कैसे अपनी पहल का गर्व होना

हमारे समाज में, जहां भौतिक पहलू को बहुत महत्व दिया जाता है, किसी के शरीर के साथ शांति होने का विचार असंभव हो सकता है मीडिया संदेशों को संचारित करने के लिए संघर्ष नहीं करता है जो लगातार लोगों की असंतोष को खिलाती है: "आपके पास चिकनी और मख़मली त्वचा नहीं है" या "आपके पास एक गहरी पंक्ति होना चाहिए"। अपर्याप्तता की भावना को दूर करने के लिए, सबसे प्रभावशाली तरीकों में से एक को स्वीकार करना और अपने स्वरूप पर गर्व होना है। अन्यथा, कभी भी महसूस नहीं होने का जोखिम होता है। सौभाग्य से, कुछ रणनीतियों के लिए धन्यवाद आप अपने शरीर से प्यार करना सीख सकते हैं और अपने स्वरूप पर गर्व कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

स्वीकार करना सीखें
आपकी उपस्थिति चरण 1 पर गौर करें
1
सभी शारीरिक और व्यक्तिगत विशेषताओं से अवगत रहें जो आपको असाधारण बनाती हैं। जो आपको पसंद नहीं है पर ध्यान देने के बजाय, अपने सबसे सुंदर पक्षों के बारे में सोचें यदि आपको अपनी मुस्कुराहट के लिए बहुत सारी प्रशंसा मिलती है या आपके पास अद्भुत दांत हैं, तो इन शारीरिक गुणों की सराहना करते हैं। उपस्थिति से बाहर जाओ और उन गुणों पर प्रतिबिंबित करें जिनके पास उपस्थिति के साथ कुछ नहीं करना है
  • एक सूची भरें और बाथरूम दर्पण में लटका दें कागज के एक टुकड़े पर अपनी सभी सबसे खूबसूरत व्यक्तिगत विशेषताएं लिखें आप लिख सकते हैं "मैं मजबूत हूँ" या "मैं जानवरों से प्यार करता हूँ"। आप अपनी सूची को नियमित रूप से पुन: पढ़ सकते हैं और आप एक अच्छे मूड को खोना नहीं चाहते हैं।
  • आपकी प्रस्तुति के चरण 2 के नाम पर छवि का शीर्षक
    2
    अधिक मुस्कान मुस्कुराहट हर किसी को अधिक सुंदर बनाती है इसके अलावा, यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, उदाहरण के लिए यह शरीर को तनाव से निबटने में मदद करता है। यह आपके चेहरे को रोशनी देता है और आपको खुश महसूस करता है। इसके अलावा, मुस्कुराते हुए, आप दूसरों को और अधिक आकर्षक होने की भावना भी दे सकते हैं और अपने आसपास के लोगों को सकारात्मकता प्रदान कर सकते हैं।
  • जितना संभव हो मुस्कुराहट करने की कोशिश करें, भले ही आप मूड में न हों अपने आप को 24 घंटे दें जब आप कपड़े पहनते हैं और बाहर जाने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो दर्पण के सामने मुस्कुराहट करने के लिए खुद को प्रशिक्षित करें। जब आप स्कूल या काम पर जाते हैं, तो आप उन लोगों को मुस्कुराते हैं जिन्हें आप अपनी आँखों से मिलते हैं।
  • दूसरों की प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें उत्तेजना है कि आप में जागृत करने के लिए ध्यान देना
  • आपकी प्रस्तुति के चरण 3 पर गौर करें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपना ख्याल रखना प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अद्वितीय है किसी के स्वरूप में मौलिक परिवर्तन करना असंभव है, लेकिन आप स्वयं की धारणा को बदल सकते हैं। एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपने सभी प्रयासों को प्रबंधित करें जब आप अपने शरीर को अच्छी तरह से करते हैं, तो अपना आत्म-सम्मान और व्यक्तिगत कल्याण करें।
