कैसे निर्दयी होना नहीं

कई सामाजिक संबंधों में शिक्षा मौलिक है चाहे आप किसी को पहली बार मिल रहे हों या आप लंबे समय से दोस्ती की खेती कर रहे हों, अशिष्ट बनना सही विकल्प नहीं है दुर्भाग्य से, ज्यादातर मामलों में अशिष्टता अनैच्छिक है, एक गलतफहमी और जागरूकता की कमी का नतीजा है। हालांकि, विनम्र होना यह कठोर नहीं होना पर्याप्त नहीं है। अगर आपको कभी किसी व्यक्ति पर बुरा प्रभाव पड़ा है, तो आप इसे ठीक कर सकते हैं। सुधार करने के लिए पहला कदम यह है कि जिस तरह से आप अपने पेश करते हैं

कदम

भाग 1

एक शिक्षित तरीके से बात कर रहे
इमेज का शीर्षक नॉट बे क्रूड स्टैप 1
1
बात करने से पहले सोचो बहुत से गफ्फ़ों को एक छोटे से प्रतिबिंबित करके बचा जा सकता है सबसे अच्छा लोग बातचीत करने के लिए हमेशा कह रहे हैं कि वे क्या सोचते हैं इससे पहले। यहां तक ​​कि अगर आप जिस चीज पर आप कहते हैं, उस पर ध्यान दें, यह बहुत मांग की जा सकती है, लेकिन वास्तव में आपको मानसिक ऊर्जा का बड़ा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। यह समझने के लिए पर्याप्त है कि क्या आप एक पल के लिए संकोच करते हैं कि यदि आप संवाद करना चाहते हैं तो लोगों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपके मुंह खोलने से पहले आपको बुरी आदत है, तो ऐसा करने से बचें।
  • इमेज शीर्षक नॉट रुड स्टेप 2
    2
    अपनी आवाज़ के स्वर पर ध्यान दें इस विवरण को ध्यान में रखना उपयोगी हो सकता है। यद्यपि वार्तालाप के दौरान अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना आपको विचलित कर सकता है, अपनी आवाज़ की गति, गति और मात्रा को नियंत्रित करने से आपको अनजाने में अशिष्टता से बचने में बहुत मदद मिल सकती है।
  • विशेष रूप से, जिस गति से आप बोलते हैं, उस पर ध्यान दें परेशान या शर्मिंदा लोग दबाव में महसूस करते समय बातचीत की गति में तेजी लाते हैं और यह केवल स्थिति को और भी अप्रिय बना देता है।
  • इमेज का शीर्षक नॉट रिड स्टूड 3
    3
    जब आप बोलें तो सहानुभूति दिखाएं बातचीत के दौरान यह गुणवत्ता आपको बहुत मदद कर सकती है, कम से कम विनम्र और विचारशील नहीं माना जा सकता है हम सभी को सहानुभूति की एक निश्चित राशि है इसे बाहर खड़ा करने के लिए रहस्य वास्तव में दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है के बारे में है। अगर कोई आपको अपने जीवन का एक एपिसोड बताता है, तो उसे अपने दृष्टिकोण से विचार करने के लिए प्रतिबद्ध है उदाहरण के लिए, यदि आपने अभी अपनी नौकरी खो दी है, तो समझने की कोशिश करें कि उसे कैसा लगता है। Empathists अन्य लोगों की भावनाओं के लिए अभ्यस्त हैं और इस कारण से वे बातचीत के सुखद साथी माना जाता है।
  • आप सहानुभूति का उपयोग तब भी कर सकते हैं जब बातचीत विशेष रूप से सुखद नहीं होती है यह आक्रामक या बुरे व्यक्ति से बात करने के लिए निराशाजनक हो सकता है यहां तक ​​कि अगर उन लोगों के साथ व्यवहार करने का प्रलोभन जो मजबूत होता है, तो आप शांत रहने और सहानुभूति का उपयोग करके स्थिति को बेहतर ढंग से निपट सकते हैं। उस पर विचार करने की कोशिश करें कि दूसरे के दृष्टिकोण से क्या हुआ। कुछ मामलों में आप पूरी तरह से अलग परिप्रेक्ष्य रखते हैं, एक पल के लिए अपने कपड़े छोड़ देते हैं
  • इमेज शीर्षक नॉट रिज फॉर 4
    4
    गपशप पर ध्यान न दें वे अशिष्टता का सबसे तेज़ तरीका हैं कोई भी अफवाहों का उद्देश्य नहीं होना पसंद करता है। यहां तक ​​कि अगर सवाल में व्यक्ति मौजूद नहीं है, तो कई लोग नाराज हैं यदि उन्हें पता चलता है कि दूसरों ने उसके बारे में बुरा कहा है। यदि आप कठोर नहीं होना चाहते हैं, तो समान परिस्थितियों से पूरी तरह से बचें। यदि आपके साथ कोई है जो गपशप के बारे में बात करता है, तो आप इस विषय को बदलने की कोशिश करते हैं। आप हर किसी पर उपस्थित एक अच्छी छाप कर देंगे
  • इमेज शीर्षक नॉट रिज फॉर 5
    5
    यह मामूली रहता है विनम्रता सभी शिक्षित लोगों का एक गुण है कुछ कठोर हैं क्योंकि वे स्वयं पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं। आमतौर पर यह एक निर्दोष गलती है, लेकिन यदि आप अपने वार्ताकार के दृष्टिकोण से भी बातचीत पर विचार करते हैं, तो यह वास्तव में आसान है।
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे क्रूड चरण 6
    6
    दूसरे व्यक्ति को बात करने दो। यहां तक ​​कि अगर आपके पास कहने के लिए बहुत सी दिलचस्प चीजें हैं, तो आप अब भी अशिष्ट महसूस करेंगे अगर आप अपने वार्ताकार की राय नहीं सुनते हैं आमतौर पर, हर कोई अपनी राय व्यक्त करना पसंद करता है और अगर उन्हें ऐसा करने का मौका नहीं मिल रहा है तो उन्हें फंस जाता है। सुनना बहुत अन्य लोगों की तरह कौशल है यदि आप कठोर नहीं होना चाहते हैं, तो आपको अच्छी तरह से सुनना सीखना होगा।
  • सक्रिय रूप से सुनना का मतलब है कि दूसरे व्यक्ति को यह समझने में कई अलग-अलग प्रतिक्रियाएं दिखाना चाहिए कि आप उन्हें अपना पूरा ध्यान दे रहे हैं। इसमें शरीर भाषा के इशारों शामिल हैं, जैसे कि आपके सिर या लघु उत्तर के साथ परेशान करना, जैसे आपके वार्ताकार ने कहा।
  • भाग 2

