कैसे एक सफल युवा महिला बनने के लिए

हर युवा महिला की तरह आप सफल, व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों में सफल रहना चाहते हैं, लेकिन आपके लक्ष्य की उपलब्धि के लिए जो रास्ता जाता है वह अभेद्य हो सकता है और आपके दैनिक जीवन के कई पहलुओं में सक्रिय दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है। थोड़ा प्रयास और सही सलाह के साथ, आप उस रास्ते पर चलने में सक्षम होंगे जो सकारात्मक परिणामों से भरा जीवन की ओर जाता है।

कदम

विधि 1

व्यक्तिगत जीवन में सफलता प्राप्त करना
छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 1
1
लक्ष्य निर्धारित करें इससे पहले कि आप उस पथ को ले सकें जो आपको अपने निजी जीवन में सफल बनाने के लिए प्रेरित करे, आपको यह निर्धारित करना होगा कि आप कौन से लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं। लघु, मध्यम और दीर्घकालिक में ठोस लक्ष्यों को निर्धारित करके, आपके पास हमेशा यात्रा का चयन करने के लिए आपके द्वारा चुने गए मार्ग को याद दिलाने का अवसर होगा।
  • अपने लक्ष्यों को लिखित में रखें दृश्य अपील आपको अपने लक्ष्यों को याद और मजबूत करने में सहायता करेगा। उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मेरा अल्पकालिक लक्ष्य भागीदार खोजने और मास्टर की डिग्री पूरी करना है। मेरा मध्यम अवधि का लक्ष्य सगाई करना और एक दिलचस्प नौकरी खोजना है। मेरा दीर्घकालिक लक्ष्य, शादी करना, एक परिवार बनाना और सफल वित्तीय सलाहकार बनना है"।
  • अपने लक्ष्यों को अपडेट करें जैसे आप उन तक पहुंचें। वर्ष में एक या दो बार, यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी समीक्षा करें कि वे यथासंभव यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य हैं।
  • दुर्गम लक्ष्यों के बंदरगाहों को आप बेकार की चिंतित महसूस करते हैं, यह आपके सफलता की राह में भी बाधा डालती है, संभावना को कम करने के लिए कि आप अपने सपनों का एहसास करने में सक्षम होंगे। अपनी व्यक्तिगत लक्ष्यों को स्थापित करने और इसके बारे में अपनी संभावित चिंताओं को अलग करने में सहायता प्राप्त करने के लिए आपको एक चिकित्सक को अवधारणा का मूल्यांकन करें।
  • समझे कि आपकी चीजों की सूची और प्राप्त करने के लक्ष्यों को लगातार अद्यतन किया जाएगा, यह कभी खत्म नहीं होगा। जब आप अपने लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आपको उन्हें सूची से निकालना होगा और उन्हें नए लोगों के साथ बदलने के लिए तैयार रहना होगा।
  • एक सफल युवा महिला चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को और सफल होने की आपकी क्षमता पर भरोसा करें हर सफल व्यक्ति के पास दो मूलभूत विशेषताएं हैं: वह खुद पर विश्वास करते हैं और विश्वास करते हैं कि उसके पास उसके लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उसके पास सब कुछ है। अपने आत्मसम्मान पर काम करना और दूसरों पर अपनी सुरक्षा का प्रदर्शन करना, आप उस पथ को ले जाएंगे जो आपको सीधे आपके लक्ष्यों तक ले जाएंगे।
  • ट्रस्ट कई कारकों से आता है, जिसमें वैध शिक्षा और तैयारी पर भरोसा करने में सक्षम होने की निश्चितता शामिल है, एक अच्छा समर्थन नेटवर्क है और कभी-कभी अच्छे दिखने वाले होते हैं यदि आपको लगता है कि आप किसी विशेष क्षेत्र में कमी चाहते हैं, तो तुरंत कमियों में भरने के लिए आवश्यक कार्य करें और सक्रिय करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं क्योंकि आपके मित्रों ने व्यावसायिक क्षेत्र में अधिक सफलता हासिल की है, तो वे तैयारी के स्तर को बढ़ाकर ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। लेकिन अगर यह आपकी शारीरिक उपस्थिति है जो आपको खुद पर पर्याप्त आत्मविश्वास करने की इजाजत नहीं देता है, तो आज इसे बेहतर बनाने के लिए निर्णय करें। एक नया बाल कटवाने की तरह, कुछ भी सरल, आपको तुरंत सुरक्षित महसूस कर सकता है।
