अपने आप में भरोसा कैसे करें

अपने आप में विश्वास करना अक्सर कठिन हो सकता है, खासकर यदि आपको लगता है कि आपके पास कुछ भी नहीं है या इसके लायक कुछ भी नहीं है लेकिन आप योग्य और सक्षम हैं! यदि आप अपने सभी अविश्वसनीय गुणों को नहीं देख सकते हैं, तो अपने आप में आत्मविश्वास शुरू करने के लिए लेख को पढ़ें और दुनिया को दिखाने के लिए तैयार करें कि आप कितना मूल्यवान हैं!

कदम

भाग 1

सकारात्मक दृष्टिकोण बढ़ाएं
1
अपने कौशल को पहचानो अपने कौशल और आपके अच्छे गुणों को पहचानें आपके पास बहुत सारे हैं! आप उन्हें हमेशा नहीं देख सकते, लेकिन वे वहां हैं। एक तरह से उन चीजों को ढूंढना है जिनके लिए आपके पास कठिन समय नहीं है या जिनके लिए आप लोग प्रशंसा करते हैं (भले ही आप सराहना स्वीकार नहीं कर सकते) जब आप चीजें अच्छी तरह से कर सकते हैं पहचानते हैं, तो यह आपके लिए अन्य चीजों के लिए आसान हो जाता है।
  • 2
    लक्ष्य निर्धारित करें लक्ष्यों की पहचान करें और उन तक पहुंचने का प्रयास करें। बस बाहर जाओ और कार्रवाई करें यदि आप सोच रहे हैं कि आप क्या करना चाहते हैं, तो अपना मनोदशा खराब करें और आप शुरू भी नहीं कर सकते एक उद्देश्य परिभाषित करने के बाद, इसे प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध। जाहिर है यह उचित बात होनी चाहिए। कनाडा के पत्रकार और समाजशास्त्री मैल्कम ग्लैडवेल, एक प्रसिद्ध अवधारणा में कहना है कि यह 10,000 घंटे लगते हैं एक कौशल में महारत हासिल करने, इसलिए अगर आपको लगता है कि आप 8 भाषाओं जानने के लिए और पांच साल में एक नर्तकी बन सकता है, तो आप शायद आप के लिए एक सा `बहुत ज्यादा पूछ रहे हैं खुद।
  • 3
    गलतियों से जानें अपनी गलतियों को असफलताओं के रूप में देखने के बजाय, उन्हें सीखने के अवसरों के रूप में जीवित रहें। आपने एक गलती की है, और अब आप यह सुनिश्चित करने के लिए जानते हैं कि यह एक गलती है - अत: आपके लिए यह जानना आसान होगा कि अब से क्या सही है जो कुछ भी सकारात्मक ढंग से समाप्त नहीं होता है वह सीखने का अवसर है, इसलिए इस पहलू को ले लो
  • 4
    हमेशा प्रयास करें, तब भी जब आपको लगता है कि यह काम नहीं करेगा। कभी-कभी हम यह मानते हैं कि हमें कुछ नया करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम विफल हो सकते हैं। यह एक नकारात्मक मानसिकता है कोशिश करने की बजाय लिप्त होना, भले ही आप गलत हो। अगर आप कभी नई चीजों की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप प्रगति नहीं कर पाएंगे।
  • 5
    उन लोगों से बात करें जो आपसे प्यार करते हैं यदि आप वास्तव में सभी अद्भुत चीजें नहीं देख सकते हैं, तो आप हमेशा उस व्यक्ति से बात कर सकते हैं जो आपको प्यार करता है। उसे बताओ कि आपके पास कठिन समय है और शायद वह आपको एक बेहतर परिप्रेक्ष्य दिखाने का एक रास्ता खोज सकता है। यदि वह वास्तव में आपको प्यार करता है, तो उसके लिए मुश्किल नहीं होना चाहिए।
  • 6
    जब आपको उनकी आवश्यकता होती है तो ब्रेक लें। यदि कोई स्थिति या काम बहुत दमनकारी हो, तो अपने सांस को पकड़ने के लिए थोड़े समय का ब्रेक लेने के लिए स्वतंत्र रहें और आपको याद दिलाना है कि आप ऐसा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर विराम केवल आपके सिर में है, तो यह सही है कि आप अपने दृढ़ संकल्प को फिर से खोजना बंद कर दें।
  • 7
    ऐसा कुछ करें जो आप में विश्वास करते हैं यह एक और तरीका है कि आप अपने आप में विश्वास करने में मदद करें। इसलिए, अपने आत्मसम्मान को बढ़ाने के लिए, एक महत्वपूर्ण कार्य की ज़िम्मेदारी ले लो जिसे आपको पता होना चाहिए। डॉक्टर बनने के लिए स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त करें, अपने छोटे भाई को धमाके से बचाएं, एक उचित कारण के लिए एक विरोध रैली में भाग लें: चाहे जो भी हो, महत्वपूर्ण बात यह है कि यह विश्वास करना है। आप इतने में शामिल होंगे और आपकी ज़रूरत के बारे में सुनिश्चित करें कि आप स्वाभाविक रूप से कार्य करेंगे
  • भाग 2

