आत्मविश्वास कैसे प्राप्त करें

स्व-आत्मविश्वास, स्व-प्रभावकारिता और आत्मसम्मान का संयोजन मानव होने का एक अनिवार्य हिस्सा है। आत्म-प्रभावकारिता वह भावना या आंतरिक विश्वास है जो हमें विभिन्न कार्यों को पूरा करने और हमारे लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम महसूस करती है। आत्मसम्मान एक समान भावना है, लेकिन इस विश्वास से अधिक जुड़ा है कि हम आम तौर पर हमारी गतिविधियों को पूरा करने में सक्षम हैं और एक सुखी जीवन जीने के योग्य हैं। एक नियम के रूप में, एक आत्मविश्वास व्यक्ति स्वयं की सराहना करने में सक्षम है, वह अपने निजी और व्यावसायिक लक्ष्यों को महसूस करने के लिए जोखिम लेने से डरता नहीं है और वह भविष्य को सकारात्मक विचार देता है। इसके विपरीत, थोड़ा आत्मविश्वास वाले व्यक्ति का मानना ​​है कि किसी के लक्ष्यों की उपलब्धि की संभावना नहीं है और वह स्वयं और उसकी इच्छाओं का नकारात्मक परिप्रेक्ष्य रखती है। अच्छी खबर यह है कि आत्मविश्वास एक गुणवत्ता है जिसे आप अपने खुद के विकास के लिए प्रबंधित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक सकारात्मक दृष्टिकोण फ़ीड
1
अपने नकारात्मक विचारों को पहचानें आपका नकारात्मक विचार निम्न के जैसा हो सकता है: "मैं ऐसा नहीं कर सकता", "मैं निश्चित रूप से असफल रहूंगा", "मुझे क्या कहना है, कोई नहीं सुनना चाहता है"। यह आंतरिक आवाज, बेकार और निराशावादी, आप अपने आप को अच्छे आत्मसम्मान और स्वयं की सही सुरक्षा के विकास से रोकेंगे।
  • 2
    सकारात्मक विचारों में नकारात्मक विचार करें जैसा कि आप एक नकारात्मक विचार के आगमन पर ध्यान देते हैं, सकारात्मक शब्दों में इसे सुधारना। उदाहरण के लिए, इसे सकारात्मक सकारात्मक रूप देने का प्रयास करें, जैसे: "मैं इसे करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करने जा रहा हूं", "खुद कर कर मैं यह कर सकता हूं" या "लोग मेरी बात सुनेंगे"। धीरे-धीरे शुरू करो, हर दिन कुछ सकारात्मक विचारों को तैयार करें
  • 3
    सकारात्मक विचारों से नकारात्मक विचारों की तुलना में अधिक होने की अनुमति न दें आपका दीर्घकालिक लक्ष्य इसका विस्तार करना है "मस्तिष्क की जगह" सकारात्मकता के लिए नियत, प्रतिकूल विचारों को समर्पित एक की हानि के लिए बेहतर होगा कि आप अपने आप को नकारात्मक विचार सकारात्मक रूप से पार करने में सक्षम होंगे, प्रक्रिया अधिक प्राकृतिक हो जाएगी।
  • 4
    सकारात्मक सहायता नेटवर्क बनाएं एक रचनात्मक परिप्रेक्ष्य बनाए रखने में सक्षम होने के लिए, अपने प्रियजनों, मित्रों या परिवार के संपर्क में रहें इसी कारण से, लोगों या विषाक्त गतिविधियों से दूर रहें जिससे आपको अपने बारे में बुरा लगता है।
  • कभी-कभी, लगातार निरंतर नकारात्मक टिप्पणियों को निरंतर आलोचना करते हुए, हम जिन लोगों को बुलाते हैं, वे भी स्वयं को अपने बारे में बुरा महसूस करने में सफल हो सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक सुप्रसिद्ध परिवार भी जो अपनी खुद की क्या कहने का फैसला करता है "आप चाहिए" या "आपको नहीं करना चाहिए" कर रही एक खतरनाक हथियार जो आपके पास है वह सुरक्षा को नष्ट करने में सक्षम हो सकता है