  • अपने शरीर को भरपूर पानी और स्वस्थ, प्राकृतिक खाद्य पदार्थ जैसे कि सब्जियां, फल, दुबला प्रोटीन, साबुत अनाज और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों का उपभोग करके पोषण करें।
  • नियमित रूप से व्यायाम करें ताकि बीमार न हो, फिट न रखें या अपना वजन कम करें और चिंता और अवसाद से लड़ें।
  • आपके द्वारा जो कुछ भी पसंद है, उसके द्वारा तनाव कम करें। आराम करने और आराम करने का समय ढूंढें
  • अपना ध्यान और एकाग्रता को उच्च रखने और स्वस्थ जीवन विकल्प बनाने के लिए अधिक इच्छुक होने के लिए पर्याप्त नींद लें
  • शराब और नशीली दवाओं का उपभोग न करें, क्योंकि निकट भविष्य में आप बेहतर महसूस कर सकते हैं, लेकिन लंबे समय में वे मनोवैज्ञानिक-भौतिक स्तर पर स्थायी क्षति का कारण बनते हैं।
  • आपकी प्रस्तुति के चार पदों के नाम पर छवि चरण 4
    4
    उत्साहजनक वाक्यांशों को दोहराकर अपने आत्म-प्रेम को फ़ीड करें। कुछ मामलों में यह बहाना आवश्यक है जब तक आप इसे विश्वास नहीं करते। अपने आप को शानदार लगने के लिए मनाएं, प्रोत्साहित वाक्यांशों को तैयार करना। आप इस अभ्यास को किसी भी समय, कहीं भी, जोर से या चुप्पी में अभ्यास कर सकते हैं समय के साथ आप अपने शब्दों के द्वारा सुझाए गए वही तरीके से महसूस करेंगे।
  • मैं हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ काम करता हूं;
  • मैं प्रगति जारी रखता हूं;
  • मैं सुंदर हूँ क्योंकि मैं अद्वितीय हूँ;
  • मेरे पास एक स्वस्थ शरीर, एक मजबूत बुद्धि, एक शांत मन और शांति का दिल;
  • मेरे नकारात्मक विचार या भावनाएँ नहीं हैं;
  • मैं अपने जीवन की सराहना करता हूं
  • भाग 2

    असंतोष के सभी स्रोतों को हटा दें
    आपकी प्रस्तुति के चरण 5 के लिए प्राइड नाम वाली छवि
    1
    एहसास है कि आप एक व्यक्ति हैं "स्वतंत्र"। हो सकता है कि आप अपनी उपस्थिति पर गर्व न करें क्योंकि आप उम्मीदों के सेट पर अपने आत्मसम्मान का आधार बनाते हैं: आप 10 किलो खोना चाहते हैं, आप किसी विशेष व्यक्ति का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं या आप कपड़े की पसंद में अपनी मां के अनुमोदन से प्रभावित महसूस करते हैं । आपको समझने की ज़रूरत है कि, आपकी छवि के परे, लोग क्या सोचते हैं या आप किस तरह से कपड़े पहनते हैं, आप एक अकेले व्यक्ति को प्रबंधित करने में सक्षम हैं।
    • कभी कभी अपने आप को सुंदर या सक्षम विश्वास करना बहुत आसान है की तुलना में किया है। हालांकि, यदि आप यह निर्णय लेते हैं और रोजमर्रा की जिंदगी के अनुसार कार्य करते हैं, तो आप इस विचार को प्रारम्भ करना शुरू कर सकते हैं।
    • जब भी आपको आवश्यकता महसूस होती है, इस वाक्य को एक मंत्र की तरह दोहराएं: "मैं सक्षम हूँ"। इसे लगातार बताएं जब तक आप इसे विश्वास नहीं करते हैं
  • आपकी प्रस्तुति के चरण 6 के शीर्षक की छवि
    2