  • यह जानना अच्छा है कि अपने आप में और सफलता के योग्य महसूस करते हुए, विफलता जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है।
  • निराशा और पराजय केवल सफलता के घटक हैं यहां तक ​​कि सबसे प्रसिद्ध और निपुण लोगों में से कुछ, जैसे लेखक जे.के. राउलिंग, वे शीर्ष पर पहुंचने से पहले विफल रहे
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 3
    3
    अपने आप या किसी और से, पूर्णता की अपेक्षा न करें जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते हैं, तो अपने आप पर भरोसा करते हैं और विश्वास करते हैं कि आप सफल हो सकते हैं, बहुत ज़रूरी उम्मीदों को सेट करना महत्वपूर्ण नहीं है। वास्तव में, पूर्णता का पीछा अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की आपकी क्षमता में बाधा डाल सकता है और आपके आस-पास के लोगों को ड्राइव कर सकता है।
  • एक पूर्णतावादी होने के नाते ये जरूरी नहीं कि वह खुद को सर्वश्रेष्ठ देने के समान है, इसका अर्थ है हर कीमत पर एक अप्राप्य परिणाम तक पहुंचने का प्रयास करना। उदाहरण के लिए, यदि आप एक शरीर की तलाश में हैं "उत्तम", आपकी हर छोटी अपूर्णता आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने से रोकती है सबसे अच्छी बात यह है कि आप खुद से प्यार करना सीखें और आप अपने आप को और सुधार के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • दूसरों से पूर्णता की अपेक्षा करना आपके रिश्ते को नकारात्मक और खतरनाक रूप से प्रभावित कर सकता है, कभी-कभी इसे समाप्त करने के लिए।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 4
    4
    व्यक्तिगत संबंधों को पूरा करने की स्थापना यदि आप सफलता हासिल करना चाहते हैं, तो अपने आप को वफादार दोस्तों और सहयोगियों के साथ चारों ओर ले जाने के लिए आवश्यक है, जो आपको सकारात्मक और नकारात्मक क्षणों में दोनों का समर्थन कर सकता है। समय के साथ रिश्तों को मजबूत रखने से आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास और आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता मिलेगी।
  • दोस्तों, परिवार के सदस्यों और सहयोगियों के साथ संतोषजनक रिश्ते बनाने के अतिरिक्त, एक भागीदार होने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जो आपकी सहायता करने और आपकी सहायता करने के लिए तैयार है। इसकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद आप अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक मान्य समर्थन प्राप्त करने के साथ-साथ अपने आप में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त कर सकते हैं।
  • प्राप्त प्रेम और सहायता के बदले आपको ठोस और परिष्कृत संबंध स्थापित करने की अनुमति मिलेगी।
  • किसी भी मजबूत और स्थायी संबंधों में कृतज्ञता व्यक्त करना एक महत्वपूर्ण कारक है। प्राप्त सहायता के लिए कृतज्ञता दिखाने के महत्व को कभी अनदेखा न करें
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 5
    5