  • एक सकारात्मक दृष्टिकोण को हासिल करने और बनाए रखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए, आप इन की पहचान करने की आपकी क्षमता को तेज करेंगे "नहीं है, श्रीमान"। इस बिंदु पर, आपको अपनी उपस्थिति को सीमित करने के लिए हर संभव तरीके से करना होगा ताकि आपके द्वारा प्राप्त हुए विश्वास की सुरक्षा हो सके।
  • बंद करो और प्रतिबिंबित करें और नोट करें कि लोग वास्तव में आपकी सहायता करते हैं, आपको खुश करते हैं और आपको अच्छा महसूस करते हैं। अपनी कंपनी में अधिक समय बिताने के लिए प्रतिबद्ध
  • 5
    से दूर रहो "नकारात्मक अनुस्मारक"। उन चीजों के साथ अपना समय बर्बाद मत करो जो पहले आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता था। वे समय की यादें हो सकती हैं, जिन कपड़ों में आप अब नहीं दर्ज करते हैं या जो जगहें अब आपके नए जीवन के विकल्पों के अनुरूप नहीं हैं और अपने आप में अधिक आत्मविश्वास की इच्छा रखते हैं। हालांकि कभी-कभी यह किसी भी नकारात्मक स्रोतों से दूर हो जाना संभव नहीं हो सकता है, इसके द्वारा प्रभावित होने से रोकने के लिए स्वयं को प्रतिबद्ध करना महत्वपूर्ण होगा। आपकी सुरक्षा को बहुत फायदा होगा
  • रोकने के लिए समय निकालें और उन सभी चीजों को पहचान लें जिन्हें आप फेंक रहे हैं - वे छोटे दोस्त भी शामिल कर सकते हैं, एक ऐसा कैरियर जिसने आपको उत्तेजित किया है या एक असहनीय भावनात्मक स्थिति।
  • 6
    अपनी प्रतिभा को पहचानें प्रत्येक व्यक्ति की विशेष योग्यताएं हैं: रोकें और पता करें कि आप क्या कर रहे हैं और फिर अपने दम पर ध्यान केंद्रित करें प्रतिभा. अपने आप को इसके बारे में गर्व महसूस करने की अनुमति दें के लिए प्रतिबद्ध अपने व्यक्तित्व को व्यक्त करें, उदाहरण के लिए कला के माध्यम से, संगीत, लेखन या नृत्य पता लगाएँ कि आप क्या करना चाहते हैं और उन प्रतिभाओं को खेती कर सकते हैं जो आपकी रुचियों के साथ हाथ में जाते हैं
  • अलग-अलग हितों और शौक होने से आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास की अनुमति ही नहीं मिलेगी - यह आपको उन नए दोस्तों से मिलने का मौका भी देगा जो आपकी ही भावनाएं साझा करते हैं।
  • एक चिकित्सीय प्रभाव के अलावा, अपने जुनून को खुद को समर्पित करने से आप अपने आप में अनोखा और संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, और अपने आत्मविश्वास में सुधार कर सकते हैं।
  • 7
    आप पर गर्व हो अपनी प्रतिभाओं और कौशल पर गर्व महसूस करने के अलावा, आपको उन पहलुओं पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए जो आपके व्यक्तित्व को अद्वितीय बनाते हैं। वे आपके हास्य की भावना, आपकी दृढ़ करुणा, सुनने की कुशलता, या तनाव का विरोध करने की आपकी क्षमता के बारे में हो सकते हैं। शायद आपको लगता है कि आपके व्यक्तित्व में कुछ भी नहीं है जो कि प्रशंसा करने के लायक है, लेकिन गहराई से देखकर, आपको पता चल जाएगा कि आप सराहनीय गुणों से भरे हैं बेहतर रूप से ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे लिखित रूप में रखें
  • 8
