कैसे भाग्य है

जैसा लगता है जैसे अजीब लगता है, अगर आप भाग्यशाली बनना चाहते हैं, तो आपको इसे प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करनी होगी। भाग्य अक्सर आसपास घूमता है, देखा जा करने के लिए प्रतीक्षा कर रहा है भाग्यशाली अवसरों को पहचानना सीखें और सक्रिय रूप से उन्हें अपने जीवन में आमंत्रित करने के लिए कदम उठाएं।

कदम

भाग 1

अवसर पहचानें
1
अनियोजित में आपका स्वागत है सहजता आप असंतुलन कर सकते हैं, लेकिन यह अभी भी जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा है यदि आप भाग्यशाली बनना चाहते हैं, तो आपको अनपेक्षित घटनाओं के अनुकूलन और संभावित परिणामों का स्वागत करने का तरीका सीखना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपको काम पर अतिरिक्त समय व्यतीत करना पड़ सकता है, और अपनी शाम की योजनाओं को बर्बाद कर देखें कभी-कभी समयोपरि कुछ असाधारण नहीं है, और इसके कुछ भी नहीं आता है। हालांकि, इस संभावना पर विचार करें कि आपका बॉस आपको देखेंगे कि आप ओटाटाइम के दौरान कड़ी मेहनत और शिकायत किए बिना काम करते हैं। एक अच्छी धारणा बनाकर, आप उसे अनिच्छा से प्रोत्साहित कर सकते हैं कि आप कंपनी के भीतर और अधिक अवसर दे, जिससे बेहतर वेतन और अधिक नौकरी की संतुष्टि हो सके।
  • 2
    जिन लोगों से आप मिलते हैं उनसे बात करें अपने अजनबियों और परिचितों के साथ अपनी कहानी साझा करें आप एक अप्रत्याशित कनेक्शन बना सकते हैं, जिससे मैंने कभी कल्पना की तुलना में अधिक लाभ प्राप्त कर सकें।
  • अपने पूरे जीवन को आपसे मिलने वाले हर अजनबी को बता देना जरुरी नहीं है, लेकिन जब मौके पर खुद को प्रस्तुत किया जाता है, तो किसी के साथ वास्तविक वार्तालाप करने के लिए समय ले लो, जिसे आप अभी तक गहरा नहीं जानते हैं।
  • अपने जीवन के बारे में उन लोगों से प्रश्न पूछें जिनसे आप मिलते हैं, और यह भी पता करें कि वे क्या सपने देखते हैं और क्या प्रयास करते हैं। वे अक्सर आपको पक्ष वापस देंगे और आप के बारे में और जानना चाहते हैं
  • 3
    अच्छे संबंध रखें नए लोगों से मिलने के अलावा, आपको उन लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने की आवश्यकता है जो आपके जीवन का पहले से ही हिस्सा हैं। दूसरों पर भरोसा करना सीखें और स्थिति की आवश्यकता होने पर अपने आप पर भरोसा करने की अनुमति दें ये संबंध अनपेक्षित लाभ भी ला सकते हैं
  • आपको व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन दोनों में लोगों के साथ संबंध बनाए रखना होगा।
  • बेहतर या इससे भी बदतर के लिए, आपके आस-पास के लोग आमतौर पर आधा या अधिक भाग्य के लिए जिम्मेदार होते हैं। अपने रिश्ते को दूर करने या उपेक्षित करके, आप उन भाग्यशाली अवसरों को खो देंगे, जो वे आपको आगे बढ़ सकते हैं।
  • 4
    एक खुले दिमाग रखें एक लक्ष्य का पीछा करना अच्छा है, लेकिन समय-समय पर, आपको अपने लक्ष्यों का पुनर्मूल्यांकन करना चाहिए और अपने आप से पूछना चाहिए कि क्या वे वास्तव में आप सब कुछ दे रहे हैं जो वे कर सकते हैं। जब आप एक अलग दिशा में इंगित संकेत देखते हैं, तो इसका पालन करने पर विचार करें।
  • किसी चीज़ में फंस जाने से बचें, क्योंकि आप पैसे खर्च करते हैं या अपना समय व्यतीत करते हैं शायद आपने एक डॉक्टर बनने का सपना देखा और फिर पता चला कि अध्ययन के इस कोर्स में नामांकित होने के बाद आप उस काम से नफरत करते हैं। शायद आपने बिक्री में पिछले दशक में खर्च किया है, लेकिन हाल ही में आपने मानव संसाधनों में रुचि अर्जित की है। यदि आपके पिछले लक्ष्यों को आप आज के व्यक्ति और अपने लिए जो जीवन चाहते हैं, उसके साथ गठबंधन करना बंद हो गया है, तो इसका मतलब है कि यह उनसे पुन: पुष्टि करने का समय है।
  • 5
    सकारात्मक पक्ष को देखो बुरी चीजें होती हैं, लेकिन कई बार वे खराब हो सकते थे और यहां तक ​​कि सकारात्मक परिणाम भी हो सकते थे। हर परिस्थिति में अच्छा देखने के लिए जानें जो कुछ आप एक बार "दुर्भाग्यपूर्ण" कहा जाता है, वास्तव में एक अलग कोण से विश्लेषण किए जाने पर "भाग्यशाली" हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, एक भयानक अंधेरे नियुक्ति की वापसी पर, उज्ज्वल पक्ष की तलाश करें कम से कम जिस व्यक्ति को आप मिले थे वह खतरनाक नहीं था और आपका जीवन और भलाई खतरे में नहीं डाली गई थी। इसके अलावा, अनुभव को पूरा किया जा सकता है और, हालांकि अब आपको इसका एहसास नहीं हो सकता है, हो सकता है कि आप मूल्यवान सबक प्राप्त कर सकें जिसके लिए भविष्य में आभारी महसूस किया जा सके। इसके अलावा, यह जानकर कि वह व्यक्ति आपके लिए जो भागीदार नहीं दिख रहा है, वह आपकी खोज फ़ील्ड को कम करने में मदद करता है, जिससे वांछित परिणाम प्राप्त करना आसान हो जाता है।
  • भाग 2