    अपने आप का ख्याल रखना, दोनों शारीरिक और मानसिक रूप से अगर आप अपनी शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य की उपेक्षा करते हैं तो आप सफल नहीं हो सकते कसरत से तनाव से राहत को प्रभावी ढंग से राहत देने की अनुमति मिलती है, और एंडोर्फिन और ऊर्जा स्तर बढ़ जाता है।
  • एक दिन में दो बार थोड़ी देर चलना आपको अपने शरीर और मन दोनों को पुनर्जन्म करने में मदद करेगा। 5 किमी के लिए चलने से आपको अपने व्यक्तिगत और पेशेवर समस्याओं को प्रभावी ढंग से पुन: स्थापित करने में सहायता मिलेगी, जिससे आपके शरीर को बहुत अधिक लाभ मिलेगा जिससे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शारीरिक स्वास्थ्य की आवश्यकता होती है।
  • ऐसी दुनिया में जहां हम मोबाइल फोन, ई-मेल और सोशल नेटवर्क से लगातार जुड़े हुए हैं और परेशान हैं, एकमात्र अकेले और किसी भी संभावित विकर्षण से आप कुछ समय के लिए संसाधित किए जाने वाले डेटा की मात्रा को कम करने की अनुमति देते हैं और आपको रखना महत्वपूर्ण है स्वास्थ्य। उदाहरण के लिए अपने सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को 10 बजे के बाद बंद करने का प्रयास करें, पूरा एकांत में खर्च करने के लिए या अपने परिवार के निकट संपर्क में एक या दो घंटे खर्च करें। एक और विकल्प शारीरिक गतिविधि करना है, जैसे चलने या चलना, सिर्फ अपने लिए कुछ समय है
  • एक सफल युवा महिला चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने वित्तीय जांच में रखें जब हमारे वित्तीय संसाधन नियंत्रण से बाहर हैं, तो निजी सफलता हासिल करना मुश्किल है। अपने वित्तीय प्रोफ़ाइल को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करके, आप न केवल अधिक सुरक्षा प्राप्त करेंगे, बल्कि आप कुछ ऐसे अवसरों को भी हासिल कर पाएंगे जिनसे आप मुठभेड़ करेंगे, उदाहरण के लिए अध्ययन के संदर्भ में।
  • योजना व्यय बहुत महत्वपूर्ण है यह जानकर कि आपका पैसा कहां से आता है और आप इसे कैसे खर्च करते हैं, यह आपके वित्त पर अधिक नियंत्रण रखने में आपकी सहायता करेगा। इस समीकरण का एक हिस्सा क्रेडिट कार्ड को समझदारी से उपयोग करना है, धन खर्च करने की इच्छा को रोकना, जिसे आप बर्दाश्त नहीं कर सकते। इसी तरह यह एक मकान किराए पर लेने के लिए बुद्धिमान नहीं होगा, जिसकी कीमत 1500 रुपये है, यह जानकर कि आप 2,000 से ज्यादा नहीं कमाते हैं
  • हर महीने बचत की बचत करें यदि कुछ गलत हो जाता है, तो आपको मुश्किल पल को दूर करने के लिए इसका उपयोग करना पड़ सकता है इसके अलावा, वे आपको कुछ विशेष योजना बनाने की अनुमति दे सकते हैं, उदाहरण के लिए एक छुट्टी, आपको रिचार्ज करने का मौका दे और, अगर आप अपने व्यक्तिगत रिश्ते को मजबूत करने के लिए दोस्तों के साथ छोड़ने का निर्णय लेते हैं
  • विधि 2

    व्यावसायिक जीवन में सफलता प्राप्त करना
    छवि शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 7
    1
    एक योजना स्थापित करें और लक्ष्यों को निर्धारित करें जैसे ही निजी जीवन में, पेशेवर क्षेत्र में भी आपको लक्ष्य लाने की जरूरत है लघु, मध्यम और दीर्घ अवधि में मूर्त लक्ष्यों को निर्धारित करने से आपको हमेशा ध्यान में रखना होगा कि आपको जिस पथ की ज़रूरत है वह क्या है। यह उनको प्राप्त करने के लिए आवश्यक योजनाओं को तैयार करने में आपकी सहायता करेगा।
    • अपने लक्ष्यों को लिखित में रखें दृश्य संदर्भ होने के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "मेरा अल्पकालिक लक्ष्य एक संपादक के रूप में एक इंटर्नशिप करना है, मध्य अवधि में इतालवी को पढ़ाने में मास्टर डिग्री हासिल करना है, जबकि दीर्घकालिक एक वोग पत्रिका के मुख्य संपादक के रूप में काम करना है"।
