अपने कार्यस्थल में अच्छे रिश्ते की स्थापना कैसे करें

यदि आप एक अच्छे कैरियर का निर्माण करना चाहते हैं और अपने कार्यालय में सकारात्मक वातावरण बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने सहयोगियों के साथ अच्छे संबंध स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, उत्कृष्ट सुनन कौशल होना जरूरी है, ताकि आप खुद को और दूसरों के साथ खुलेआम संवाद कर सकें। हमें अपने सहकर्मियों को बेहतर तरीके से समझौता करने और व्यक्तिगत स्तर पर भी जानने का प्रयास करना चाहिए।

कदम

सकारात्मक कार्य रिश्ते विकसित करना शीर्षक चित्र छवि चरण 1
1
सक्रिय सुनना तकनीक का उपयोग करें
  • अपने कार्यस्थल पर अच्छे रिश्ते स्थापित करने के लिए, अपने सहयोगियों के कहने पर ध्यानपूर्वक सुनना महत्वपूर्ण है। यह स्पष्ट करने के लिए कि आप एक अच्छे श्रोता हैं, आपको उस व्यक्ति को दोहराना चाहिए जिसे आप उन अवधारणाओं को संबोधित कर रहे हैं जिन्हें आपने पहले ही सुना है। इससे आपको एक ही तरंग दैर्ध्य पर महसूस होगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक कार्य रिश्ते विकसित करें चरण 2
    2
    दूसरों को स्वयं को स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करने की अनुमति दें
  • आपके सहयोगियों को काम से संबंधित मुद्दों पर उनके विचार व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए, जब तक कि वे पेशेवर रूप से ऐसा करते हैं बैठकों या आमने-सामने वार्तालापों में, आपके सहयोगियों को उनके विचारों को एक प्रोजेक्ट पर आवाज देने और उनके विचार व्यक्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। संचार टीम वर्क के लिए एक मौलिक तत्व है और समूह के मनोबल को उच्च रखने के लिए भी कार्य करता है। यदि आप एक सुपरवाइजर या मैनेजर हैं, तो आपका कार्य वातावरण तैयार करना आपकी ज़िम्मेदारी है जिसमें आपके कर्मचारियों को खुद को अभिव्यक्त करने के लिए स्वतंत्र महसूस हो।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक कार्य रिश्ते विकसित करें चरण 3
    3
    अपने और दूसरों के प्रति सम्मान करें
  • यदि आप अपने कार्यस्थल पर अच्छे रिश्ते स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको सम्मानपूर्वक व्यवहार करना चाहिए। अपनी रायओं को सुनने और पेशेवरों के जवाब से अपने सहयोगियों का सम्मान करें संघर्षों का सामना करते समय अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखने और सामान्य ज्ञान का उपयोग करके अपने आप का सम्मान करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके कर्मचारी या सहकर्मी से कोई असहमति है, तो उन्हें जवाब देने से पहले या फिर किसी अन्य समय में चर्चा स्थगित करने के लिए दो गहरी साँस लें - इस तरह आप एक ब्रेक ले सकते हैं और विषय पर अधिक शांति से वापस लौट सकते हैं, उचित और पेशेवर का जवाब देना



  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक कार्य रिश्ते विकसित करें चरण 4
    4
    समझौता करने के लिए तैयार रहें
  • कई कंपनियों को अपने कर्मचारियों को टीमवर्क करना पड़ता है समझौता हर किसी को कुछ पाने और संतोष के स्तर को उच्च रखने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक सकारात्मक कार्य रिश्ते विकसित करें चरण 5
    5
    एक निजी स्तर पर अपने सहयोगियों को जानने की कोशिश करें
  • अपने सहकर्मियों के साथ संबंधों को विकसित करने से आप पर्यावरण को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं जिसमें आप काम करते हैं और आपको कार्यालय के भीतर अधिक समर्थन देंगे। स्वयंसेवक घटनाओं में भाग लें, दोपहर के भोजन के दौरान अपनी व्यक्तिगत रुचियों को साझा करें और अपने सहकर्मियों के साथ समय बिताने के अवसरों की तलाश करें, यहां तक ​​कि कार्यालय के बाहर भी।
  • टिप्स

    • सीमा निर्धारित करें और सोचें कि आप अपने निजी जीवन के बारे में किस हद तक बात करना चाहते हैं। दूसरों द्वारा निर्धारित सीमाओं का सम्मान करना चाहिए
    • आपके सहकर्मियों के प्रति दयालु और सम्मानजनक रहें हर बार एक सहकर्मी किसी भी प्रोजेक्ट या गतिविधि में आपका आभार व्यक्त करता है।

    चेतावनी

    • संघर्षों को अनदेखा न करें यह आपके मनोदशा में अच्छा नहीं करेगा और आपके प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। यदि आप अपने सहकर्मी के साथ समस्या का समाधान नहीं कर सकते, तो अपने पर्यवेक्षक से बात करें या मानव संसाधन अधिकारी के साथ एक नियुक्ति करें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com