कैसे शर्म आनी चाहिए और खुद को आत्मसम्मान बनाएँ

लानत सबसे विनाशकारी और कमजोर भावनाओं में से एक है जो मनुष्य अनुभव कर सकता है और तब ले सकता है जब व्यक्ति स्वयं के साथ बुरा महसूस करता है अगर वह आत्म-लगाया गया मानकों को प्रतिबिंबित नहीं करता है, साथ ही साथ समाज द्वारा लगाए गए लोगों को भी। शर्म की भावना लोगों को आत्म-विनाशकारी और जोखिम भरा व्यवहार, जैसे शराब और नशीली दवाओं का दुरुपयोग करने के लिए, और दीर्घकालिक शारीरिक और भावनात्मक समस्याएं पैदा कर सकती है, जिसमें शारीरिक दर्द, अवसाद, कम आत्मसम्मान और चिंता शामिल है। हालांकि, आप शर्म से छुटकारा पाने के लिए एक समन्वित प्रयास करके पूरी तरह से इस बहाव से बच सकते हैं और इसके बजाय अपने आप को महत्व देना और दुनिया को देने के योगदान का लक्ष्य रखना है। हमेशा ध्यान रखें कि आप बस इतना ही कर सकते हैं, कहा या कहा की कोशिश की है।

सामग्री

कदम

भाग 1

शर्म आनी चाहिए
छवि का शीर्षक अंकित आपका फ़ायस चरण 1 9
1
पूर्णता की तलाश बंद करो हमारे जीवन के हर पहलू में पूर्णता के लिए प्रयास करते एक अवास्तविक उम्मीद हमें ले जाता है कि कम आत्मसम्मान और भी शर्म महसूस करने के लिए जब हम यह करने के लिए नहीं लग रहा है है। पूर्णता का विचार सामाजिक मीडिया और समाज द्वारा निर्मित एक सामाजिक निर्माण होता है जिसके अनुसार हम एकदम सही तरीके से देख सकते हैं, आगे बढ़ सकते हैं और सोच सकते हैं, लेकिन यह वास्तविकता नहीं है।
  • समाज और जन मीडिया के लिए धन्यवाद, हम सभी को क्या पता है "हम चाहिए" करने के लिए और किसके "हम चाहिए" हो। इन विचारों को दूर करने और कोशिश करने के लिए शब्द पर विचार करने से बचने के लिए, यह महत्वपूर्ण है "हम चाहिए"। एक सशर्त क्रिया के बयान से सुझाव मिलता है कि आपको एक निश्चित चीज़ के बारे में सोचना चाहिए या लगता है कि, यदि नहीं, तो आपके साथ कुछ गलत है
  • उच्च मानकों को प्राप्त करने के लिए असंभव करने के लिए केवल शर्म और कम आत्मसम्मान का एक दुष्चक्र पैदा करेगा
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ आपका पारानोवा चरण 8
    2
    अपने आप को पीड़ा से बचें नकारात्मक भावनाओं के साथ ढहते हुए शर्म की बातों और आत्म-अवमानना ​​के स्तर को पूरी तरह अनुचित बना सकते हैं। दरअसल, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि शर्म की भावनाओं के साथ पीड़ने से अवसाद, सामाजिक चिंता और रक्तचाप में भी वृद्धि हो सकती है।
  • सामान्य तौर पर, लोगों को इस तरह के अपने साथी के साथ एक तर्क के रूप स्थितियों, इस तरह के एक प्रस्तुति या सार्वजनिक में एक प्रदर्शन के बजाय निजी अनुभव, के रूप में है कि एक सामाजिक संदर्भ में जगह ले लिया है के लिए अधिक चिंता करते हैं। यह इस तथ्य से है, कि इस तथ्य के कारण, कि हम इस राय की गहराई से ध्यान रखते हैं कि दूसरों के पास स्वयं है और यह हमें परेशान करने या अन्य लोगों के लिए शर्मिंदा होने की चिंता करता है। यह वही है जो हमें पैदा करता है और नकारात्मक विचारों में हमें रोकता है जो हमें अपने आप से शर्म महसूस करते हैं।
