कैसे अपनी खुद की सौंदर्य में भरोसा करने के लिए

कुल मिलाकर, आत्मसम्मान सौंदर्य सहित विभिन्न व्यक्तिगत विशेषताओं पर निर्भर करता है। इस मामले में, सौंदर्य केवल बाहरी नहीं है, बल्कि संतुलन और आंतरिक शक्ति, गुण जो हमें शांत और खुद को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं। शारीरिक दोष, शरीर की देखभाल करने के लिए अनुचित ध्यान, चिंता का विषय हो सकता है हमें मजबूर कर अनावश्यक उपचार का सहारा लेना उपस्थिति में सुधार करने के लिए और / या (दूसरों से खुद को अलग उदाहरण के लिए, घर पर शेष है, और बचाने के लिए तस्वीरें, आदि देखें)। सबसे चरम मामलों में, किसी को एक गंभीर विकार से ग्रस्त किया जा सकता है, जैसे कि शरीर के डिस्मोर्फ़िक विकार, और सामाजिक चिंता के साथ या इसके बिना खाने में समस्याएं। कम गंभीर मामलों में, शारीरिक उपस्थिति से संबंधित असुरक्षा मिजाज के झूलों को बढ़ावा दे सकती है और जीवन का पूरा आनंद रोक सकती है। इन और अन्य कारणों के लिए, मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा के लिए किसी के सौंदर्य को समझना और स्वीकार करना महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

आपकी सुंदरता से अधिक सुरक्षित होने के नाते
1
पता करें कि आपकी असुरक्षा कहां से आती है अपने आप से पूछें कि आप अपनी सुंदरता की ताकत पर भरोसा क्यों नहीं करते। कुछ मामलों में, यह जवाब देने के लिए एक साधारण प्रश्न की तरह लग सकता है, क्योंकि यह भौतिक पहलू के साथ एक तात्कालिक रिश्ते को जन्म देता है उदाहरण के लिए, निश्चित रूप से आप अपने विशेष विशेषताओं में से एक के बारे में एक टिप्पणी प्राप्त करेंगे। हालांकि, अन्य मामलों में, रिश्ते अधिक सूक्ष्म हो सकते हैं अक्सर मीडिया द्वारा प्रेषित छवियां सख्त अर्थों में सुंदरता का प्रतिनिधित्व करती हैं, जिसमें लोगों में हीनता की भावना पैदा करने का खतरा होता है।)।
  • अप्रत्यक्ष लिंक के आधार पर विश्वास की कमी भी मौजूद हो सकती है। उदाहरण के लिए, भविष्य की अनिश्चितता चिंता पैदा कर सकती है चूंकि आप आसानी से इस तरह की चिंता को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या कम कर सकते हैं, इसलिए आप चिंता के बावजूद, शारीरिक पहलू जैसे दूसरे कारकों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जिसे आप जानते हैं कि आप नियंत्रित कर सकते हैं।
  • 2
    दर्पण में देखो कई संज्ञानात्मक-व्यवहार तकनीकें हैं जो आपको अपनी सुंदरता का अधिक विश्वास करने की अनुमति देती हैं। वे आपकी कारकों का मूल्यांकन करने में आपकी मदद करते हैं, जिन पर आपका आत्मसम्मान निर्भर करता है, आपको अपने बाह्य रूप से नकारात्मक विचारों के बारे में प्रश्न करने के लिए और यह दर्शाता है कि आप अपने शरीर को अधिक सकारात्मक कैसे समझ सकते हैं। तो, दर्पण में अच्छी तरह से देखो
  • दर्पण के सामने बैठा या खड़े हो जाओ, इस अभ्यास के दौरान अपनी सारी सुरक्षा को आकर्षित करने के लिए ध्यान केंद्रित करें।
  • 3
    अपने स्वरूप से संबंधित 3 सकारात्मक चीजें लिखें अपनी पसंदीदा शारीरिक विशेषताओं के बारे में सोचें और एक सूची संकलित करें।
  • इन गुणों में से प्रत्येक पर एक वाक्य लिखें, जैसे: "मेरे पास लंबे घुंघराले बाल हैं वे इतने विशाल और जीवंत हैं, खासकर जब मैं नाई के पास जाता हूं"।