    दूसरे व्यक्ति पर विचार करें
    इमेज शीर्षक नॉट रिज्यूस स्टेप 7
    1
    लेबल जानें शिष्टाचार के नियम, या जो शिक्षा के रूप में माना जाता है, उन लोगों के अनुसार अलग-अलग होते हैं, जिन्हें आप अक्सर देखते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कैसे व्यवहार करना है, तो अपने आप को लेबल पर सूचित करें हमेशा एक अच्छा विचार है यद्यपि बोन टन का विचार अतीत से जुड़ा हुआ है, आज भी कई परंपराओं की सराहना की जाती है। अगर आपको संदेह है, तो उन्हें नज़रअंदाज़ करने की बजाए उनका पालन करें। शिक्षा उस समय की तुलना में कम महत्वपूर्ण नहीं है और आधुनिक समय में भी नए नियम सामने आए हैं।
    • सामान्य तौर पर, जब आप किसी से बात करते हैं तो फ़ोन को अपनी जेब में रखें।
    • अन्य व्यक्ति को बोलने को पूरा करने के लिए हर वक्त अनुमति दें
    • दूसरे व्यक्ति क्या कह रहा है पर ध्यान दें। यहां तक ​​कि अगर आपको परवाह नहीं है, तो अपने आप को ऊब दिखाने के लिए विनम्र नहीं है।
    • हमेशा आपको धन्यवाद कहना याद रखें और कृपया ये इशारों हैं जो आज भी अत्यधिक सराहना करते हैं।
  • इमेज शीर्षक नॉट रिज फूड 8
    2
    विचार करें कि दूसरे व्यक्ति संवेदनशील है या नहीं। यदि आप उस व्यक्ति से बात करते हैं जो स्वभाव से संवेदनशील है, तो यह कठोर नहीं दिखाना भी कठिन है। ज्यादातर मामलों में यह एक सकारात्मक गुण है, लेकिन यदि आप उन लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं जो थोड़ी सी गलती पर अपराध करते हैं, तो यह समस्या आपको परेशानी में डाल सकती है। अगर आपको लगता है कि यह आपका मामला है, तो अपने आप से लंबे समय तक उससे बात करने से पहले व्यक्ति की व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के बारे में बताएं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि आप कच्ची हास्य की सराहना नहीं करते हैं, तो ऐसे मजाक से बचें जब आप एक साथ हों
  • अग्रिम में प्रश्न पूछें तो उपयोगी हो सकता है यदि आप कठोर होने से डरते हैं। अपने वार्ताकार से अपनी प्राथमिकताओं या उन चीजों के बारे में पूछें जो उन्हें भावनात्मक प्रतिक्रिया दे। यदि आपके पास मौका नहीं है, तो इसे करने से पहले इसे अन्य लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश करें।
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे क्रूड स्टेप 9
    3



