कैसे खुद का सबसे अच्छा दोस्त बनने के लिए

एक सबसे अच्छा मित्र वह व्यक्ति है जिसे आप अपने अंदरूनी रहस्यों को सौंप कर सकते हैं, जिसे आप कठिनाई के समय में भरोसा कर सकते हैं और जिसके साथ आप अपने जीवन की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं का जश्न मना सकते हैं। अपने आप को सबसे अच्छा दोस्त बनने की आपकी क्षमता विकसित करके, आप अपने व्यक्तिगत निर्णय पर भरोसा कर सकते हैं और आपको सलाह या सहायता की ज़रूरत होने पर अपने सांत्वना का स्रोत बन सकते हैं। इसके अलावा, आपका सबसे अच्छा दोस्त बनने से अकेलेपन, असुरक्षा और अस्थिरता के प्रति हर किसी के जीवन से लड़ने का एक शानदार तरीका हो सकता है। अपने आप की एक उत्पादक और सकारात्मक छवि की खेती करके, आप लगातार अपने आप पर भरोसा करना सीख सकते हैं और अपने जीवन में आने वाली समस्याओं या समस्याओं पर आंतरिक रूप से काम कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपने आप के साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करें
आपकी खुद की सर्वश्रेष्ठ मित्र बनने वाली छवि चरण 1
1
आपसे मिलने के लिए कुछ समय निकालें अपने जीवन की प्रेरणाओं के बारे में सोचो, आपको क्या पसंद है और पसंद नहीं है, आपकी ताकत और कमजोरियों सामान्य तौर पर हम दूसरों पर अपना स्वाद, आदर्श, लक्ष्य और लक्ष्यों को समझने के लिए निर्भर करते हैं, जो कार्यालय में नवीनतम गपशप से शुरू होता है, फेसबुक पर पोस्ट करने के लिए और Instagram की तरह। हम हाथ में फोन के साथ लगातार रहते हैं हालांकि, याद रखें कि जितना अधिक आप अपने आप को ईमानदारी से और कड़ाई से समझ पाएंगे, उतना ही आसान होगा कि आप वास्तव में क्या कर रहे हैं, इसके बजाय आपको जो लगता है कि आप दूसरों के अनुसार हैं या फ़ैशन और पल की परिस्थितियों के अनुसार हैं। ।
  • उदाहरण के लिए, एक पेन और एक कागज का टुकड़ा लें और सूचियां बनाएं "चीजें मुझे पसंद हैं", "मैं इस समय कौन हूं" और "99 में मैं क्या कहूंगा?" प्रश्न लिखें और फिर से पढ़ें। ये संकेत आपके आंतरिक ज्ञान को गहरा करने में सहायता कर सकते हैं।
  • एक मनोचिकित्सक के साथ एक चिकित्सा के बाद या किसी की जीवन शैली पर सेमिनारों और पाठ्यक्रमों में भाग लेने के सभी तरीके हैं जो आपको अधिक जागरूकता विकसित करने में सहायता कर सकते हैं। अपने क्षेत्र में विभिन्न ऑफ़र या यहां तक ​​कि ऑनलाइन भी जानें।
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ दोस्त चरण 2
    2
    दूसरों के साथ अपने संबंधों के बारे में सोचो उन लोगों के साथ बातचीत करने का तरीका जानें, जो आपकी ज़िंदगी का हिस्सा हैं, आपके साथी से, आपको पसंद किए गए लोगों के लिए, आकस्मिक परिचितों से मौके से मिलने वाले अजनबियों से। दूसरों के प्रति आपका रवैया आप को समझने का अपना तरीका दर्शाता है - आपके जीवन में सकारात्मक रिश्तों को एक आदर्श के रूप में सेवा प्रदान कर सकते हैं ताकि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त बन सकें
  • उन लोगों के नामों को लिखें जिन्हें आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण मानते हैं और लिखते हैं कि आप उन पर विचार क्यों करते हैं? ऐसे प्रश्नों पर विचार करें, "मैं उन लोगों के लिए क्यों आभारी हूं जो मेरी ज़िंदगी का हिस्सा हैं?" और "ये लोग मेरे अंतिम संस्कार में क्या कहते हैं?"