    अपने जीवन में फॉर्च्यून को आमंत्रित करें
    1
    अपनी ताकत पता है हम में से प्रत्येक की ताकत और कमजोरियां हैं अपनी ताकत क्या है, इसके बारे में जागरूक रहें और संभवतः जितनी बार इसका उपयोग करें। इसके अलावा, अपनी कमजोरियों को जानना सीखें, और ऐसे परिस्थितियों से बचें, जो आपको अपने कमजोर भागों पर भरोसा करने के लिए मजबूर करते हैं।
    • आप अपने कौशल का विस्तार कर सकते हैं और पिछले कमजोरियों पर काबू पाने, लेकिन अगर आप प्रतिभा का उपयोग नहीं करते आप पहले से ही एक बहुमूल्य संसाधन है कि आप रास्ता है कि आप भाग्य की ओर जाता है के साथ मदद कर सकते हैं अधित्याग करता है।
    • अपने सबसे मजबूत गुणों पर ध्यान केंद्रित करके, आप अपने क्षेत्र के दृष्टि को प्रतिबंधित भी करते हैं, जो इस मामले में, अच्छा है। जब कारक कम होते हैं, तो आप अपने समय और ऊर्जा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। और जब आप एक असाइनमेंट या सपने के लिए खुद का एक अच्छा हिस्सा समर्पित करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि आप उस पार आएंगे "भाग्य का स्ट्रोक" कि आप पीछा कर रहे हैं
  • 2
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें साहसी रहें और जोखिम ले लो। इस रहस्य को गणना जोखिम के अधिकांश जोखिम बनाने के लिए है कुछ ऐसा करें जो आपको उत्तेजित करता है, लेकिन इसे योजना बनाएं और सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने के लिए इसे पहले से तैयार करें।
  • कुछ ऐसा प्रयास करें जो आपने पहले कभी नहीं किया है या जिस जगह पर कभी नहीं किया है उस जगह पर जाएं। अनुभव अच्छा या बुरा हो सकता है दोनों ही मामलों में, आप कभी भी बिना कोशिश कर पाएंगे
  • अपने अंतर्ज्ञान का पालन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप विफलता सहन कर सकते हैं। ऐसा लग सकता है कि आपको खतरे लेने के लिए एक अवधारणा के विपरीत है, लेकिन यह वह है जो एक गणना से एक पागल जोखिम को अलग करता है। विफलता नकारात्मक परिणाम हो सकता है (उदाहरण के लिए। एक निवेश की हानि, एक रिश्ते के अंत) अपने अस्तित्व (यानी खतरे में डालने। अपने घर के नुकसान जिसका अर्थ बिना बिना भी सहने, आपकी मृत्यु या के लिए की जरूरत अपने देश से बचें)
  • 3
    इसे और अधिक दें। अन्य लोगों के लिए उदार हो चाहे आप कर्म में विश्वास करें या न हो, आप दूसरों के प्रति उदारता दिखाने वाले किसी भी रूप में वापस जाने में सक्षम होंगे। जब दूसरों को आपकी दयालुता का अनुभव होता है, तो वे भी आप के समान होते हैं
  • उनकी समस्याओं को दूर करने, उनकी आकांक्षाओं का पीछा करने और उनके जीवन में उनके भाग्य का पता लगाने में दूसरों की सहायता करें। किसी अन्य व्यक्ति को अपनी समस्याएं सुलझाने में मदद करने से, आप एक भाग्यशाली अवसर देख सकते हैं, जिसे आप अपनी आँखों से पहले देख सकते हैं।
  • हमेशा गिनती अंक से बचें आप दूसरे व्यक्ति ने आपके लिए जो कुछ भी किया है, या एक विपरीत परिस्थिति जीते उससे आप बहुत कुछ कर सकते हैं। ध्यान दें क्योंकि आमतौर पर उस व्यक्ति की पहचान करना आसान होता है जो गिनती कर रहा है, और उसके दृष्टिकोण से हर संबंध को बर्बाद करने की संभावना है।



