कैसे गले लगाओ और अपनी व्यक्तिगत लीजेंड का पालन करें

पाउलो कोल्लो द्वारा उपन्यास में, कीमियागर

, मुख्य नायक, सैंटियागो, जटिल सबक की एक श्रृंखला के माध्यम से जीवन का सच्चा अर्थ सीखता है, जो उन्हें आत्मा और भाषा की भाषा को भी जानने के लिए सिखाता है। इन चरणों को पढ़ने और पालन करने के बाद, आपको अपनी व्यक्तिगत लीजेंड का सम्मान करने में सक्षम होना चाहिए।

कदम

1
समझें कि निजी लीजेंड क्या है..
  • जब सैंटियागो सलेम के पुराना राजा मेलचिइसेक से मिलता है, तो वह पहली बार सीखता है कि निजी लीजेंड क्या है। राजा सैंटियागो को बताता है कि निजी लीजेंड है "क्या आप हमेशा पूरा करना चाहते हैं" (21)।
  • 2
    अपनी व्यक्तिगत कथा को जानें
  • दुनिया की भाषा आपकी व्यक्तिगत किंवदंती को कई तरीकों से प्रकट करने की कोशिश करेगी, उदाहरण के लिए आकाओं, संकेतों या संकेतों के माध्यम से। जिस तरह से आप अपनी व्यक्तिगत कथा जानने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे पहचानें और अपने सपनों को साकार करने के लिए कार्य करें। आखिरकार, "जब आप वास्तव में कुछ चाहते हैं, तो पूरे ब्रह्मांड हमेशा आपके पक्ष में बना लेते हैं" (36)। युवा लोगों के लिए अपनी खुद की व्यक्तिगत कथा बनाना आसान है क्योंकि "अपने जीवन में उस बिंदु पर, सब कुछ स्पष्ट है और सब कुछ संभव है। युवा लोग सपने से डरते नहीं हैं, और वे जो कुछ भी उनके जीवन में हो रहा है देखना चाहते हैं। लेकिन समय बीतने के साथ, एक रहस्यमय बल उन्हें समझाने के लिए शुरू हो जाता है कि उनके लिए अपने निजी लीजेंड का एहसास करना असंभव होगा" (21)। यही कारण है कि सैंटियागो आदर्श उम्मीदवार है, क्योंकि समय अभी तक उसे सपने के लिए असाध्य नहीं किया है। उसने कहा, आपको पता होना चाहिए कि आप अपने जीवन में किसी भी समय अपने निजी लीजेंड का पीछा करने में सक्षम होंगे!
  • 3
    अपने आप को एक स्पष्ट लक्ष्य दो।
  • अपने आप को एक लक्ष्य दीजिए, जब आप अपना लीजेंड पूरा कर लेंगे, तब आप प्राप्त कर सकेंगे। एक स्पष्ट और स्पष्ट उद्देश्य या व्यक्तिगत कथा के बिना, यह करना असंभव है राजा ने कहा कि "आपको हमेशा पता होना चाहिए कि आप क्या चाहते हैं" (56)। सांतियागो का लक्ष्य उस खजाने को खोजना था जो मिस्र के पिरामिड में उसके लिए इंतजार कर रहा था।
  • 4
    एक भेड़ मत बनो।
  • कोएल्हो, सैंटियागो की भेड़ों का इस्तेमाल उन लोगों के जीवन को स्पष्ट करने के लिए करता है जिन्होंने अपनी निजी किंवदंती की कॉल को नजरअंदाज कर दिया है। भेड़ एक साधारण जीवन जीते हैं, जहां "वे सभी के बारे में सोचते हैं भोजन और पानी है" (11)। यद्यपि वे महत्वपूर्ण चीजें हैं, जीवन में सरल आवश्यकताओं से बहुत कुछ है। धन और लालच कुछ लोगों को बिगाड़ देती है, ताकि अपने ही सोचा कैसे, और अधिक करने के लिए इस प्रकार भेड़ कि एक बार में केवल एक बात पर ध्यान केंद्रित करने से मिलता-जुलता है। भेड़ें "वे यह भी महसूस नहीं करते कि वे हर दिन एक नई सड़क की यात्रा कर रहे हैं," (11) रोज़ दिनचर्या से अपहरण कर रहे सभी लोगों के समान, गुलाब को रोकने और गंध को भूलना
  • 5
    सरल चीजों का आनंद लें
  • जिप्सी सैंटियागो को बताता है कि "जीवन में सरलतम चीजें सबसे असाधारण हैं - केवल बुद्धिमान व्यक्ति ही उन्हें समझने में सक्षम हैं" (15)।
  • 6
    जब आप को छोड़ना चाहते हैं, तो ऐसा मत करो!
  • कभी-कभी आपकी खोज के दौरान, आपको लगता होगा कि ब्रह्मांड आपकी कथा को पूरा करने में आपकी मदद करने के लिए षडयंत्र नहीं कर रहा है उस बिंदु पर, राजा हमेशा एक रूप या किसी अन्य में प्रकट होगा कभी-कभी यह एक समाधान के रूप में, या एक अच्छा विचार दिखाई देगा। दूसरी तरफ, एक महत्वपूर्ण क्षण में, यह चीजों की घटना को सरल करता है" (23)। अक्सर ब्रह्माण्ड भी अन्य छोटे इशारों का प्रदर्शन करता है, लेकिन लोगों को शायद ही कभी उन्हें नोटिस करते हैं। सैंटियागो यह अनुभव करता है जब वह पहली बार टंगेरियों में आता है और लूट लिया है। उस समय वह सोचता है कि वह है "दुनिया को जीतने के लिए भी नगण्य" (39), और वह इसे अपने साथ ले लेता है, परन्तु उस समय राजा से प्राप्त पत्थर मन में आते हैं। शगुन लड़के को अपनी यात्रा जारी रखने के लिए कहता है! पुरानी कहावत याद रखें, "ऐसा कहा जाता है कि रात का सबसे गहरा घंटा सुबह से पहले आता है.
  • 7