  • 4
    अपने चरित्र के 3 सकारात्मक पहलू लिखें इस अभ्यास में आपको उन गुणों की भी सराहना करनी चाहिए जो आपके व्यक्तित्व का हिस्सा हैं। इन विशेषताओं में से प्रत्येक के लिए फॉर्मूला एक वाक्य
  • उदाहरण के लिए, आप लिख सकते हैं: "दूसरों की सहायता करें मैं हर हफ्ते अपने शहर में एक दान पर स्वयंसेवक करता हूं और हमेशा अपने दोस्तों को जब बात करने की जरूरत होती है"।
  • 5
    महत्व के क्रम में 6 गुण (चरित्र और भौतिक) को वर्गीकृत करें 2 सूचियों को मिलाएं और जिन सुविधाओं को आपने पाया है, उनका वर्गीकरण करें, जिसकी सबसे अच्छी या सबसे महत्वपूर्ण बात है यह अभ्यास आपको यह समझने में मदद करेगा कि उनमें से कौन आपको अधिक महत्व देता है।
  • अधिकांश लोग शारीरिक विशेषताओं से पहले वर्ण पक्षों को सम्मिलित करते हैं यह रवैया इस तथ्य पर प्रकाश डालता है कि बाहरी उपस्थिति के मुकाबले व्यक्तित्व की धारणा से आत्मसम्मान अधिक हद तक प्रभावित होता है। ध्यान रखें कि दूसरों को भी हमारे व्यक्तित्व से प्रभावित किया जा सकता है
  • 6
    ध्यान दें और देखें कि क्या विचार दिमाग में आते हैं जब आप दर्पण में देखते हैं, तो आप निश्चित रूप से कुछ के बारे में सोचेंगे। हालांकि, विचार करें कि ये विचार कहाँ से आते हैं आप किस शब्दों से उन्हें अभिव्यक्त करते हैं? क्या वे तुम्हारा हैं या किसी और की? क्या वे आपको एक अभिभावक, मित्र या धमकाने की याद दिलाते हैं?
  • 7
    आप क्या सोच रहे हैं की भलाई का सवाल जब आप शब्दों पर विचार करते हैं, तो सोचें कि वे असली चीज़ों का वर्णन करते हैं या नहीं। क्या आपके कूल्हों वास्तव में इतना अधिक है? क्या आप दूसरों की तुलना में वास्तव में बहुत लंबा हैं? क्या यह सचमुच बुरा है?
  • 8
    बुरा विचारों को चुप रहो अगर आप अपने व्यक्तित्व के बारे में किसी राय के बारे में पूछे, तो अपने बारे में सोचें कि आप किसी मित्र से कैसे बात करेंगे: सम्मान, अनुमोदन और दया से कोई संदेह नहीं। जब आप अपनी शारीरिक उपस्थिति के बारे में सोचते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप एक तरह से प्रेम करते हैं और यदि आप किसी मित्र के साथ उसी तरह स्वयं को व्यक्त करेंगे।
  • आप किसी मित्र से कैसे बात करेंगे, इसके बारे में सोचें, फिर स्वयं के साथ ऐसा करने की कोशिश करें
  • 9
    सकारात्मक तरीके से अपने आप से बात करें जब आप दर्पण के सामने होते हैं, तो अपने पसंदीदा शारीरिक लक्षण देखें। भविष्य में, इसे पहले देखो जब आप आईने में देखें, निर्दिष्ट करें कि आप इसे क्यों पसंद करते हैं
  • इस तरीके से आप जो विचार करेंगे उसे ध्यान केंद्रित करना बंद कर देंगे "दोष"। बल्कि, सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें जल्द ही, आप अपने शरीर के हर हिस्से को प्यार करने आएंगे।
  • भाग 2

    लोगों के बीच सुरक्षा प्राप्त करें
    1
    दोस्ती समझदारी से चुनें अपने दोस्तों और जिस तरह से आप अपनी कंपनी में महसूस करते हैं उस पर ध्यान दें अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर से लगाएं, जो आपको आलोचना नहीं करते हैं या आप का न्याय नहीं करते हैं, अन्यथा वे आपके शरीर की छवि को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
  • 2
