प्रश्न का उत्तर कैसे दें `मैं कौन हूं?

अपने आप को परिभाषित करें

यह एक जटिल प्रक्रिया है, जो भी कारण यह है कि इसे धक्का दे: अपनी डायरी में लिखें, एक साक्षात्कार में एक प्रश्न का उत्तर दें या जीवन में खुश और अधिक संतुष्ट महसूस करने का प्रयास करें। किसी भी मामले में, सवाल का उत्तर देने के लिए आवश्यक है "मैं कौन हूँ?" पहले खुद के लिए और उसके बाद, किसी और के लिए, अंततः प्रत्येक व्यक्ति की सोच का तरीका दूसरों को परिभाषित करने के तरीके को प्रभावित करता है- फिर भी, कुछ बुनियादी तत्व हैं जो आपकी व्याख्या कर सकते हैं कि आप कैसी हैं। अपने कौशल को परिभाषित करना, आपके जुनून, आपके व्यक्तित्व और आपके मूल्यों को समझने का एक उपयोगी तरीका है कि आप कौन हैं।

कदम

विधि 1

खुद व्यक्तित्व और इसके मौलिक मूल्यों का पता लगाएं
शीर्षक वाला चित्र
1
एक ऑनलाइन व्यक्तित्व परीक्षण लेने की कोशिश करो कई लोग अक्सर एक-दूसरे से बहुत अलग होते हैं, लेकिन कुछ आपके बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मायर्स और ब्रिग्स द्वारा डिज़ाइन किया गया व्यक्तित्व परीक्षण सबसे व्यापक में है और आपको चार श्रेणियों के अनुसार परिभाषित करेगा, जिनमें से प्रत्येक दो अलग-अलग तरीकों से आता है इसके अलावा, आप सिद्धांत-आधारित परीक्षण करने का भी प्रयास कर सकते हैं "बिग पांच"।
  • आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणामों का उपयोग करें परीक्षणों के द्वारा दिए गए परिणाम आपको निर्णय लेने के तरीके और आप जिस तरह का व्यक्ति हैं, उसे स्पष्ट करने में मदद करेंगे। इसके अलावा, वे आपको यह समझने में सहायता करेंगे कि आप दूसरों के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं और कुछ खास परिस्थितियों में आप एक खास तरीके से प्रतिक्रिया क्यों करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, आप समझ सकते हैं कि आप पार्टी में शामिल होने के बाद क्यों थक गए हैं और आप अपनी ऊर्जा को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    2
    अपनी सबसे बड़ी उपलब्धियों का विश्लेषण करें उन तीन उपलब्धियों को लिखें जिन्हें आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि उनके पास क्या समान है। इस बिंदु पर, आप जो सबसे खराब विफलताओं का मूल्यांकन करते हैं उसका मूल्यांकन करें, फिर विश्लेषण करें कि संभावित पहलुओं को क्या मिला है जो उन्हें एकजुट करते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    3
    समझें कि आपने क्या सीखा है। आपकी सफलताओं और विफलताओं को देखते हुए, मूल्यांकन करें कि आपने उस नतीजे को हासिल करने के लिए कैसे काम किया और आज आप अलग तरीके से क्या करेंगे। अगर डिग्री आपको प्राप्त की गई सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक थी, इसका मतलब यह है कि आप कड़ी मेहनत करने और दृढ़ संकल्प के साथ काम करने की क्षमता महसूस करते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी मुख्य विफलताओं में से एक नशे में है और अपनी प्रेमिका को धोखा दे रहा है, तो इसका मतलब है कि आप मानते हैं कि आप स्वयं को नियंत्रित करने और अपने वादे रखने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए आप अलग तरह से व्यवहार करना चाहते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र
    4
    उन लोगों के बारे में सोचें जो आप प्रशंसा करते हैं। कौन मुझे और अधिक सम्मान कर रहे हैं? आप किस गुणों की सराहना करते हैं और आप क्या चाहते हैं? इन लोगों के मूल्य क्या हैं? सभी संभावना में, वे वही हैं जो आप भी विकसित करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    5
    अपने आप से पूछें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजें क्या हैं अपने मूल्यों को परिभाषित करने के लिए, आपको उस मूल्यांकन का मूल्यांकन करना होगा जो आप अपने जीवन में सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं। शायद यह आपके परिवार या शायद आपके दोस्तों के बारे में है
  • निम्नलिखित प्रश्नों को लेकर यह जानने में मदद के लिए कि आप क्या महत्व देते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका घर आग लग रहा था, तो आप क्या आइटम आपसे लेने की कोशिश करेंगे? यदि आप को मौका मिला तो आप दुनिया को बदलने के लिए क्या करेंगे? क्या आप के बारे में भावुक हैं? आपके उत्तरों में पुनरावृत्ति करने वाले विषय आपको यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि आपके मूल्य क्या हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र
    6
    आपके मूल्यों की सूची में क्या सीखा है उदाहरण के लिए, आपको यह एहसास हो सकता है कि कड़ी मेहनत करना उन चीजों में से एक है जिसे आप सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं - इसलिए यह आपके मूल्यों में से एक है आपने गौर किया होगा कि आपके पास मॉडरेशन और वफादारी के लिए बहुत अधिक ध्यान है, इसलिए वे भी आपके मूल्यों का हिस्सा हैं
  • शीर्षक वाले चित्र
    7
    अपने निर्णयों के मार्गदर्शन के लिए मूल्यों का उपयोग करें सैद्धांतिक आदर्शों को लेकर बहुत सरल है, लेकिन आप एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं, जिस तरह से आप अपने मूल्यों को क्रियाओं में बदलते हैं। क्या निर्धारित करता है कि कोई व्यक्ति अखंडता है, वह अपने मूल्यों को अपने व्यवहार में लगातार रखे जाने की क्षमता है - यदि आप ईमानदारी को अलग-अलग गुणों में से एक बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने मूल्यों को तथ्यों में परिवर्तित करना होगा।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    8
    अपने मूल्यों को आप परिभाषित करें क्या आपके कार्य निर्धारित करता है कि आपके मूल्य और आपके व्यक्तित्व मान लीजिए कि आपका परिवार सबसे ज़रूरी है इसका मतलब यह है कि आप इसे अन्य सभी पर प्राथमिकता देना चाहते हैं, उदाहरण के लिए काम या अन्य जिम्मेदारियों के संबंध में। लेकिन अगर आप काम करने के लिए बहुत महत्व देते हैं, तो आप एक परिवार बनाने के लिए नहीं चुन सकते हैं, यह एक वैध विकल्प भी है। आप क्या करते हैं यह परिभाषित करता है कि आप कौन हैं
  • एक बार जब आप समझते हैं कि आपके मूल्यों को आप एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं, तो आप इस समझ को शब्दों में बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि परिवार सबसे महत्वपूर्ण बात है, तो आप खुद को बता सकते हैं "एक परिवार उन्मुख व्यक्ति"- जबकि, यदि आप काम करने के लिए बहुत अधिक वजन देते हैं, तो आप कह सकते हैं कि आपके काम के लिए आपके पास बहुत जुनून है।
  • विधि 2