    मूल्यांकन करें कि दूसरे व्यक्ति क्या कोशिश करता है यहां तक ​​कि अगर यह आपके भाग पर प्रत्यक्ष कार्रवाई नहीं है, तो आप सहानुभूति के लिए असभ्य धन्यवाद होने से बच सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके वार्ताकार की भावनाओं का क्या होता है। चूंकि आप हमेशा ईमानदार उत्तर नहीं देते, इसलिए यह करने का सबसे अच्छा तरीका गैर-मौखिक संचार के माध्यम से है जिन लोगों से आप बात कर रहे हैं, उनके चेहरे की अभिव्यक्ति की ओर ध्यान देने की आदतें प्राप्त करें कुछ मामलों में, जो वे कहते हैं वे अपनी अभिव्यक्ति द्वारा व्यक्त किए गए संदेश को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं।
  • दुर्भाग्य से, पूछें "आप कैसे हैं?" यह आपको अधिकांश लोगों से ईमानदारी से उत्तर प्राप्त करने की अनुमति नहीं देता है हम अपने बारे में ठीक से बात करने के लिए उपयोग नहीं करते हैं और कुछ लोगों को शर्मिंदा महसूस हो सकता है या वास्तव में वे क्या महसूस करने के लिए तैयार नहीं हैं।
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे क्रूड स्टेप 10
    4
    सांस्कृतिक मतभेदों पर विचार करें अशिष्टता की अवधारणा बहुत संस्कृति से जुड़ी हुई है जिसमें हम बड़े हुए। अगर आपको यात्रा करना पड़ता है या यदि आप विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के साथ नियमित रूप से व्यवहार करते हैं, तो उनके मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर उचित क्या है यह अध्ययन करना एक अच्छा विचार है। भले ही इन सांस्कृतिक मतभेदों पर आक्रामक विचार नहीं करने के लिए कई लोग उपयोग किए जाते हैं, लेकिन साधारण तथ्य यह है कि आपको किसी अन्य व्यक्ति की परंपराओं के बारे में पहले से सूचित किया जाता है, आपको सबसे अच्छा प्रकाश में डाल देता है
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे क्रूड स्टेप 11
    5
    उस स्थिति के आधार पर रहें जो आप में हैं अधिकांश सामाजिक संबंधों के साथ, आपको यह तय करना होगा कि परिस्थितियों के साथ कैसे कार्य करना चाहिए दूसरे शब्दों में, आप किसी विवाह में, अंतिम संस्कार में, या जब आप दोस्तों के साथ बाहर रहें, यदि आप सम्मानजनक और विनम्र मानना ​​चाहते हैं, तो ऐसा व्यवहार नहीं रख सकते। शिक्षित तरीके से होने के नाते, किसी के कार्यों के बारे में जागरूक होने और कुशलता के साथ। यदि आप अपने आप को अंतिम संस्कार में खुशहाल दिखाते हैं, तो आपको नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है, जैसे कि आप जन्मदिन पर उदास थे।
  • यह सलाह कपड़े और शारीरिक उपस्थिति पर भी लागू होती है। लोग आपको उपस्थिति के आधार पर बहुत कुछ न्याय करेंगे।
  • यदि आप नहीं जानते कि आपको व्यवहार कैसे करना चाहिए, दूसरों की नकल करें
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे क्रूड स्टेप 12
    6
    लगातार रहें यदि आप वास्तव में विनम्र और नाजुक दिखना चाहते हैं, तो आप इसे क्षणों में ही नहीं कर सकते शिक्षा का नाटक नहीं किया जा सकता है, यह एक निरंतर मन की अवस्था है। संगत रहें, क्योंकि अगर किसी को पता चलता है कि आपके पास दोहरी व्यक्तित्व है, तो आप नकली दिखेंगे।
  • भाग 3

