अपने सपनों का एहसास कैसे करें

अपने सपनों का एहसास करने में सक्षम होने के लिए निश्चित रूप से संभव है, लेकिन बिना किसी प्रयास किए। आपको हर चीज के साथ अपने आप को प्रतिबद्ध करना होगा और खुद को निर्धारित करना होगा, परन्तु परिभाषित करना कि आप द्वारा क्या मतलब है "सफलता" और यह निर्धारित करने के उद्देश्य और कर्तव्य हैं जो आपको इसे पहुंचने की इजाजत देते हैं, आपको निजी और कार्यशील जीवन दोनों में पूरा होने की भावना से पुरस्कृत किया जाएगा।

कदम

भाग 1

सफलता के लिए फाउंडेशन फेंक
छवि शीर्षक सफल चरण 1
1
समझें कि आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं सफल होने और किसी के सपने को पूरा करने में कुछ अस्पष्ट आकांक्षाओं से अलग है। अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें और तय करें कि आपको क्या लगता है कि सबसे महत्वपूर्ण है। अपनी आवश्यकताओं के बारे में जागरूक होने से आपको पुरस्कार प्राप्त करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करने में मदद मिलेगी जो आपको खुश कर देगी। अनुसंधान ने दिखाया है कि लोग खुद को बहुत कुछ करने के लिए करते हैं जब वे कुछ का पीछा करते हैं, यदि उन्हें लगता है कि यह वास्तव में उनके लिए महत्वपूर्ण है।
  • पहला कदम क्या आपका मुख्य aims- उदाहरण के लिए, यदि आप एक निश्चित तिथि से एक परिवार के रूप में या अपने पुस्तक प्रकाशित देखने के लिए, या चिकित्सा के क्षेत्र में एक योग्य विशेषज्ञ बनने के लिए चाहते हो सकता है तय करने के लिए है।
  • अपने मुख्य उद्देश्यों की एक सूची बनाएं, उन्हें अवरोही क्रम में सूचीबद्ध करें, सबसे महत्वपूर्ण से कम से कम महत्वपूर्ण आप प्रोग्राम है कि आप अपने सपने को प्राप्त करने की अनुमति बनाने के रूप में, आप की समीक्षा करने और अपनी सूची को अद्यतन, गर्व से समाशोधन लक्ष्यों को पहले से ही हासिल की है और परिवर्तन और नए ज्ञान प्राप्त कर लिया के अनुसार परिवर्तन करने कर सकते हैं।
  • याद रखें कि वर्तमान में इन लक्ष्यों को आपकी प्राथमिकताओं का प्रतिनिधित्व करने का मतलब यह नहीं है कि वे बदल नहीं सकते हैं। यह एक सामान्य प्रक्रिया है, अक्सर जीवन आप सड़कों है कि आप भी पार कभी नहीं सोचा था साथ ले जाएगा है, लेकिन कम से कम तुम क्या, जो लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं आप है इस प्रकार अधिक तक पहुंचने की संभावना होने की एक विचार होगा और यदि आवश्यक हो, तो अपनी योजनाओं की विशेष रूप से समीक्षा करें
  • छवि का शीर्षक चरण 2 में सफल होता है
    2
    तुम्हारा पता लगाएं "तत्त्व"। आपका तत्व वह है जो आपको मार्गदर्शित करता है, आप क्या करना पसंद करते हैं आप इसे नौकरी या साधारण शौक बना सकते हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपकी परिभाषा के अनुरूप है "सफलता"।
  • यह कोई जुनून हो सकता है: लेखन, ड्राइंग, नृत्य, तकनीक, खाना पकाने, पुरातत्व, और इसी तरह। संबंधित पहलू यह है कि अपने आप को अपने आप को समर्पित करके "तत्त्व" आप अधिक संतुष्ट और खुश महसूस कर सकते हैं
