अपना खुद का आत्म-सम्मान कैसे विकसित करें

युवाओं के दौरान हमारे आत्मसम्मान का निर्माण होता है समय के साथ, परिवार, मित्रों और समाज द्वारा लगातार आलोचना की जा रही है, हमें धीरे-धीरे उन मूल्यों से वंचित कर देता है जो हम खुद देते हैं - फलस्वरूप, कम आत्मसम्मान होने पर, हम अपने कपड़े पहनते हैं खुद पर विश्वास करो

और हम छोटे फैसले लेने में भी असमर्थ हैं। हालांकि, यह नहीं कहा गया है कि हमारी नकारात्मक भावनाएं स्थायी होंगी: इसके लिए हम अपने आत्मसम्मान में सुधार करना सीख सकते हैं जिससे कि हम और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें और बेहतर और खुशहाली जीवन की गारंटी देने के लिए आवश्यक कदम उठा सकें। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें!

कदम

भाग 1

अपने आत्मसम्मान को पहचानें
छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 1 विकसित करें
1
आत्मसम्मान जानना सीखें आत्मसम्मान, या हम जो मूल्य खुद देते हैं, वह हमारी भावनात्मक कल्याण का एक बहुत महत्वपूर्ण पहलू है एक उच्च आत्मसम्मान होने का अर्थ है कि हम किसके लिए प्यार और स्वीकार करना चाहते हैं, आम तौर पर अपने आप से संतुष्ट महसूस कर रहे हैं इसके विपरीत, कम आत्मसम्मान होने का अर्थ हमारी विशिष्टताओं से खुश नहीं होना चाहिए।
  • नैदानिक ​​हस्तक्षेप के लिए ऑस्ट्रेलियाई केंद्र, उदाहरण के लिए, उन लोगों का वर्णन करता है जिनके साथ लोगों के रूप में कम आत्मसम्मान है "अपने बारे में और व्यक्ति के प्रकार के बारे में जड़ें नकारात्मक विश्वास। ऐसे विश्वासों को अक्सर ठोस सत्य माना जाता है जो अपनी पहचान से अविभाज्य हैं"।
  • कम आत्मसम्मान से संबंधित समस्याएं एक जीवनकाल में खत्म हो सकती हैं और गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं, जैसे कि दुर्व्यवहार के शिकार का शिकार, असहज महसूस करने या असफलता का डर रखने से जो प्रत्येक को रोकता है किसी के जीवन को सुधारने का न्यूनतम प्रयास
  • छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 2 विकसित करें
    2
    अपने आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें निम्न आत्मसम्मान को स्वीकार करना इस मानसिक झुकाव को सुधारने और उसे हावी करने के लिए पहला कदम है। यदि आपके बारे में अपने बारे में नकारात्मक विचार हैं, तो शायद आपके पास आत्मसम्मान का स्तर कम है। ऐसे प्रतिकूल विचारों को आपके व्यक्ति के एक विशेष गुण से संबंधित हो सकता है, जैसे कि वजन या शारीरिक रूप से, या अपने जीवन के कई क्षेत्रों में, निजी और कार्य दोनों में शामिल करें
  • यदि आपके अंदरूनी आवाज़ या आप अपने आप से संबोधित विचार ज्यादातर आलोचकों और नकारात्मक हैं, तो आपके पास शायद कम आत्मसम्मान है।
  • यदि आपकी आंतरिक आवाज सकारात्मक और आश्वस्त होती है, तो यह संभावना है कि आपके पास अच्छा आत्मसम्मान होगा।
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 3 विकसित करें
    3
    अपने भीतर की आवाज को सुनो जब आपके पास अपने व्यक्ति से संबंधित विचार हैं, तो यह पहचानने के लिए प्रतिबद्ध है कि क्या वे सकारात्मक या नकारात्मक हैं यदि आप इसे निर्धारित करने या किसी आवर्ती पैटर्न को नोट करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो उन्हें कई दिनों के लिए या एक पूरे सप्ताह के लिए लिखने का प्रयास करें उन्हें पुन: पढ़ना आपके दृष्टिकोण को उजागर करना आसान बनाती है।