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ दोस्त चरण 3
    3
    व्यावहारिक लक्ष्यों का प्रभावशाली दूसरों को अपने जीवन के लक्ष्यों और अपेक्षाओं को तय करने के बजाय अपने लिए उचित लक्ष्यों को निर्धारित करें। अपने लक्ष्यों को मामूली बदलावों से भिन्न हो सकता है, जैसे व्यंजन धोने या अपने कमरे को ट्रिड करना एक बड़ा और अधिक चुनौतीपूर्ण पैमाने पर कार्य, अपने कौशल में सुधार करने या अपने सपनों की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए पाठ्यक्रमों का पालन कैसे करें अपनी अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए संगठित होने की कोशिश कर रहे हैं, आप अपने आप से क्या अपेक्षा करते हैं, और जब आप कुछ प्राप्त कर सकते हैं तब संतुष्ट महसूस कर सकते हैं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपके लक्ष्यों को कैसे प्राप्त किया जा सकता है, ऐसे प्रश्न पूछें जैसे "मेरा लक्ष्य कितना विशिष्ट है?", "क्या मैं अपने लक्ष्यों को माप सकता हूँ?" और "क्या मेरे लक्ष्य मेरे जीवन और मेरी इच्छाओं के लिए प्रासंगिक हैं?" ।
  • अपने लक्ष्यों को एक डायरी में लिखें जैसा कि आप लिखते हैं कि आप क्या करने जा रहे हैं और इस विषय पर आपकी प्रगति, हमेशा आपकी सकारात्मक उपलब्धियों की पुष्टि करें जैसे कि "मैंने जो कुछ किया है, उससे खुश हूं" अपनी उपलब्धियों की व्यक्तिगत पहचान को मजबूत करने के लिए।
  • भाग 2

    अपनी कंपनी का आनंद लें
    अपनी खुद की सर्वश्रेष्ठ मित्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 4
    1
    शामिल हो जाओ अपनी दैनिक दिनचर्या बदलना या अपनी सामान्य आदतों से बाहर निकलने से आपको बेहतर पता करने में मदद मिलेगी।
    • किसी विदेशी देश में अकेले यात्रा करें। अकेले यात्रा करना अपने आप को एक नया और अलग-अलग वातावरण तलाशने और लंबे समय तक अकेले रहने का प्रयास करने के लिए मजबूर करने का एक शानदार तरीका है। यह आपको स्वतंत्रता और स्वायत्तता का एक मजबूत समझ विकसित करने, साथ ही दूसरों के व्यवहार और रीति-रिवाजों के प्रति एक खुले रवैया विकसित करने के लिए प्रेरित करेगा।
    • यदि आप अकेले किसी विदेशी देश का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो पड़ोस में थोड़े से चलते हैं या अपने घर में विचलन को कम करते हैं और अपने दैनिक जीवन में आप परिवर्तन को आलिंगन में मदद करेंगे। यहां तक ​​कि अपनी रूटीन में छोटे बदलाव करने से आप खुद को चुनौती देने और अपने आप को बेहतर तरीके से जान सकेंगे।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका सबसे अच्छा दोस्त चरण 5
    2



    दैनिक रूचियों का विकास करें, जिन्हें आप स्वयं ले जा सकते हैं एक शौक है कि आप अकेले या एक गतिविधि कर सकते हैं जो केवल आप ही शामिल है, अपने आप को कंपनी का इस्तेमाल करने और इसकी सराहना करना सीखना अच्छा तरीका है।
  • ऐसी गतिविधियां जिनमें अकेले ही किया जा सकता है, हम मछली पकड़ने, सिलाई, लेखन, पढ़ना या ध्यान को भी याद करते हैं। ये सभी भूतकाल आपको अपने बारे में अपनी समझ को गहरा करने और कुछ बहुत ही सार्थक क्षणों को अकेले पारित करने की अनुमति देगा। वे आपको अपने लिए जो प्यार महसूस करते हैं, एक महत्वपूर्ण कारक बनने में भी आपकी मदद करेंगे, अगर आप अपना सर्वश्रेष्ठ दोस्त बनना चाहते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र चरण 6
    3
    अकेले बाहर जाओ हम केवल उन क्षणों का आनंद ले रहे हैं जो हम दूसरों की कंपनी में खर्च करते हैं, न कि अकेले हम अकेले खर्च करते हैं। यह जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि जब आप अपने आप अकेले हों, चाहे वह सिनेमा में जा रहा हो, बाहर खाने के लिए, थिएटर या पीने पर बियर।
