आचार संहिता का विकास कैसे करें

यहां आप अपने नैतिक सिद्धांतों के लिए संतोषजनक और सार्थक जीवन जीने के लिए तैयार हैं। हमारे जीवन में परिवर्तनों को लागू करने से धर्म, आध्यात्मिक विश्वासों, शिक्षण के उच्च आदेश, एक संरक्षक या किसी के प्रवृत्तियों से प्रेरणा लेना संभव है। समस्या तब होती है जब हम सुनिश्चित नहीं होते हैं कि सिद्धांतों का पालन किया जाना चाहिए। नैतिकता संबंधों से संबंधित है, एक सुविख्यात विवेक के विकास के लिए, अपने आप को वफादार होने के लिए और हम जो प्रतिनिधित्व करते हैं नैतिकता कठिन विषयों को तलाशने और जिम्मेदार होने के लिए साहस रखने से संबंधित है। आपको बुराई से भेद करने के लिए मूल्यों, नैतिकता और अवधारणाओं की आवश्यकता होगी, और आवश्यक ज्ञान, ज्ञान और बुद्धि का निपटान करना होगा। अपने खुद के नैतिकता के कोड को विकसित करने के लिए शुरू करने के कुछ उपाय यहां दिए गए हैं

कदम

आचार संहिता का एक शीर्षक कोड विकसित करना चरण 1
1
जानें कि एक नैतिक कोड क्या है अनिवार्य रूप से एक नैतिक कोड सही और गलत का एक सर्वव्यापी सिस्टम है। यह दिशा-निर्देशों का एक सेट है जो आपको अपनी चेतना के आधार पर अपना निर्णय लेने में सहायता करता है।
  • आचार संहिता का एक शीर्षक कोड विकसित करना चरण 2
    2
    अपने स्वयं के किसी एक को विकसित करने के लिए मौजूदा कोड का उपयोग करें कुछ विचारों का पता लगाने के लिए राजनीतिक विचारधारा, धार्मिक मान्यताओं और विश्लेषणात्मक दर्शन शामिल हैं। अपने आप से पूछें कि समझदार विचार क्या हैं और कौन सा नहीं है उदाहरण के लिए, क्या आप सहमत हैं कि युद्ध उचित हो सकता है? क्या आपको लगता है कि दूसरों की मदद करना महत्वपूर्ण है, भले ही यह असहज हो? मनुष्यों को जानवरों से कैसे व्यवहार करना चाहिए? अपने आप से कई प्रश्न पूछें और लोकप्रिय राय से प्रभावित होने की कोशिश न करें। आप वास्तव में क्या सोचते हैं?
  • आचार संहिता का एक शीर्षक कोड विकसित करना चरण 3
    3
    अपने विचारों को लिखें उन्हें अपने कंप्यूटर पर सहेजें या उन्हें हाथ से लिखें, ताकि आप उन्हें बाद में देख सकें अगर आप चाहें।
  • आचार संहिता का एक शीर्षक कोड विकसित करें चरण 4
    4
    पैटर्नों को पहचानें और अपने विचारों को विशिष्ट सिद्धांतों में व्यवस्थित करें शायद आप किसी भी तरह की हिंसा के खिलाफ हैं, इसलिए `अहिंसा` के लिए सख्त सम्मान आपके सिद्धांतों में से एक होगा। एक नियम के रूप में, आपकी अधिकांश राय कई सिद्धांतों में बांटा जा सकता है यह नैतिकता का आपका कोड है
  • आचार संहिता का एक शीर्षक कोड विकसित करना चरण 5



    5
    परीक्षण और गलतियों के माध्यम से अपना कोड बदलें जब आपने उन्हें कागज पर लिखा है, तो वास्तविक जीवन के अनुभवों में अपने दिशा-निर्देशों को लागू करने की कोशिश करें। यदि आप पाते हैं कि अभ्यास सिद्धांत से अलग है, तदनुसार अपने एक या अधिक आइडिया को बदल दें।
  • आचार संहिता का एक शीर्षक कोड विकसित करना चरण 6
    6
    स्कूल में आप सुनते हैं और सीखते हैं, शिक्षकों का उद्देश्य आपकी सहायता करना और आपकी देखभाल करना है।
  • आचार संहिता का विकास शीर्षक कोड 7
    7
    जानें और कानूनों को समझें और यह कि आप और आपकी स्थिति पर कैसे लागू होते हैं यह समझने के लिए कुछ समय लें कि कानून आपके साथ कैसे संबंधित हैं और वे आपके दैनिक दिनचर्या पर कैसे लागू होते हैं। कभी-कभी कानून आपके कार्यस्थल या संगठन द्वारा लगाए गए नियमों का रूप ले सकता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि ये नियम आपके लिए कैसे संबंधित हैं और उनका उपयोग कैसे किया जाता है।
  • टिप्स

    • समस्याओं को जानिए जब आप नैतिक निर्णय लेते हैं, तो आपको अलग-अलग दृष्टिकोणों के बारे में समझदारी से अवगत होना चाहिए और अपनी पसंद का एक अच्छा कारण रखने की कोशिश करनी चाहिए।
    • अपने आप के साथ धैर्य रखें आप दिन-रात में नैतिकता के पूरे कोड को विकसित नहीं कर सकते यह समय और प्रयास करेगा, लेकिन यह जानकर कि आप अपनी नैतिकता के बाद जी रहे हैं, वह फायदेमंद होगा।
    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें अक्सर, आप एक समस्या के बारे में दो या अधिक विवादित राय सुनेंगे और आप कारणों को पहचान सकेंगे, यह एक अच्छी गुणवत्ता है यहां तक ​​कि जब भी आप इसे तार्किक शब्दों में नहीं समझा सकते हैं, फिर भी, संभवतः आप किसी एक राय को दूसरों की तुलना में सही पर विचार करेंगे। जब अन्य तरीकों से असफल हो, अपनी सहजता का पालन करें।
    • उम्मीद मत करो कि हर कोई आपके साथ सहमत हो। एक नैतिक कोड विकसित करने का प्राथमिक उद्देश्य यह जानना है कि आपको कैसे रहना चाहिए आप सोच सकते हैं कि दुनिया एक बेहतर जगह होगी, अगर सभी एक ही हो, लेकिन दूसरों को न्याय और उन्हें बताए कि उन्हें क्या नहीं बदला जाएगा आप जो विश्वास करते हैं, सकारात्मक और समझ रखने का एक ठोस उदाहरण बनें, दूसरों को आपका अनुसरण करने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे।
    • बुराई से अच्छा भेद करने के लिए जानें

    चेतावनी

    • एक को विकसित करने के बाद अपने नैतिकता के कोड पर चिपकाएं दूसरों की राय को समझने के लिए समझें कि क्या आपको परिवर्तन लागू करना है, लेकिन यदि आप जानते हैं कि आप सही हैं, तो इसका सम्मान करें सावधान रहें कि हर बार जब कोई आपके साथ असहमत हो, तो अपना मन न बदलें।
    • सवाल पूछे बिना किसी व्यक्ति या समूह के नैतिकता के पूरे कोड को अपनाने के लिए सावधान रहें। शायद यह आपके लिए 100% सही नहीं है, और इसे सही विकसित करने के आपके उद्देश्य को बाधित करता है।
    • यह मुश्किल हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पढ़ना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com