  • लेकिन याद रखें कि हालांकि इस दुष्चक्र में आना आसान है, उभड़ने से समस्या को हल करने या स्थिति में सुधार करने में मदद नहीं होती है, इसके विपरीत यह सब कुछ बदतर बनाता है
  • आपकी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 9 दिखाएं
    3
    अपने प्रति दयालु हो यदि आप कुछ विचारों पर चिंतित होने से डरते हैं, तो अपने आप को स्वयं दयालुता और दया दिखाएं। अपने आप को एक दोस्त बनें आपको डांटते हुए और एक नकारात्मक आंतरिक वार्ता के बजाय, जैसे विचारों के साथ "मैं बेवकूफी और बेकार हूँ", जैसा कि आप किसी दोस्त या प्यार वाले व्यक्ति के साथ व्यवहार करेंगे अपने व्यवहार की सावधानीपूर्वक पालन और एक कदम वापस लेने और इस तथ्य को पहचानने की क्षमता है कि आप किसी मित्र को स्वयं विनाशकारी विचारों में संलग्न करने की अनुमति नहीं देंगे। कुछ अध्ययनों से यह पता चलता है कि आत्म-दया, मानसिक स्वास्थ्य सहित कई लाभ लाता है, जीवन में संतोष बढ़ाता है और आत्म-आलोचना को कम करता है, अन्य बातों के अलावा।
  • एक डायरी लिखने की कोशिश करें जब आप रोने की इच्छा महसूस करते हैं, तो अपने प्रति दयालु कुछ लिखने के बजाय सोचें, जो आपकी भावनाओं के लिए समझें व्यक्त करता है, लेकिन यह भी स्वीकार करता है कि आप केवल एक इंसान हैं और यह कि आप प्रेम और समर्थन के हकदार हैं यह सकारात्मक बदलाव करने के लिए केवल 10 मिनट का स्वयं-दया दिखाता है।
  • जब आपको लगता है कि आप उस सामान्य दुष्चक्र में प्रवेश कर रहे हैं, तो मंत्र या आदत का प्रयोग करें। अपने दिल पर हाथ डालने की कोशिश करें और बताएं: "अपने आप को सुनिश्चित करें और दया करो अपने दिल और दिमाग से सहज महसूस करें" इस तरह आप अपने प्रति वास्तविक ध्यान और देखभाल व्यक्त करेंगे
  • लेट ग ऑफ ऑफ़ शेम एंड सेल्फ एस्टीम बिल्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    केवल अतीत पर ध्यान केंद्रित करने से बचें शर्म आनी वर्तमान में कई लोगों को पंगु बना देता है: यह उन्हें चिंतित, भय, उदास और कम आत्मसम्मान की भावना पैदा करती है। हालांकि, पिछला छोड़ना महत्वपूर्ण है - आप जो कुछ भी बदल या रद्द नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप चुन सकते हैं कि अतीत आपके वर्तमान और भविष्य के दृष्टिकोण को कैसे प्रभावित कर सकता है। अपनी लज्जा को छोड़ दें क्योंकि आप अपने आप को बेहतर जीवन की दिशा में आगे बढ़ाते हैं।
  • परिवर्तन और परिवर्तन हमेशा संभव होते हैं। यहां मानव स्थिति के शानदार पहलुओं में से एक है: हमें अपने सभी अस्तित्व के लिए अतीत से ऋणी नहीं लगना चाहिए।
  • याद रखें कि जीवन एक लंबा स्थायी अनुभव है और आप हमेशा एक कठिन अवधि से पार कर सकते हैं
