तिब्बती बौद्ध धर्म का अभ्यास कैसे करें

तिब्बती बौद्ध धर्म बौद्ध धर्म का एक बहुत ही पूरा रूप है जिसमें एक सूक्ष्म और उन्नत दर्शन शामिल है, ध्यान देने के बारे में विस्तृत निर्देश, भक्तिपूर्ण व्यायाम, ताई ची जैसे काम करने वाले शारीरिक ध्यान और बहुत कुछ

कदम

छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 1
1
दलाई लामा से जितनी संभव हो उतनी पुस्तकों को पढ़ें। मुख्य लोग "मुक्ति का मार्ग" हैं तिब्बती बौद्ध धर्म की अनिवार्य शिक्षा "," तिब्बती बौद्ध धर्म का मार्ग "," प्रबुद्ध मन "," खुशी की कला "और" प्यार का रास्ता " दलाई लामा दुनिया में सबसे सुसंस्कृत और विनम्र बौद्ध चिकित्सकों में से एक है, कम से कम उन लोगों के बीच में जाना जाता है
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 2
    2
    धीरज रखो तिब्बती बौद्ध धर्म के दार्शनिक शिक्षाओं, विशेष रूप से उन है कि, विचार पैटर्न को संशोधित बहुत पतली और समझने के लिए मुश्किल हो जाता है और महीनों, या अध्ययन और चिंतन का वर्ष भी लग सकता है इससे पहले कि वे समझ बनाने के लिए शुरू करते हैं और करने के लिए लागू किया जा सकता अपने एक ठोस तरीके से व्यक्तिगत अनुभव बंद मत करो अध्ययन करने के लिए, तुम क्या पढ़ के बारे में सोचने के लिए जारी रखें और संग्रहीत (बौद्ध ग्रंथों कि दलाई अपनी पुस्तकों में हवाला देते लामा को समझते हैं और तिब्बती बौद्ध धर्म के अपने दार्शनिक विचारों करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है के महत्वपूर्ण उद्धरण स्मृति जानें), ध्यान करने के लिए जारी है ।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 3
    3
    ध्यान। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जो ध्यान अभ्यास करते हैं क्या मायने रखता है कि आप हर दिन ऐसा करते हैं - अब आप हर दिन ऐसा करते हैं, बेहतर होगा, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि यदि आप एक दिन में अतिरंजना करते हैं तो आप कम ध्यान देना चाहिए (यिन - यांग के सिद्धांत के अनुसार)। इसलिए हर दिन की इसी अवधि के लिए ध्यान करना बेहतर होता है, और यदि आप ऐसा करना चाहते हैं तो धीरे-धीरे इसे बढ़ाएं।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 4
    4
    याद रखें कि सबसे उन्नत शिक्षाएं बेकार हैं यदि आप अभ्यास में भी बुनियादी विषयों, जैसे नैतिकता (दस गैर-धार्मिक कार्यों से परहेज) में नहीं डाल सकते हैं। तो नैतिकता के साथ आरंभ करें और अपनी पूरी कोशिश करें और सरल शिक्षाओं को सही करें, या कम से कम उनके साथ एक अच्छी नींव बनाएं, इससे पहले कि आप और भी उन्नत शिक्षाओं को आगे बढ़ाएं।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 5
    5
    तिब्बती बौद्ध धर्म के बारे में सोचें जैसे कि यह एक पिरामिड था। यह ठोस नींव के रूप में हिनायान नींव से शुरू होता है, तो महायान के परोपकारी इरादों और छह परमिता के अभ्यास के साथ sull`Hinayana निर्माण। इन से ऊपर हम वज्रयान जो तिब्बती बौद्ध धर्म के शिखर सम्मेलन और गंभीर व्यवसायी के दैनिक दिनचर्या का मुख्य हिस्सा है के साथ जारी है। मूल अवधारणा बौद्ध धर्म हिनायान की कि है, जिसमें खुद (ज्ञान) से भंगुरता, दुख और अलगाव की की समझ एकाग्रता जो बारी में नैतिकता के अभ्यास पर निर्भर करता है की उपलब्धि पर निर्भर करने के लिए इसी तरह की है (उपदेशों का पालन करें)।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 6
    6