    कृतज्ञता के साथ प्रशंसा स्वीकार करें. जिन लोगों के आत्मसम्मान कम हैं, उनमें से कई दूसरों की प्रशंसा स्वीकार करते हैं क्योंकि वे यह मानते हैं कि उन्हें गलती से व्यक्त किया गया है या वे झूठे हैं। इसलिए ध्यान देना बंद करें कि आप प्रशंसा पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं और यदि आप पाते हैं कि आप अपनी आँखों को रोल करते हैं, जबकि आप कहते हैं "हाँ यकीन है", या कम करने या उन्हें अनदेखा करते हैं, अपने व्यवहार को बदलने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • शब्दों को गंभीरता से लें और जवाब दें सकारात्मक (धन्यवाद और मुस्कान यह एक बढ़िया विकल्प है)। उस व्यक्ति को अपनी प्रशंसा दिखाएं जिसने आपको बधाई दी और ईमानदारी से इसे स्वीकार करने में सक्षम होने के बिंदु पर पहुंचने का प्रयास करें।
  • अपने सकारात्मक गुणों की सूची में प्राप्त तारीफों को जोड़ें और अपने आप में अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।
  • 9
    दर्पण और मुस्कान में देखो "चेहरे की प्रतिक्रिया परिकल्पना" के अध्ययन से पता चलता है कि चेहरे का भाव वास्तव में कुछ भावनाओं को रिकॉर्ड या तेज करने के लिए मस्तिष्क को प्रोत्साहित कर सकता है। इसलिए, हर दिन दर्पण में अपने आप को मुस्कुराहट से देखकर आप खुश महसूस कर सकेंगे और लंबे समय में आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा। आप अपने शारीरिक स्वरूप को स्वीकार और सराहना भी सीखेंगे।
  • खुश महसूस करने के अलावा, मुस्कुराते हुए आपको अपने वार्ताकारों से सकारात्मक उत्तर मिलेगा, और यह अनुकूल प्रतिक्रिया आपके आत्मविश्वास को और बढ़ेगी।
  • भाग 2

    भावनाओं को प्रबंधित करें
    1
    डर से परिचित हो जाओ गलती से, आप सोच सकते हैं कि आत्मविश्वास वाले लोग कभी डरते नहीं हैं यह एक गलत धारणा है: डर वास्तव में विकास और परिवर्तन का संकेत है। आपका डर सार्वजनिक बोलने, अपने आप को एक अजनबी के साथ पेश करने, या बढ़ने के लिए अपने मालिक से पूछने के बारे में हो सकता है।
    • अपने भय का सामना करने में सक्षम होने से आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास हासिल कर सकते हैं और तत्काल भावनात्मक लाभ प्राप्त कर सकते हैं!
    • एक बच्चे की कल्पना करो जो चलना सीख रहा है नई संभावनाओं के असंख्य उसे प्रतीक्षा करते हैं, लेकिन वह भयभीत है क्योंकि वह अपने पहले कदम उठाते समय गिरने से डरता है। एक बार उसके डर को दूर करते हुए, चलना शुरू करना, उसके चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान दिखाई देगा! वही करो, अपने डर को छोड़ दो!
  • 2
    अपने आप के साथ धैर्य रखें कभी-कभी आगे बढ़ने में सक्षम होने के लिए पीछे की ओर एक कदम उठाना आवश्यक है। आत्मविश्वास बढ़ाना एक त्वरित प्रक्रिया नहीं है हमेशा कुछ नया प्रयोग न करें, आप अपने द्वारा निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने का प्रबंधन करेंगे। इस मामले में, अपनी गलतियों और स्थिति से जानने के लिए हर संभव प्रयास करें। अक्सर पहले शॉट में नाकाम रहने का मौका एक दूसरे को बेहतर जानने के लिए एक अवसर होता है। आत्मविश्वास एक भावना है जिसे विकसित और पोषित होने की जरूरत है, थोड़ा सा करके।
  • उदाहरण के लिए, आपने वृद्धि के लिए कहा हो सकता है और आपका बॉस ने आपको इनकार कर दिया हो सकता है आप इस तथ्य से क्या सीख सकते हैं? आपने जो कदम उठाए हैं, उसके बारे में सोचें, क्या आप अलग तरीके से व्यवहार कर सकते हैं?