  • एक बातचीत जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    लचीला होना अतिवादी विचारों या शैली में निर्णय के साथ अनुभवों पर प्रतिक्रिया से बचें "सभी या कुछ भी नहीं"। सोचने का यह तरीका केवल हमारे लिए अपेक्षाओं के बीच तनाव पैदा करता है और वास्तव में क्या संभव है: जीवन में कई अनुभव सफेद या काले नहीं हैं, बल्कि भूरे रंग के होते हैं। याद रखें कि कोई वास्तविक नहीं है "नियम" जीने के लिए और वह लोग सोचते हैं और अलग ढंग से व्यवहार करते हैं, इस प्रकार वे अपनी भिन्नता को अपने जीवन में जी रहे हैं "नियम"।
  • दुनिया की ओर खुले, उदार और लचीले बनें और दूसरों पर राय व्यक्त करने से खुद को रोकने की कोशिश करें। हम कैसे समाज और उसके बारे में लोगों को देखते हैं, इसके बारे में और अधिक खुली मानसिकता को बनाए रखते हुए, अक्सर हम अपने बारे में क्या सोचते हैं समय के साथ, आप उन कठोर फैसलों में से कुछ को दूर करने के लिए तैयार हो सकते हैं जो कम आत्मसम्मान और शर्म की भावना पैदा करते हैं।
  • एक वार्तालाप जारी रखें शीर्षक वाला चित्र 13
    6
    खुद को दूसरों के प्रभाव से मुक्त करें यदि नकारात्मक विचार आपके सिर में गूंजते हैं, तो शायद आपके आस-पास लोग हैं जो आपके बारे में वही नकारात्मक संदेश फ़ीड करते हैं, यहां तक ​​कि करीबी दोस्त या परिवार भी। शर्म से छुटकारा पाने के लिए और आगे बढ़ने के लिए, आपको लोगों को कम करने की आवश्यकता है "विषैला" जो आपकी मदद करने के बजाय आपको नीचे फेंकना पसंद करते हैं
  • कल्पना कीजिए कि दूसरे वजन के प्रत्येक नकारात्मक बयान 5 किलो उनमें से प्रत्येक आप का वजन कम करते हैं और आपको इसे वापस लेने के लिए कठिन और कठिन बना देता है उस बोझ से छुटकारा पाएं और याद रखें कि लोग उस व्यक्ति का वर्गीकरण नहीं कर सकते हैं जो आप हैं: केवल आप ही कर सकते हैं!
  • स्टॉप थिंकिंग ऑफ़ कुछ या किसी चरण के शीर्षक वाला छवि 1
    7
    की अवधारणा का विकास "सचेतन", यह आपके विचारों का जागरूक है अनुसंधान ने दिखाया है कि जागरूकता आधारित चिकित्सा आत्म-स्वीकृति की सुविधा प्रदान कर सकती है और शर्म की बात को कम कर सकती है। दूसरे शब्दों में, आप अपने आप में गैर-प्रतिक्रिया के रूप में अनुभव करने के लिए खोलने के लिए, बल्कि यह से बचने के लिए कोशिश कर रहा से: यह एक तकनीक आप को जानने के लिए amplifying के बिना अपनी भावनाओं को निरीक्षण करने के लिए कैसे आमंत्रित किया है।
  • जागरूकता का सिद्धांत इस तथ्य में शामिल होता है कि इससे छुटकारा पाने से पहले आपको शर्म महसूस करनी चाहिए। यह एक आसान रास्ता नहीं है, क्योंकि इसका अर्थ है कि उन नकारात्मक आंतरिक प्रवचनों को सुनना जो अक्सर शर्म से आते हैं, जैसे स्व-निंदा, दूसरों के साथ तुलना आदि। इसके बावजूद, लक्ष्य यह है कि वे अभिमानित न होने के बावजूद शर्म की बात स्वीकार करते हैं या भावनाओं को शक्ति प्रदान करते हैं जो प्रकट होते हैं।