    • अपने लक्ष्यों को अपडेट करें जैसे आप उन तक पहुंचें। साल में एक या दो बार, यह सुनिश्चित करने के लिए उनकी समीक्षा करें कि वे यथासंभव यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य हैं, फिर आप फिट होने के रूप में नए जोड़ें। अक्सर सहकर्मियों या अपने बॉस के साथ चर्चा करने में यह उपयोगी हो सकता है
    • याद रखें कि दुर्गम लक्ष्यों को लाने से आप बेकार की चिंतित महसूस कर सकते हैं, यह आपके सफलता की राह में भी बाधा डालती है, जिससे आप अपने सपनों को महसूस करने में सक्षम होंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में सॉर्टिंग और मेलिंग के साथ काम कर रहे हैं तो एक वर्ष के भीतर कंपनी के सीईओ बनना बहुत ही कम होगा। सबसे अच्छा काम रिसेप्शनिस्ट स्थिति को इंगित करने के लिए होगा, और फिर धीरे-धीरे स्तर में वृद्धि
    • एक वरिष्ठ सहयोगी या एक विश्वसनीय प्रबंधक से बात करने से आप अपने संदेह को भर सकते हैं और अपने करियर के बारे में चिंताओं को दूर कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 8



    2
    सभी संभव सिद्धांत और अभ्यास प्राप्त करें पेशेवर सफलता हासिल करने में सफल होने के लिए आप जो काम करना चाहते हैं उससे संबंधित एक शिक्षा और अनुभव पर गर्व करना आवश्यक है। यहां तक ​​कि आपके कैरियर की चोटी पर पहुंचने के बाद भी, आपको सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी कंपनी के लिए एक बहुमूल्य संसाधन जारी रखने के लिए अद्यतन बनाए रखेंगे, और अगर आप नौकरियों को बदलने का फैसला करेंगे तो
  • वांछित पेशे को पूरा करने के लिए आवश्यक सिद्धांत प्राप्त करने के कई तरीके हैं। पहली बात यह जानना है कि आपके विशिष्ट मामले में आवश्यक वस्तुएं क्या हैं- उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय में पढ़ना चाहते हैं, तो आपने एक शोध गतिविधि को व्यवस्थित किया होगा, जबकि आप शादी के योजनाकार बनना चाहते हैं, इस क्षेत्र में अनुभव यह सबसे अधिक संभावना शिक्षा से अधिक गिनती होगी।
  • व्यावहारिक अनुभव से उत्पन्न प्रशिक्षण और शिक्षा आपको बाज़ार में खुद का प्रस्ताव देते समय समान मूल्यवान साबित होगा। उदाहरण के लिए, एक पत्रिका के लिए एक संपादकीय सहायक के रूप में काम करने से आपको एक संपादक के रूप में नौकरी मिल सकती है।
  • सही शिक्षा और प्रशिक्षण प्राप्त करने से आपको खुद पर अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने की सुविधा मिलती है, नियोक्ता की नजर में वर्तमान या संभावित रूप से फिर से शुरू होता है।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 9
    3
    अपने आप में विश्वास करो और भरोसा करें कि आप पेशेवर सफलता हासिल कर सकते हैं जो आप चाहते हैं। जैसा हमने पहले देखा है, हर सफल व्यक्ति के पास दो मूलभूत विशेषताएं हैं: वह खुद पर विश्वास करते हैं और विश्वास करते हैं कि उनके पास अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सभी सही प्रमाण हैं। अपने आत्मसम्मान पर काम करना और दूसरों पर अपनी सुरक्षा का प्रदर्शन करना, आप उस पथ को ले जाएंगे जो आपको सीधे आपके लक्ष्यों तक ले जाएंगे और आपकी कंपनी को कई फायदे की गारंटी देंगे।
