संदर्भों का एक पत्र अस्वीकार करने के लिए कैसे करें

जब कोई आपको संदर्भ के एक पत्र लिखने के लिए कहता है, आपको सम्मान और उत्साहित महसूस करना चाहिए। हालांकि, कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आप से पूछना कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे आप अनुशंसा नहीं करना चाहते, क्योंकि आप उस व्यक्ति को अच्छी तरह से नहीं जानते या आपको नहीं लगता कि आप इसके लायक हैं। कारण जो भी हो, एक कोमल और पेशेवर तरीके से मना करने के तरीके हैं

कदम

विधि 1

संदर्भ के लिए कुछ बुनियादी नियम को समझना
छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 1
1
संदर्भ के पत्र हमेशा सकारात्मक होना चाहिए उनका उद्देश्य व्यक्ति के बारे में जानकारी प्रदान करना है और यह स्पष्ट करना है कि आप यह क्यों मानते हैं कि यह किसी कंपनी के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन है। अगर कोई आपको उसे संदर्भ का एक पत्र लिखने के लिए कहता है, तो वह आपके लिए एक अच्छा लिखने का इंतजार करेगा। अगर आपको नहीं लगता है कि आप ऐसा कर सकते हैं, तो संभावित रूप से दंडित करने वाले को लिखने के बजाय मना करना बेहतर है
  • सामान्य तौर पर, यह नियम पत्र के पूरे शरीर पर लागू होता है। एक पत्र लिखने के लिए स्वीकार नहीं करते हैं पूर्ण की तरह कुछ कह रही: "जॉन हमेशा अपने सबसे अच्छा करने की कोशिश की है, लेकिन ऐसा लगता है ग्राहक की समस्याओं को हल करने में सक्षम होना प्रतीत नहीं होता।" संदर्भ के पत्र के बजाय लगातार लिखा जाना चाहिए: "जॉन बहुत मुश्किल काम करता है और पहले ग्राहकों की जरूरतों को डालता है उनके तकनीकी समस्याओं को सुलझाने में।"
  • 2
    याद रखें कि संदर्भ के पत्र भी ईमानदार होना चाहिए झूठ मत बोलो आपको अपना नाम पत्र पर रखना होगा, इसलिए अपनी नैतिक अखंडता से समझौता नहीं करना चाहिए, अगर यह योग्य नहीं है तो उसे सकारात्मक दे। यदि आपको इस व्यक्ति के साथ संबंधों के बारे में झूठ बोलना पड़ता है, तो आपकी योग्यता या अन्य के आपके फैसले, तो किसी भी पत्र लिखना बेहतर नहीं है।

  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 3
    3
    यह भी नहीं कहने के लिए ठीक है किसी ऐसे व्यक्ति से नहीं जो आपने संदर्भ के एक पत्र के लिए कहा है, वह शर्मनाक और मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप अक्सर हमारे साथ देख या बात करते हैं केवल उस पर विचार करें, हालांकि, हाँ कह कर आप एक और भी कठिन परिस्थिति में डाल सकते हैं आपकी ईमानदारी की रक्षा करें और विनम्र और ईमानदार तरीके से अनुरोध को खारिज करके व्यक्ति का सम्मान करें।
  • यदि आप इंकार कर देते हैं, तो वे आपको समझाने की कोशिश करेंगे पहले सोचो कि आप इस स्थिति को कैसे संभालेंगे। यदि वह व्यक्ति निरंतर और पूछना जारी रखता है, तो फर्म बनें। अपराध या सामाजिक दबाव की भावनाओं से प्रभावित न हो।
  • विधि 2