  • 3
    सही संतुलन खोजने के लिए प्रतिबद्ध जीवन में सब कुछ के साथ-साथ आत्मविश्वास के विकास का मतलब है कि एक निश्चित संतुलन बनाए रखने का प्रबंध करना। गरीब विश्वास आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने से बचा सकता है। दूसरी ओर, यथार्थवादी होना ज़रूरी है और वांछित सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को कम करके नहीं लेना चाहिए।
  • 4
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो यदि आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास हासिल करना चाहते हैं, तो आपको रिश्तेदारों और परिचितों या टीवी पर दिखाई देने वाले मशहूर हस्तियों की तरह दिखने की कोशिश किए बिना अपनी ज़िंदगी में सुधार करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा। आपके लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि हमेशा दुनिया में किसी भी आकर्षक, उज्ज्वल या समृद्ध व्यक्ति के रूप में, हमेशा कोई कम ग्लैमरस, बुद्धिमान और अमीर नहीं होगा। यह सब अप्रासंगिक है, जो मायने रखता है अपने आप को अपने लक्ष्यों तक पहुंचने और आपके सपने सच होने के लिए लगातार प्रगति करने के लिए प्रतिबद्ध है।
  • आपकी सुरक्षा की कमी इस विश्वास से आ सकती है कि कोई भी आपसे बेहतर है। याद रखें, हालांकि, यह केवल आपके मानकों है कि आप यह निर्धारित करते हैं कि आप खुश हैं या नहीं। यदि आपको पता नहीं है कि आपके मापदंड क्या हैं, तो आगे बढ़ने से पहले, इसे रोकना और अंदर के अंदर की खोज करने में कुछ समय बिताना अच्छा होगा।
  • यह ध्यान देने योग्य है कि अनुसंधान ने पाया है कि सोशल मीडिया पर बिताए गए वक्त में अक्सर उपयोगकर्ताओं को दूसरों से खुद की तुलना करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। लोग अपनी ज़िंदगी की वास्तविकताओं की बजाय केवल अपनी ही जीत प्रकाशित करते हैं, और यही कारण है कि उनके रास्ते हमेशा हमारे जैसे खुश और अधिक दिलचस्प लगते हैं। सबसे सच्चाई बहुत अलग है - हर किसी का जीवन वास्तव में उतार-चढ़ाव के साथ जड़ा हुआ है



  • 5
    अपनी असुरक्षाएं पहचानें आपके मन में पृष्ठभूमि में बोलने वाली आवाज़ क्या कहती है? क्या आपको असुविधाजनक या शर्मिंदा महसूस करता है? कारण भिन्न हो सकते हैं, वयस्क के को पछतावा नहीं, अतीत की एक नकारात्मक या दर्दनाक अनुभव तक स्कूल के साथियों को जो भी चीजें जो आपको अप्रासंगिक, शर्मिंदा या कमजोर महसूस करती हैं, उन्हें पहचानती हैं, उन्हें एक नाम दें और उन्हें लिखिए। एक बार लिखित, आप अपने डर को जला या फाड़ सकते हैं, कागज को जलाकर या फाड़ सकते हैं, उन्हें काबू पाने और बेहतर महसूस करने के लिए
  • इस अभ्यास का उद्देश्य आपको नीचे फेंकना नहीं है। असली लक्ष्य यह है कि आपको उन समस्याओं से अवगत कराएं जो आप सामना कर रहे हैं और उन पर काबू पाने की स्थिति में खुद को डालते हैं।
  • 6
    किए गए गलतियों से बाधा न उत्पन्नें याद रखें कि कोई भी सही नहीं है: यहां तक ​​कि जो व्यक्ति अधिक आत्मविश्वास प्रकट करता है वह कभी-कभी भयावह या संदिग्ध होता है। जीवन के कुछ पलों में हमें यह लग रहा है कि हम कुछ याद कर रहे हैं। वास्तविकता यह है कि जीवन पर काबू पाने के लिए बाधाओं से भरा है और अक्सर असुरक्षाएं आती हैं और जाती हैं, यह हम पर निर्भर करता है कि हमारे पास जो लोग हैं और हमारे मनोदशा और क्षण की हमारी भावनाओं के अनुसार। दूसरे शब्दों में, वे स्थिर नहीं हैं यदि आपने कोई गलती की है, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे स्वीकार कर सकते हैं, माफी मांग सकते हैं और भविष्य में इसे दोहराने के लिए सुनिश्चित नहीं कर सकते।