    अक्सर मुस्कुराओ जितना आसान और स्पष्ट लगता है, मुस्कुराहट तनाव को दूर कर सकती है, भले ही ऐसा करने के लिए मजबूर हो। एक चमकदार मुस्कान वास्तव में आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं इसके अलावा, लोग आपको एक सुलभ व्यक्ति के रूप में देखेंगे और भरोसेमंद हो सकते हैं।
  • 3



    प्रशंसा स्वीकार करें यदि आपको बधाई मिलती है, तो इसे मना मत करो! शायद शारीरिक असुरक्षा आपको दूसरों की प्रशंसा के लिए बड़ी कठिनाई के साथ सराहना करने के लिए प्रेरित करती है और सबसे प्राकृतिक प्रतिक्रिया उन्हें अस्वीकार कर सकती है या जो कहा गया है उसे तुच्छ कर सकते हैं। हालांकि, इन स्थितियों में आपको डरावना नहीं होना चाहिए एक बार जब आप साहस उठाते हैं, तो आप आसानी से और महसूस करेंगे उन्हें स्वीकार करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपनी शर्ट पहनने के लिए बधाई देता है, तो आप अपनी असुरक्षा को देखते हैं, आप जवाब देने के इच्छुक होंगे कि यह दूसरा हाथ है और आप इसे केवल इसलिए पहनते हैं क्योंकि अन्य सभी कपड़े गंदे हैं यह व्यवहार उस चिंता को दर्शाता है जिसके साथ आप अपनी शारीरिक उपस्थिति को मानते हैं और आप और आप दोनों को असुविधाजनक होने की अपील करने की संभावना है। इसके बजाय, आपको धन्यवाद देना और आपके द्वारा प्राप्त तारीफ का आनंद लेने के लिए पर्याप्त होगा।
  • 4
    दूसरों के लिए अच्छा होगा जब कोई व्यक्ति किसी सामान्य तरीके से न्यायाधीशों, आलोचनाओं या व्यवहार करता है, तो उसे आम तौर पर नहीं माना जाता है "अच्छा" भाग लेने के लिए न तो सुखद वह एक अच्छा दोस्त नहीं है और न ही सकारात्मकता का स्रोत है।
  • नकारात्मक टिप्पणियां भूल जाएं और दूसरों के बारे में कहने में कुछ अच्छा लगता है आप पाएंगे कि, बदले में, लोग आपके लिए अधिक सहानुभूति साबित होंगे।
  • 5
    मीडिया के तर्क को समझने की कोशिश करें याद रखें कि मास मीडिया द्वारा सुंदरता का प्रतिनिधित्व करने के लिए लोगों में हीनता की भावना को भड़काने के लिए बाध्य किया जाता है ताकि उन्हें सौंदर्य उत्पादों और नए कपड़े खरीदने के लिए प्रेरित कर सकें। ध्यान रखें कि शरीर की छविएं औसत का प्रतिनिधित्व नहीं करती हैं। इन्हें आमतौर पर एडोब फोटोशॉप जैसे कार्यक्रमों की मदद से हटा दिया जाता है। जो लोग इस जागरूकता और जन मीडिया की दुनिया को समझते हैं, वे अक्सर उनकी छवि की बेहतर धारणा रखते हैं।
  • मीडिया कौशल को प्राप्त करने के लिए सीखें कि कैसे वास्तविकता का उपयोग मीडिया को अधिक बढ़ाता है।
  • भाग 3

    शारीरिक उपस्थिति का ख्याल रखना
    1
    कपड़े पहनें जिसमें आप सहज महसूस करते हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो कपड़े हम पहनते हैं वास्तव में हमारे आत्मसम्मान को प्रभावित करते हैं। उदाहरण के लिए, एक सुपर हीरो पोशाक पहनकर, हम अपने आप में आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं और मजबूत महसूस कर सकते हैं। महिलाओं को एक गणित परीक्षा में बेहतर परिणाम मिलते हैं यदि वे स्विमिंग सूट की बजाय स्वेटर पहनते हैं एक सफेद कोट लोगों को एक निश्चित विकसित करने की अनुमति देता है "मानसिक चपलता"।
    • ऐसे कपड़ों को पहनने की कोशिश करें जो आपको सहज महसूस करते हैं, जैसे कि एक नरम स्वेटर, अपने पसंदीदा जीन्स या जैकेट और टाई