  • जागरूकता का अभ्यास करने के लिए एक शांत जगह की तलाश करें एक आराम की स्थिति में बैठो और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें। इनहेलेशन और साँस छोड़ने की गणना: आपका मन अनिवार्य रूप से भटकना शुरू करेगा जब ऐसा होता है, तो खुद को निंदा मत करो, लेकिन यह निर्धारित करें कि आपको क्या लगता है। न्याय न करें, बस स्वीकार करें। तो अपनी सांस लेने पर ध्यान देने की कोशिश करें: यहाँ जागरूकता का सही काम है।
  • पहचानने के लिए, लेकिन अपने विचारों को अपने हाथ में लेने के बिना विकेंद्रीकरण, आप बिना नकारात्मक भावनाओं को संभालना सीख रहे हैं, फिर भी, उन्हें बदलने की कोशिश कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, आप अपने विचारों और भावनाओं के साथ अपने रिश्ते को बदल रहे हैं। ऐसा करने में, कुछ लोगों ने ध्यान दिया है कि आपके विचारों और भावनाओं की सामग्री जल्दी या बाद में बदल जाती है, आमतौर पर बेहतर के लिए।
  • इजाजत का नाम शतरंज और आत्मसम्मान बनाएँ चरण 8



    8
    स्वीकृति चुनें उन चीजों को स्वीकार करें जो आप अपने बारे में नहीं बदल सकते: आप वह व्यक्ति हैं जो आप हैं, और ये ठीक है। अध्ययनों से पता चला है कि स्वीकार करने से आपको शर्मिंदगी के एक दुष्चक्र से बचने और अधिक कार्यात्मक जीवन शैली की ओर बढ़ने में मदद मिल सकती है।
  • आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप अतीत को बदल नहीं सकते हैं या समय पर वापस जा सकते हैं। आपको आज के लिए खुद को स्वीकार करना चाहिए, अब
  • स्वीकृति में भी कठिनाइयों को पहचानने की क्षमता का तात्पर्य है और यह दिखाता है कि एक क्षण की दर्दनाक भावनाओं का सामना करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, आपको यह बताने की कोशिश करें: "मुझे पता है मैं अब बीमार हूं, लेकिन मैं इसे स्वीकार कर सकता हूं क्योंकि मुझे पता है कि भावनाएं आती हैं और जाती हैं, और मैं जो कुछ महसूस करता हूं उसे ठीक करने के लिए मैं कार्य कर सकता हूं।"
  • भाग 2

    आत्मसम्मान बनाना
    हैंडल हैटर्स और ईर्ष्यालिपि चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    1
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें आपके मानदंडों या दूसरों के बारे में महसूस न करने के लिए शर्मिंदा महसूस करने के बजाय अपना समय व्यतीत करने के बजाय, अपनी सभी उपलब्धियों और लक्ष्यों पर ध्यान दें। आप देखेंगे कि आपके पास बहुत गर्व है और आप दुनिया के लिए और अपने आप को वास्तविक मूल्य प्रदान करने में सक्षम हैं।
    • अपनी उपलब्धियों, अपने सकारात्मक गुणों और चीजों को अपने बारे में लिखने पर विचार करें, साथ ही साथ में जिस तरीके से आपने दूसरों की सहायता की है आप स्वतंत्र रूप से लिख सकते हैं या विभिन्न श्रेणियों के साथ एक सूची बना सकते हैं: यह एक अंतहीन व्यायाम है, जहां आप हमेशा नई चीजें जोड़ सकते हैं जैसे स्कूल की परिपक्वता तक पहुंचने, पिल्ला को बचाने या पुरस्कार जीतने के लिए इसके अलावा, ध्यान दें कि आपको अपने बारे में क्या अच्छा लगता है: क्या आप अपनी मुस्कान पसंद करते हैं, या लक्ष्य-उन्मुख होने का तथ्य? यह लिखें!