    एक उपयुक्त शारीरिक भाषा का प्रयोग करें
    इमेज का शीर्षक नॉट रे रुड स्टेप 13
    1
    दूसरे व्यक्ति के चेहरे की अभिव्यक्ति की नकल करें कुछ मामलों में, आप नहीं जानते कि आपके वार्ताकार के प्रति व्यवहार या प्रतिक्रिया कैसे करें। अपनी अभिव्यक्ति को दर्शाते हुए, आप उसे समझ सकेंगे कि आप एक ही तरंग दैर्ध्य पर हैं। ज्यादातर मामलों में, यह रवैया सकारात्मक रूप से देखा जाता है
    • यदि आपको संदेह है कि यह व्यंग्यात्मक है, तो दूसरे व्यक्ति की नकल करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।
  • इमेज शीर्षक नॉट रिज फूड 14
    2
    निजी स्वच्छता देखभाल यहां तक ​​कि दुनिया में सबसे दयालु व्यक्ति कठोर लग सकता है यदि आपको मूलभूत याद आती है। इसका मतलब है कि आपको कम से कम एक सप्ताह में एक बार स्नान करना चाहिए और यह सुनिश्चित कर लें कि आपके कपड़े हमेशा साफ होते हैं यदि आप बुरा गंध करते हैं, तो नए दोस्त बनाने के लिए और लोगों से दूर हो जाएगा। कुछ मामलों में यह सरल सलाह एक बड़ा अंतर कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक नॉट रे रुड स्टेप 15
    3
    बहुत अधिक निमिष से बचें कुछ लोगों को ऐसा करने की प्रवृत्ति होती है जब वे तनावग्रस्त महसूस करते हैं। यदि आपका वार्ताकार इस विवरण को नोटिस करता है, तो ऐसा लग सकता है कि आप असुविधाजनक हैं या जल्दी में हैं। चूंकि यह एक अनैच्छिक संकेत है, इसलिए इसे नियंत्रित करना आसान नहीं है या यहां तक ​​कि समस्या की सूचना भी नहीं है। अगली बार जब आप अपने आप को तनावपूर्ण स्थिति में देखते हैं, तो ध्यान दें कि आप कैसे झपकी लेते हैं
  • आप इस समस्या को हल कर सकते हैं और अन्य मामलों से बच सकते हैं जहां आपके शरीर की भाषा आराम से नकारात्मक भावनाएं व्यक्त करती है।
  • इमेज का शीर्षक नॉट बे क्रूड स्टेप 16
    4
    जब आप पर बल दिया जाता है तो आपके शरीर की भाषा पर विशेष ध्यान दें ज्यादातर मामलों में हमारे इशारों अनैच्छिक हैं यदि हम तनाव में हैं, तो हम अक्सर इसे आसन के साथ संवाद करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप खुद को विनम्र रूप में दिखाने की कोशिश कर रहे हैं, तो भी ये दुर्भावनापूर्ण विवरण अभी भी उभर सकते हैं। स्थिति को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका शरीर की भाषा पर बहुत ध्यान केंद्रित करना है आप अपनी बाहों को पार करने और एक आक्रामक आसन रखने की प्राकृतिक आदत रख सकते हैं, लेकिन यदि आप इन सहज प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देते हैं, तो आप तनाव के लक्षण दिखाने से बचने का प्रबंधन करेंगे।
  • टिप्स

    • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उसके आधार पर अपना व्यवहार चुनें
    • यदि आपको संदेह है, तो दूसरे व्यक्ति के व्यवहार की नकल करें
    • हमेशा अपने मुंह से बंद रहो। यह सभी स्थितियों में अच्छी सलाह है

    चेतावनी

    • आप जो भी करते हैं उसके बावजूद, आप कभी भी हर किसी पर अच्छा प्रभाव डालने में सक्षम नहीं होंगे। इसे मत लो और उन लोगों को अनदेखा करना सीखें जो आपकी सराहना नहीं करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com