  • ट्रस्ट कई कारकों से आता है, जिसमें निश्चित शिक्षा और तैयारी पर भरोसा करने में सक्षम होने की निश्चितता शामिल है। यदि आपको लगता है कि आपके पास किसी विशेष क्षेत्र में अंतराल है, तो तुरंत सक्रिय करें और अपनी असुरक्षाएं भरने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको अपने बारे में विश्वास नहीं लगता है क्योंकि अक्सर अतीत में यह आपके सहयोगियों थे, जिन्हें आप चाहते थे जो पदोन्नति से लाभ हुआ था, जो आगे की प्रशिक्षण प्रक्रिया के माध्यम से अधिक सफल होने के लिए प्रतिबद्ध है। इस संबंध में आपके बॉस की सलाह लेना या अपने क्षेत्र में अधिक अनुभव वाले लोगों से सलाह लेने में बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • यह जानना अच्छा है कि अपने आप में सुरक्षित महसूस करने और सफलता प्राप्त करने के योग्य होने पर, यह जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है यहां तक ​​कि कुछ लोग जो सफलता के चरम पर पहुंच चुके हैं, जैसे कि बिल गेट्स और स्टीव जॉब्स, अपने लक्ष्यों तक पहुंचने से पहले कई बार विफल हुए हैं।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 10
    4
    आप जो भी करते हैं उसके बारे में भावुक जब तक आप अपने पेशे से प्यार नहीं करते तब तक आप वास्तव में सफल नहीं हो सकते अगर आपको अपनी नौकरी पसंद नहीं है, तो आपके पास वांछित परिणाम प्राप्त करने का बहुत कम मौका है।
  • एक नौकरी जो पसंद नहीं करती है वह एक अप्रिय कार्य है। परिणाम अपने कर्तव्यों और पहल की कमी, सफलता प्राप्त करने के मौलिक तत्वों को पूरा करने में ध्यान देने की कमी है।
  • छवि शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 11
    5
    जोखिम लेने से डरो मत। अपने कैरियर मार्ग को बदलने के लिए जिस मार्ग से आपको सफलता मिलती है वह निश्चित रूप से कुछ जोखिमों को शामिल करता है हालांकि, निर्णय लेने के दौरान, आपको लापरवाही से व्यवहार करने के लिए प्रेरित नहीं करना चाहिए, माना जाता है कि जोखिम हमेशा गणना की जानी चाहिए।
  • लक्ष्य को गणना जोखिम लेना है, न कि ऐसे कार्य करने के लिए जो आपके रास्ते में बाधा डाल सके। उदाहरण के लिए, शायद आप अपनी वर्तमान नौकरी पसंद करते हैं, लेकिन रिश्तेदार कैरियर की संभावना शून्य हैं। किसी अन्य कंपनी द्वारा की पेशकश की एक पदोन्नति के सामने, आपको पेशेवर और व्यक्तिगत क्षेत्र में, दोनों के जोखिमों की गणना, परिवर्तन के पेशेवरों और विचारों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता होगी। आप जो भी निर्णय लेंगे, यह एक गणना जोखिम होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 12
    6
    प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए जानें आजकल, काम का वातावरण एक ऐसा स्थान बन गया है जहां आपको टीम के रूप में काम करने की आवश्यकता है, ग्राहकों के साथ प्रभावी संपर्क बनाए रखने, बढ़ती हुई विविधता का स्वागत करना और अपेक्षाओं की मांग को पूरा करना है, इसलिए सहयोगियों के साथ कुशलतापूर्वक और सकारात्मक संवाद करने की क्षमता है उन सभी के लिए एक मौलिक उपहार जो सफल होना चाहते हैं एक अच्छा संचारक होने के नाते, सुनना, विनम्र, विनम्र होना और कृतज्ञता दिखाने में सक्षम होने के साथ-साथ कई कौशल होने का अर्थ है।
  • हर संभावित सहयोगी की ओर एक अच्छा श्रोता रहें लोगों की समस्याओं और जरूरतों को सुनने की क्षमता आपको ठोस और स्थायी संबंध स्थापित करने की अनुमति देगा और साथ ही आपको अपने परिणामों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • हमेशा किसी के लिए विनम्र रहें, तब भी जब दूसरों को नहीं। कहने की स्पष्टता "सिरका के मुकाबले अधिक मधुमक्खी शहद के साथ कैद कर रहे हैं" यह जीवन के किसी भी क्षेत्र में लागू किया जा सकता है, जिसमें पेशेवर जीवन भी शामिल है। नकारात्मक रूप से प्रभावित सहकर्मियों और सहयोगियों के दीर्घकालिक व्यावसायिक परिणाम हो सकते हैं।