  • ध्यान दें कि जब तक आप इस संभावना के लिए खुले रहते हैं, तब तक आप कई तरह के अप्रत्याशित तरीके से अपने कौशल का उपयोग कर सकेंगे। उदाहरण के लिए: आप खुद को क्लासिक नर्तक बनने के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं, लेकिन मंच पर प्रदर्शन करने के बजाय, आप कम आय वाले लोगों के बच्चों को बदलकर शिक्षण के लिए खुद को समर्पित कर सकते हैं। उस स्थिति में आप अपना उपयोग करेंगे "तत्त्व", लेकिन एक तरह से आप कल्पना नहीं करेंगे। यह आपके सपनों को प्राप्त कर रहा है
  • व्यवहार में अपने कौशल रखो। लिखित रूप में कुशल होने के बावजूद, यदि आप खुद को पढ़ने और लिखने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हैं, तो आप कभी सफल लेखक नहीं बनेंगे यदि आपका काम आपको लिखने की अनुमति नहीं देता है, तो दिन के कुछ पलों को यह करने में कटौती करें (यदि आप थके हुए हैं तो ऐसा करने से बचने के लिए काम करने से पहले लिखना)। वही किसी अन्य प्रतिभा पर लागू होता है
  • छवि का शीर्षक चरण 3 में सफल होता है
    3
    कल्पना कीजिए "संभव के रूप में अपने आप को सर्वश्रेष्ठ"। यह अभ्यास आपको उन सफलताओं की सही परिभाषा तैयार करने में मदद कर सकता है जो आप सफल और सही तरीके से उन लक्ष्यों की योजना बनाते हैं जो आपको इसे प्राप्त करने की अनुमति देगा। क्या पहचानने के लिए "संभव के रूप में अपने आप को सर्वश्रेष्ठ" यह एक दोहरी प्रक्रिया है: पहले आपको यह देखना होगा कि आप भविष्य में कैसे रहना चाहते हैं, तो आपको यह मूल्यांकन करना होगा कि उन विशेषताओं क्या हैं जो आपको पता चले हैं कि आपने क्या देखा है।
  • एक भविष्य के क्षण की कल्पना करके शुरू करें जिसमें आप अपने सर्वश्रेष्ठ, या स्वयं के सबसे सफल संस्करण में होंगे। समाज द्वारा पहले से स्थापित कुछ चीज़ों को बनाने की कोशिश न करें। किसी और के मानकों पर आधारित सफलता की कल्पना करने की कोशिश करने के बजाय, आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है पर विशेष रूप से फोकस करें
  • अपने आप को विस्तार से देखें सकारात्मक शब्दों में खुद को प्रतिबिंबित और परिभाषित करें आपका जीवन कैसा होगा? आपको कैसा लगेगा और आपका व्यवहार क्या होगा? उदाहरण के लिए, यदि सबसे अच्छा स्वयं एक संगीतकार है, तो कल्पना करें कि आपका जीवन कैसा होगा क्या आप एक विश्व प्रसिद्ध स्टार होंगे? एक सफल स्वतंत्र कलाकार? क्या आप लगातार सड़क पर रहेंगे या आप मुख्य रूप से अपने शहर में प्रदर्शन करेंगे?
  • अपने विज़ुअलाइज़ेशन के विवरण नीचे लिखें। उन सुविधाओं की कल्पना करें, जो आपने अपने सबसे अच्छे रूप से खुद को बनाने के लिए उपयोग किया था। उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को एक सफल संगीतकार के रूप में देखते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने उपकरण खेलने में एक जादूगर होंगे। अधिकतर संभावना है कि आप अपने आप को लोगों द्वारा अपने आप को ज्ञात करने में सक्षम होंगे, आप को बढ़ावा देने के लिए, कठिनाइयों के बावजूद जारी रहें और अपने आप को एक उच्च रचनात्मक तरीके से व्यक्त करें। सभी कौशल, विशेषताओं और विशेषताओं को लिखे जाने की सूची जिन्हें आप हाइलाइट कर सकते हैं
  • अब उन गुणों का मूल्यांकन करें जो आपके पास पहले से मौजूद हैं। ईमानदार और खुद के साथ कृपालु रहो क्या लक्ष्यों को आप पहले से ही प्राप्त कर रहे हैं? यह भी विचार करें कि आप जिन विशेषताओं को सीख सकते हैं या विकसित कर सकते हैं आप क्या सीख सकते हैं और कैसे?