  • गलत तरीके से आपको यह आश्वस्त करने की अनुमति न दें कि आपके पास अपने सपनों का एहसास करने के लिए आवश्यक गुण नहीं हैं। शायद आपका अंतिम रोमांटिक संबंध समाप्त हो गया क्योंकि आपने खुद को सचेत करने वाले साथी नहीं दिखाया है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अपने व्यवहार को बदलने और भविष्य में प्यार पाने में सक्षम नहीं हैं।
  • 7
    पूर्णतावाद की तलाश मत करो. पूर्णतावाद आपको पागल करता है और आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकता है। विश्वास करने के लिए कि पूर्णता के लिए सब कुछ किया जाना चाहिए, इसका मतलब है कि हम हमेशा वर्तमान क्षण में खुश होने में सक्षम होने से रोकते हैं, खुद को और परिस्थितियों की सराहना करते हैं। हर छाया को पूर्णता को छूने के बजाय, एक अच्छी तरह से निष्पादित नौकरी पर गर्व महसूस करना सीखें। पूर्णता का पीछा केवल अपने आप में अधिक आत्मविश्वास हासिल करने की इच्छा में बाधा डाल सकता है।
  • 8
    आभारी रहें. अक्सर मात्रा नहीं होने की भावना काफी उदाहरण के लिए, भाग्य, धन, भौतिक वस्तुओं या भावनात्मक सुझावों के लिए, हमारी असुरक्षा का आधार और विश्वास की कमी है। अपने आशीर्वादों को समझते हुए और उसकी सराहना करते हुए आपको अपूर्णता और असंतोष की भावनाओं से लड़ने में मदद मिलेगी। अपनी शांति के संदर्भ में आभारी है कि आंखों की शांति आभारी है। रोकने और प्रतिबिंबित करने के लिए समय निकालें और अपनी सारी अद्भुत चीजों के बारे में सोचना बंद करो, मित्रों से स्वास्थ्य तक
  • बैठ जाओ और कृतज्ञता की एक सूची बनाएं, उन सभी चीजें सूचीबद्ध करें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। इसे सप्ताह में एक बार कम से कम एक बार फिर से पढ़ लें, और अधिक आइटम जोड़ने के लिए खुद को जमा करें। आपकी मानसिक स्थिति को मजबूत किया जाएगा और आप अधिक सकारात्मक महसूस करेंगे।
  • भाग 3

    आप का ख्याल रखना
    1
    अपना ख्याल रखना इस अंत में आपको कई छोटे कदम उठाने होंगे। सबसे पहले आपको अपनी उपस्थिति, आपकी व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वास्थ्य की देखभाल करने की आवश्यकता होगी, उदाहरण के लिए शाम को नियमित रूप से लेना, सुबह और शाम दांतों को ब्रश करने और स्वस्थ और स्वादिष्ट भोजन खाने के लिए। अपने आप का ध्यान रखना भी निजी समय में कटौती करने में सक्षम होने का मतलब है, भले ही आप बहुत व्यस्त हों और दूसरों को आपके सभी समय का एकाधिकार बनाना चाहते हैं।
    • इसे साकार नहीं करते समय, जब आप अपने आप का ख्याल रखते हैं आप अपने शरीर और मन को बता रहे हैं कि उन्हें समय और ध्यान देने योग्य हैं जो आप उन्हें दे रहे हैं।
    • अपने आप में विश्वास करना शुरू करने से आप अपने आप से अधिक आत्मविश्वास हासिल करने के लिए अपने आप को सही रास्ते पर रख सकते हैं।
  • 2
    अपने स्वरूप का ख्याल रखना अपने आप में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने के लिए ब्रैड पिट के रूप में प्रकट होने के लिए आवश्यक नहीं है यदि आप अपनी उपस्थिति और आपके व्यक्ति के बारे में बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तो हर दिन अपनी व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता का ख्याल रखें, ऐसे कपड़े पहनें जो आपकी ताकत को उजागर कर सकते हैं और घने दैनिक दिनचर्या की अनुमति न दें, जिससे आप को समय की जरूरत पाना चाहिए अपने सबसे अच्छे रूप में प्रकट होने के लिए यहां तक ​​कि अगर देखो और उपस्थिति केवल सतही और अक्सर आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सक्षम नहीं हैं, इसके साथ सौदा करने की कोशिश में आप यह जानते हैं कि आप उन सभी विशेष देखभाल के लायक हैं।