    • अपनी अलमारी की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपके कपड़े आपकी शैली से मेल खाते हैं
    • अपने रंगों को पहनें: वे आपको अच्छे मूड में डाल देंगे। यदि आप यह निर्णय नहीं ले सकते कि आप कौन-से रंग पसंद करते हैं, तो ध्यान रखें कि लोग आमतौर पर नीले रंग पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हैं।
  • 2
    अपने बिल्ड के लिए उपयुक्त कपड़े चुनें। जब आप आईने में दिखते हैं और अपने सामान को उजागर करने वाले सामान लाते हैं, तो अपने शरीर को बढ़ाने वाले कपड़े चुनें। कोई शारीरिक पूर्णता नहीं है, लेकिन विशिष्ट प्रकार के शरीर के लिए संकेत दिया गया कपड़े या संकेत नहीं। आप अपने शरीर को कपड़े पहन कर अपने शरीर को बढ़ा सकते हैं जो आपकी आकृति प्रदान करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको विस्तृत कंधों और संकीर्ण कूल्हों है, मुद्रित पैटर्न के साथ स्कार्फ (शरीर के ऊपरी भाग के लिए ड्रा ध्यान के रूप में), शर्ट कि कंधे और जूते बढ़ है कि शरीर के बाकी के संबंध में छोटे लगते हैं से बचा जाता है , लेकिन पैंट पहने हुए हैं जो कूल्हों और जूते को चौड़ा कर देते हैं, जिसमें बड़े ऊँची एड़ी या जूते होते हैं जो पैरों पर ध्यान आकर्षित करते हैं यदि आपके पास गोल का निर्माण होता है, तो कमर, बेल्ट और घुटने की तुलना में कम स्कर्ट पर बहुत अधिक कपड़े पहने से बचें, लेकिन बस्ट के ऊपर और कूल्हों के ऊपर के क्षेत्रों पर जोर देने की कोशिश करें
  • 3
    अपना ख्याल रखना यदि आप अपनी उपस्थिति में दिलचस्पी लेने और अपने आप को ख्याल रखना शुरू करते हैं, तो आप अधिक आत्मविश्वास हासिल करेंगे। इसके अलावा, आप दूसरों को एक व्यक्ति के रूप में और अधिक समझने के बजाय उन्हें एक छोटे पहलू पर ध्यान केंद्रित करने के लिए लाएंगे जिसे एक दोष माना जा सकता है।
  • अपनी त्वचा का ख्याल रखना सनस्क्रीन लागू करें और हर दिन अपनी निजी स्वच्छता का ख्याल रखें
  • अपने नाखूनों को काटें और साफ रखें
  • अपने चेहरे के आकार के लिए उपयुक्त हेयरस्टाइल चुनें।
  • लोहे के कपड़े अगर वे पंगुए हुए हैं
  • एक सही आसन ले लो बैठ जाओ और सीधे ऊपर खड़े हो जाओ
  • 4
    शारीरिक गतिविधि करो चाहे खेल आपको आपकी बाहरी रूप को बदलने की अनुमति दे या न दे, चाहे किसी भी स्थिति में आप खुद की धारणा को बदल सकें और अपना आत्म-सम्मान बढ़ाएं शारीरिक गतिविधि और रेखा पर एक सर्वेक्षण के मुताबिक, जो लोग अपने आकार से असंतुष्ट हैं वे खेल को खेलने की संभावना नहीं है, चाहे कितना वे वास्तव में वजन करते हैं। इस जांच से पता चलता है कि शारीरिक रूप से सक्रिय होने के साधारण तथ्य सकारात्मक छवि को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं जो हर किसी के पास है।
  • जब तक आप संतुष्ट नहीं हो जाते तब तक प्रशिक्षण अवश्य ही रहना चाहिए। आपको नियमित रूप से जाना चाहिए, आपको वह खेल चुनना चाहिए जिसे आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और जब तक आप सक्षम नहीं महसूस करते हैं तब तक इसे अभ्यास करते हैं।
  • 5
