिए सक्षम होने के लिए और महसूस करने के लिए है कि पारस्परिक ध्यान है कि आप दे दी। किसी अन्य व्यक्ति को हाथ देते हुए, अपनी दुनिया के केंद्र में होने से रोकें और, जब आप अपने बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो यह स्वीकार करना इतना आसान होता है कि दूसरों को आपका समर्थन मिलता है।
    स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 5 बुलेट 3
  • भरोसा: आदेश सहायता प्राप्त करने के लिए, आप दूसरे व्यक्ति पर विश्वास करने और अपने समर्थन के लायक आश्वस्त हो है (क्योंकि आप अपने आप को सम्मान करते हैं और आप क्या अपनी सीमा पता है)। यह सबसे कठिन हिस्सा हो सकता है, लेकिन यह बिल्कुल महत्वपूर्ण है। स्वस्थ और सुरक्षित विश्वास है, जो अन्य शामिल हैं, इनकार अवशोषित, एक वास्तविक मदद को आकर्षित करने और आसानी से कभी-कभी व्यक्ति जो (इसका लाभ उठाने के लिए करना चाहता है के मामले में आप एक व्यक्ति शोषक पता पता लगाने के लिए सक्षम है, कि कर्म याद से पहले या तो वह उसे ढूंढ़ने जा रहा है, न कि आप)।
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 6
    6
    भ्रम से दूर रहो कि सभी समस्याओं को सुलझाना आसान है या जो समस्याएं जो किसी समाधान की आवश्यकता होती हैं केवल कुछ लोगों के लिए लागू होती हैं यह आपकी आसानी से मूल्य या आपकी व्यक्तिगत समस्याओं की गहराई को अस्वीकार करना आसान हो सकता है, और इसलिए आपको सहायता हाथ की आवश्यकता के लिए माफी मांगनी पड़ेगी। समस्याओं की कोई पदानुक्रम नहीं है, या दर्द को मापने के लिए एक पैमाने है। समस्या एक समस्या है, चाहे वह आसान हो या मुश्किल हो। नौ के सबूत में आपके पर नकारात्मक प्रभाव की सीमा होती है, जिससे आपको आगे बढ़ने की इजाजत नहीं मिलती है। अपनी समस्या को बदनाम करने के लिए और यह कहने के लिए कि उसे हल करने की ज़रूरत नहीं है, इससे भी बड़ा नहीं हो पाता है, और आपको जल्द या बाद में एक बड़ी चुनौती का सामना करना होगा
  • स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसका शीर्षक है कि सहायता स्वीकारना कमजोरी का चरण चरण 7 है
    7
    अपनी समस्याओं को प्राथमिकता दें यह एक ऐसी प्रणाली विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है जहां आप दूसरों को मदद करने के लिए कहने की अपनी इच्छा को प्राथमिकता दे सकते हैं। यदि यह एक समस्या है जो आपको लगता है कि आप वास्तव में स्वयं को हल कर सकते हैं और यह संभव है, तो इसका ध्यान रखें। अगर, दूसरी तरफ, आपसे कोई समाधान नहीं मिल सकता है और आप इसे सामना नहीं कर सकते हैं, तो किसी से बात कर सकते हैं, यह एक दोस्त या विश्वसनीय विश्वासदार बन सकता है - इस व्यक्ति के साथ आप उन समाधानों पर चर्चा कर सकते हैं जो आप स्वयं को लागू कर सकते हैं या खुद को ढूंढ सकते हैं सिर्फ आपकी सहायता करने के लिए
  • उन समस्याओं को भूल जाओ जो कोई भी ठीक नहीं कर सकता। इस मामले में सभी की सबसे बड़ी ताकत रखी जाती है, जो आपको हस्तक्षेप करने से रोकती है, क्योंकि समस्याओं को दफनाने और उन्हें स्वीकार करने, क्षमा करने और जाने देने के बीच एक बड़ा अंतर है। यदि आपको इसे करने में मदद की ज़रूरत है, तो आपको पूछने में डर नहीं होना चाहिए
    स्टॉप थिंकिंग शीर्षक वाली छवि जिसे सहायता स्वीकार करना कमजोरी का संकेत है चरण 7 बुलेट 1
  • टिप्स

    • हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां अधिक से अधिक लोग एक-दूसरे की मदद नहीं करते हैं, किसी हाथ को स्वीकार नहीं करते हैं या समर्थन देने में विफल होते हैं, दूसरों को देने का मौका देने से इनकार करते हैं, और यह हमारे ग्रह की गिरावट को कायम करता है।
    • यदि आपके पास विकलांगता है, तो तथ्यों की वास्तविकता को स्वीकार करें: अन्य लोगों के समान कौशल नहीं होने पर दोष नहीं है। आप अपमानित या बेहतर व्यवहार के अधीन नहीं हैं।
    • मदद के लिए पूछने के बजाय अन्य लोगों के साथ अपने कौशल का आदान-प्रदान करने की कोशिश करें: कुछ ऐसा प्रस्ताव जो आप आसानी से उस व्यक्ति को चुकाने के लिए कर सकते हैं जिसने आपको हाथ दिया।
    • मदद या ज़रूरत की जरूरत है नम्रता में एक अद्भुत सबक और करुणा जैसी कौशल विकसित करने के लिए आवश्यक है, लेकिन याद रखना कि जब भी आप दिव्य मदद मांगते हैं, यह मानव हाथों और दिलों के माध्यम से होता है कि यह आता है
    • सरल समाधान हमेशा आसान कार्यान्वयन का पर्याय नहीं है सलाह के लिए पूछें और फिर अपने शेल पर लौटना ही समस्या को मजबूत करता है - अगर आपको अधिक सहायता या सुझाव चाहिए, तो बहुत से लोग हैं और आपसे संपर्क कर सकते हैं।
    • आपकी व्यक्तिगत समस्याओं को निलंबित करने से बचें, क्योंकि वे जमीन का निर्माण करते हैं, जिस पर आप नकारात्मक भावनाओं का निर्माण करेंगे।
    • यह समझने की कोशिश करें कि जब आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब भी आपको मदद करने के लिए मना कर दिया जाए, तो आप इस विचार को बनाए रखेंगे कि कोई आपकी योग्यता या पर्याप्त रूप से आपकी सहायता करने में सक्षम नहीं है, आपकी कोई समस्या या कमजोरी है वे सोच सकते हैं कि जब आप कुछ के साथ संघर्ष करते हैं, तो आप अन्य लोगों से इनकार करते हैं जो मदद से सुलझाना आसान होगा।
    • शायद यह हमारी आदत है कि हम खुद को और अन्य लोगों को हमारी भावनाओं और हमारे विचारों के अनुसार न्याय करें, और फिर उनकी स्थिति और हमारे बारे में निष्कर्ष पर पहुंचें। मूलतः, आपको खुद से यह पूछना होगा कि यह निर्णय आपको या दूसरों को कैसे मदद करता है, खासकर ज़रूरत के समय। यदि आप खुद (और अन्य) को पहचानने के बिना जी सकते हैं, तो यह समझने की कोशिश करें कि क्या यह आपकी व्यक्तिगत चुनौतियों के समाधान खोजने और आपके समग्र कल्याण को बेहतर बनाने में आपकी सहायता कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com