  • अक्सर कम आत्मसम्मान वाले व्यक्ति की आंतरिक आवाज़ एक घबड़ाहट आदमी के रूप में प्रकट होती है, जो कि एक सामान्य व्यक्ति, एक विपत्तिपूर्ण, एक विचार में पढ़ने में सक्षम या किसी को भी मदद नहीं कर सकता है, लेकिन कुछ और की तुलना में किसी की तुलना में। इन आंकड़ों में से प्रत्येक केवल अपमान का उत्सर्जन करता है या दूसरों की ओर से स्वयं की धारणा के बारे में सबसे बुरा मानता है।
  • अपने आप में अपना आत्मविश्वास विकसित करने के लिए नकारात्मक भीतर की आवाज को चुने जाने पर पहला कदम उठाया जा रहा है। इसे और अधिक सकारात्मक विचारों की जगह अगले कदम होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपकी आंतरिक आवाज कह सकती है: "मुझे वह नौकरी नहीं मिली जिसके लिए मैं एक उम्मीदवार था, मैं एक बेकार व्यक्ति हूं और हमेशा के लिए बेरोजगार रहूंगा"। एक अधिक सकारात्मक विचार के साथ इस विश्वास को बदलें: "मुझे माफ करना, मुझे वह नौकरी नहीं मिली, लेकिन मैंने कड़ी मेहनत की और मुझे निश्चित रूप से मेरे लिए सही काम मिलेगा, मुझे सिर्फ देखना है"।
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 4 विकसित करें
    4
    पता करें कि आपके निम्न आत्मसम्मान का स्रोत क्या है इसे जन्म से कोई भी वंचित नहीं होता है: आम तौर पर कम आत्मसम्मान एक बचपन से पैदा होता है जिसमें प्राथमिक जरूरतें पूरी नहीं होतीं, प्राप्त राय केवल नकारात्मक थीं या हम गंभीर प्रतिकूल घटना का शिकार थे। अपने आत्मसम्मान के मुद्दों के स्रोत को जानने से आप उन्हें दूर कर सकते हैं।
  • यदि आपके भीतर की आवाज का विश्लेषण आप विशेष पैटर्न नोटिस, अपनी भावनाओं को पीछे की ओर पीछे की कोशिश करने के लिए उन पहली यादों पर लौटने में सक्षम होने के लिए जो उनकी चिंता करते हैं
  • यदि, उदाहरण के लिए, आपकी नकारात्मकता आपके वजन या आपके शारीरिक स्वरूप को निर्देशित की जाती है, तो पहले एपिसोड को याद करने का प्रयास करें जहां आपने अपने अतिरिक्त पाउंडों के लिए असहज महसूस करना शुरू किया: शायद इसका कारण किसी विशेष टिप्पणी के बारे में हो सकता है या टिप्पणी समूह
  • छवि आत्म-एस्टीम चरण 5 विकसित करें
    5
    अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए खुद को लक्ष्य बनाएं। इसे विकसित करने में सक्षम होने के लिए आपको अपने भीतर की आवाज़ को महत्वपूर्ण और नकारात्मक से उत्साहजनक और सकारात्मक रूप से बदलना सीखना होगा। व्यवहार में आपको हर चिंतन के बारे में सलाह देने के लिए निर्णय करना होगा जो आपकी चिंता करता है। अपने आप के प्रति अधिक सकारात्मक होने के लक्ष्य के साथ शुरू करें, ऐसा करने से आप उस रास्ते पर पहला कदम उठा सकेंगे जिससे आप में आपके विश्वास को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी।
  • उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य निम्न हो सकता है: "मैं अपने प्रति और अधिक सकारात्मक हूं और मैं अपने आप को संबोधित करूँगा जैसा कि मैं एक दोस्त के साथ करता हूं, न कि दुश्मन के साथ"।
  • भाग 2