  • जिस तरह से आप की जरूरत है गुण विकसित कर सकते हैं पहचानें उदाहरण के लिए, यदि आप शर्मीली हैं, तो आप अपने आप को अपने आप को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए अधिक संचार और आत्मविश्वास लेने के लिए खुद को शामिल करने का विचार कर सकते हैं। यदि आप चाहते हैं कि एक संगीतकार बनना है, लेकिन आप अभी भी किसी भी उपकरण को खेलने में सक्षम नहीं हैं, तो सबसे अच्छा काम सबक लेना है
  • छवि का शीर्षक चरण 4 में सफल होता है
    4
    मदद के लिए पूछें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कैसे दिखते हैं कि दूसरों को अपने दम पर बना दिया है, वे निश्चित रूप से मदद की अनगिनत प्रकार का आनंद लिया है जाएगा: उदाहरण के लिए, उनके शिक्षकों उसे अपने ज्ञान तक पहुंच प्रदान की हो सकता है, उनके परिवारों उन्हें मदद कर सकते थे उनके हितों की खेती के लिए और प्राप्त कर सकते थे सहायता जिसने उसे अपनी पढ़ाई जारी रखने की अनुमति दी थी।
  • दूसरों की सहायता करें, विशेष रूप से वे जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। ध्यान दें, यह किसी भी तरह से किसी अरविस्ट रवैया का मतलब नहीं है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक पुरातत्वविद् बनने का सपना देखते हैं, तो आप शहर के इतिहास संग्रहालय के लिए स्वयंसेवा कर सकते हैं, आपके समर्थन के लिए अच्छे संदर्भ प्राप्त कर सकते हैं।
  • उसी तरह, जब उन्हें उभरने का मौका मिलता है, तो दूसरों की मदद करना याद रखें। जितना अधिक आप अपने आप को उदार दिखाते हैं, उतने अधिक उपलब्ध लोगों को आप अपने रास्ते पर सामना करेंगे।
  • भाग 2

    अपने लक्ष्यों की स्थापना
    छवि का शीर्षक चरण 5 में सफल होता है
    1
    स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें. सफल होने के लिए, आप अभी भी खड़े नहीं रह सकते हैं और आपको इसे प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण लाने के लिए जीवन की प्रतीक्षा कर सकते हैं। आपको स्पष्ट और व्यवहार्य योजनाएं स्थापित करनी होंगी जो आपको अपने सपनों को सच करने का मौका देंगे।
    • अनुसंधान ने इस तथ्य पर प्रकाश डाला है कि जब हम अपने लक्ष्यों को देते हैं तो हम अपने और आशावादी लोगों के बारे में अधिक आश्वस्त महसूस करते हैं, भले ही हमने अभी तक उन तक नहीं पहुंचा।
  • छवि का शीर्षक चरण 6 में सफल होता है
    2
    अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ एक बार जब आप अपनी प्राथमिकताओं को स्थापित कर लेते हैं, तो आपको कम और दीर्घकालिक योजनाएं बनाने की आवश्यकता होती है जो आपको उन्हें एहसास करने की अनुमति देती है, उन्हें केवल एक सपने से कुछ और में बदलना पड़ता है। एक समय में एक या दो से अधिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। प्रत्येक क्षेत्र में एक ही समय में काम करने की कोशिश करने से आप कर्तव्यों से जल्दी से कुचल सकते हैं।
  • अपनी प्राथमिकताओं को स्तरीय करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप विभिन्न स्तरों पर प्राथमिकताएं निर्धारित कर सकते हैं: पहले, दूसरे और तीसरे जिन लोगों को आप सबसे महत्वपूर्ण और महत्त्वपूर्ण मानते हैं, वही पहला स्तर प्राथमिकताएं बेहद तात्कालिकता के साथ पूरी की जानी चाहिए। दूसरे और तीसरे स्तर हालांकि प्रासंगिक हैं, लेकिन पिछले एक से कम महत्वपूर्ण या अधिक विशिष्ट हैं।
  • उदाहरण के लिए, "काम के क्षेत्र में खुश होने में सक्षम हो" यह आपकी पहली स्तरीय प्राथमिकता हो सकती है, जबकि दूसरे स्तर पर आप चाहते हैं कि "अधिक शारीरिक गतिविधि करना"। एक तिहाई प्राथमिकता प्राथमिकता हो सकती है "घर के काम में अधिक प्रयास करें"।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 7 में सफल
    3
    लक्ष्यों में प्राथमिकताओं को चालू करें एक लक्ष्य विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त करने योग्य और ट्रेस करने योग्य होना चाहिए। एक नियम के रूप में, एक उद्देश्य एक ठोस लक्ष्य है, जबकि प्राथमिकता एक अधिक सार अवधारणा है। पीछा करने के लिए पर्याप्त ठोस लक्ष्य स्थापित करके शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने स्थापित किया है कि आपकी प्राथमिकता एक और रचनात्मक तरीके से व्यक्त करने में सक्षम है, तो आप यह तय कर सकते हैं कि यह कार्रवाई के लिए समय है।
  • यह योजना अभी भी अस्पष्ट है, इसलिए इसे और अधिक सीमित करना अच्छा है। उदाहरण के लिए, क्या आप एक स्थानीय थिएटर के मंच को चलाना चाहते हैं? या क्या आप छोटी या बड़ी स्क्रीन पर अपने हाथ की कोशिश करना पसंद करते हैं?