    यह जान लें कि तिब्बती बौद्ध धर्म अलग प्रावधानों के व्यक्तियों के लिए पाठ शामिल हैं, एक और अधिक ज़ेन उन्मुखीकरण के साथ उन लोगों के लिए रहस्यमय ध्यान अनुभवों को बौद्धिक हठ के साथ उन लोगों के लिए दार्शनिक शिक्षाओं और भी शामिल है ऊर्जा प्रथाओं (वज्रयान) शुद्धि के लिए (प्राण, ची, की ), स्वास्थ्य और मानसिक स्पष्टता, और आध्यात्मिक ज्ञान ताई ची में और हिंदू में योग के रूप में (जो बौद्ध धर्म भौतिक शरीर के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित अभ्यास करने के लिए) चाहते हैं के लिए। तिब्बती बौद्ध धर्म में वजराया के अभ्यास में बूंदों और प्राण के नियंत्रण और अवशोषण का अभ्यास भी शामिल है। यह इसलिए है क्योंकि इस विषय में भी कुछ मामलों में हिन्दू योग के समान नियंत्रण और बूँदें (बिन्दु) के अवशोषण है बनाता है। कोई फर्क नहीं पड़ता व्यक्ति की किस तरह आप कर रहे हैं, तो आप लगभग निश्चित रूप से तिब्बती बौद्ध धर्म की शिक्षाओं में व्यक्तित्व या मानसिक रुझान / भावनात्मक / शारीरिक / आध्यात्मिक के अपने प्रकार के अनुरूप मिल जाएगा। इसके अलावा, विभिन्न देवताओं (बुद्ध और बोधिसत्व) विभिन्न प्रकार के आध्यात्मिक झुकाव या विभिन्न व्यक्तित्वों के लिए उपयुक्त हैं। बुद्धिजीवियों के लिए, मंजूश्री शिक्षाओं जो बहुत बौद्धिक नहीं हैं के लिए बहुत appropriati- हैं लेकिन वे दयालु और दयालु, अवलोकितेश्वर की प्रथा महिलाओं के लिए benissimo- करेंगे, तारा देवी (देवी) का अभ्यास, जा सकते हैं अच्छी तरह से - और सत्ता में रुचि रखते लोगों के लिए, Vajrapani (जो बुद्ध की शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है) उचित देवता हो सकता है
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 7
    7
    Lamrim का अध्ययन करें और अभ्यास में मूल बातें डाल दो, सबसे पहले।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 8
    8
    जानने के लिए और अपने मन में और अपने दिल में Bodhicitta उत्पन्न करते हैं, के रूप में यह तिब्बती बौद्ध धर्म के सर्वाधिक महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है (लेकिन अद्वितीय नहीं है, जब सभी महायान बौद्ध में प्राप्त कर सकते हैं) के लिए एक सतत प्रयास करें। तिब्बती बौद्ध धर्म में महायान के अन्य रूपों की तुलना में बोधिसिता की एक अधिक सटीक परिभाषा है, और इसे विकसित करने के लिए और अधिक परिभाषित और विकसित तकनीक भी हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 9
    9
    करुणा विकसित करने और सकारात्मक कर्म बनाने के लिए हर दिन तोग्लें का अभ्यास करें।
  • छवि का शीर्षक प्रैक्टिस तिब्बती बौद्ध धर्म चरण 10
    10
    एक तिब्बती लामा या एक रिनपोछे खोजें, जो आपको कुछ और सिखा सकते हैं, खासकर यदि आप विशेष शक्तियां चाहते हैं आप कर्मपद या दलाई लामा से शिक्षा लेना चाहिए।
  • टिप्स