    आप की अधिक देखभाल करें
    छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 6 विकसित करें
    1
    अपने सकारात्मक सूची उन चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप अपने बारे में याद दिलाने के लिए याद दिलाना चाहते हैं कि केवल उन पहलुओं तक ही नहीं, जिनके लिए आपकी विश्वासघाती आंतरिक आवाज लगातार नकारात्मक विचारों को समर्पित करती है आत्म-सीमा के बिना आपकी उपलब्धियों पर खुद को बधाई दीजिए
    • उच्च आत्मसम्मान वाले लोग अपने गुणों को स्वीकार करने में सक्षम होते हैं जबकि जानते हुए कि वे सही नहीं हैं।
    • अपनी सूची को एक दृश्यमान जगह पर हमला करें, उदाहरण के लिए बाथरूम दर्पण, और हर दिन पीछे देखो। जैसा कि आप अधिक सकारात्मक बनना सीखते हैं, आप इसके लिए और अधिक आइटम जोड़ सकेंगे।
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 7 विकसित करें
    2
    सकारात्मकता की एक डायरी बनाएं अपनी उपलब्धियों, आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली तारीफ और आपके लिए सकारात्मक विचारों को लिखें। उन आलोचक पूरी तरह से गायब नहीं हो सकते हैं, फिर भी सकारात्मक विचारों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने से आप अपने सामान्य आत्मसम्मान को सुधारने में सक्षम होंगे।
  • एक डायरी एक शक्तिशाली उपकरण है जो आपको अपने भीतर की वार्ता को मॉनिटर करने और अपने द्वारा दिए जाने वाले मूल्य में वृद्धि करने की अनुमति देता है।
  • आवर्ती नकारात्मक विचारों को प्रभावी विरोध बनाने के लिए अपनी सकारात्मक डायरी का उपयोग करें। यदि, उदाहरण के लिए, आप किसी विषय के बारे में स्पष्ट रूप से बोलने के लिए साहस नहीं रखने के लिए बदनामी करते हैं, तो उन सभी अवसरों पर अपने पन्नों पर लिखिए जब आप अपने आप को दूर कर सकते हैं और पूरी तरह से ईमानदार हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 8 विकसित करें
    3
    लक्ष्यों को लाने के लिए डायरी का उपयोग करें आप ऐसे लक्ष्यों को निर्धारित कर सकते हैं जो आपको अपने जीवन के हर क्षेत्र में सुधार करने की अनुमति देता है, लेकिन याद रखना पूर्णता की अपेक्षा न करें। सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों को स्पष्ट और विशिष्ट है, और अनुमति दें "गतिशील अंतरिक्ष" खामियों के लिए
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं उन लोगों का हमेशा विरोध करता हूं जो भेदभाव और नफरत की भावनाओं का प्रचार करते हैं", जैसे एक अलग लक्ष्य निर्धारित करें "मैं भेदभाव और घृणा की भावनाओं का प्रचार करने वाले लोगों के विचारों को शांति से दूर करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा"।
  • स्थापना के बजाय "मैं फिर से एक केक नहीं खाऊंगा और मैं 15 पाउंड खो दूंगा", उदाहरण के लिए निम्नलिखित उद्देश्य दें: "मैं एक स्वस्थ जीवन शैली बनाने, बेहतर खाना पसंद करने और अधिक व्यायाम करने के लिए कड़ी मेहनत करूंगा"।
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 9 विकसित करें
    4
    अपने आप को अपूर्ण होने के लिए क्षमा करें याद रखें कि आप, हर किसी की तरह, एक इंसान हैं अच्छा आत्म सम्मान पाने के लिए यह पूर्णता तक पहुंचने के लिए आवश्यक नहीं है। आप के रूप में स्वीकार करने में सक्षम होने के नाते, यहां तक ​​कि जानने के लिए कि आपको कुछ पहलुओं में खुद को सुधारना है, आपको अपने आप में अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।
  • उदाहरण के लिए, अपना खुद का मंत्र बनाएं: "यह ठीक है, मैं अभी भी एक अद्भुत व्यक्ति हूँ"।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने बच्चों के साथ अपना गुस्सा खो बैठते हैं और पार्क में खेल रहे थे तो आप उन्हें डांटते हैं, तो आप खुद को बता सकते हैं: "मैं सही नहीं हूँ, और मैं अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखने के लिए काम करूंगा मैं चिल्ला के लिए अपने बच्चों से माफी मांगूंगा और मैं उन्हें समझाऊंगा कि मुझे गुस्से में क्यों आया। यह ठीक है, मैं अभी भी एक शानदार माँ हूं"।
  • छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 10 विकसित करें
    5