    • हर बार जब आपको संदेह है या स्थिति तक महसूस नहीं करते हैं, तो अपने हाथ में सूची लौटें। आपके द्वारा किए गए सभी चीजों को याद रखने और जारी रखने से आपको अपने आप में एक और अधिक सकारात्मक छवि बनाने में मदद मिलेगी।
  • 2
    मदद करने के लिए दूसरों को अपना हाथ पकड़ो महत्वपूर्ण अध्ययन यह इंगित करते हैं कि जो लोग दूसरों की सहायता करते हैं या स्वयंसेवा करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक आत्मसम्मान रखते हैं जो नहीं करते हैं। यह थोड़ा तार्किक लगता है कि दूसरों की सहायता से आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन विज्ञान यह सुझाव देता है कि दूसरों के साथ जुड़ने से सकारात्मक भावनाएं बढ़ जाती हैं जो हमारे पास भी होती हैं।
  • दूसरों की मदद करने से हम खुश होते हैं! इसके अलावा, आप वास्तव में किसी और की दुनिया में फर्क कर सकते हैं, इसलिए न केवल आप खुश होंगे, लेकिन एक अन्य व्यक्ति भी खुश होगी!
  • दूसरों के साथ जुड़ने और एक अंतर बनाने के कई अवसर हैं। गरीबों या बेघर के लिए एक आश्रय में एक कैंटीन में स्वयं सेवा का मूल्यांकन करें। गर्मी के दौरान एक बच्चों की खेल टीम में कोच बनने की पेशकश करें, अपने दोस्त के पास एक दोस्त की मदद करें और अपने घर के पास तैयार जानवरों के लिए तैयार भोजन या स्वयंसेवक तैयार करें।
  • अपनी भावनात्मक दर्द को स्वस्थ तरीके से चरण 8 में दिखाएं
    3
    अपने आप को हर दिन पुष्टि के लिए समर्पित करें एक प्रतिज्ञान एक सकारात्मक वाक्यांश है जिसका उद्देश्य विश्वास बनाने और प्रोत्साहित करना है। अपने आप को हर दिन पुष्टि करने के लिए समर्पण करने से आत्मसम्मान की भावना को फिर से बनाने में मदद मिलती है और साथ ही हम अपने प्रति करुणा में वृद्धि भी करते हैं। आखिरकार, शायद आप कभी भी किसी मित्र के साथ व्यवहार नहीं करेंगे जैसा कि आप अपने आप का इलाज करते हैं, बल्कि उसे दया दिखाएं यदि आपको दोषी या शर्म आती है। अपने आप के साथ एक ही बात करो कथन करते रहें और बयानों के बारे में जोर से दोबारा, लिखने या सोचने के लिए प्रत्येक दिन समय निकालें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "मैं एक अच्छा व्यक्ति हूँ मैं सबसे अच्छे हकदार हूं, भले ही, अतीत में, मैंने कुछ संदिग्ध बातें कीं।"
  • "मैं गलती करता हूं और उनसे सीखता हूं।"
  • "मेरे पास दुनिया की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है वे अपने लिए और दूसरों के लिए एक अतिरिक्त मूल्य हैं"
  • एक अपरंपरागत प्रतिष्ठा चरण 3 के बारे में जानें
    4
    राय और तथ्यों के बीच का अंतर निर्धारित करें हम में से बहुत से इन दो अवधारणाओं को अलग करना मुश्किल हो सकता है: तथ्य एक असली, निर्विवाद स्थिति हैं, जबकि एक राय कुछ ऐसा है जो हम सोचते हैं, वास्तविकता पर आधारित हो सकती है, लेकिन यह सीधे नहीं है