    अपने शरीर को प्यार करना सीखो यह भी बहुत आसान हो सकता है किया तुलना में कहा। फिर भी, यदि आप अपने आप के लिए सराहना करते हैं, तो आप जानते हैं कि ऐसी जागरूकता अमूल्य है। मान लीजिए कि आप अपनी ठोड़ी पर एक निशान है जिसे आप पसंद नहीं करते - इसे स्वीकार करने के लिए, बस सोचें कि यह उन लोगों के खिलाफ आपकी ताकत का प्रतिनिधित्व करता है जिन्होंने आपको चोट पहुंचाने की कोशिश की थी आपके शरीर से प्यार करने के तरीके सीखने के अन्य तरीके यहां दिए गए हैं:
  • दर्पण के सामने खड़े हो जाओ और उस शरीर के क्षेत्र को देखो जिसे आप पसंद नहीं करते। उस सकारात्मक को पहचानें जो इसे निरूपित करता है अगर आपको अपनी नाक के आकार को पसंद नहीं है, तो आप इस तथ्य की सराहना कर सकते हैं कि इसका कोई ब्लैक स्पॉट नहीं है इस अभ्यास को हर दिन करो जब तक आप धीरे-धीरे अपने आप को गंभीर रूप से रोकना बंद नहीं करते हैं
  • आराम करने की कोशिश करो अपने आप को आराम स्नान स्नान दे एक मैनीक्योर या पेडीक्योर बनाएं एक नया केश या एक नया केश का प्रयास करें कुछ मालिश के लिए सौंदर्य केंद्र पर जाएं
  • आरामदायक कपड़े पहनें जो आपके आंकड़े को दान करें अंदर अपने कपड़े छिपा मत करो कपड़े, शैलियों और रंगों का चयन करें, जिससे आप अपनी श्रेष्ठ विशेषताओं को उजागर कर सकें। यदि आप फैशनेबल कपड़े पहनते हैं जो आपके साथ अच्छी तरह से गिरते हैं, तो आप अपने आप को और अधिक सुथरे और सुव्यवस्थित महसूस करेंगे।
  • आपकी प्रस्तुति का ख्याल रखने वाली छवि, चरण 7



    3
    तुलना को भूल जाओ उदाहरण के लिए, यह देखते हुए कि आपका सबसे अच्छा दोस्त कितना लंबा है, आप सोचेंगे: "मैं बहुत छोटी हूँ", या अपनी बहन को एक नए सेट में देखकर, आपको अपने कपड़े मिलेंगे "भयंकर"। आप शायद यह नहीं जानते कि आप इन विचारों को क्यों बनाते हैं, लेकिन एक बात निश्चित है: तुलना सुख और व्यक्तिगत आत्मसम्मान का समझौता करती है। इसलिए, इस नकारात्मक आदत को खत्म करने के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:
  • तुलना करना कुछ भी नहीं लेती है, इसके विपरीत यह गरिमा, अभिमान और व्यक्तिगत उत्साह को खतरे में डालता है।
  • अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करके, आप व्यवस्थित रूप से खो जाने के लिए नियत होंगे, क्योंकि किसी सम्मान में आपके से बेहतर कोई बेहतर होगा (उदाहरण के लिए, यह अधिक है, अधिक सुंदर, और अधिक बुद्धिमान है और इसी तरह)
  • यह रवैया केवल आपके व्यक्तित्व को कम करता है और आपको विश्वास दिलाता है कि हर किसी के लिए हितों, शैली और व्यक्तिगत पथ समान हैं
  • किसी अन्य व्यक्ति के जीवन को वास्तव में जानने का कोई तरीका नहीं है। आम तौर पर, हम अपने सबसे खराब पक्षों के बीच तुलना करते हैं और जो लोग सोचते हैं कि हमारी धारणा के अनुसार दूसरों में बेहतर है।
  • आपकी प्रस्तुति के चरण 8 के बारे में जानें
    4
    उन लोगों से दूर हो जाओ जो आप का न्याय करते हैं आप अपने बारे में क्या सोचते हैं, वह हमेशा आपके व्यक्तिगत विश्वासों पर आधारित नहीं होता है, क्योंकि जिस तरह से आप अपने आप को देखते हैं वह भी दूसरों की आलोचना और फैसले के कारण होता है। एक करीबी दोस्त या परिवार के सदस्य जो आपको भ्रष्ट करता है या आपके शरीर के बारे में निरंतर टिप्पणियां करता है तो आपको अपने बाहरी स्वरूप पर गर्व होने से बचा सकता है। जिस तरह से दूसरों का इलाज होता है, उनकी आपकी खुशी और भावनात्मक कल्याण पर एक मजबूत प्रभाव होता है। यहां बताया गया है कि एक अति महत्वपूर्ण व्यक्ति कैसे प्रबंधित करें:
  • सीमा निर्धारित करें यदि कोई संबंध नकारात्मक रूप से आपके आत्मसम्मान को प्रभावित करता है। दूसरी ओर से मिलने वाले आमंत्रणों को स्वीकार न करें और उसके साथ कम समय बिताना
  • जिन लोगों को आप अपने भीतर के विचारों और भावनाओं पर भरोसा करते हैं, उन्हें ध्यान से चुनें अगर किसी को आप क्या कहते हैं के बारे में परवाह नहीं है, उसके साथ बात नहीं करते उसे सख्त आवश्यक जानकारी के बारे में बताएं
  • आपकी प्रस्तुति के लिए प्राइड का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    5
    मास मीडिया द्वारा प्रसारित सौंदर्य के प्रतिनिधित्व पर प्रश्न। यदि आप टीवी देख रहे हैं, सोशल नेटवर्क पर सर्फिंग करते हैं और फैशन और सौंदर्य पत्रिकाओं के माध्यम से ब्राउज़ करते हैं, तो एक जोखिम है कि आपकी सुंदरता की धारणा वातानुकूलित है।
  • यद्यपि छवियों को उचित कार्यक्रमों से बदल दिया गया है या बदल दिया गया है, जिस तरह पुरुष और महिलाएं मीडिया के माध्यम से चित्रित की गई हैं, वे आपको न्याय करने और तुलना करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। यदि आप इस रवैये को नहीं छोड़ते हैं, तो आपका आत्मसम्मान और आत्मविश्वास का जोखिम कठिन हो रहा है
  • शरीर और भौतिक सुंदरता के भ्रमित प्रस्तुतीकरण के लिए जोखिम को सीमित करने की कोशिश करें। बल्कि, वरीयता से अधिक यथार्थवादी शरीर की छवियों से, जो कुछ भी रूपों और संविधान
  • आपकी प्रस्तुति के लिए प्राइड का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    6
    पूर्णतावादी मत बनो अगर आप हर चीज में पूर्णता की तलाश करते हैं, तो यह रवैया आपको अपनी उपस्थिति पर गर्व महसूस करने से रोक सकता है। हर बार जब आप दर्पण में दिखते हैं, तो आपको दोष मिलता है। जब भी कोई आपको बधाई देता है, तो आभारी होने के बजाय आप क्या याद आती हैं या संतुष्ट महसूस करते हैं उच्च मानकों को सेट करने के लिए स्वयं-हानिकारक है क्योंकि वे लगातार अपनी खुशी को कम करते हैं। इसलिए, करने का प्रयास करें पूर्णतावाद के अपने भ्रम को जीत इस तरह आगे बढ़ रहा है:
  • अगर आपको लगता है कि आपका जीवन बहुत उच्च उम्मीदों पर केंद्रित है, तो अधिक यथार्थवादी होने का प्रयास करें याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और यह कि मनुष्य के रूप में, वे सभी गलतियां करते हैं। सोचो: "अपनी पूरी कोशिश करो!"।
  • अपने डर से अपने आप को प्रकट करें उदाहरण के लिए, यदि आप बिना मेकअप के बाहर जाने से डरते हैं, तो इस असुरक्षा में शामिल होने से बचें। शुरुआत में, लिपस्टिक या होंठ चमक के बिना बाहर जाना फिर उसने नींव को छोड़ दिया। अंत में, पूरी तरह से हटा दिया जाता है, लेकिन एक साफ और ताजा चेहरे के साथ। समय-समय पर, अपने आप को दोहराएं: "आप जितना सुंदर हैं उतना ही सुंदर हैं"। क्या आपके भय सत्य साबित हुए हैं? शायद लोग हंसते हैं या आप को तंग करते हैं?
