यह समझने के लिए कि आप सुंदर हैं

हममें से अधिकांश कभी-कभी अपने शारीरिक स्वरूप के बारे में सवाल पूछते हैं। दुर्भाग्य से, समाज की अवधारणा पर बहुत अधिक जोर दिया जाता है "सुंदरता"। टीवी और सिनेमा, पत्रिकाएं और किताबें, लेकिन हजारों उत्पाद और विज्ञापन भी इस तथ्य पर जोर देते हैं कि एक है "आदर्श" जिसके लिए हमें होना चाहिए "सुंदर"। ये अवास्तविक मानदंड, जो बहिष्कार की भावना पैदा करते हैं, तुरंत लोगों के दिमाग में रेंगते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि 3 और 6 की उम्र के बीच की 50% लड़कियां होने से डरती हैं "वसा" और वह लगभग एक तिहाई उसकी शारीरिक उपस्थिति बदल जाएगा, अगर वह कर सकता है। हालांकि, कई शोधों ने यह भी दिखाया है कि "सुंदरता" यह बहुत व्यक्तिपरक और व्यक्तिगत है यह वास्तव में देखने वाले की नजर में है सुंदर होने का कोई एकमात्र तरीका नहीं है अपने आप को स्वीकार करने और आप कौन हैं, अंदर और बाहर के बारे में सुनिश्चित करने के लिए, आप हर दिन सुंदर महसूस कर सकेंगे। अनुसंधान ने दिखाया है कि जब आप खूबसूरत महसूस करते हैं, तो दूसरों को भी इसी संवेदना का अनुभव करने की संभावना होती है!

