व्यक्तिगत अखंडता कैसे विकसित करें

निजी अखंडता में स्वयं को और दूसरों के साथ ईमानदारी से, और एक ऐसे जीवन जीने में शामिल होते हैं जो आपके नैतिक सिद्धांतों के अनुरूप है, न केवल मुफ्त में। निजी अखंडता विकसित करने के लिए अपने विश्वासों और मूल्य प्रणाली की जांच करना और जागरूक विकल्पों को बनाने के लिए आवश्यक है, ताकि आपके व्यक्तिगत नैतिकता के अनुरूप हो सके। निजी अखंडता को विकसित करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं

कदम

छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 1 विकसित करें
1
अपने व्यवहार के पहलुओं की पहचान करें, जिसमें बदलाव की आवश्यकता होती है कार्यस्थल, घर पर, और विभिन्न सामाजिक स्थितियों में दूसरों के साथ परस्पर क्रियाओं पर विचार करें ताकि विशिष्ट क्षेत्रों की पहचान हो सके जिनके लिए सुधार की आवश्यकता हो। उदाहरण के लिए, यदि आप हर दिन काम के लिए देर कर रहे हैं और आप दोषी महसूस करते हैं क्योंकि आप इस व्यवहार को सही ठहराने के लिए एक बहाना खोजते हैं, तो यह अधिक व्यक्तिगत अखंडता विकसित करने का सही समय हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 2 विकसित करें
    2
    कारणों को पहचानें कि आप अधिक निजी अखंडता के साथ क्यों व्यवहार नहीं करते उदाहरण के लिए, अपने मालिक को कबूल करने के बजाय कि आप नौकरी के लिए नहीं हैं, अन्य कर्मचारियों को सबसे अधिक मांग वाले कार्य डाउनलोड करें आप अपने और अपने मालिक को स्वीकार करने से डर सकते हैं कि आपके पास आवश्यक योग्यता नहीं है या यह काम आपके लिए उपयुक्त नहीं है।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 3 विकसित करें
    3
    उन बाधाओं का सामना करें जो आपको कमजोर बनाते हैं, आपको माफी मांगने, झूठ बोलने या अपने नैतिक संहिता का उल्लंघन करने के लिए प्रेरित करते हैं। दूसरों को आप पर विचार करने और / या व्यक्तिगत चुनौतियों और असुरक्षाओं से निपटने के तरीके खोजने के लिए कैसे डर का सामना करने के लिए, अपने प्राकृतिक पूर्वपंजीओं का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए कड़ी मेहनत करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक व्यक्तिगत अखंडता चरण 4 विकसित करें
    4
    अपने संबंधों को घर पर और अधिक ईमानदारी और स्पष्टता पर काम करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप कर्मचारियों की एक टीम का प्रबंधन करते हैं, तो अपनी अपेक्षाओं पर और हर किसी के प्रदर्शन पर ईमानदारी से और प्रत्येक के साथ प्रत्यक्ष रूप से रहें गपशप और गपशप से बचें
  • अनावश्यक पीड़ा के कारण से बचें। निजी अखंडता के विकास का एक हिस्सा यह है कि कब और कैसे सत्य प्रकट किया जाए। क्रोध से उत्पन्न क्रूर टकराव के साथ सच्चाई को भ्रमित न करें, सावधान रहें।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 5 विकसित करें
    5
    कार्यों और व्यवहार की एक सूची बनाओ जिसमें आपको अधिक विश्वसनीय होना चाहिए यह सूची बुनियादी कार्यों से हो सकती है, जैसे कि समय-समय पर छोटी-बड़ी या बड़ी मात्रा में पैसे वापस करने के लिए वादा किया गया कचरा निकालने की याद रखना।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 6 को विकसित करें
    6



    दूसरों की संपत्ति का सम्मान करें किसी और व्यक्ति से संबंधित चीजों का इस्तेमाल करने के लिए किसी भी शिकायत पर विचार करें, किसी अन्य व्यक्ति के लिए आरक्षित पार्किंग की जगह में खड़ी होने या कचरे को दूसरों की संपत्ति में डाल दिया हो। दूसरों की चीजों का सम्मान करने का प्रयास करें
  • छवि शीर्षक से व्यक्तिगत अखंडता चरण 7 विकसित करें
    7
    सुनो और दूसरों के फैसले और फैसलों का सम्मान करें व्यक्तिगत अखंडता का एक हिस्सा मानव अधिकारों का बचाव करना है विभिन्न विचारों और निर्णयों का सम्मान करना खुलेपन और अखंडता का संकेत है।
  • छवि का शीर्षक, व्यक्तिगत अखंडता चरण 8 विकसित करें
    8
    आप जितना उम्मीद करते हैं उतना अधिक करें। अगर आप दूसरों के विकास में योगदान करने की स्थिति में हैं या उनकी सहायता करने के लिए और ऐसा करने के लिए कि वे स्वायत्तता हासिल नहीं कर सकते, तो उन्हें समर्थन देने का प्रयास करें।
  • इमेज नामक निजी इंटिग्रिटी चरण 9 विकसित करें
    9
    एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया की अपेक्षा करें जिसके लिए लगातार प्रयास की आवश्यकता होती है अपनी प्रगति का मूल्यांकन करें, क्योंकि अखंडता एक लक्ष्य नहीं है, लेकिन निरंतर प्रगति: आगे बढ़ने के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए हर रोज सीखने और प्रयास करने का प्रयास करें, हमेशा प्रगति करें
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 10 विकसित करें
    10
    सहायता के लिए दूसरों से पूछें, सलाहकार के रूप में विश्वासयोग्य सहयोगियों, रिश्तेदारों और दोस्तों की मुस्कान और सलाह, जो आपको अच्छी तरह से जानते हैं और अपनी रुचियों के बारे में ध्यान रखते हैं, आपकी रोज़मर्रा के आधार पर अपने व्यक्तिगत परिवर्तनों का उद्देश्य प्रतिक्रिया प्रदान करके आपकी प्रगति में योगदान दे सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक निजी अखंडता चरण 11 विकसित करें
    11
    जिम्मेदारी की भावना विकसित करना यह स्वीकार करना सीखें कि आपने गलती की है और माफ़ी मांगो। यदि आप कम से कम आंशिक रूप से एक नकारात्मक स्थिति के लिए ज़िम्मेदार हैं, तो दूसरों को दोष देने के बजाय अपराध का अपना हिस्सा लें। यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपने कुछ गलती की है, तो अधिक ईमानदार होना और भविष्य में एक ही गलती से बचना आसान है।
  • छवि विकसित करें जिसका शीर्षक निजी अखंडता चरण 12 है
    12
    अधिक स्वतंत्र बनने के लिए प्रतिबद्ध, और कठिन समय पर काबू पाने के लिए। कमजोर न करें और दूसरों पर निर्भरता से बचें, जो हताशा की भावना को तार्किक रूप से बढ़ाएगा। प्रतिकूल परिस्थितियों को हराने के लिए सीखने, काम करने में नाकाम रहने, आप स्वायत्त नहीं हैं - निर्भरता यह सद्गुण (अखंडता) के बीज गुदगुदी करता है और उन वस्तुओं के लिए महत्वाकांक्षा की योजनाओं के लिए उपयुक्त उपकरणों को तैयार करता है जो अर्जित नहीं की जाती और दुर्भाग्य से ज्ञात, थॉमस जेफरसन द्वारा एक उद्धरण का हवाला देते हुए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com