  • छवि का शीर्षक चरण 8 में सफल होता है
    4
    अपने उप-गोलियों को परिभाषित करें उप-उद्देश्यों प्राथमिक कार्यों को प्राप्त करने के लिए किए गए विशिष्ट कार्य हैं। वे अंतिम गंतव्य के लिए अग्रणी सीढ़ियों के चरणों की तरह हैं। संभव के रूप में कंक्रीट के रूप में उन्हें बनाने के लिए प्रतिबद्ध
  • उदाहरण के लिए, आपका मुख्य लक्ष्य हो सकता है "एक मिजोरिस्ट बनें"। उप-उद्देश्यों में ये घटकों होंगे जो आपको आपकी योजना को समझने की अनुमति देगा।
  • इसलिए, यदि आप एक मिजियोलोजिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको विश्वविद्यालय में भर्ती होना चाहिए और प्राचीन मिस्र के अध्ययन के लिए खुद को समर्पित करना चाहिए। आप मध्य में दफन प्रथाओं पर जैसे ध्यान केंद्रित (पता है कि वे अलग-अलग समय में मिस्र के लोगों की वहां की जनता ने सोचा प्राचीन ग्रीक और लैटिन के अलावा) चित्रलिपि शामिल करने के लिए सीखना चाहिए और अपनी पढ़ाई जारी रखने के विशेषज्ञ अपने विशिष्ट हितों (के अनुसार यूनाइटेड)।
  • छवि का शीर्षक
    5
    समय सीमा निर्धारित करें कुछ लक्ष्यों को अपेक्षाकृत जल्दी प्राप्त किया जा सकता है, दूसरों को अधिक समय और धैर्य की आवश्यकता होगी। फिर भी दूसरों को पहले वाले तक पहुंचने पर निर्भर करेगा। कुछ शोध करें और उचित और प्राप्त करने योग्य समय सीमाएं प्रदान करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्थापित अभिनेता बनना चाहते हैं, तो अपने उप-लक्ष्यों में से कुछ, जैसे की "स्थानीय थियेटर में कार्य करें" या "एक पटकथा लिखें", बहुत जल्दी से जगह ले सकता है इसके विपरीत, "एक फिल्म में एक भूमिका निभाएं" इसमें कुछ समय लग सकता है
  • एक अन्य उदाहरण लेना, यदि आप एक मिजियोलोजिस्ट बनना चाहते हैं, तो आपको प्रवेश परीक्षा और विश्वविद्यालय अध्ययन योजनाओं सहित पाठ्यक्रम लेने के लिए समय के बारे में विचार करना पड़ सकता है।
  • यह भी ध्यान रखें कि कुछ उप-गोलियों को दूसरों पर प्राथमिकता लेनी चाहिए। उदाहरण के लिए, मिस्र विज्ञान के अध्ययन के मामले में, इससे पहले कि आप एक स्नातक स्कूल के लिए आवेदन कर सकें, आपको मिस्र के इतिहास और भाषा का अध्ययन करना होगा। एक मिजोरिस्ट के रूप में काम करने से पहले आपको एक विशेष स्कूल में जाना होगा। निराश नहीं होने के लिए अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक प्रक्रिया को जानना और समझना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 10
    6
    फार्मूला के संदर्भ में आपके लक्ष्यों आपके प्रदर्शन। याद रखें कि केवल एक चीज जो आप नियंत्रित कर सकते हैं वह आपकी क्रिया है, जबकि आप के संबंधित परिणामों या दूसरों के व्यवहार को प्रभावित करने की कोई शक्ति नहीं है। अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए आप उन्हें क्या एहसास देखने के लिए कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "एक फिल्म स्टार बनें" यह एक लक्ष्य है जो दूसरों के कार्यों के उत्पाद पर निर्भर करता है। चूंकि आप दूसरों पर कोई नियंत्रण नहीं कर सकते, इसलिए इस लक्ष्य को संरचित करने का सबसे अच्छा तरीका यह नहीं है। इसे तैयार करें ताकि यह आपके कार्यों पर सीधे निर्भर हो, उदाहरण के लिए "महत्वपूर्ण फिल्मों के लिए ऑडिशन का समर्थन करना"।
  • छवि का शीर्षक चरण 11 में सफल होता है
    7



    लचीला रहें जीवन द्वारा निर्धारित परिस्थितियों के अनुकूलन करने के लिए जानें याद रखें कि अगर आपको कभी-कभी अपनी योजनाओं में बदलाव करना पड़ता है, तो महत्वपूर्ण लक्ष्य लक्ष्य की दिशा में आगे बढ़ना है। कुछ अध्ययनों ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि जिन लोगों को परिस्थितियों में अनुकूलन और लचीले रहने में सक्षम हैं, उनके सपनों का एहसास होने की अधिक संभावना है।
  • अपने लक्ष्यों को हासिल करने के तरीके में बहुत कठोर मत बनो यह हो सकता है कि शुरू में स्थापित की गई योजनाएं काम नहीं करती हैं या प्रथा में नहीं डाल सकती हैं। वैकल्पिक लक्ष्य खोजने के लिए सीखना जिससे आप एक ही लक्ष्य तक पहुंच सकें, सफलता की संभावनाएं बढ़ेगी।
  • भाग 3

    सफलता हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध
    छवि शीर्षक शीर्षक 12
    1
    सीखना बंद कभी नहीं सीखना जारी रखना आवश्यक है। कपड़े उतारने का अनन्त छात्र की भूमिका प्रभावी ढंग से अल्जाइमर रोग सहित गंभीर रोगों, की घटना को रोकने के लिए इसका मतलब है, और यह भी एक शानदार तरीका शामिल हैं और उन्हें चारों ओर दुनिया में रुचि महसूस करने के लिए है इंकार कर दिया। सतत सीखने से आपको अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखने की अनुमति मिल जाती है और ऊब नहीं लगती।
    • लर्निंग से अधिक फ़ील्ड और गतिविधियों, उदाहरण के लिए यदि आप एक विशिष्ट क्षेत्र के विषय में कई स्थानीय ऐतिहासिक स्थलों का वर्णन करने में तैयार दिखाने के लिए सक्षम होने के लिए कुछ इतिहास की पुस्तक को पढ़ने के लिए चाहते हो सकता है शामिल है, या आप असबाब गद्दी सबक ले खेलने के लिए सीखने का फैसला कर सकते हैं वर्ष।
    • कभी नहीं लगता है कि आप अपनी पढ़ाई में आए हैं। अपने आप को झुठलाकर अपना दिमाग जागृत और सक्रिय रखेगा। भले ही आपका मुख्य हित इतिहास है, गणित के क्षेत्र में भी अपने ज्ञान को विविधता और विस्तृत करें या किसी नई विदेशी भाषा के अध्ययन को शुरू करें।
    • एक सामाजिक संदर्भ के भीतर जटिल विषयों के अध्ययन के लिए अपने आप को समर्पित करना आपकी मन को फुर्तीली और शानदार रखने में मदद कर सकता है उन विषयों से संबंधित एक या एक से अधिक पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने की दर जो आपकी दिलचस्पी है या विश्वविद्यालय में दाखिला भी दर्ज करें।
  • छवि का शीर्षक चरण 13 में सफल होता है
    2
    कड़ी मेहनत करें कोई भी प्रयास किए बिना सफलता लगभग असंभव है प्रतिभाओं और कौशल को सुधारने का एकमात्र तरीका अभ्यास करना है अपने सपनों का एहसास करने के लिए किए गए अधिकांश प्रयास दूसरे लोगों के लिए अदृश्य होंगे और इसलिए आपकी प्राथमिकताओं का पालन करना महत्वपूर्ण है। अन्यथा, जिन चीजों को आप पसंद नहीं करते हैं उन्हें पूरा करने के लिए आवश्यक ऊर्जा की निरंतर मांग से आपको थका हुआ महसूस होगा
  • अपनी प्राथमिकताओं पर केंद्रित रहें जब आप ऐसा करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं जो आपकी प्राथमिकताओं के अनुरूप नहीं है, तो स्थिति को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। अपने प्रत्येक कार्य के लिए कुछ अच्छा हास्य या रचनात्मकता लाने की कोशिश करें, चाहे वह टेबल पर सेवा कर रहा हो, ग्राहकों की सहायता कर रहा हो या एक नीरस संग्रह का काम कर रहा हो। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कलाकार हैं, लेकिन आप खुद रसोईघर में काम कर रहे हैं, तो अपने व्यंजनों की प्रस्तुति में सुधार करने का प्रयास करें ताकि उन्हें अधिक आमंत्रित और वांछनीय बना सकें।
  • हालांकि ऐसा लगता है कि सफलता का भाग्य पर निर्भर करता है, जो उन लोगों के भाग्यशाली का सबसे कठिन काम सही समय पर सही जगह में होना करने के लिए सक्षम होने के लिए किया करने के लिए अपने अच्छे भाग्य देने हैं। आम तौर पर हम सभी काम, जिन्हें लोग उभरने में क्या अनदेखी करने के लिए करते हैं (जो एक सिफारिश का इस्तेमाल किया है के मामले को छोड़कर, लेकिन ज्यादातर मामलों में लोगों को योग्यता के साथ अपने सपनों का एहसास)।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 14
    3
    सीखने के अवसरों में समस्याओं को चालू करें जो लोग सफल होते हैं और बीच में रहने वाले उन लोगों के बीच मुख्य अंतर यह है कि वे बाधाओं और विसंगतियों पर विचार करते हैं। आप कितने प्रयास किए हैं और आपके पास कितनी प्रतिभा है, वैसे ही रास्ते में ठोकरें अपरिहार्य है। अंतर यह है कि आप अवरोधों और अनपेक्षित घटनाओं पर विचार कैसे करते हैं: विफलता या सीखने के अवसर?
  • बाधाओं के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, इस बारे में सोचें कि उन्होंने आपको क्या सीखने की अनुमति दी है। आप भविष्य में अलग तरीके से क्या कर सकेंगे? सभी आवश्यक संसाधनों को उपलब्ध कराने के बाद, आप समस्या का कैसे सामना करेंगे? दूसरों को किस तरह का सामना करना पड़ा और इसी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा?
