पारस्परिक कौशल कैसे विकसित करें

मजबूत पारस्परिक कौशल सभी वातावरणों में अधिक संतोषजनक संपर्क बनाते हैं। लोगों के साथ बातचीत करने के लिए अच्छे कौशल का विकास करना, मजबूत रिश्तों, नैतिक व्यवहार का प्रदर्शन, स्पष्ट संचार और प्रभावी टीम वर्क का निर्माण करना आवश्यक है। पारस्परिक कौशल विकसित करने के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं

कदम

छवि इंटरपर्सल स्किल चरण 1 विकसित करें
1
पारस्परिक कौशल की पहचान करें जो विकास की आवश्यकता है अपने जीवन के बारे में सोचो, कई बार ऐसा हो सकता है जब किसी रिश्ते के टूटने या संचार की अनुपस्थिति के चलते एक मौके का नुकसान हुआ है। इन अनुभवों की पहचान आपको पारस्परिक लक्ष्यों को इंगित करने में सहायता करता है। आप एक बेहतर श्रोता बनने का निर्णय ले सकते हैं और अपनी भावनाओं की स्पष्ट और अधिक सच्ची अभिव्यक्ति का अभ्यास कर सकते हैं।
  • छवि इंटरैसलल स्किल 2 चरण का विकास करें
    2
    सामंजस्यपूर्ण संबंधों के निर्माण पर ध्यान दें यदि आपके व्यक्तिगत रिश्ते कम-से-कम हैं या काम के रिश्तों को ठंडा और दूर है, तो स्वस्थ बांडों के लिए जरूरी गुणों की खेती करना चाहिए।
  • सहानुभूति का अभ्यास करें अपने आप को किसी अन्य व्यक्ति के जूते में डालकर आप एक अलग दृष्टिकोण से चीजों को देख सकते हैं। जब लोग समझ में आते हैं, वे कम संघर्षपूर्ण होते हैं, जो अधिक समझ और एकता की ओर जाता है।
  • दूसरों को शामिल करें घर पर, काम पर, सामुदायिक समारोहों या सामाजिक घटनाओं, लोगों को महसूस करने में मदद करने का अभ्यास शामिल है। उन व्यवहारों में शामिल होने से बचें, जो दूसरों को बहिष्कृत करते हैं या अजनबियों को महसूस करते हैं।
  • वफादारी प्रथाओं यदि आप रिश्तों को देने से ज्यादा लेते हैं, तो अधिक उदार होने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र या पार्टनर हमेशा आपकी पसंद की घटनाओं के साथ आपके साथ रहता है, तो उसके लिए उसे वापस लौटाएं
  • आत्मविश्वास को प्रेरित करें रिश्ते अधिक स्थिर होते हैं यदि रिश्ते में शामिल लोगों को एक-दूसरे पर विश्वास होता है विश्वासों को बढ़ाने के लिए दिए गए प्रतिबद्धताओं और विश्वासों को देखें
  • क्रिएटिव इंटरवर्सल स्किल्स स्टेप 3 डेवलप करें
    3



    स्पष्ट रूप से और सावधानीपूर्वक संवाद करें मजबूत संचार कौशल एक करीबी सुनवाई और स्वयं की एक अभिव्यक्ति प्रदान करते हैं, जो कि विनिमय व्यक्ति में, फोन पर या लिखित रूप में होता है।
  • ध्यान से सुनो कई संघर्ष गलतफहमी से उत्पन्न होते हैं दूसरों को सुनना संचार की अनुपस्थिति को साफ करने में मदद करता है। जैसे-जैसे लोग बोलते हैं, उनके शब्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आवाज की आवाज़ और उनकी शारीरिक भाषा धीरे-धीरे सच संदेश जो वे व्यक्त करना चाहते हैं इकट्ठा करते हैं।
  • स्पष्ट रूप से बोलें कुछ मामलों में, जैसे कि व्यावसायिक बैठक में, संक्षेप में बोलने और बिंदु पर सीधे जाने के लिए आवश्यक हो सकता है। परिवार के किसी सदस्य के साथ बातचीत में, प्रभावी ढंग से संवाद करने में अपनी भावनाओं की भागीदारी और उदाहरण दे सकते हैं। हर स्थिति अलग है, लेकिन अंतिम उद्देश्य एक ऐसी भाषा का उपयोग करना है जो सही संदेश को व्यक्त करने के लिए स्पष्ट, सम्मानजनक और प्रभावी है।
  • लिखित संचार में अच्छे निर्णय का अभ्यास करें। हास्य की भावना हमेशा लिखित ग्रंथों में सही तरीके से नहीं समझी जाती है और कभी-कभी भावनाओं को गलतफहमी या दुख पहुंचा सकती है जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, आवाज़ की आवाज़ या व्यापक संदर्भ प्रदान किए बिना, लिखित संचार में शब्दों को ठंड लग सकता है, खासकर संवेदनशील मुद्दों के संबंध में। महत्वपूर्ण विषयों के बारे में व्यक्ति में बोलने की क्षमता पर विचार करें
  • छवि इंटरैसलल स्किल 4 चरण विकसित करें
    4
    व्यक्तिगत नैतिकता की जांच करता है लोग उन लोगों पर भरोसा करते हैं जो खुद को जानते हैं और जो अपनी शक्ति का दुरुपयोग नहीं करते हैं अपने व्यवहार के प्रभाव और दूसरों पर आपके फैसले की जांच करके अपने संबंधों में अखंडता का अभ्यास करें
  • छवि इंटरपेशनल स्किल्स डेवलप करें शीर्षक चरण 5
    5
    टीम को खेलना जब आप दूसरों के साथ काम करते हैं, तो इसका उद्देश्य सभी के सहयोग और प्रतिबद्धता को शामिल करने के लिए पारस्परिक रूप से करना है। उन नकारात्मक प्रवृत्तियों की जांच करता है जो परिस्थितियों पर हावी हो या दूसरों की आलोचना करें। अच्छी तरह से काम करने के लिए अपने सहपाठियों की सराहना करते हैं और प्रशंसा प्राप्त करने के लिए खुले हैं।
  • क्रिएट इंटरैसरल स्किल्स चरण 6 का विकास करें
    6
    संघर्षों को हल करें संघर्ष जीवन का एक स्वाभाविक और अपरिहार्य हिस्सा है। राय की विविधता, दृष्टिकोण और विचारों के अंक, समृद्ध कर सकते हैं। जब दृष्टिकोण एक-दूसरे के साथ टकराते हैं, तो दूसरों के दृष्टिकोण को समझने की कोशिश करें और पूर्ण शब्दों में सोचने से बचें। ज्यादातर मामलों में, मामूली महत्व के मामलों पर ध्यान देने के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com