  • उदाहरण के लिए, वाक्य "मैं 17 साल का हूँ" यह एक तथ्य है: आप 17 साल पहले पैदा हुए थे और आपका एक जन्म प्रमाण पत्र है जो इसे साबित करता है। कुछ भी नहीं है कि वास्तव में सवाल कर सकते हैं इसके विपरीत, वाक्य "मैं अपनी उम्र के लिए बेवकूफ हूँ" यह एक राय है, भले ही आप इस वाक्य के मताधिकार के लिए सबूत लाने में सक्षम होते हैं, जैसे कि ड्राइव करने में सक्षम नहीं हैं या नौकरी नहीं है यदि आप इस राय के बारे में अधिक ध्यान से सोचते हैं, तो आप देखेंगे कि आप इसे अधिक गंभीर रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं: शायद आप ड्राइव नहीं कर सकते क्योंकि आपके माता-पिता बहुत ज्यादा काम कर रहे हैं और आपको सिखाने के लिए समय नहीं है, या आप ड्राइविंग सबक नहीं कर सकते। हो सकता है कि आपके पास नौकरी नहीं है क्योंकि आप अपने भाइयों की देखभाल करने के लिए स्कूल के बाद अपना खाली समय बिताते हैं।
  • आपके विचारों के बारे में अधिक ध्यान से सोचने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि नकारात्मक विचारों का पुन: मूल्यांकन किया जा सकता है यदि आप विवरण को और अधिक बारीकी से देखते हैं
  • इकलौता का नाम लेट ग ऑफ ऑफ़ शेम एंड सेल्फ एस्टीम चरण 13
    5
    अपनी विशिष्टता की सराहना करें जब आप दूसरों से खुद की तुलना करते हैं, अपने आप से नंगे होते हैं क्योंकि आप अपने व्यक्तित्व को कम नहीं करते हैं अपने आप को याद दिलाएं कि आप एक अद्वितीय व्यक्ति हैं और दुनिया को पेश करने के लिए बहुत कुछ है पीछे शर्म छोड़ दीजिए और चमकना चाहिए जैसा कि यह होना चाहिए!
  • इसका उद्देश्य आपके व्यक्तित्व और उन सटीक चीजों पर ज़ोर देना है जो सामाजिक रूपरेखा के घूंघट के पीछे छिपाने के बजाय आपको उस व्यक्ति को बनाते हैं। आप विचित्र कपड़े और पैटर्न संयोजन पसंद है? या क्या आप यूरोपॉप के प्रशंसक हैं? या आप वास्तव में अपने हाथों से वस्तुओं का निर्माण करने में सक्षम हैं? खुद के इन पहलुओं को स्वीकार करें और उन्हें छुपाने की कोशिश मत करो! आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं (और प्रभावित!) ऐसे नवाचारों के द्वारा जो हो सकता है कि आप अपने कौशल और विचारों पर ध्यान दें। आखिरकार, एलन ट्यूरिंग, स्टीव जॉब्स और थॉमस एडीसन उन व्यक्तियों थे जिनकी विशिष्टता ने उन्हें खोजों को विकसित करने और दुनिया के लिए असाधारण योगदान देने में सक्षम बनाया।
  • यह कहीं भी नहीं लिखा जाता है, जिसे आपको दूसरों के अनुरूप होना चाहिए, आपको उसी समय की यात्रा में रुचि रखना चाहिए या आपको जीवन के समान मार्ग का पालन करना होगा। उदाहरण के लिए, वे सभी फैशन या संगीत में एक ही रुझान का पालन नहीं करते हैं, और न ही वे सभी 30 साल के भीतर व्यवस्थित होते हैं, वे शादी करते हैं और बच्चे हैं: ये केवल कुछ चीजें हैं जो मीडिया और समाज को बढ़ावा देते हैं, लेकिन वे एक नहीं हैं `प्रत्यक्षता। जो आपको लगता है वह आपके लिए सबसे अच्छा है और आपको अच्छा महसूस करता है। याद रखें कि एकमात्र व्यक्ति, जिसे आपके साथ सहज होना है, वह वास्तव में आप है: यह आप है, वास्तव में, कि आपको अपने साथ रहना है, इसलिए अपनी आकांक्षाओं का पालन करें और अन्य लोगों के नहीं।
  • एक अपरंपरागत प्रतिष्ठा चरण 5 के बारे में जानें
    6
