दूसरों के साथ बातचीत कैसे करें

लोग जटिल हैं: वे एक अनुदेश पुस्तिका के साथ नहीं आते हैं और नए विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से अधिक कपटी हैं। आपको कभी उम्मीद नहीं है कि क्या उम्मीद है! अगर आप लोगों से बात करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो वे दोस्त या अजनबी हो जाते हैं, विकी अपने पीठ को कवर करेंगे। खुश और शांतिपूर्ण बातचीत करने के लिए चरण संख्या 1 से प्रारंभ करें

कदम

भाग 1

बाधाओं को निकालें
छवि शीर्षक लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 1
1
अपनी झिझक को पहचानें आप लोगों के साथ अब क्यों नहीं बातचीत कर रहे हैं? आप ऐसा करते हैं लेकिन क्या आपको यह गलत तरीके से करने की तरह महसूस होता है? यदि आप समस्या की पहचान कर सकते हैं, तो इसे सुपररलो के लिए लंबा समय लगेगा इस बीच, नीचे दिए गए सुझावों में से एक को आज़माएं
  • 2
    अपने सामाजिक चिंता काबू पाएं कई लोगों के लिए, दूसरों के साथ बातचीत करना तनावपूर्ण है। अगर आप चिंता करते हैं कि आपको लोगों से बात करने की ज़रूरत है, तो आपको अपनी चिंता से निपटने पर ध्यान देना होगा, सबसे पहले
  • 3
    अपने आप में विश्वास करो अगर आप डरते हैं कि आप दोस्त बनाने में सक्षम नहीं हैं, या आप हमेशा नाराज होते हैं, तो आप दूसरों के साथ बातचीत करने के लिए वास्तव में संघर्ष करेंगे। अपने आप में अधिक विश्वास करने की कोशिश करें और आप देखेंगे कि सामाजिक संपर्क कभी आसान नहीं होगा।
  • 4
    अपना आत्म-सम्मान बनाएं यदि आप सोचते हैं कि कोई भी आपके साथ बात नहीं करना चाहता है, क्योंकि आप सभी के मुकाबले बेहतर हैं, तो आप बहुत अच्छे से बातचीत कर सकते हैं! आप कितने शानदार हैं यह महसूस करने में कुछ समय लेंगे और आप दुनिया को एक अलग प्रकाश में देखेंगे।
  • 5
    अपने आप में विश्वास करो. आत्मविश्वास का अभाव दूसरों के साथ सहभागिता करना बहुत मुश्किल बनाता है, अक्सर क्योंकि लोगों को लगता है कि आप निश्चित नहीं हैं और इससे उन्हें घबराहट होती है अपने आत्मसम्मान पर काम करें या कम से कम सीखें ताकि आप दूसरों की अपेक्षा अधिक पसंद करें।
  • इमेज शीर्षक से लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 5
    6
    अभ्यास। जैसा कि किसी भी कौशल (और सामाजिक संपर्क निश्चित रूप से एक कौशल है) के साथ, आप अभ्यास के साथ बेहतर होगा। जितना संभव हो उतना उन्हें इस्तेमाल करके अपने सामाजिक कौशल को प्रशिक्षित करें। आप अपने परिवार के साथ बातचीत करना शुरू कर सकते हैं, या आप जिन अजनबियों से मिलते हैं, जैसे कि किरदारों या बैंक कर्मचारी
  • भाग 2