    अपने संदेह और अपने भय के चलते हैं।
  • सीखने के बाद कि मकई परत विक्रेता और क्रिस्टल व्यापारी ने अपनी निजी लीजेंड की अनदेखी कर दी है, सैंटियागो यह जानता है कि "वहाँ कुछ भी नहीं है जो एक आदमी को अपने सपनों को पूरा करने से रोक सकता है अगर खुद नहीं" (28)। मुख्य कारण है कि मकई परत विक्रेता और क्रिस्टल व्यापारी सहित औसत व्यक्ति, उनकी निजी लीजेंड की खोज में विफल हो जाएगा सुरक्षा है लोगों को एक ऐसा नाम बनाने में बहुत दिलचस्पी है और आसानी से महसूस करते हैं कि वे एक आम जीवन के लिए बसने का विकल्प चुनते हैं। जब सैंटियागो ऊंट चालक से मिलता है, तो वह उन लोगों को बताता है "वे हमेशा उनके खोने के डर से डरते हैं, यह जीवन, संपत्ति या संपत्ति हो। लेकिन इस डर से वाष्पीकरण होता है जब उन्हें पता चलता है कि उनके जीवन की कहानी और दुनिया के इतिहास उसी हाथ से लिखे गए हैं" (76)। नियति में भरोसा करके, आप इन डर से खुद को मुक्त कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एल्केमीस्ट सैंटियागो के लिए भी यही सिखाता है जब वह कहते हैं "अपने डर के साथ मत जाओ ... यदि आप करते हैं, तो आप अपने दिल का पालन नहीं कर पाएंगे ... केवल एक चीज है जो सपना को समझने में असंभव है: असफलता का डर" (141)। विफलता के डर के बिना, आप अपनी पसंद के हर मार्ग का अनुसरण करने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • 8
    शुभकामनाओं का पालन करें!!
  • मैं इस मार्ग के महत्व पर बल देने के टायर कभी नहीं करूंगा! यह संकेत सैंटियागो को अपनी खोज में मार्गदर्शन करने में मदद करता है और राजा इस पाठ को दोहराने से पहले दोहराता है क्योंकि सैंटियागो इसे भूल नहीं करता, "संकेतों की भाषा को मत भूलना" (30)। एक बिंदु पर क्रिस्टल व्यापारी सैंटियागो से पूछता है, "जीवन से अधिक पूछो क्यों?" और सैंटियागो का जवाब, "क्योंकि हमें संकेतों का जवाब देना होगा" (52)। यह स्पष्ट है कि व्यापारी ने संकेतों का जवाब नहीं दिया है, और इस कारण से वह सैंटियागो की महानता की निरंतर खोज को समझने के लिए संघर्ष कर रही है।
  • 9
    अपना दृष्टिकोण बदलें और हर बाधा से सीखें।
  • के रूप में पुरानी कहावत द्वारा पठित "आप हवा की दिशा बदल नहीं सकते हैं, आप केवल अपने पाल को समायोजित कर सकते हैं," सैंटियागो को यह पता चलता है कि जब वह हालात को सोचकर सकारात्मक सोचते हैं, तो वह अपनी किंवदंती के करीब है। राजा के शख्स को सुनकर और टंगेर आने के बाद, यह कहा गया था कि "यह एक अजीब जगह नहीं था, यह एक नई जगह थी" (41)। इसी तरह, जब उसे मिस्र पहुंचने के लिए रेगिस्तान की विशालता का सामना करना पड़ा, तो सैंटियागो ने कहा कि वह था "मैं भेड़ों से बहुत सी बातें सीखा, और यहां तक ​​कि क्रिस्टल से, शायद मैं रेगिस्तान से कुछ भी सीख सकता हूं" (73)। हालांकि वह लंबी सड़क उनसे आगे के बारे में उत्साहित नहीं था, सैंटियागो जानता था कि यदि वह एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ बाधाओं में देखा, वह कुछ मूल्यवान सबक सीखने के लिए सक्षम हो जाएगा।
  • 10
    पल लो!