    अपने आप को उन लोगों से चारों ओर से घेरे जो आपको सकारात्मक तरीके से समर्थन देते हैं। लगभग सभी मनुष्यों के परिवार के सदस्यों, मित्रों, कार्य सहयोगियों या सामाजिक नेटवर्क पर संपर्कों से सामाजिक और भावनात्मक समर्थन से लाभ होता है। यह हमारी समस्याओं और मुद्दों को सुलझाने के लिए दूसरों के साथ बात करने और विश्लेषण करने के लिए उपयोगी है, और यह आश्चर्यजनक है कि वास्तविकता में कैसे सामाजिक सहायता हमें अपने आप पर समस्याओं से निपटने में अधिक सक्षम बनाता है, क्योंकि इससे हमारे आत्मसम्मान बढ़ जाता है।
  • अनुसंधान ने अक्सर सामाजिक समर्थन और आत्मसम्मान की धारणा के बीच एक संबंध दिखाया है जो लोगों को बनाते हैं, जब उनका मानना ​​है कि उनके आसपास के लोगों का समर्थन है, तो उनकी आत्मसम्मान वृद्धि देखें। इसलिए, यदि आप अपने आसपास के लोगों द्वारा समर्थित महसूस करते हैं, तो आपको अपने बारे में और नकारात्मक भावनाओं और तनाव से निपटने में अधिक सक्षम होना चाहिए।
  • याद रखें कि, सामाजिक समर्थन के संदर्भ में, यह सोचने का कोई तरीका नहीं है कि सभी के लिए समान है। कुछ लोग केवल कुछ करीबी दोस्तों को संबोधित करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य एक व्यापक नेटवर्क के लिए लक्ष्य रखते हैं और अपने पड़ोस में या उनके धार्मिक या गांव के समुदायों में समर्थन प्राप्त करते हैं।
  • उन लोगों से संपर्क करें जिन पर आप भरोसा करते हैं और जानते हैं कि वे एक निश्चित गोपनीयता बनाएंगे। यह वास्तव में किसी को संबोधित करने के लिए उपयुक्त नहीं है, वास्तव में, आप अपने से भी बदतर महसूस कर सकते हैं, भले ही उसका लक्ष्य शायद ही विपरीत था।
  • हमारी आधुनिक युग में सामाजिक सहायता भी नए रूपों में ले सकती हैं: यदि आप किसी से आमने-सामने बात करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क में रह सकते हैं या नए लोगों से मिल सकते हैं, सोशल मीडिया, वीडियो चैट और ई-मेल एड्रेस।
  • लेट ग ऑफ ऑफ़ शेम एंड सेल्फ एस्टीम बिल्ड शीर्षक चरण 15
    7
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें अगर आपको अपने आत्मसम्मान में सुधार करने में कठिनाई हो रही है और / या लगता है कि आपकी शर्म की भावनाएं आपकी दैनिक मानसिक और शारीरिक स्थिति को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रही हैं, तो आपको चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ नियुक्ति करना चाहिए।
  • कई मामलों में एक चिकित्सक आपको अपने आप की छवि को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी रणनीति विकसित करने में मदद कर सकता है। ध्यान रखें कि, कभी-कभी आप सब कुछ स्वयं ठीक नहीं कर सकते हैं - इसके अलावा, चिकित्सा ने आत्म-सम्मान और जीवन की गुणवत्ता के बढ़ने पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव दिखाया है।
  • इसके अलावा, एक चिकित्सक किसी भी अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्या से निपटने में आपकी सहायता कर सकता है, जिसका कारण आपको चिंता या निराशा सहित, शर्म की बात है या कम आत्मसम्मान के परिणाम के रूप में सामना कर रहा है।
  • याद रखें कि मदद के लिए पूछना ताकत का संकेत है और कमजोरी या व्यक्तिगत असफलता की नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com