    अच्छी आदतें लें
    1
    यथार्थवादी उम्मीदें बनाई गईं जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप उन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं जो आपके और आपके कौशल के लिए वास्तव में असंभव हैं, तो आप और भी उदास हो सकते हैं। यहां तक ​​कि यह सोचकर कि एक स्थिति खराब हो सकती है जो आपके आत्मसम्मान के लिए हानिकारक हो सकती है। वही कहा जा सकता है अगर आपको लगता है कि जो कुछ करते हैं वह हमेशा सही होता है। इस तरह सोचने से रोकें, पता चले कि कुछ चीजें अच्छी तरह से जा सकती हैं, और दूसरों को गलत हो जाता है और आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे।
  • 2
    खुद को दूसरों में पहचानो जैसे ही आप गलती कर सकते हैं, दूसरों को भी ऐसा करते हैं और हर किसी की तरह वे कई बार अद्भुत काम करते हैं, आप उन्हें भी कर सकते हैं हम सभी समान हैं, और हम सभी योग्य हैं हमारे पास कुछ प्रस्ताव है अपने आप को अलग-अलग या अन्य लोगों से अलग दिखाना बंद करो, और आपको अपने बारे में बेहतर राय होगी
  • 3
    उदास हो जाना बंद करो हर कोई कभी-कभी स्वयं के बारे में बुरी चीजों को सोचता है, लेकिन अगर आप इन विचारों को लगातार बनने की अनुमति देते हैं, या उन्हें उनके मुकाबले अधिक मूल्य देते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपने आप को एक एहसान नहीं कर रहे हैं आप वास्तव में अपने आप को सबसे बुरी धमकाने का जोखिम उठाते हैं। हर बार जब आप अपने नकारात्मक पक्ष को देखते हैं तो अपने बारे में दो अच्छी बातें बताकर इस प्रलोभन से लड़ें मूल्यवान, अपने बारे में कुछ सकारात्मक चीजों के बारे में सोचें, और निंदा करना बंद करो
  • 4
    भविष्य में गतिविधियों पर ध्यान दें अतीत में फंस न आये और जब आप थे तब ध्यान रखें "अच्छा होने के लिए प्रतिबद्ध" या आप की गलतियों के बारे में अगर आप सोचते हैं कि आप इससे भी बदतर हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता- केवल एक चीज जिसे आप भविष्य में अच्छी तरह से कर रहे हैं के बारे में चिंतित होना चाहिए। आप अतीत को बदल नहीं सकते, लेकिन आप भविष्य में सुधार कर सकते हैं, इसलिए अपनी सारी ऊर्जा को इसमें डाल दें।



  • 5
    देरी न करें चीजों को स्थगित करने का अर्थ है विफलता की तैयारी। जब आपके पास कोई कार्य करने का समय है, तो आप गलतियों को बनाने की संभावना में वृद्धि करते हैं इसके बजाय, सब कुछ के लिए सही समय ले, ताकि आप वास्तव में इसे सर्वश्रेष्ठ बना सकें!
  • 6
    आलोचना का उपयोग बुद्धिमानी से करें उन लोगों की उपेक्षा न करें जो आप को बनाते हैं, लेकिन दूसरों की राय को बहुत महत्व नहीं देते हैं कई बार आपको महसूस हो सकता है जैसे हर कोई आपकी ओर से कुछ की उम्मीद करता है या आपको आलोचना करता है, लेकिन यदि आप वास्तव में इसके बारे में सोचते हैं, तो आप यह महसूस करते हैं कि आमतौर पर 1-3 से ज्यादा लोग नहीं हैं जो आप की आलोचना कर सकते हैं। इसलिए सावधान रहें, सामान्यीकरण न करें, क्योंकि आप समाज के अस्वास्थ्यकर विचार प्राप्त कर सकते हैं। पहचानें कि ये लोग कौन हैं जिनके विरोध और अज्ञानी हैं।
  • भाग 3