    • जब आप ध्यान करते हैं, तो आप हमेशा उस प्रगति को नहीं देख पाएंगे जो आप कर रहे हैं। एक मार्शल आर्ट्स मास्टर ने कहा, "ज्ञान धूल की तरह है": आप देख नहीं सकते हैं कि यह जमा होता है क्योंकि यह इतनी धीरे धीरे चलता है कि कुछ समय बाद ही आप उसे देख सकते हैं। तो यह ध्यान रखना बंद करना महत्वपूर्ण नहीं है भले ही आपको लगता है कि आप कोई प्रगति नहीं करते क्योंकि यह वास्तव में ऐसा नहीं है, और यह कड़ाई से निर्भर करता है कि आप कितने अभ्यास करेंगे, न कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विधि पर। तो सबसे अच्छा ध्यान विधि के लिए एक अंतहीन खोज में खो मत हो। एक विधि एक ही है, क्योंकि परिणाम यह निर्भर करता है कि आप एक का उपयोग करने में कितना प्रयास करते हैं।
    • हर चीज को समझने की कोशिश न करें और इसे पूरी तरह समझें, याद रखें कि कोई भी दार्शनिक व्यवस्था या धर्म पूरी तरह तार्किक नहीं है। तर्क हमेशा विरोधाभास की ओर जाता है तिब्बती बौद्ध धर्म (सिद्धांतों) में आपके लिए क्या काम करता है और इसे हर दिन अभ्यास में रखें जितना अधिक आप पढ़ते हैं और ध्यान करते हैं, उतना ही अधिक अवधारणा आपके मस्तिष्क में विलीन हो जाती है और विलय शुरू कर देती है, और आपको उन्हें लंबे समय तक बसा जाना है। जितना अधिक उन्नत या मुश्किल शिक्षण, उतना ही इसे निर्णायक होना चाहिए।

    चेतावनी

    • आप क्या निवेश करें सिर्फ इसलिए कि आप बौद्धिक स्तर पर दुनिया में सबसे उन्नत दार्शनिक अवधारणाओं को जानते हैं आप दूसरों की तुलना में बेहतर व्यक्ति नहीं बनाते हैं क्या मायने रखता है कि आप भावनात्मक स्तर पर नैतिक, तेज, और दयालु हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तिब्बती बौद्ध धर्म की शिक्षाओं ने आपके जीवन को बदल दिया है, आपको बहुत अधिक समय और प्रयास खर्च करना है और उन्हें अपने दैनिक जीवन में लागू करना याद रखना है।
    • तिब्बती बौद्ध धर्म बहुत बड़ा धर्म है कई शास्त्र, देवत्व, सिद्धांत, व्यवहार, ध्यान, शिक्षकों और इतिहास हैं यह भारी हो सकता है इसे केवल एक बार मुख्य धर्मग्रंथों को पढ़ने के लिए लंबे समय लगेगा, उन्हें पूरी तरह से समझने के लिए कई बार अकेले छोड़ दें। रोजाना काम करने वाले लघु और आवश्यक ग्रंथों को पढ़ने और याद रखना बेहतर है।
    • फिर, धैर्य रखें। यहां तक ​​कि हिनायन बौद्ध धर्म (थिवड़ा) को सीखने और अभ्यास करने के लिए कुछ समय लगता है। तिब्बती बौद्ध धर्म महायान के अलावा कई हिनायन प्रथाओं में शामिल है और इसमें वजरायणा (जिसे तंत्र, मंतरायण या तेंद्रेया के नाम से भी जाना जाता है) पर जोर दिया गया है और जोर देती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक योग्य शिक्षक - कोई व्यक्ति जो कुछ समय के लिए पथ पर है और आपको मार्गदर्शन कर सकता है और आपको सबसे आम बाधाओं को दूर करने में मदद कर सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com