  • 4
    प्रभावी ढंग से संवाद अन्य लोगों के साथ संवाद करने की आपकी क्षमता में सुधार करें बोलो और अधिक स्पष्ट रूप से लिखें यदि आपके पास वर्तमान में संचार की कठिनाइयां हैं, तो जब तक संभव हो तब तक अभ्यास करें जब तक कि आप अपने आप को पर्याप्त रूप से सही तरीके से व्यक्त करने में सक्षम न हों, ताकि गलतफहमी से बचने के लिए और दूसरों को अपने दृष्टिकोण को देखने के लिए राजी कर सकें।
  • एक विदेशी भाषा सीखने की दर, खासकर यदि आप काम के क्षेत्र में अधिक भाग्य चाहते हैं। कंपनियां एक द्वैभाषिक व्यक्ति को एक ऐसे व्यक्ति की तुलना में बेहतर संसाधन मान सकती हैं जो केवल एक भाषा बोलती हैं। एक भाषा से अधिक बोलने और / या लिखने के तरीके के बारे में जानने के लिए, आपको अपनी यात्रा पर अधिक भाग्यशाली अवसरों का अवसर मिलेगा।
  • 5
    अपने आकाओं का अनुकरण करें यदि आपके पास कोई संरक्षक नहीं है, तो कम से कम एक ढूंढें देखें कि आप कैसे व्यवहार करते हैं और अपने जीवन में कुछ व्यवहार को शामिल करने का प्रयास करें। आपको इसकी एक सटीक प्रतिलिपि नहीं है, लेकिन जो कुछ स्पष्ट रूप से काम करता है उसकी नकल करने में क्या गलत है?
  • पहिया को फिर से बदलने की आवश्यकता नहीं है अतीत में कुछ भाग्यशाली परिणाम उत्पन्न करने वाली एक विधि भविष्य में उन्हें दोहराएगी। जीवन में कभी गारंटी नहीं होती है, लेकिन इस मामले में संभावनाएं निश्चित रूप से आपके पक्ष में होंगी
  • 6
    अपने रास्ते पर दिखाने के लिए भाग्य की अपेक्षा करें भाग्य के बारे में सोचो न कहीं दूर और अप्राप्य खुद को दृढ़ कर दें कि भाग्य जीवन का हिस्सा है और स्वाभाविक रूप से किसी को भी अनुमति देता है जो इसे अनुमति देता है। एक बार रियासतें हटा दी जाएंगी, समृद्धि आपके और अधिक आसानी से पहुंच जाएगी।
  • किस्मत आपकी नाक के नीचे सही हो सकती है, लेकिन आपको समझाने से कि यह दूर है, आप इसे कभी भी नहीं देख पाएंगे।
  • 7
    कार्रवाई करें। भाग्य के लिए अपने दरवाजे पर दस्तक करने के लिए इंतजार करना बंद करो। यदि आप उसे अपने जीवन में आमंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको बाहर जाना होगा और उस जगह पर मिलना होगा जहां वह है।
  • Procrastinating रोकें कल देरी न करें कि आज आप क्या कर सकते हैं अगर अभी कुछ किया जा सकता है, तो इसे अब करें आप कभी भी नहीं जान पाएंगे कि जब आप हंस रहे थे, तो आपको कौन-से मौके मिल गए थे।
  • यदि आप वहां नहीं जाते हैं और कुछ नहीं करते हैं, तो कुछ भी नहीं होगा। आप एक ऐसी समस्या का समाधान नहीं कर सकते हैं जिसका आपने कभी सामना नहीं किया है या उस लक्ष्य तक नहीं पहुंच पाया है, जिसे आपने कभी नहीं किया है।
  • भाग 3