    अपने खुद के जुनून की खोज
    छवि शीर्षक प्रश्न
    1
    अपने बच्चे के जुनूनों पर प्रतिबिंबित करें। हो सकता है कि आपको लगता है कि प्यार पेंसिल और मार्कर के लिए महसूस करता है कि आपके पास ड्राइंग के लिए एक प्रतिभा है। यदि आप इसके बजाय पूरे दोपहर ईंटों के साथ नई चीजों का निर्माण करते हैं, तो शायद आपको आर्किटेक्चर या इमारतों के लिए जुनून मिलता है।
    • अपने आप में चीजों पर ध्यान न दें, यह भी विचार करें कि उन चीजों को आप किस तरह पसंद करते हैं। आप पाएंगे कि आप ईंटों के साथ खेलना पसंद करते थे क्योंकि आप रंगों और तत्वों की रैखरीयता के लिए आकर्षित थे, एक संभव सुराग है कि आप वास्तव में क्या पसंद करते हैं और चीजों को व्यवस्थित कर रहे हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूल्यांकन करें कि आप क्या करेंगे अगर पैसे कोई समस्या नहीं थी। मान लीजिए कि आपने एक बड़ी राशि प्राप्त की है जो आपको आर्थिक रूप से सुरक्षित महसूस करने की अनुमति देती है: आप अपना समय कैसे व्यतीत करेंगे? टेलिविजन को देखकर सोफे पर बैठा रहने की इच्छा से आगे बढ़ो। क्या आप खुद को एक विशेष शौक में समर्पित करना चाहते हैं? क्या आप स्वयंसेवा करना चाहेंगे? क्या आप अक्सर पुस्तकालयों या संग्रहालयों में रहेंगे? आपके उत्तर आपको यह तय करने में मदद करेंगे कि कौन सी गतिविधियां आपके बारे में सबसे अधिक भावुक हैं
  • शीर्षक वाले चित्र
    3
    जब आप समय का ट्रैक खो बैठते हैं, तो अवसरों को नोट करें क्या आप उन पलों के बारे में जानते हैं, जब आप अपने आस-पास की दुनिया से अलग हो जाते हैं क्योंकि आप पूरी तरह से आपके द्वारा क्या कर रहे हैं? उन अवसरों पर ध्यान देने के लिए जानें क्योंकि यह स्पष्ट है कि ये गतिविधियां आपको गहराई से प्यार करती हैं।