  • एक एकल निकास आपको अपनी कंपनी का एक सकारात्मक तरीके से आनंद लेने की अनुमति देगा। किसी अन्य व्यक्ति के विकर्षण के बिना, आप फिल्म या शो पर और अधिक ध्यान देने में सक्षम हो सकते हैं, या अपनी निजी राय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपने आस-पास के वातावरण के बारे में क्या सोचते हैं।
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र चरण 7
    4
    सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि अपने आप को खराब कैसे करें क्या आपको विशेष देखभाल और स्नेह याद है जो आपको सबसे अच्छे दोस्त से मिलता है? उसी देखभाल को स्वयं को समर्पित करने का प्रयास करें
  • आराम से मालिश का आनंद लें, कुछ फूल खरीद लें या विशेष उपहार लें। दयालुता के छोटे इशारों से आपको प्यार दिखाने और आपकी खुद का सम्मान करने में मदद मिलेगी।
  • छवि अपना शीर्षक बनो अपना सर्वश्रेष्ठ मित्र चरण 8
    5
    आप वास्तव में लगता है कि प्रशंसा की मेड मनोवैज्ञानिक मिल्ड्रेड न्यूमैन और बर्नार्ड बर्कोविज, उनकी 1 9 74 में किताब, कैसे हो आपका बेस्ट फ्रेंड, खुद के लिए अच्छे दोस्त बनने की प्रक्रिया में आत्मसम्मान के मूल्य पर चर्चा करें। जब आप कुछ करते हैं तो आप पर गर्व है, वास्तव में, दो मनोवैज्ञानिकों ने जो कुछ हुआ, उनके बारे में ध्यान देने, अनुभव का आनंद लेने और इसे आत्मसात करने की सलाह दी। अपने व्यक्तिगत मूल्य की पहचान करने और अपने अंदरूनी स्वभाव की खेती करने के लिए, क्या आपको अच्छा लगता है पर नियंत्रण। अपने विकल्पों और निर्णयों को किसी दूसरे के द्वारा "सफलता" कहा जाने के लिए मैच करने की कोशिश करने के बजाय, यह समझने के लिए आपके अंदर पर्याप्त है कि आप सार्थक हैं और आपका जीवन समझ में आता है। जब तक आपका मान दूसरों के द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हो जाता तब तक प्रतीक्षा न करें
  • आप का अनुसमर्थन, आप नकारात्मक लोगों के बजाय अपने दिन के सकारात्मक पहलुओं पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। अपने बारे में नकारात्मक तरीके से बात करना, अपमान करना और अपने आप को ध्वस्त करना इसके बजाय, अपने सकारात्मक पर काम करें, जब तक कि यह एक आदत बन जाए।
  • एक विशेष गुण जो कि एक अच्छे अच्छे मित्र बनाते हैं, वह हास्य की भावना है, इसलिए आप के प्रति और जो चीज आप कहते हैं, सोचें और करते हैं, उसके लिए एक हल्का और आसान दृष्टिकोण रखें। एक सकारात्मक तरीके से अपने काम का समर्थन और मूल्यांकन करके, वास्तव में, आप अपने आप को बहुत गंभीरता से नहीं लेंगे और आप एक लाभकारी और स्वस्थ तरीके से अपने आप पर हंसने में सक्षम होंगे।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका सबसे अच्छा दोस्त चरण 9
    6
    दिन के बाद अपने आप के साथ अपनी दोस्ती बेहतर बनाने की कोशिश करें चाहे आप प्रगति का ट्रैक रखें या अपने आप में क्या सोचते हैं और एक डायरी में अपनी दैनिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, या अपने आप को खोजने के लिए अपनी यात्रा का एक मानसिक नोट बनाकर अपने रिश्ते में बदलाव करते हैं, यह आपकी प्रगति को नोट करना उचित है जैसा कि आप एक दोस्त बनने की क्षमता विकसित करते हैं
  • समझने की कोशिश करें कि यदि आपकी आजादी की भावना, आपका आत्मसम्मान और खुद के लिए आपका प्यार आपके संबंधों को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। यह भी विचार करें कि क्या आपके अकेले होने का डर कम है या नहीं, और अगर आप पूरी तरह से आपकी कंपनी का आनंद ले सकते हैं या नहीं।
  • और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com