    स्वस्थ आहार का पालन करें कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे कार्बोहाइड्रेट और वसा वाले उच्च, आप मनभावन और नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। अच्छे मूड को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थ वसा में कम होते हैं और धीरे-धीरे ऊर्जा को लंबे समय तक जारी करते हैं। वे वजन, सूजन और चिड़चिड़ापन शामिल नहीं है उनमें से कुछ भी बाल और नाखून स्वस्थ और मजबूत विकसित करने में मदद कर सकते हैं इन सभी लाभों के लिए धन्यवाद एक की निजी छवि को सुधारना संभव है
  • भाग 4

    आपकी आंतरिक सुंदरता को पहचानना
    1
    उन चीजों के बारे में एक पत्रिका रखें जो आप के लिए आभारी हैं। कृतज्ञता जीवन के सकारात्मक पहलुओं को पहचानने में आपकी सहायता कर सकती है। वास्तव में, आपके पास एक और अधिक फायदेमंद तरीके से रहने का मौका है, अगर आपको समय लगता है कि आप सभी को खुश कर दें
    • हफ्ते में कई बार खुशी का क्षण लिखने का समय ढूंढें। आपको एक सटीक सूची बनाने की ज़रूरत नहीं है: आपको बस कुछ विशेष स्थितियों के बारे में सोचने और उन्हें सावधानीपूर्वक वर्णन करने की जरूरत है।
  • 2
    हर रोज इशारों में खुशी की खोज करें यदि आप सकारात्मक अनुभवों के लिए खुले हैं, तो आप पूरी तरह से जीवन का आनंद ले सकते हैं। यदि आप छोटे क्षणों में खुशी की खोज करते हैं, तो आप अपने चारों ओर की दुनिया की सराहना करते हैं और आप क्या चाहते हैं और आप को स्वस्थ रखने की आवश्यकता के बारे में जागरूक हो सकते हैं। वर्तमान में जीना और अपने आस-पास की खूबसूरत चीजों का मूल्य।
  • उदाहरण के लिए, ग्रामीण इलाकों में चलने के लिए जाते हैं। आसपास के वातावरण को देखें ध्यान दें कि वृक्षों और गद्दे में हवा की कानाफूसी एक पत्ते चढ़ते हैं। पेड़ की शाखाओं के माध्यम से सूर्य के प्रकाश को देखें। छोटी चीज़ों पर ध्यान देने के लिए, आपको पता चल जाएगा कि आपके भीतर की सुंदरता की सराहना कैसे करें
  • 3
    प्रामाणिक रहें यदि आप ईमानदार हैं और स्वयं के प्रति सच्चाई रखते हैं, तो आप स्वयं के सबसे कठिन भाग के साथ संपर्क में रहेंगे। यदि आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं तो किसी और को होने का प्रयास करने का प्रयास करें या दूसरों को खुश करने की कोशिश कर रहे हो, तो आप जो वास्तव में पसंद करें और ज़रूरत है उसकी भावना खोना शुरू करें। तो, एक प्रामाणिक व्यक्ति होने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, आपके दोस्त नाच जाना चाहते हैं, जबकि आप को ताज़ा होने के लिए सोना पसंद करते हैं और अगले सुबह सुबह भ्रमण करना जो आप सोचते हैं वह आपके लिए सही है, उनके लिए नहीं।
  • अपनी आवश्यकताओं की अनदेखी के बिना, दूसरों की आवश्यकताओं को समझने की कोशिश करें
  • 4
    ध्यान की कोशिश करो। आंतरिक शक्ति और सुंदरता के साथ संपर्क में आने के लिए ध्यान एक शानदार तरीका है इससे आपको नकारात्मक विचारों को समाप्त करने की अनुमति मिलती है, आपके और दूसरों को, आपके मन से।
  • एक शांत स्थान खोजें जहां आपको कम से कम 10-15 मिनट के लिए परेशान नहीं किया जा सकता।
  • गहराई से साँस लें जब आप गिनती करते हैं तो हवा में प्रवेश करें, 4 सेकंड के लिए श्वास पकड़ो और फिर से 4 तक गिनती करें। हवा में पेट में प्रवेश करें, पेट पर अपना हाथ आराम करो।
  • साँस लेने पर मानसिक रूप से ध्यान केंद्रित करें जब आपके विचार भटकने लगते हैं, तो सचेत रहें और उन्हें जाने दें। सांस पर अपना ध्यान लौटाएं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com