  • 3
    नियमित रूप से व्यायाम करें.व्यायाम आपकी खुद की देखभाल का एक अभिन्न अंग होना चाहिए। कुछ लोग तय करेंगे कि सड़क पर एक सरल चलना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण है, जबकि अन्य लोग तब तक संतुष्ट नहीं होंगे जब तक कि वे बाइक से 80 किलोमीटर की यात्रा नहीं करते। जहां से आप हैं, वहां से शुरू करें, शारीरिक व्यायाम करने के लिए जटिल नहीं है।
  • कई अध्ययनों से पता चलता है कि व्यायाम के लिए जीवन पर सकारात्मक दृष्टिकोण प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, और आप कितनी अच्छी तरह जानते हैं कि सकारात्मक दृष्टिकोण से अधिक आत्मविश्वास होता है।
  • 4
    एक गुणवत्ता नींद सुनिश्चित करें 7-9 घंटों के लिए हर रात सो रही है, आपको महसूस करने में आपकी सहायता कर सकती है और आपका सबसे अच्छा लग सकता है। एक अच्छी नींद के परिणामस्वरूप आप अधिक सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। पर्याप्त नींद भी आपको अपनी भावनाओं को कम करने और तनाव को और अधिक प्रभावी ढंग से दूर करने की अनुमति देता है।
  • भाग 4

    अपने लक्ष्य लाना और जोखिम ले लो
    1
    छोटे और प्राप्त करने योग्य लक्ष्य सेट करें लोग अक्सर अवास्तविक और अवास्तविक लक्ष्यों को सेट करते हैं और इसलिए उन तक पहुंचने का प्रयास करने के लिए भी अभिभूत या डर लगने लगते हैं। आत्मविश्वास के मामले में ऐसी ही स्थिति एक वास्तविक अभिशाप है।
    • मुख्य एक पहुंच योग्य बनाने के लिए धीरे-धीरे छोटे उद्देश्य बदलें।
    • कल्पना करो कि आप मैराथन को चलाने के लिए चाहते हैं, लेकिन इसे डराने में सक्षम न होने से डरना। 42 किलोमीटर के लिए चलने के उद्देश्य से प्रशिक्षण का पहला दिन घर छोड़कर उपयोगी नहीं है। जहां से हो वहां से शुरू करें: यदि आप कभी भी दौड़ते नहीं थे, तो आप केवल 1 या 2 किलोमीटर चल रहे हैं यदि, दूसरी तरफ, आप पहले से ही 10 को चलाने में सक्षम हैं, आपके पास 12 को कवर करने का उद्देश्य है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपका डेस्क पूरी तरह से गंदे नहीं है, तो किसी एक में दोबारा बदलाव का विचार झपट्टा गिर सकता है, आपको चिंता हो सकती है। फिर केवल किताबें निकालना शुरू करें और उन्हें शेल्फ पर वापस डाल दें। यहां तक ​​कि सिर्फ दस्तावेजों को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने और फिर उन्हें बाद में वर्गीकृत करने से आप एक साफ और संगठित डेस्क के लक्ष्य के करीब पहुंच सकते हैं।
  • 2
    अनजान में आपका स्वागत है जिन लोगों को खुद में बहुत कम सुरक्षा होती है, उन्हें अनिश्चित रूप से विफल होने का डर है, जब किसी अप्रत्याशित स्थिति का सामना करना पड़ता है। खैर, अब यह समय है कि आप अपने आप को संदेह करना और कुछ नया, अलग और अनजान कुछ कोशिश कर रहे हैं। चाहे आप अपने दोस्तों के साथ किसी विदेशी देश का दौरा कर रहे हों या किसी को अंधे तिथि का इंतज़ाम करने की इजाजत दे रहे हों, जो आपको पता नहीं है, उसका स्वागत करने की आदत में शामिल होने से आपको अपने भाग्य के नियंत्रण में और कुछ मामलों में, स्वीकार करने के लिए कि वह स्थिति को नियंत्रित नहीं कर सकता यह पता लगाकर कि आप एक अप्रत्याशित स्थिति से विजयी बना सकते हैं, आपको लगता है कि आप अपने आत्मविश्वास में काफी वृद्धि करेंगे।
  • सहज और साहसी लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से चुनें जल्द ही आपको अनपेक्षित कुछ का सामना करना पड़ेगा और ऐसा करने के लिए अपने बारे में बेहतर महसूस होगा।
