कैसे एक और संस्कृति के लोगों के साथ अच्छी तरह से संवाद करने के लिए

सांस्कृतिक मतभेद कभी-कभी मानवीय रिश्तों को कठिन बना सकते हैं, या तो वे अलग-अलग भाषा बोलते हैं या उनके नैतिक और वैश्विक मुद्दों पर अलग-अलग और अपरिवर्तनीय पद होते हैं।

सामग्री

कदम

1
सापेक्षवाद के अर्थ को समझें: कुछ चीजें एक विशेष संरचना से संबंधित होती हैं या किसी विशिष्ट संदर्भ जैसे कि भाषा या संस्कृति। यह समझने की कोशिश करें कि किसी अन्य संस्कृति के लोगों के मूल्यों के सिस्टम हो सकते हैं जो आपके से पूरी तरह से अलग हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि जरूरी गलत भी।
  • 2
    आवश्यक निजी स्थान का सम्मान करें: अलग-अलग संस्कृतियों के पास अलग-अलग जगहों में निजी स्थान के बीच भेद के बारे में अलग-अलग नियम होते हैं (जिसमें अन्य लोग आपके साथ बातचीत कर सकते हैं) और निजी में (केवल प्रियजनों के लिए आरक्षित)। उदाहरण के लिए, अरबों की व्यक्तिगत अवधारणा की अवधारणा है जो अमेरिकियों से पूरी तरह अलग है। इसे अरब के साथ बातचीत करने के लिए आक्रामक माना जाता है! जब आप किसी दूसरे व्यक्ति से बात करते हैं तो सही दूरी छोड़ें यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप हमेशा पूछ सकते हैं कि आपको व्यवहार कैसे करना चाहिए।
  • 3
    अन्य धर्मों को न डालें: याद रखें, ज्यादातर लोग उत्साह के साथ अपने धर्म का पालन करते हैं, और आपको लगता है कि `असली, किसी और के लिए एक अयोग्य सत्य हो सकता है। यदि यह स्वीकार करना मुश्किल लगता है, तो धर्म के विषय से दूर रहना बेहतर होगा।
  • 4
    भौतिक पते पहचानना सीखें: विभिन्न प्रकार की संस्कृतियों में इशारों का एक बहुरूपदर्शक शामिल होता है। अक्सर जब लोग अन्य देशों के दौरे करते हैं, तो वे खो जाने और सूक्ष्म सांस्कृतिक सुराग की उपेक्षा करते हैं, और इससे उन्हें दूसरों को मिटाने का मौका मिलता है विडंबना का उपयोग, हंसी के निहितार्थ, कई बार केवल एक विशेष रूप से एक हाथ के हाथों के प्रकाश में ही समझा जा सकते हैं, जो कि उन संस्कृतियों से बच सकते हैं जो कि संस्कृति को नहीं जानते हैं।



  • 5
    संबंधों में मतभेदों को पहचानना सीखें: कई विदेशियों का मानना ​​है कि अमेरिका में मानव संबंध सतही हैं (एक संक्षिप्त शुभकामनाएं और जाओ!) दूसरी तरफ अमेरिकियों का मानना ​​है कि अन्य संस्कृतियों में मानव रिश्ते भी भावुक हैं। इसलिए, पता है कि यदि कोई व्यक्ति आपको बहुत चंचल या आरक्षित मानता है, तो यह आपके संस्कृति में सामान्य माना जा सकता है।
  • 6
    उनकी संस्कृति के बारे में जानें: शुभकामनाएं, छुट्टी के अनुष्ठानों, भोजन से पहले समारोह, रसोईघर, ड्रेसिंग का तरीका जानें। यदि आपका कोई ध्यान आपका ध्यान खींचता है, तो आप इसे भी आज़मा सकते हैं! इससे आपको एक और संस्कृति के लोगों को समझने में मदद मिलेगी।
  • 7
    तथ्य यह स्वीकार करें कि संचार त्रुटियाँ हो सकती हैं: सांस्कृतिक अंतर इतना व्यापक है कि जब भी सबसे अच्छा संचारक गलतियां कर सकते हैं इन स्थितियों में, हास्य और खुले रवैये बहुत मददगार हैं
  • 8
    पूछें: प्रभावी संचार के लिए कोई बेहतर उपकरण नहीं है यदि कोई आपको मूर्ख या अशिष्ट प्रदान करता है, यदि आपको लगता है कि अन्य व्यक्ति आपको अनदेखी कर रहा है या नाराज है, तो बस उससे पूछें कि आप समस्या का समाधान करने के लिए क्या कर सकते हैं। असंतोष मौन की तरह है - जब हम बोलते हैं तो यह टूट जाता है
  • टिप्स

    • उनकी भाषा जानें! हालांकि यह एक भयावह उपक्रम लग सकता है, यह संचार संभावनाओं की दुनिया खुल जाएगा किसी भी मामले में, आप हमेशा अन्य भाषाओं में सरल अभिव्यक्तियों की शुभकामनाएं सीख सकते हैं। उन्हें उनकी भाषा में शुभकामनाएं देकर आश्चर्य करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com