    बातचीत शुरू
    चित्र शीर्षक वाले लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 2
    1
    प्रस्तुत. जब आप किसी के साथ पहली बार बातचीत करते हैं, तो अपने आप को पेश करने का यह एक अच्छा विचार है बातचीत में आप किस बिंदु पर मौजूद हैं, हालांकि, व्यक्तिगत बातचीत पर निर्भर करता है
    • एक अजनबी के पास आ रहा है और आपको पहले कुछ भी न कहने से पहले आपको लगता है कि आप कुछ बेच रहे हैं (या यह कि आप एक अजीब प्रकार हैं)।
    • जब आप किसी पार्टी में पहली बार किसी से मिलते हैं, तो अपने आप को प्रस्तुत करना, एक अच्छा विचार है। खासकर यदि यह एक औपचारिक अवसर है, जैसे एक कॉर्पोरेट पार्टी।
  • 2
    अजनबियों से बात करें. अगर आप लोगों के साथ बहुत कुछ नहीं करते हैं, लेकिन आप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको शायद अजनबियों से बात करनी होगी। ऐसा लगता है जितना बुरा नहीं है! बटन पर हमला करने और चीजों को उनके पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए एक बहाना ढूँढ़ें। कौन जानता है: आप एक नए दोस्त से मिल सकते हैं!
  • 3
    दोस्तों के तथ्यों. बातचीत करने के लिए सबसे अच्छे लोग दोस्त हैं और बहुत से लोग केवल आपके जीवन में सुधार कर सकते हैं। जो शर्मीले हैं या बहुत मिलनसार नहीं हैं, दोस्त बनाने के लिए वास्तव में मुश्किल लग सकता है लेकिन थोड़ा धीरज और धैर्य के साथ, आप बहुत सारे दोस्त बना सकते हैं। बस अपने आप को याद रखना और अपने जीवन में केवल उन मित्रों को शामिल करना जो आपको बेहतर व्यक्ति बनाते हैं!
  • 4
    अपने दोस्तों को अच्छी तरह से व्यवहार करें. अच्छा दोस्तों का इलाज करें कि गाई यह कई इंटरैक्शन को आसान बना देगा। उन लोगों की सहायता करें, जो उनसे बात करने में कठिन समय आ रहे हैं जब वे आपको अपने दिन के बारे में बताते हैं, तो उन्हें सुनो। संक्षेप में, आप समझते हैं
  • 5
    अपने दोस्तों से बात करें यहां तक ​​कि जब आपके पास यह धारणा है कि आपको कुछ नहीं कहना है, तो आपको बातचीत शुरू करने का प्रयास करना चाहिए। परेशान चुप्पी अपने दोस्तों को चिंता या उन्हें परेशान कर सकता है ... यहां तक ​​कि उन्हें ध्यान न दें!
  • 6
    अपनी बातचीत को दिलचस्प बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके पास अच्छी बातचीत है वार्तालाप में प्रश्न पूछें, सुनो और सक्रिय रूप से भाग लें। वार्तालाप का मकसद न करें और बहुत दूर रहें न। वार्तालाप एक टीम गेम हैं!
  • भाग 3

    अवसर बनाएँ
    छवि शीर्षक लोगों के साथ इंटरैक्ट करें चरण 3



    1
    अपने साथियों का लाभ उठाएं चाहे आप एक छात्र या एक वयस्क हो, आपको अपने साथियों के साथ बातचीत करने के लिए अपने चारों ओर कोई होना चाहिए - आपके साथियों आपका स्कूल या कार्यवाहक बातचीत करने के लिए एकदम सही हैं
  • 2
    ऑनलाइन समुदाय की सदस्यता लें खासकर उन लोगों के लिए जो सामाजिक चिंता का सामना करते हैं, ऑनलाइन समुदाय सामाजिक संपर्कों का अभ्यास करने के लिए एक शानदार स्थान हो सकता है। आपको एक टीवी श्रृंखला का एक प्रशंसक समूह मिल सकता है जो आपको पसंद है या आपकी पसंदीदा पुस्तक, या आप विकीहाउ जैसी साइटों से सहयोग कर सकते हैं!
  • 3
    एक स्थानीय समूह की सदस्यता लें वास्तविक जीवन में समूह या संघटनाएं हैं वे आपके सामाजिक संबंधों को सम्मान देने के लिए भी बेहतर हैं। आप उन्हें ऑनलाइन खोज सकते हैं या अपने शहर के पुस्तकालय में पूछ सकते हैं।
  • 4
    स्वयंसेवी। स्वयंसेवा नए लोगों से मिलना और यहां तक ​​कि अपने समुदाय को सुधारने का एक आदर्श तरीका है सूप रसोई धन जुटाने के लिए से, सिविल सेवा में पशु आश्रयों का निर्माण करें, आपकी समुदाय की मदद करने के लिए कई तरीके हैं, के साथ साथ आप जो अपने मूल्यों को साझा लोगों से मिलने का मौका मिलता!
  • 5
    एक धार्मिक समूह दर्ज करें चाहे यह एक चर्च, मंदिर या धार्मिक मण्डली है, ये स्थान लोगों से मिलना और बातचीत करना, समान हितों और मूल्यों वाले लोगों के साथ दोस्त बनाने के लिए एक सुरक्षित स्थान है। प्रत्येक विश्वास प्रणाली के लिए समूह हैं, इसलिए कोशिश करें
  • 6
    आपके पास पहले से मौजूद मित्रों के साथ अधिक मिलनसार होना यदि आपको पसंद नहीं है, जो हमने आपके लिए प्रस्तावित किया है, तो आप हमेशा अपने वर्तमान मित्रों के साथ अधिक मिलनसार हो सकते हैं। एक छोटी सी पार्टी दें या बुक क्लब शुरू करें जो कुछ भी अपने आप को और अपने दोस्तों को मनोरंजन!
  • भाग 4