  • 3
    उन क्षेत्रों का ध्यान रखना जिनके लिए सुधार की आवश्यकता है आप में से कुछ पहलू हो सकते हैं जिन्हें आपको पसंद नहीं है और दुर्भाग्यवश आप बदलने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते हैं, उदाहरण के लिए आपकी ऊंचाई या आपके बालों का व्यास। दूसरी तरफ, हालांकि, सही दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत के साथ आप निश्चित रूप से उन कमियों पर हस्तक्षेप करने में सक्षम होंगे जो आप अपनी कमजोरियों पर विचार करते हैं।
  • चाहे आप अधिक बहिष्कार करना चाहते हैं या स्कूल में बेहतर ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं, आप एक कार्य योजना निर्धारित कर सकते हैं जो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की अनुमति देती है। यहां तक ​​कि अगर आपको स्कूल के अधिक मिलनसार लड़का या मॉडल छात्र बनने की ज़रूरत नहीं है, तो बस एक कार्य योजना विकसित करके आपको सुधार करने की अनुमति मिलती है, आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास हासिल करने में सक्षम होंगे।
  • खुद के साथ बहुत सख्त न हो अपने व्यक्ति के हर एक पहलू को बदलने की कोशिश न करें अपने आप में केवल एक या दो पहलुओं से शुरु करें और धीरे-धीरे प्रगति करें।
  • एक डायरी में अपनी प्रगति को लिखना बहुत उपयोगी हो सकता है ऐसा करने में, आप अपनी कार्य योजना की प्रभावशीलता का विश्लेषण करने में सक्षम होंगे और आपको उन बिंदुओं पर गर्व महसूस करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • 4
    दूसरों के लिए सहायक रहें. अपने आसपास के लोगों को आप को दिखाने के लिए और यह जानने के लिए कि आप किसी और के जीवन में अंतर कर रहे हैं (बस उस व्यक्ति के लिए अच्छा है जिसे बार में कॉफी की जरूरत है), आपको दुनिया में सकारात्मक शक्ति महसूस करने में मदद करेगा, जिससे सुधार होगा अपने आप में अपना विश्वास दूसरों को नियमित रूप से मदद करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए अपने पड़ोस पुस्तकालय में एक हफ्ते में एक बार स्वयं सेवा करें या अपनी छोटी बहन को पढ़ने के लिए सीखने की कोशिश में। दूसरों को केवल अपने कार्यों से लाभ प्राप्त करने वाले नहीं होंगे: यह देखने के लिए कि आपके पास बहुत कुछ है, आप अपने आप में आत्मविश्वास में वृद्धि को महसूस करने वाले पहले व्यक्ति होंगे।
  • आपकी मदद दूसरों को आपकी सहायता करने से लाभ प्राप्त करने के लिए स्वैच्छिक एसोसिएशन के साथ सहयोग करना जरूरी नहीं है। कभी-कभी लोग हमारे करीब होते हैं, जैसे दोस्तों या माता-पिता, जिन्हें अधिक सहायता की आवश्यकता होती है।
  • टिप्स

    • अपने मानसिक और शारीरिक सीमाओं से परे अपने आप को धक्का मत डरो। सही प्रयास के साथ, आप यह देख पाएंगे कि चीजें अक्सर अपेक्षा से अधिक आसान हो जाती हैं, और आप अपने कौशल को कैसे ठीक करना सीखेंगे अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें.
    • धन्यवाद आत्म सम्मोहन तकनीक सर्वश्रेष्ठ मुझे आप अग्रिम में एक दीर्घकालिक लक्ष्य प्राप्त करने की खुशियों का अनुभव करके अपने आत्मविश्वास को और बढ़ा सकते हैं और तनाव को कम कर सकते हैं।
    • गलतियों से फंसे मत बनो और गलत चीजों के बारे में चिंता मत करो। सही परिप्रेक्ष्य, परेशानी और गलतियों को देखते हुए स्वस्थ अनुभव होने के कारण आप बढ़ने और सुधारने का मौका दे सकते हैं। कुछ ऐसी चीज़ में सफल होने से बेहतर कुछ नहीं है, जिसमें पहले हमें इनकार कर दिया गया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com