    अनुरोध अस्वीकार करें
    टर्न डाउन ए रेफरल अनुरोध स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    1
    ईमानदारी से रहें झूठ बोलना अस्थायी रूप से स्थिति का समाधान कर सकता है, लेकिन फिर आप परिणामों का भुगतान कर सकते हैं - अंत में, यह आपको या व्यक्ति की ज़रूरत में मदद नहीं करेगा। आप अशिष्ट होना करने के लिए कठोर होने की ज़रूरत नहीं है - कहने के लिए कोई कारण नहीं है, वहाँ है "किसी भी तरह से, आप एक भयानक निर्भर थे और आप सभी से नफरत है!" - लेकिन आप बहाने आविष्कार करने के लिए अनुरोध को अस्वीकार करने के लिए नहीं है।
  • टर्न डाउन ए रेफरेंस अनुरोध स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने कारणों को विनम्र तरीके से बताएं ईमानदारी से मतलब यह है कि क्यों समझा जा सकता है, भले ही ऐसा करना शर्मनाक हो। सबसे विनम्र तरीके से संभव है, व्यक्ति को अपनी मंशाओं से अवगत कराएं।
  • यदि आप अस्वीकार कर रहे हैं क्योंकि आप व्यक्ति को पर्याप्त रूप से नहीं जानते हैं, तो स्थिति एक तरह से और ईमानदारी से संभाल करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है। बस उसे कुछ बताएं: "चूंकि हमने एक लंबे समय से एक साथ काम नहीं किया है, मुझे नहीं लगता कि मैं एक काफी ठोस पत्र लिख सकता हूं।"
  • आप गिरावट आ रही है क्योंकि व्यक्ति का काम प्रदर्शन एक सिफारिश के लायक नहीं है, यह कठिन हो सकता है, लेकिन आप ईमानदार होना करने के लिए है: "मैं आराम से नहीं लग रहा है आप के लिए सिफारिश का एक अच्छा पत्र लिखने के लिए।"
  • टर्न डाउन ए रेफरेंस अनुरोध चरण 6 के शीर्षक चित्र



    3
    संदर्भों के लिए सुझावों को देखें आप व्यक्ति को पत्र लिखने के लिए किसी और से पूछने के लिए सलाह दे सकते हैं। यह सबसे अच्छा काम करता है यदि आपने इनकार कर दिया है क्योंकि आप इसे पर्याप्त नहीं जानते हैं - आप बस कह सकते हैं: "आप ग्युलियाना से क्यों नहीं पूछते? आपने मेरे साथ बहुत काम किया है "। यदि आप अपने प्रदर्शन के आधार पर किसी व्यक्ति की अनुशंसा नहीं कर सकते हैं, तो आप विकल्पों को भेंट करने पर विचार कर सकते हैं अनुरोध से इनकार करते हैं और कहते हैं: "शायद आप Tizio या Caius पूछ सकते हैं"
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 7
    4
    विनम्र रहें हमेशा दयालु और ईमानदार होना संभव होता है शब्दों को सावधानी से चुनें ("कोई रास्ता नहीं!" के बजाय, आप कहते हैं, "मैं ऐसा नहीं कर सकता"), और अपने कारणों को रखें याद रखें कि व्यक्ति आपको पूछ रहा है कि वह आपको क्यों मानता है कि आप संदर्भ का एक अच्छा पत्र लिखेंगे - आपका इनकार दर्द या निराशा का कारण हो सकता है सौजन्य और दयालुता झटका को कम कर सकती है
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 8
    5
    बातचीत को कम और प्रत्यक्ष रखें फिर अपने आप को एक वाक्य या दो में समझाएं- आपको अपने कारणों को आगे बताने की ज़रूरत नहीं है या बड़ा भाषण नहीं करना है। बस न कहना, अपनी मंशा को संक्षेप में दें, और किसी और को सुझाव देने पर विचार करें।
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 9
    6
    बार-बार माफी माँगने की आवश्यकता का विरोध करें। लोग अक्सर सहज महसूस नहीं करते हैं जब वे सहज महसूस नहीं करते हैं। एक या दो बार स्वीकार्यता स्वीकार्य है, लेकिन बहाने दोहराते हुए लगातार मदद नहीं करता है। यह केवल स्थिति को और अधिक शर्मनाक बनाता है याद रखें कि आप कुछ गलत नहीं कर रहे हैं
  • छवि नीचे शीर्षक संदर्भ संदर्भ चरण 10
    7
    अपना निर्णय रखें एक बार अस्वीकार कर दिया, अपने दिमाग में बदलाव न करें, क्योंकि वह व्यक्ति आप से पूछता है, शिकायत करता है या आपको समझाने की कोशिश करता है। यदि आप में देते हैं, तो आप एक और भी जटिल स्थिति में समाप्त हो जाएंगे: संदर्भ के एक कठिन पत्र लिखिए, जो आपकी नैतिक अखंडता से समझौता करता है। मजबूत हो!
  • टिप्स

    • एक रेफरल अनुरोध से इनकार करना मुश्किल हो सकता है, दोनों पक्षों के लिए परेशानी और शर्मनाक हो सकता है दोषी महसूस न करें याद रखें कि एक पत्र लिखने की तुलना में मना करना बेहतर है, जो उत्कृष्ट नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com