  • छवि शीर्षक प्रश्न
    4
    यह भी पहचान लें कि आपको क्या करना पसंद नहीं है समझने वाली गतिविधियां जो आप घृणा करते हैं, वे उन लोगों को पहचानने के लिए महत्वपूर्ण हैं जितनी आप प्यार करते हैं। इसके बावजूद, आप यह निर्धारित करने में मदद कर सकते हैं कि आप कौन से विकल्प सुरक्षित रूप से निकाल सकते हैं यदि आप यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपके जुनून क्या हैं या यदि आप एक नई नौकरी खोज रहे हैं।
  • उन गतिविधियों से प्रारंभ करें जो आपको डराने लगे क्या पहलू हैं जो आपको डराते हैं और क्यों? इन सवालों के जवाब देने के बाद, आप ध्यान देंगे कि इन सभी गतिविधियों में बाधाएं हैं। उदाहरण के लिए, आप पा सकते हैं कि आपको समन्वयक की भूमिका पसंद नहीं है या आप अपने आसपास के कई लोगों को पसंद नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    5
    उन चीजों को जगह दो जो आपको प्रेरित करती है चाहे आप एक डायरी, व्हाइटबोर्ड या बुलेटिन बोर्ड का उपयोग करना चाहते हैं, उन चीजों के लिए जगह बनाने की कोशिश करें जो आपको प्रेरित महसूस करती हैं - आप उद्धरण, छवियां और विचारों से विचार प्राप्त कर सकते हैं। जैसा आपका ब्लैकबोर्ड आकार लेता है, आप ध्यान देंगे कि ऐसे आवर्ती विषयों हैं जो आपकी कुछ जुनूनों की पहचान करने में मदद करेंगे।
  • इंटरनेट या पुराने पत्रिकाओं जैसे आपके ब्लैकबोर्ड को संसाधित करने के लिए आवश्यक सभी चीजों का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    6
    जिज्ञासा की जगह दें जब आपको लगता है कि कुछ साजिश आपको मिलती है, तो कुछ शोध करने के लिए समय निकालें एक विचार को गहराई से, आप एक नए विषय के लिए जुनून की खोज कर सकते हैं। लाइब्रेरी पर जाएं या अपनी जिज्ञासा को पूरा करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    7
    उत्तर दें हाँ जब जीवन आपको कुछ नया करने की कोशिश करता है, तो इसका उत्तर दें "हां" और देखने के लिए इंतजार करें कि क्या होता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास काम पर कुछ नया करने का अवसर है, तो इसे स्वीकार करें। अगर कोई मित्र आपको एक नया अनुभव करने के लिए आमंत्रित करता है, तो आप सहमति देते हैं आप पा सकते हैं कि यह वास्तव में आप की तरह है।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    8
    आपके लिए उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करें ऐसा करने का एक तरीका कई अलग अलग चीजों के साथ प्रयोग करना है उन पुस्तकालयों को देखने के लिए पुस्तकालय पर जाएं, जो आपके हित में रुचि रखते हैं। कुछ क्लबों में शामिल होने या पाठ्यक्रमों के लिए साइन अप करने की कोशिश करें। आप विभिन्न जुनूनों का पता लगा सकते हैं, भले ही घर पर आराम से कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, ड्राइंग या बागवानी के लिए दोपहर को समर्पित करने का प्रयास करें। अपने आप अनगिनत संभावनाओं को खोलें
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    9