  • पहचानो कि अगली बार जब आपको ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो आप निश्चित रूप से अधिक तैयार रहेंगे। आप जो गलती करते हैं, उसके लिए आपको दोष देने से क्या हुआ, यह केवल एक दिवालिएपन पैदा करेगा जो आपको प्रभावी ढंग से आगे बढ़ने से रोकेगा।
  • कुछ अध्ययनों ने यह पुष्टि की है कि आम तौर पर, कुछ की बजाय सफलता की उपलब्धियां दूसरों के बजाय कुछ छोटी बाधाओं का सामना करने के कारण नहीं हैं वास्तव में, किसी और चीज़ से ज्यादा, यह लोगों द्वारा उनकी जीत का निर्धारण करने के लिए ऐसी बाधाओं पर व्याख्या और प्रतिक्रिया करने का तरीका है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 15
    4
    जोखिम ले लो जोखिम लेने के बिना आप सफलता प्राप्त करने में कभी भी सक्षम नहीं होंगे। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग अपने शान्ति क्षेत्रों में छिपे रहते हैं, कभी उत्कृष्टता के दायरे में नहीं फंस जाते हैं, जहां वास्तविक सफलता मिलती है। एक स्थिति में खुद को ढूँढना जो पूरी तरह परिचित या आसान नहीं है, आपको कठिन काम करने के लिए उत्तेजित करता है रहस्य नहीं है और अतिशीघ्र नहीं होने के कारण गुप्त है
  • उदाहरण के लिए, यदि लोगों से बात करने से आपको परेशान हो जाता है, तो एक सप्ताह में एक अजनबी के साथ कम से कम एक वार्तालाप करने की कोशिश करें यह एक बहुत ही सरल बातचीत हो सकती है, उदाहरण के लिए, बस की देरी पर या यह पूछने पर कि यह समय क्या है। वैकल्पिक रूप से, आप किसी विक्रेता से कुछ पूछने के लिए उसे पूछने के लिए एक प्रश्न पूछ सकते हैं। जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना आसान यह काम बन जाएगा। याद रखें कि लोगों के साथ बातचीत करना सफल होने में सक्षम होने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है (क्योंकि आपको उनका समर्थन प्राप्त करना होगा)।
  • उन चीजों को करने की कोशिश करें जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे एक स्वतंत्र योग वर्ग ले लो या एक लाइब्रेरी प्रस्तुति में भाग लें और सवाल पूछें। एक समूह सबक में शामिल होने के लिए खुद को अपने कुकिंग कौशल का परीक्षण करें।
  • जितना अधिक आप जीवन के लिए अपने आप को बेनकाब का विश्लेषण और यहां तक ​​कि अपनी सुविधा क्षेत्र के बाहर की समस्याओं को हल करने की क्षमता पकड़ भी, तो आप बेहतर अपरिहार्य बाधाओं आप अपनी यात्रा पर का सामना करना पड़ेगा सामना करने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 16 सफल है
    5
    सकारात्मक रहें यह वास्तव में आश्चर्यजनक है कि हमारे मस्तिष्क हमारे सफलताओं और विफलताओं को निर्धारित करने में कितना शक्तिशाली है, बस उन चीज़ों के बारे में जिस तरह से हम सोचते हैं, उस पर आधारित हैं। जब आप परिस्थितियों के नकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं, इसके बावजूद आपके जीवन में असफलता हो सकती है - यहां तक ​​कि मामूली अवरोध भी असंभव लग रहे हैं।
  • अपनी प्राथमिकताओं की समीक्षा करें और उनको देखें, जब आप उन सभी सफलताओं तक पहुंचते हैं जिन्हें आप चाहते हैं। अपने शहर में नाटकीय कंपनी का सितारा या मिस्र विज्ञान पर एक सम्मेलन के मुख्य वक्ताओं में से एक खुश परिवार होने की कल्पना करो
  • अधिक विशिष्ट और विस्तृत आपके विज़ुअलाइजेशन होंगे, उतना ही वे सकारात्मक पुनर्मिलन को विकसित करने में आपकी सहायता करेंगे। उन लोगों के शोर की कल्पना करें जो अपनी कुर्सियों के बारे में उत्साहित हैं, कल्पना करें कि वे आगे झुकते हैं, स्टेज रोशनी की गर्मी महसूस करते हैं, अपने भविष्य के बच्चों की हंसी को सुनें
  • भाग 4

    सफल होने के लिए
    छवि का शीर्षक चरण 17 में सफल होता है
    1
    दूसरों की सहायता करें एक परोपकारी भावना रखने और स्वयं को दूसरों के लिए उपलब्ध दिखाना सफलता को बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमें परस्पर समर्थन और समर्थन के नेटवर्क बनाने और समर्थन करने की अनुमति देता है। एक परोपकारी भावना आपके जीवन के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य और आत्मसम्मान को मजबूत करती है - इसके अलावा, और कम से कम, यह आपको अपने परिवेश को स्वस्थ और अधिक सुखद बनाने की अनुमति देता है