    मदद के लिए एक चिकित्सक से पूछें अगर आपको लगता है कि आप अपने आत्मसम्मान को अपने द्वारा नहीं बढ़ा सकते हैं, या आत्मविश्वास की कमी की जड़ों की खोज के बारे में आपको बहुत परेशान महसूस हो रहा है, तो आप अपने चिकित्सक के समर्थन का लाभ उठा सकते हैं। एक पेशेवर आपको अपने आत्मसम्मान की समस्याओं की जड़ों को पहचानने और प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) अपने बारे में स्वत: नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए एक इलाज है और आपको यह सिखाने में सक्षम है कि कैसे स्वस्थ तरीके से भावनाओं का प्रबंधन करें।
  • जो लोग विकारों से पीड़ित हैं और आत्मसम्मान से जुड़े गंभीर परिसरों, मनोविज्ञानी चिकित्सा आपको गहरी कार्य करने की अनुमति देता है और समस्या की जड़ों के साथ अधिक प्रभावी ढंग से काम करता है।
  • छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 11 विकसित करें
    6
    दान के लिए समर्पित किसी की जरूरतों के लिए बाहरी कारणों का योगदान करने से कई लोगों को स्वयं के बारे में बेहतर महसूस करने की अनुमति मिलती है। अपने आप को धर्मार्थ संगठन में एक स्वयंसेवक के रूप में पेश करने से आपको और आपकी सहायता प्राप्त करने वाले लोगों - एक जीत-जीत समाधान दोनों में मदद मिलेगी।
  • एक धर्मार्थ संगठन चुनें, जो आपके लिए महत्वपूर्ण कारणों का ध्यान रखता है
  • एक या एक से अधिक दोस्तों के साथ स्वयंसेवी: अनुभव अधिक सुखद होगा, काम हल्का होगा और यहां तक ​​कि दान भी लाभ होगा।
  • भाग 3