  • "मैं कभी भी वापस जाकर एक चरवाहा, लड़का सोचा ... शायद मैं मिस्र के पिरामिड तक पहुँचने के लिए एक और मौका कभी नहीं होगा ... Andalusia की पहाड़ियों केवल दो घंटे की दूरी पर थे होने के लिए शुरू कर सकते हैं, लेकिन उसके और पिरामिड के बीच एक पूरे रेगिस्तान था। फिर भी लड़का महसूस करता है कि उसकी स्थिति की व्याख्या करने का एक अन्य तरीका था: वास्तव में यह उसके खजाने के करीब दो घंटों का था" (64)। सैंटियागो पता था कि अपने पुराने जीवन हमेशा के लिए इंतजार कर रहे थे होता, लेकिन है कि अगर वह अब अपने व्यक्तिगत कथा का पीछा नहीं किया था, शायद कभी नहीं इसे फिर से ऐसा करने में सक्षम हो गया होता। ऊंट चालक ने उसे भी बताया, "यदि आप हमेशा वर्तमान पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, तो आप एक खुश व्यक्ति होंगे" (85)। इस संदेश के महत्व को देखते हुए, वह फिर से भाग्य के विषय के साथ देता है। भाग्य टेलर कहते हैं "रहस्य वर्तमान में यहाँ है। यदि आप वर्तमान पर ध्यान देते हैं तो आप इसे सुधार सकते हैं। और यदि आप वर्तमान में सुधार करते हैं, तो आगे क्या आता है बेहतर होगा ... हर दिन इसके साथ अनंत काल लाता है" (103)। जिस दिन आप जी रहे हैं, उस दिन को लो और अपने आप को अतीत या भविष्य में विचलित न होने दें।
  • 11
    अपनी सहजता का पालन करें।
  • सैंटियागो को यह समझना शुरू हो जाता है कि "अंतर्ज्ञान वास्तव में जीवन की सार्वभौमिक वर्तमान में आत्मा का अचानक विसर्जन है ... जिसमें हम सब कुछ जान सकते हैं" (74)। हमारे दिल सिग्नलों को कैसे जानना जानता है, इसलिए यह सही फैसला करता है कि जब हमारे चेतन मन स्वयं का चयन न कर सकें बाद में सैंटियागो को पता है कि वह "और उसका दिल मित्र बन गया है, और ये दोनों एक दूसरे के साथ विश्वासघात कभी नहीं करेंगे" (134)। जब आप वास्तव में अपने दिल को जान लेते हैं, तो आप दुनिया की आत्मा सुन सकते हैं। सैल्गिया में एल्केमिस्ट कहते हैं, "आप पहले से ही जानते हैं कि आपको क्या जानना चाहिए मैं सिर्फ तुम्हारे खजाने की दिशा में ओर इशारा करता हूं" (115)। यह वाक्य बताता है कि आपकी व्यक्तिगत किंवदंती खोजने की शक्ति आपके भीतर है, अन्यथा यह आपके लीजेंड नहीं होगा! आपके सलाहकार आपको केवल आपको दे देंगे जो आपको समय-समय पर सही दिशा में धक्का दे सकते हैं। विश्वास है कि आप और आपका दिल हमेशा सही फैसला कर सकते हैं
  • 12
    जब आप अपने निजी लीजेंड तक पहुंचे तो समझें
  • चूंकि आप शुरुआत में एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, आपको समझने में सक्षम होना चाहिए कि आपने अपना निजी लीजेंड कब पूरा कर लिया है। बाद में, आप एक और फिर दूसरे खोज सकते हैं जो भी आप करते हैं, चाहे आप जो कुछ हासिल कर लेते हैं या अधिक चाहते हैं, उससे खुश हैं, अपनी यात्रा के दौरान आपके द्वारा सीखे गए पाठों को मत भूलना सब के बाद, यह जरूरी नहीं कि आप को आगे बढ़ाने का लक्ष्य है, इसलिए इसे तक पहुंचने में लगने वाले समय का आनंद लें!
  • टिप्स

    • जब आप महल के चमत्कारों की प्रशंसा करते हैं तो चम्मच में तेल खोना न करें।
    • ये सही क्रम में इन चरणों का पालन करने के लिए आवश्यक नहीं है, हम में से प्रत्येक को अपने ही निजी लीजेंड को अपने तरीके से मिलना चाहिए। यह बस वह पंक्ति है जो सैंटियागो के लिए काम करती है 
    • यात्रा पर ध्यान दें, गंतव्य नहीं! गुलाब को रोकने और गंध करने के लिए मत भूलना!

    चेतावनी

    • "जहाँ भी आपका दिल है, वहां आपको अपना खजाना मिलेगा"
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com