    अपने आप में विश्वास बढ़ाएं
    1
    विश्वास बनाएँ यदि आपके पास कम आत्मसम्मान है, तो आप शायद ही अपने आप में विश्वास करते हैं और आपको सीखना होगा कि आप चीजों को बदलना चाहते हैं तो इसे कैसे बनाएं। आपको अपने आप को साबित करना होगा कि आप किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं और परिणाम को गर्व कर सकते हैं। एक यात्रा या स्वयंसेवक ले लो
  • 2
    अपने आप को आप के लिए प्यार करो। किसी और की कोशिश न करें या इसे अपने लिए नहीं पसंद करें आप आप हैं और आप किसी और को नहीं हो सकते। आप कुछ पहलुओं को बदलने की कोशिश कर सकते हैं, अपने आप को सुधारने के लिए जहां आपको लगता है कि यह महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप किसी व्यक्ति या कुछ अलग होने की कोशिश करते हैं, तो आप खुश नहीं होंगे अपने आप से प्यार करो कि आप क्या हैं और आप बहुत आसान जीवन जीएंगे।
  • 3
    अपना ख्याल रखना अपने शरीर और आत्मा की देखभाल करें जितना अधिक आप अपने आप को बुरी तरह से इलाज करते हैं, अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने और लच्छी, और जितना अधिक आप सोचते हैं कि आप ध्यान देने योग्य नहीं हैं या देखभाल नहीं करते हैं कि आप स्वयं को भी अनुमति नहीं देते हैं अपने आप को स्वच्छ और स्वस्थ रखें और कपड़ों की देखभाल करें, इस दुष्चक्र से बाहर निकलने के लिए।
  • 4
    ऐसी चीजें करें जो प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती हैं यदि आप हमेशा आसान मार्ग लेते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि आप मुश्किल काम करने में सक्षम नहीं हैं। अपने आप को दिखाएं कि आप चुनौतियों का सामना कर सकते हैं कि उनका सामना कर रहे हैं! ऐसी चीजें जो आपको संतुष्ट करती हैं, भले ही वे मांग कर रहे हों आप यह कर सकते हैं!
  • 5
    दूसरों की सहायता करें दूसरों की सहायता करके, आप अक्सर समझ सकते हैं कि आप क्या करने में सक्षम हैं यह आपको बेहतर महसूस कर देगा। उदारता के इशारों का प्रदर्शन पूरा होने की एक अच्छी भावना लाता है और आप पहले कभी भी अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • 6
    अपनी असुरक्षाएं न दिखाएं हर कोई असुरक्षित है बिल्कुल सब यहां तक ​​कि सबसे प्रसिद्ध अभिनेता जो हमेशा खुद को निराश और आत्मविश्वास दिखाता है, एक कमजोर और नाजुक पक्ष है असुरक्षाएं और संदेह अनिवार्य है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको अभिभूत होना चाहिए।
  • 7
    अपनी राय कहो जब आप जानते हैं कि आप परिस्थितियों को बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं या इससे अधिक कुशलता से कुछ करते हैं, तो इसे खुले तौर पर कहते हैं! आपको छूने के बिना जीवन प्रवाह को जाने के लिए पर्याप्त नहीं है। सक्रिय भूमिका लीजिए और अपनी भूमिका निभाएं इससे पता चलता है कि आप नियंत्रण कर सकते हैं और एक नेता बन सकते हैं
  • टिप्स

    • दूसरों के साथ खुद की तुलना न करें वे एक संदर्भ नहीं हैं
    • आपको वह करना है जो आप चाहते हैं, क्योंकि कोई नहीं जो आपके लिए यह कर सकता है
    • अपने आप में विश्वास करना जीवन में सफलता की कुंजी है।
    • अगर कोई आपको बताता है कि आप इसके बारे में कुछ नहीं कर सकते हैं, तो इस पर विश्वास नहीं करें, क्योंकि यह एक गंभीर स्थिति का नेतृत्व कर सकता है।
    • पता है कि आप दूसरों की तुलना में बहुत बेहतर हैं
    • आश्वस्त रहो! अपने आप को जानें और नए अनुभवों के साथ बड़े हो जाएं के लिए वापस पकड़ मत करो "डर"। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने का प्रयास करें
    • एक लक्ष्य हासिल करना, हालांकि छोटा, अपने आत्मसम्मान में वृद्धि होगी।
    • लोगों को आप को तोड़ने की अनुमति न दें अगर कुछ और नहीं, उन्हें दिखाएं कि आप बेहतर हो सकते हैं
    • कभी भी अपने लक्ष्य की दृष्टि खो मत, क्योंकि आप कभी भी नहीं जानते हैं कि आप कितनी सफलता के लिए हैं!

    चेतावनी

    • एक मजबूत व्यक्तित्व मन को स्पष्ट और आत्मविश्वास रखता है।
    • अपने आप में विश्वास करने से पहले आपको अपने आप को पता होना चाहिए जानें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है
    • आपको अपने व्यक्तित्व को भी जानना चाहिए, जो कि सबसे महत्वपूर्ण बात है अगर आप खुद पर विश्वास करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com