    • जबकि अमीर नहीं, आप दूसरों की मदद कर सकते हैं उदाहरण के लिए, कुछ यूरो का एक स्थानीय दान करने के लिए एक परियोजना में शामिल है जो आपके दिल के करीब है। वैकल्पिक रूप से आप एक ऐसे धर्मार्थ के लिए अपना समय और कौशल प्रदान करना चुन सकते हैं जिसे सहायता की ज़रूरत है
    • यह भी रोजमर्रा की जिंदगी में और अधिक उपलब्ध और विनम्र होने के लिए प्रतिबद्ध है। उदाहरण के लिए कतार में आपके पीछे व्यक्ति को कॉफी की पेशकश करने का प्रयास करें या अपनी बहन के बच्चों के बच्चे को भरनेवाला के रूप में खुद का प्रस्ताव दें आप खुद को अपने माता-पिता के साथ उपलब्ध करवा सकते हैं, साप्ताहिक घर के काम के साथ उन्हें मदद कर सकते हैं। आपकी उदारता के प्रभाव का विस्तार होगा और आपके आस-पास के लोगों को भी प्रभावित करेगा।
  • छवि का शीर्षक चरण 18 में सफल होता है
    2
    कनेक्शन बनाएं जीवन में सफल होने के लिए अच्छे संबंधों को विकसित करने के लिए बिल्कुल आवश्यक है इसका मतलब उन लोगों के साथ विकासशील संबंधों से परे है जो आपके लक्ष्यों को हासिल करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, इसका मतलब यह है कि दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे रिश्ते बनाए रखने के लिए जो आपको अपने जीवन को अधिक सहनशील बनाने और अकेलेपन के किसी भी क्षण को राहत देने में मदद करेंगे।
  • बेशक, आपको उन लोगों के साथ प्रभावी कनेक्शन बनाने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इस के साथ कुछ भी गलत नहीं है यह आपके क्षेत्र में किसी विशेषज्ञ से सलाह मांगना, या कभी-कभी कुछ ज्यादा गंभीर है, जैसे कि सिफारिश के एक पत्र या नौकरी भी हो सकता है।
  • कनेक्शन बनाना लोगों से बात करना है इसलिए, अपने भाषण के बाद वक्ता को विनम्रतापूर्वक आने जैसे बातें करने के लिए सीखें और उसे बताएं कि आप अपने शब्दों की बेहद सराहना करते हैं, यदि संभव हो तो अपने हितों को साझा कर लें।
  • एक समुदाय को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध स्थानीय गतिविधियों में भाग लें, घटनाओं पर जाएं, अपने कौशल को परोपकारी परियोजनाओं में उपलब्ध कराएं, अपने आसपास के लोगों से बात करें और उन्हें महत्वपूर्ण समझें (इस उद्देश्य के लिए यह किसी व्यक्ति से पूछने के लिए पर्याप्त है कि वह कैसा है और खुद को वास्तव में उसकी प्रतिक्रिया में दिलचस्पी दिखाता है)। सशक्त समुदाय लोगों की सफलता में योगदान करते हैं क्योंकि वे उन्हें समर्थन देने में सक्षम होते हैं और जब वे ठोकर खाते हैं तब उन्हें उठने में मदद करते हैं।
  • पुलों को जला मत जाहिर है, आपको विषाक्त लोगों से छुटकारा मिलना चाहिए। हालांकि, सही दूरी पर रखने के बजाय किसी को डाउनलोड करना नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। लोग एक-दूसरे से बात करते हैं और दुनिया ऐसा लगता है जितना छोटा हो सकता है। यदि कोई व्यक्ति आपको परेशान करता है, तो उन्हें ऐसे किसी तरीके से बताना चाहिए जो किसी भी भविष्य की बातचीत की संभावना को प्रभावित नहीं करता। उसी तरह, अपनी गलतियों को स्वीकार करने के लिए तैयार हो जाओ और अपने अपराध को ले लो।
  • छवि शीर्षक से सफल चरण 1 9
    3
    अपना ख्याल रखना अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने और अपने जीवन के बाकी हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने से आप अपनी सफलता को प्रभावित करने का जोखिम उठाएंगे। आपका स्वास्थ्य क्षतिग्रस्त हो जाएगा और आपके जीवन की संपूर्ण गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया जाएगा। लोग अक्सर भविष्य की सफलताओं को प्राप्त करने पर केंद्रित होते हैं, जो कि वे वर्तमान में रहने के बारे में पूरी तरह से भूल जाते हैं। अपने सपनों को सच बनाते हुए जीवन के प्रति खुश, संतुष्ट और खुशहाल लग रहा है। प्रसिद्धि, पैसा या "सही" सहयोगी सफलता का पर्याय नहीं हैं