    एक और सकारात्मक जीवन शैली को अपनाना
    छवि स्वयंसेविका का विकास शीर्षक स्टेर 12
    1
    अपना ध्यान रखना समय निकालें कभी-कभी हमारे लिए समय का एक सा `बाहर उत्कीर्ण करने के लिए सक्षम किया जा रहा असंभव लगता है, लेकिन यह ध्यान रखें कि चीजें आप आराम और खुश हम अपने आत्मसम्मान और हमारे उत्पादकता में सुधार लाने में मदद कर सकते लग रहा है कि के लिए समर्पित में रखने के लिए दोनों निजी क्षेत्र में और काम पर अच्छा है।
    • एक शौक है जो आपको बेहतर महसूस कर सकता है, शारीरिक और मानसिक रूप से दोनों के लिए देखो कुछ लोगों का कहना है कि योग, साइकिल चलाना या चलना उन्हें शांत करने और अधिक सकारात्मक और केन्द्रित महसूस करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 13 का विकास करें
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा यदि आपने कुछ नकारात्मक प्रभावों की उपस्थिति को देखा है जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है, तो इसे कम करने का प्रयास करें या इसे पूरी तरह से देखने से रोकें इसलिए, अपने समय को उन लोगों से बिताने के लिए प्रतिबद्ध करें जो स्वयं को सकारात्मक बना सकते हैं और इससे आप अपने आप में विश्वास को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।
  • प्रियजनों को जाने दो कि आप अपने आत्मसम्मान को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि वे प्रक्रिया के दौरान आपको प्रोत्साहित और समर्थन दे सकें।
  • परिवार और दोस्तों के साथ अपने इरादों को साझा करें, उदाहरण के लिए कहें: "मैं अपना आत्मसम्मान सुधारने पर काम कर रहा हूं यदि आप चाहें, तो मुझे अपने आप को नकारात्मक शर्तों में संबोधित करते हुए मुझे अवसरों को नोटिस करके मेरी मदद कर सकते हैं ताकि मैं अपने गलत व्यवहार से और अधिक जागरूक हो सकूं।"।
  • छवि आत्म-एस्टीम चरण 14 विकसित करें
    3
    स्वस्थ भोजन जो चीनी और वसा में कम है, लेकिन स्वस्थ पोषक तत्वों से भरे हुए खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनना, आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने, आपके समग्र स्वास्थ्य में सुधार और ग्लाइसेमिक गिरने से रोकना होगा।
  • आहार से बचने से बचें और अपने शॉपिंग कार्ट में केवल ताजा और प्राकृतिक खाद्य पदार्थ डालते हैं, कम से कम संभव के रूप में संसाधित होते हैं।
  • मिठाई, कैंडीज, केक और चॉकलेट सलाखों को खाना बंद करो, और कार्बोनेटेड पेय से बचें जैसे कि ऊर्जा डाईप्स और माइग्र्रेन आपको शारीरिक बीमारियों के जोखिम को उजागर करने के अलावा, इन खाद्य पदार्थ (और पेय) में से प्रत्येक आपके शरीर को पोषण करने में सक्षम नहीं है और आपको खाली कैलोरी खाए जाने के लिए मजबूर करता है।
  • फलों, सब्जियां, फलियां और दुबला मांस आपके आहार का आधार होना चाहिए। उन्हें ईंधन कि आपके शरीर के सभी ऊर्जा और पोषक तत्वों अपने दिनों को संबोधित करने के लिए आवश्यक प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है के रूप में विचार करें, अपने कार्यों को और परिवार के बाहर ले जाने के, रोग से आपके शरीर की रक्षा और एक लंबी और स्वस्थ जीवन की गारंटी आप आप लंबे समय के लिए अपने परिवार के प्यार का आनंद लेने के लिए अनुमति देते हैं
  • छवि शीर्षक से स्वयं-एस्टीम चरण 15 विकसित करें
    4
    अधिक व्यायाम प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आपके पास जिम जाने का समय नहीं है, तो अक्सर एक त्वरित चलना आपको अपने शरीर को चलने और अपने स्वास्थ्य में सुधार करने की आवश्यकता है। थोड़ा व्यायाम व्यायाम करने के लिए आपको बेहतर महसूस कर सकता है, अधिक ऊर्जावान तुरंत और प्रभावी ढंग से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकता है।
  • बहुत से लोग इस बात की पुष्टि करते हैं कि सड़क पर चलने के लिए सशक्त और पुनर्जीवित किया जाता है, खासकर यदि वे अपने काम के कारण घर के भीतर बहुत समय बिताते हैं।
  • यहां तक ​​कि एक बार में एक बार या दो बार किए गए 10 मिनट की एक छोटी कसरत से भी अच्छे स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।
  • छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 16 विकसित करें
    5
    अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता और आपके शारीरिक स्वरूप की दैनिक देखभाल के लिए समय निकालें अपनी स्वच्छता, अपनी छवि और अपने कपड़े और सामान की पसंद को समर्पित समय और ध्यान से आपको और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने और अपने आप में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी।
  • भाग 4

    पूर्णता का पीछा न करें
    स्टेरप 17 का विकास करें
    1
    मान्यता जब एक मानक अप्राप्य है पिकासो के कामों के रूप में, विशुद्ध रूप से व्यक्तिपरक और अक्सर स्वयं लगाए गए हालत के रूप में, पूर्णता पर्यवेक्षक के अनुसार भिन्न होती है। आपको उच्च मानदंड देना निश्चित रूप से सही है, लेकिन यह सुनिश्चित करना अच्छा है कि वे विशुद्ध रूप से भ्रमित नहीं हैं, क्योंकि अक्सर जीवन की अलग-अलग तरीके से हम किस तरह की योजना बनाई हैं इसके विपरीत, आप अपने आप को बनाए गए आदर्श छवि से मेल नहीं कर पा रहे निराश महसूस कर सकते हैं
    • एक बहुत ही उच्च मानक हमेशा नकारात्मक कुछ नहीं होता है, क्योंकि यह लोगों को सुधारने और बेहतर बनाने के लिए और उत्कृष्टता का पीछा करके बेहतर ढंग से करने के लिए धक्का दे रहा है।
  • छवि शीर्षक से आत्म-एस्टीम चरण 18 विकसित करें
    2
    अपने आप को माफ़ कर दो आप प्राकृतिक मानव प्रवृत्ति से बचने के लिए जैसे ही अनुत्पादक बनने के लिए चीजों को सही तरीके से नहीं जाते के रूप में चाहते हैं, आप अपनी गलतियों को माफ करने जानने के लिए और अपनी उपलब्धियों और अपनी ताकत पर प्रकाश डाला प्रेरित: उसके बाद ही हर समय व्यक्ति की सराहना करने में सक्षम हो कि छह।
  • टिप्स