    अच्छी तरह से बातचीत करना
    छवि शीर्षक लोगों के साथ इंटरैक्ट शीर्षक चरण 4
    1
    अच्छा हो. जब आप दूसरों से बात करते हैं तो अच्छा रहें उन्हें पहचानें और आपकी बातचीत में सकारात्मक हो। झूठ मत बोलो और उनके पीछे बात मत करो। मूल रूप से, दूसरों के साथ व्यवहार करें जैसे आप उनका इलाज करना चाहते हैं
  • 2
    विनम्र रहें. जब आप दूसरों से बात करते हैं तो विनम्र रहें सभी के साथ शिक्षित होना आवश्यक है हमेशा। यहां तक ​​कि अगर मैं तुम्हारे साथ नहीं हूँ कहने के लिए याद रखें "कृपया" और "धन्यवाद" और उन्हें हस्तक्षेप करने से पहले बोलना पूरा करना आपको रोगी होना चाहिए। जैसे-जैसे आप लोगों के साथ बातचीत करने के लिए संघर्ष करते हैं, वैसे ही आपके सामने भी संघर्ष कर सकते हैं (या अन्य समस्याएं हैं, जैसे विकलांगता या मानसिक बीमारी)। अधिनियम, इसलिए आपकी दादी को आप पर गर्व है और आपको ठीक होना चाहिए।
  • 3
    विनम्र हो जाओ. जब आप लोगों से बात करते हैं, तो नम्र होना अपनी बड़ाई मत करो और अपने बारे में बहुत ज्यादा समय बिताने के लिए मत करो। इस तरह आप लोगों को पसंद नहीं करेंगे और अब आपसे बात नहीं करना चाहते हैं। हर किसी को बोलने का मौका दें और जो भी कहा जाता है उसका लाभ न लेने का प्रयास करें।
  • 4
    दोस्ताना रहें. जब आप दूसरों से बात करते हैं तो मैत्रीपूर्ण रहें आपको उदासीन या उदासीन दिखने की जरूरत नहीं है। आंखों के संपर्क, मुस्कान, सुनो और सकारात्मकता को दूर रखें (भले ही आप बुरी मूड में हों)
  • 5
    सम्मान करो जिन सभी लोगों के साथ आप सहभागिता करते हैं, उनका सम्मान करें। उन्हें बोलने का मौका दें, अपमानजनक कहें न कहें, अपने मतभेदों का सम्मान करें और आमतौर पर उन पर विचार करें जैसे आप उनका इलाज करना चाहते हैं
  • 6
    सुनो। दूसरों के साथ अच्छी तरह से बातचीत करने के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात सुन रही है यह नहीं है कि आप कितने चीजें कहते हैं या आप उन्हें कैसे कहते हैं, लेकिन आप जिन बातों को सुनते हैं उनके बारे में आप कैसे प्रतिक्रिया करते हैं। इन बुनियादी श्रवण कौशल का अभ्यास करें, और आप कोई भी समय में सामाजिक संवाद का स्वामी नहीं होंगे!
  • टिप्स

    • "जो मैं आपको बताता हूं वह तीन बार सच है। " आप तीन बार भावनाओं को बिना वास्तविकता का दिखावा कर सकते हैं लोगों को मुस्कुराएं, भले ही यह बुरा दिन हो। यह पहले दो बार मजबूर होगा, लेकिन फिर आप देखेंगे कि आप वास्तव में बेहतर महसूस करते हैं। दूसरी तरफ, आप नाराज या उदास महसूस किए बिना गुस्से या उदासी का ढोंग नहीं कर सकते। तो नकली नकारात्मकता से दूर रहें - समझने या धमकी देने के लिए जो आपको मिल सकता है वह उतना नहीं है जितना।
    • मनुष्य स्वाभाविक रूप से empathic हैं हम आसन और शब्दों के माध्यम से भावनाओं को अनुभव करते हैं आपके आस-पास के कोई भी आपके मनोदशा को प्रभावित कर सकता है और आप उन्हें प्रभावित करते हैं। मुस्कुराते हुए, अपने सिर को नीचे खींचने के बजाय ऊर्जा के साथ चलने की आदत पाने की कोशिश करें, और अपने चारों ओर से जो आनंद मिलता है उसका आनंद लें यहां तक ​​कि अगर आपने इसे एक हज़ार बार देखा है, तो हमेशा ऐसा कुछ होता है जो आपको आश्चर्यचकित कर सकता है और यदि आप अच्छे दिखते हैं तो आपको एक अच्छे मूड में डाल सकते हैं।

    चेतावनी

    • इसे ज़्यादा मत करो कुछ छोटे सकारात्मक बातचीत जब लोग ग्रहणशील हैं ठीक है। अजनबियों को कुछ भी नहीं से बातचीत में बाध्य करने की कोशिश करें, और घबराहट और असुविधा करें। बॉर्डर्स सहज होते हैं - उनको दूर नहीं करें
    • हमेशा अच्छा प्रभाव छोड़ने के लिए तैयार रहें। सद्भावना में किया गया बातचीत भी गलत समझा जा सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com