  • व्यायाम संतुलित और स्वस्थ रहने में आपकी मदद करता है जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर में सकारात्मक एंड्रॉफीन सहित सकारात्मक रसायनों का प्रकाशन होता है, जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं - यह हृदय और अन्य अंगों के स्वास्थ्य में योगदान करके रक्त परिसंचरण की गति बढ़ाता है। रोजाना 30 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें, उदाहरण के योग चुनने, नृत्य करना, दौड़ना या तेज चलना
  • स्वस्थ भोजन भोजन ठीक से अपने पसंदीदा भोजन के सभी को अलविदा कहना होने का मतलब यह नहीं है, यह, हालांकि, आप का आग्रह बहुतायत में (भूरे रंग के चावल, क्विनोआ, जई, गेहूं की तरह) फल और सब्जियों को खाने के लिए, अच्छा कार्बोहाइड्रेट के लिए चुनते हैं अपने सबसे अच्छे करने के लिए और उस प्रोटीन से अधिक लेते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने और आपके रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं, जैसे सैल्मन, नट और फलियां।
  • पर्याप्त नींद जाओ आधुनिक दुनिया में नींद एक अहम समस्या है स्लीपिंग हमें तनाव के स्तर को पुन: विकसित करने में मदद करता है, संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार को बढ़ावा देता है और हमें तेज़ और ऊर्जावान महसूस करने की अनुमति देता है प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सोते रहें। नींद से पहले 30 मिनट में, सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद कर दें और आराम करने की गतिविधि को समर्पित करें जैसे कि पढ़ना - आधी रात को बिस्तर पर जाने से बचा जाता है
  • बहुत पानी पी लो मानव शरीर का एक बड़ा प्रतिशत पानी के होते हैं जब आप निर्जलित होते हैं, तो नहीं "कार्यों" उचित तरीके से और आप सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं, गंभीर दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करने के लिए जोखिम उठाते हैं। एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना और निर्जलीकरण, जैसे अल्कोहल और कॉफी के लिए जिम्मेदार पदार्थों से बचने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक चरण 20
    4
    अपना ख्याल रखना वास्तव में, पता है कि आपकी प्राथमिकताएं क्या हैं, लक्ष्यों को लाना, उन्हें कैसे प्राप्त करें और सही समर्थन नेटवर्क बनाने के बारे में सोचें, आपको अपने सपने को महसूस करने के लिए स्वचालित रूप से नेतृत्व नहीं करेगा, जब तक कि आप खुश न हों। यह अंत करने के लिए अपने आप को ख्याल रखना और कमजोर होने से बचने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कहने के लिए जानें "नहीं"। केवल आप अपनी सीमाओं को परिभाषित कर सकते हैं अपने आप को प्यार और अन्य लोगों के लिए सहायक दिखाना एक महान बात है, लेकिन केवल अपने आप के साथ ऐसा करने के बाद यदि आप किसी निश्चित पार्टी में नहीं जाना चाहते हैं, यदि आपको लगता है कि आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए समय चाहिए या यदि आप उस धन उगाहने वाले को अपना योगदान नहीं दे पा रहे हैं, तो विनम्र तरीके से इनकार करें।
  • मज़े। अपने आप को लाड़ प्यार और अपने आप को खराब करने का समय ढूंढें एक गर्म और खुशबूदार स्नान में डुबकी हुई एक अच्छी किताब पढ़ें अपने आप को एकांत में समुद्र तट पर एक सप्ताह के अंत में अकेले व्यक्ति को खुद का ख्याल रखना चाहिए। केवल आप ही जानते हैं कि क्या आपको खुश करता है - अपने आप को खुशी के गहन क्षणों को देने के लिए आवश्यक समय ढूंढने का प्रयास करें।
  • टिप्स

    • कोशिश करना जारी रखें, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके कौशल और प्राथमिकताएं क्या हैं। आप जितना अधिक प्रयास करेंगे उतनी ही जितनी जल्दी आपको मिलेगा उतना ही आपको मिलेगा।
    • भाग्य निश्चित रूप से बहुत उपयोगी है, लेकिन यह सब नहीं है। अक्सर जो लोग भाग्यशाली दिखते हैं वे जो लगातार शामिल हो जाते हैं और खुद को चीजें बनने के लिए प्रतिबद्ध करते हैं।

    चेतावनी

    • निराशावाद से बचें नकारात्मक विचारों को आप कमजोर कर देंगे और अपने लक्ष्यों को अधिक जटिल तक पहुंचेंगे। जब आप समझते हैं कि आप निराशावादी सोच रहे हैं, तो आप इस तथ्य को स्वीकार करते हैं कि आपको ऐसा सोचना था और फिर इसे दूर ले जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com