  • विनम्र रहें तब भी जब आपको किसी को बुरी खबर दें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आपको किसी व्यक्ति को खारिज करने के लिए मजबूर किया गया है, सकारात्मक शब्द कहकर शुरू करें, नकारात्मक संचार के बाद, फिर अपने भाषण को और अधिक अनुकूल टिप्पणी से पूरा करें
  • अपने सहकर्मियों और सहयोगियों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करें। दूसरों के समर्थन की पहचान और सराहना करने की क्षमता एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आपको सकारात्मक व्यावसायिक संबंध बनाए रखने की अनुमति देती है। प्राप्त किए गए योगदान के लिए अपने सम्मान को व्यक्त करके आप अन्य व्यक्ति को सराहा जाएगा, और आप भी आपके प्रति सम्मान की भावना को बढ़ावा देंगे।
  • छवि शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 13
    7
    यह अनुकूल पेशेवर संबंधों को प्रोत्साहित करता है सफलता हासिल करने के लिए, सकारात्मक रिश्तों और साझेदारी स्थापित करना आवश्यक है, इसलिए आपको अपने पेशेवर समर्थन नेटवर्क को बढ़ाने और बनाए रखने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा।
  • दोस्ताना पेशेवर रिश्तों को प्रोत्साहित करने का मतलब है संपर्कों का एक अच्छा नेटवर्क स्थापित करना। कार्यस्थल में भरोसा रखने वाले सहकर्मियों और दोस्तों के विशाल नेटवर्क के साथ, आपकी वर्तमान नौकरी के लिए, और पिछले और भविष्य के अधिकांश लोगों को बनाने में आपकी मदद करेगी।
  • अपने काम के क्षेत्र में व्यापक अनुभव के साथ गुरु को बहुत उपयोगी हो सकता है - वास्तव में आप अपने विकल्पों से संबंधित संभावित जोखिमों, सहकर्मियों के संबंधों, अपने कौशल के विस्तार, और इसी तरह के बारे में कई धारणाएं प्रदान कर सकते हैं।
  • अपने सहकर्मियों और सहयोगियों से पूर्णता की अपेक्षा न करें, या अपने आप से भी कम न करें सफलता के अवसरों के साथ समझौता करके आपके पेशेवर रिश्तों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
  • स्वीकार करें कि आप गलत पक्ष पर जा सकते हैं और इसे स्वीकार करना सीख सकते हैं, खासकर जब आप एक पेशेवर रिश्ते के साथ समझौता करने से बचते हैं अपनी गलतियों को स्वीकार करते हुए इसका अर्थ है कि जिम्मेदार कैसे साबित करना है
  • छवि का शीर्षक एक सफल युवा महिला चरण 14
    8
    अपने आप को आवश्यक ब्रेक और अवकाश दें काम से दूर रहने का समय कब है, चाहे वह दस मिनट का एक सरल या लंबी छुट्टी हो, यह एक महत्वपूर्ण कौशल है जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करेगी। डेस्क से दूर रहने का समय आपको ऊर्जा का सही स्तर बहाल करने, थकान को दूर करने और सफलता के लिए आपको वापस लाने की अनुमति देता है।
  • दिन के दौरान सही ब्रेक लें। आपके शरीर और आपके मस्तिष्क को आराम और ताज़ा करने का मौका मिलेगा।
  • वार्षिक छुट्टियों के लिए योजना भी करें जो आपको आकार में वापस लाने की अनुमति देगा। यद्यपि रोज़ाना तनाव को दूर करने के लिए एक छोटी सी सवारी या पैदल चलने के लिए पर्याप्त है, काम के माहौल से बहुत दूर की छुट्टी आपको पूरी तरह से मन को शांत करने और खोया ऊर्जा को बहाल करने में मदद करेगी।
  • टिप्स

    • समझें कि गलतियों को बनाने में कुछ भी गलत नहीं है, महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी गलतियों से सीखना है।
    • हमेशा विनम्र और सहकारी होना चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com