  • भाग 3

    सौंदर्य की आइडिया पुनर्परिभाषित करना
    आपकी प्रस्तुति के लिए प्राइड का शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    दूसरों की सुंदरता को उनके स्वरूप से परे पहचानें अगर एक ओर आप अपने आप में सौंदर्य की खोज करने के लिए हर चीज करते हैं, तो दूसरी तरफ भी आप को अपने चारों ओर के लोगों में देखना चाहिए। कभी-कभी, आप दूसरों को देख सकते हैं कि आप अपने आप में क्या नहीं देख सकते हैं। जब आप हर जगह और हर व्यक्ति में सौंदर्य का ध्यान रखते हैं, आप अधिक विश्वास करते हैं कि आपके पास इसे आपके अंदर भी है।
    • सौंदर्य किसी भी रूप में खुद को पेश कर सकती है दूसरों में ध्यान दें कि उस तरह की सुंदरता जो शारीरिकता से परे जाती है अपने आस-पास के लोगों के बारे में सोचो, हँसने का उनका तरीका, समझदारी, जीवन के बारे में उत्साही, बुद्धिमान और प्रेमपूर्ण। क्या वे सुंदर गुण नहीं हैं? क्या यह संभव है कि आप में इनमें से कुछ गुणों को देखा जाए?
  • आपकी प्रस्तुति का ख्याल शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    प्रकृति में सौंदर्य खोजें आधुनिक सौंदर्य की रूढ़िवाइयों को भूलने का एक अन्य तरीका प्रकृति का पालन करना है। पौधे, जानवर और परिदृश्य प्रकृति द्वारा प्रस्तुत सुंदरियों का सबसे बड़ा विस्तार दर्शाते हैं।
  • प्राकृतिक दुनिया में हजारों हैं, यदि लाखों नहीं, सुंदर और अद्भुत स्थानों और प्राणियों की। कई दृश्य वाकई अपनी सांस दूर लेते हैं। यदि आप इन सभी रूपों पर विचार करते हैं जिसमें सुंदरता प्रकट होती है, तो आप समझेंगे कि बाद में ऐसा कुछ है जिसे भावनात्मक स्तर पर देखा जाता है, न केवल आँखों के साथ।
  • आपकी प्रस्तुति के चरण 13 के बारे में जानें
    3
    ऐसी गतिविधियों पर अपना हाथ आज़माएं जिससे आपको अधिक सुंदर लग रहा हो। जैसा कि आप सौंदर्य की अपनी धारणा को फिर से परिभाषित करते रहेंगे, यह भी ध्यान देने की कोशिश करें कि यह आपके दैनिक जीवन में कैसे प्रकट होता है। चूंकि यह सभी इंद्रियों को शामिल करता है, इसलिए विभिन्न तरीकों से वह स्वयं व्यक्त करता है भौतिक पहलू केवल एक इंसान का हिस्सा है। सभी चीजों के बारे में सोचें जो आप अधिक सुंदर महसूस कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यह बात उन गतिविधियों पर केंद्रित नहीं है जो शारीरिक सौंदर्य पर जोर देते हैं, हालांकि वे आपकी आंखों और दूसरों के अन्य लोगों के लिए अधिक आकर्षक बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। इसके बजाय, वे इशारों को शरीर और दिल के साथ पेश आते हैं जो आंतरिक सौंदर्य को बढ़ावा देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, स्वयंसेवा करके आप उस समुदाय में योगदान कर सकते हैं जिसमें आप रहते हैं। आप अपने पसंदीदा संगीत और नृत्य को सुनकर सौंदर्य के लिए अभिव्यक्ति दे सकते हैं हँसिंग अच्छा हो सकता है यहां तक ​​कि चलने और छोटे बच्चों के साथ खेलना आपको एक अच्छा व्यक्ति की तरह महसूस कर सकता है। यदि आप इन चीजों को करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप अंततः अपने अंदर, अंदर और बाहर के बारे में बेहतर महसूस करेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com