    अपने जुनूनों को आप परिभाषित करें ऐसा तब होता है जब आप जो चाहें करते हैं, आप दुनिया को दिखा सकते हैं कि आप कौन हैं। आपके जुनून आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करते हैं क्योंकि वे आपके जीवन का लेसितम हैं - यही कारण है कि उन्हें खोजना और उन्हें पालन करना महत्वपूर्ण है। यदि आप कला के बारे में भावुक हैं, तो आप इसे अपने व्यक्तित्व को अभिव्यक्त करने, इसे स्वयं बनाने या इसे करने वाले लोगों का समर्थन करने के एक साधन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    अपनी क्षमताओं को पहचानें
    छवि शीर्षक प्रश्न
    1
    अपने आप से पूछें कि आप किन क्षेत्रों में हैं अतीत में आपने क्या किया? मामलों जिसमें आप अच्छा ग्रेड की थी, क्या आप अपने परिवार या दोस्तों, जो आप को संबोधित करने की आदत है, क्योंकि मुझे लगता है कि विशेष क्षेत्र में कुशल विश्वास है के लिए स्वाभाविक रूप से करने के लिए उदाहरण के लिए सोचो। उन चीजों का ध्यान रखें जिन्हें आप अच्छे हैं
    • आपके कौशल आपके व्यक्तित्व का हिस्सा हैं क्योंकि आप जितने लोग करते हैं, उतने ही आपको पहचानते हैं।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    2
    आपके द्वारा कार्य के द्वारा प्राप्त कौशल को पहचानें हर व्यवसाय में शिक्षाएं होती हैं, भले ही हम इसे हमेशा महसूस नहीं करते। उदाहरण के लिए, यदि आप फास्ट फ़ूड काउंटर पर काम करते हैं, तो आप निश्चित रूप से सीखेंगे कि शिकायतों को त्वरित और कुशलतापूर्वक कैसे निपटाना है।
  • जनता के संपर्क में कार्य करना, उदाहरण के लिए एक खजांची या क्लर्क के रूप में, आपको लोगों के साथ बेहतर संबंध बनाने के लिए भी सिखाता है
  • दूसरों को हमेशा आप के साथ संबद्ध करना होगा जो आप जीने के लिए करते हैं चूंकि आप अपने दिन के कई घंटे बिताते हैं, आपकी भूमिका को आपके व्यक्ति का अभिन्न अंग होता है।
  • छवि शीर्षक प्रश्न
    3
    ऑनलाइन परीक्षण करके अपने कौशल का पता लगाएं। कई साइटों, विशेष रूप से जो लोग नौकरी की पेशकश प्रकाशित करते हैं, आपको विभिन्न विषयों में अपने कौशल का परीक्षण करने का अवसर प्रदान करते हैं। परिणाम आपको यह समझने में मदद करेंगे कि आप किसी विशेष क्षेत्र में कितने कुशल हैं, आम तौर पर काम की दुनिया से संबंधित हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र
    4
    मित्रों, पारिवारिक सदस्यों और सहकर्मियों से पूछें आपके साथी आपके कौशल का मूल्यांकन करने में सक्षम हैं। यहां तक ​​कि आपके बॉस आपको यह बताने में सक्षम होना चाहिए कि वे क्षेत्र क्या हैं जिनमें आप खुद को अलग कर सकते हैं। मित्रों और परिवार से यह पूछने के लिए भी पूछें कि क्या वे आपको किसी चीज़ पर विशेष रूप से अच्छा मानते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र
    5
    निर्धारित करें कि आप अपने कौशल के माध्यम से कौन हैं एक बार जब आप वयस्कता में प्रवेश करते हैं, तो आपके कौशल आपको पेशेवर रूप से परिभाषित करेंगे। जब आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आप जो प्रतिनिधित्व करते हैं वह कौशल और अनुभवों की एक सूची है। इस तरह से दुनिया आपको देखती है अधिकतर आप भी बहुत अधिक हैं, लेकिन आपके कार्य कौशल आपके व्यक्ति का एक अनिवार्य हिस्सा हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com