    • अपनी भावनाओं के बारे में देखभाल करने वाले लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर से भरें! जो लोग आपके कल्याण में दिलचस्पी नहीं रखते हैं, वे अपने आत्मसम्मान को विकसित करने के लिए किसी भी तरह से योगदान नहीं करते हैं।
    • निर्धारित करें अपने आत्मसम्मान को विकसित करने के लिए आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना होगा। अपने सर्वोत्तम हित में चीजों को ध्यान में रखते हुए करें कि दूसरों की मदद करने में सक्षम होने के लिए आपको जरूरी स्वयं को पहले मदद देनी चाहिए।
    • दूसरों को प्रभावित करने के लिए खुद को मजबूर न करें यदि आप चाहते हैं कि आप अन्य लोगों को सकारात्मक ढंग से न्याय कर सकें, तो आपको खुद को ही होना चाहिए और अपनी क्षमताओं में आत्मविश्वास दिखाना होगा।
    • आप क्या हैं और कोई भी इस वास्तविकता को बदल सकता है स्वयं बनें और दूसरों की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश न करें
    • अपने आपको बताएं कि आप आत्मविश्वास और मिलनसार महसूस करते हैं, भले ही ऐसा न हो। आपकी भावनाओं और विश्वासों को आपके विचारों से सीधे आते हैं, इसलिए आत्मविश्वास और बहिर्मुखी होने की सोच से आप वास्तव में एक बन सकते हैं सोचें और कार्य करें जैसे कि आप पूरी तरह से अनजान थे कि इसका मतलब है कि निम्न आत्मसम्मान होना चाहिए।
    • सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह स्वयं पर विश्वास करती है, कोई और रहस्य नहीं है शक्ति में विश्वास करने के लिए इसका मतलब बनने के लिए सक्षम हो।
    • आपकी आंतरिक शक्ति आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने की अनुमति देगी जो आपने अपने लिए ज़िंदगी में निर्धारित की हैं यदि आप गलत कदम उठाते हैं, तो गिरावट से उठकर फिर से प्रयास करें।
    • आईने में हर दिन देखो प्रशंसा करने के लिए एक विशेष रूप से तलाश करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करें: आपकी शारीरिक उपस्थिति, आपकी उपलब्धियों या आपकी उपलब्धियों
    • सुनिश्चित करें कि आपका आंतरिक संवाद हमेशा सकारात्मक होता है खुद को याद दिलाएं कि आप कितनी शानदार दिखते हैं या आज आप कितने उज्ज्वल दिखते हैं। अपनी सकारात्मकता को अपनी प्राकृतिक स्थिति बनाएं
    • अपने आत्मसम्मान को खतरे में लाने के लिए विज्ञापन अभियानों को पत्रिकाओं और अन्य मीडिया में दिखाई देने की अनुमति न दें। मार्केटिंग अक्सर उपभोक्ताओं की आशंका और असुरक्षाओं पर निर्भर करती है जो इन नकारात्मक भावनाओं को सतह पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। अपने आंतरिक आत्मविश्वास और जागरूकता का उपयोग करके, विपणन के बुरे प्रयासों का पूरी तरह से विरोध करें।
    • लोगों की नकारात्मक टिप्पणियों पर ध्यान न दें अपनी सकारात्मक अंदरूनी आवाज़ के लिए विशेष रूप से सुनो और आत्मविश्वास मत छोड़ो: कोई भी आपको स्वयं बनना नहीं चाहता है
    • जो लोग दूसरों की लगातार आलोचना करते हैं वे बहुत कम मानव मूल्य वाले होते हैं। यदि वे एक पुस्तक में वर्ण थे तो वे स्याही या कागज़ की कीमत भी नहीं लेते थे जो भयानक कर्मों को बताते थे।

    चेतावनी

    • बहुत कम आत्मसम्मान एक अधिक गंभीर विकृति (उदाहरण के लिए उदासीनता) का संकेत दे सकता है। अगर आपको लगता है कि यह आवश्यक है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com