    दुर्भाग्य निकालें
    1
    नकारात्मक आंतरिक बातचीत रोकें अक्सर, आप यह देख सकते हैं कि आप सबसे खराब दुश्मन हैं। जब आप खुद को बताते हैं कि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं या कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आप मौके को दूर कर सकते हैं। अपने आप को सब्ज़ोट करना बंद करो और महसूस करें कि आप सोचते हैं कि आप बहुत चालाक हैं।
    • प्रत्येक व्यक्ति की ताकत और कमजोरियां हैं आपके जीवन का एक क्षेत्र एक वास्तविक गलती हो सकता है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप आमतौर पर दोषपूर्ण इंसान हैं
    • जब आप अपने आप की आलोचना करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे रचनात्मक रूप से करते हैं भावनाओं के बजाय कारणों का उपयोग करके गलतियों को पहचानें और अपने आप को छोड़ने के बजाय उन्हें सुधारने के तरीकों की खोज करें।
  • 2
    विफलता के डर पर काबू पाएं त्रुटियां जीवन का हिस्सा हैं, और यह उन्हें दुर्भाग्यपूर्ण नहीं बनाती हैं सही गलती आपको उस रास्ते पर रख सकती है जो खुशी और पूर्ति की ओर जाता है। कभी भी उस गलती के बिना, आपको कभी भी जिस प्रकार से आपको जरूरी नहीं मिला होता।
  • जब आप कोई गलती या चेहरे की विफलता करते हैं, तो घटना को लेकर और घटना से सीखें। अपने आप से पूछें कि आप अलग तरीके से क्या कर सकते हैं और एक उद्देश्य और रचनात्मक विश्लेषण का विकल्प चुन सकते हैं।
  • 3
    बंद मत करो आप एक सक्षम इंसान हैं, लेकिन हमेशा सुधार करने के लिए कमरा है। अपने वर्तमान कौशल और परिस्थितियों से संतुष्ट होने के बजाय, लगातार विकसित होने के लिए प्रतिबद्ध अपनी ताकत पर और अपनी कमजोरियों पर काम करें
  • अपने आप को शिक्षित करें और आप क्या अनुसरण कर रहे हैं के बारे में अधिक विशेषज्ञ बनें। यह आपके लिए अपने जीवन के उन क्षेत्रों में दिखाई देने के लिए भाग्यशाली अवसरों को देखने के लिए आसान बना देगा।
  • आत्म विकास अपने आप में आत्मविश्वास के स्तर को भी बढ़ाता है। एक सुरक्षित मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण आपको परिस्थितियों पर अधिक सकारात्मक विचार करने और उस भाग की पहचान करने की अनुमति देगा जहां आप इसे पहले देख नहीं पाए।
  • 4
    अंधविश्वास पर भरोसा करना बंद करो कभी-कभी आपको एक भाग्यशाली आकर्षण के लिए सौंप दिया जाता है और किसी को भी नुकसान नहीं पहुंचा सकता है, और यदि आप ऐसा करते हैं, तो अपना मन भाग्य के लिए खोलें, इससे कुछ अच्छा हो सकता है ताबीज या अंधविश्वास पर निर्भर करता है, हालांकि, नुकसान कर सकता है जब आप अपने आप को पूरी तरह से एक बाहरी स्रोत के लिए भाग्य की तलाश में सौंपते हैं, वास्तव में इसे अकेले की तलाश में बंद करो, कभी कभी इसे स्थानापन्न करने के लिए और अधिक मुश्किल बना
  • आपको अधिक आलसी बनाने के अलावा, अंधविश्वास पर निर्भर करता है कि आप अपनी शक्ति से वंचित हो जाते हैं। किस्मत आपके कार्यों का प्रत्यक्ष परिणाम है, इसके बारे में जानने के बजाय, आप उस ऑब्जेक्ट को श्रेय देते हैं जो वास्तव में कोई योग्यता नहीं है
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com