कदम

विधि 1

स्वीकार करना सीखें
1
अपने आप से सहानुभूति रखें भौतिक पहलू शर्म की बात है और मनोवैज्ञानिक दर्द का स्रोत हो सकता है। कभी-कभी, ऐसी शर्म की बात आपको अपनी सच्ची सुंदरता को समझने से रोक सकती है, क्योंकि यह आपको उत्तेजनाओं के भंवर में अवरुद्ध करता है जो आपको अयोग्य महसूस करते हैं, प्यार प्राप्त करने के लायक नहीं, मानक या अपर्याप्त नहीं यदि अन्य लोग आपको समाज के कृत्रिम मॉडल के अनुसार न्याय करते हैं, तो आप भी अपमान या शर्मिंदगी का अनुभव कर सकते हैं। समझ दूसरों के फैसले से आती है कि शर्म की भावना को मारक है (या अपने आप को) नीचे आपको कुछ अभ्यास मिलेगा जो आप अपने आप की ओर अधिक समझ और कृपालता शुरू करने के लिए कर सकते हैं:
  • अतीत में एक शर्मनाक अनुभव या पुराने घाव के बारे में सोचो। कल्पना करो कि आप उस पल में आपसे क्या सुनना चाहते थे आप क्या शब्द चाहते थे? उसे लिख लें।
  • फिर सोचें कि कागज के शीशे पर चिह्नित शब्दों को किसी को पसंद है या प्रशंसा करता है। यह एक करीबी दोस्त या यहां तक ​​कि एक आध्यात्मिक आंकड़ा हो सकता है इसे सुनें क्योंकि यह आपके लिए बोलता है और इसमें जो कुछ बताता है उसे इकट्ठा करना। जब आप अपने शब्द सुनते हैं तो अपनी भावनाओं की जांच करें आपको क्या लगता है?
  • उन्हें जोर से दोहराएं। श्वास पर ध्यान लगाइए और शब्दों को आत्मसात कर लें क्योंकि आप गहराई से साँस लेते हैं। अपनी आवाज सुनने के दौरान अपनी भावनाओं पर ध्यान दें।
  • 2
    जिस तरह से आप किसी मित्र से व्यवहार करेंगे उसके बारे में सोचें कभी-कभी हम अपने आप पर बहुत कठिन हैं क्योंकि हम किसी और के साथ होंगे। इस बारे में सोचें कि आप उस मित्र को कैसे बदल पाएंगे जिसकी परेशानी में सुंदरता है आप क्या कहेंगे? अपने प्रति समान संवेदनशीलता दिखाने का प्रयास करें
  • कल्पना कीजिए कि आपके मित्र ने आपसे बात की है कि आपसे बात करने के लिए वह उसके शारीरिक स्वरूप की वजह से कितनी बुरी है आप क्या कहेंगे? आप कैसे जवाब देंगे? यह लिखें।
  • आलोचना के बारे में सोचो या आप अपने बाहरी रूप के बारे में क्या महसूस करते हैं इन स्थितियों में आप खुद से कैसे जवाब देते हैं? यह भी लिखें
  • दो परिस्थितियों की तुलना करें क्या कोई अंतर है? यदि हां, तो आपको लगता है कि यह मौजूद है? क्या जवाब आप किसी दूसरे व्यक्ति को देते हैं? आपके द्वारा दिए गए उत्तरों को क्या प्रेरित करता है?
  • अधिक दयालु और समझने के लिए, ध्यान दें कि आप अपनी प्रतिक्रियाओं को कैसे उत्पन्न होने वाली कठिनाइयों में बदल सकते हैं।
  • शोध से पता चलता है कि लोग ऐसे व्यक्ति चुनते हैं जो किसी तरह आकर्षक लगते हैं। आप क्या सोचते हैं, उसके बारे में सोचें कि आप किससे प्यार करते हैं। आप पाएंगे कि आपके दोस्तों के लिए जो सौंदर्य मानते हैं, वह अपने लिए इतना अधिक क्षमा है।
  • 3
    अपनी आत्म-आलोचना से प्रश्न पूछें कुछ शोधों से पता चला है कि आत्म-आलोचना चिंता और अवसाद का कारण बन सकती है। आप अपने आप से असंतुष्ट महसूस कर सकते हैं, क्योंकि आप समाज से लगाए गए कृत्रिम मॉडल के साथ तुलना करते हैं या क्योंकि दूसरों के द्वारा निर्णय लेने के बाद आपको शर्म महसूस होता है। जितना अधिक आप सबसे बेकार या सुपरक्रिटिकल विचारों पर सवाल उठाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, उतना जितना आप हैं उतना ही आप खुद को स्वीकार करने के लिए प्राथमिकता देंगे।
  • मानव मस्तिष्क में नकारात्मक अनुभवों और सूचनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की एक बुरी प्रवृत्ति होती है, जो सकारात्मक लोगों को खारिज करती है। अगली बार जब आप का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आपको बताता है कि आप नहीं हैं "पर्याप्त ______ ", याद रखें कि मन हमेशा सच्चाई का संचार नहीं करता है शायद आपके व्यक्ति के कई सकारात्मक पहलुओं की उपेक्षा की जाती है, शेष कुछ नकारात्मक से जुड़ी होती है, जो सच भी नहीं हो सकती।
  • उदाहरण के लिए, एक समान नोट उत्पन्न हो सकता है: "मैं हार गया मैं जितना पतला हूँ उतनी पतली नहीं होगी। यह भी कोशिश करने के लिए बेकार है"।
  • इस तरह के विचारों को संभालने के कई तरीके हैं उदाहरण के लिए, आप इसका मूल्यांकन कर सकते हैं कि आप अपना वजन कम करने की आवश्यकता क्यों महसूस करते हैं। क्या डॉक्टर के साथ समझौते में स्वास्थ्य कारणों की स्थापना है? या आप किसी और की सौंदर्य की तुलना में खुद की तुलना क्यों करते हैं? याद रखें कि कोई भी आपको बता नहीं सकता कि कौन सा एक है "चाहिए" अपनी उपस्थिति हो
  • नकारात्मक विचारों से निपटने के लिए आप अपने सकारात्मक पहलुओं की पहचान भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मुझे स्वयं पर विश्वास नहीं होना चाहिए मैं वजन कम करने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन मैं एक मजबूत शरीर रखने के लिए मेरे सभी प्रयास कर सकता हूं और मुझे खेल पसंद है"।
  • आप अपने प्रति प्यार से कार्य करने और आपको स्वीकार करने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मुझे जिम जाने नहीं पसंद है, लेकिन मुझे चलना पसंद है I समाज द्वारा लगाए गए तरीके से मुझे प्रशिक्षित करने की आवश्यकता नहीं है I मैं क्या करूँगा जो मुझे खुश करता है"।
  • 4
    आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में जागरूक रहें स्व-महत्वपूर्ण विचारों से निपटने का एक उपयोगी तरीका यह याद रखना है कि वे केवल विचार कर रहे हैं। वे जरूरी नहीं हैं "असली"। उनसे लड़ने की कोशिश करना हमेशा काम नहीं करता है वास्तव में, एक प्रयास में "उनमें से छुटकारा पाना" आप जुनूनी बनने का खतरा भी चलाते हैं आप इस निष्कर्ष पर भी आ सकते हैं कि आप इससे छुटकारा नहीं पा सकते हैं। इसके बजाए, अपने अस्तित्व को स्वीकार करने की कोशिश करो, यह पहचान लें कि वे वास्तविक तथ्यों नहीं हैं
  • उदाहरण के लिए: "अभी मुझे लगता है कि मैं सुंदर नहीं हूँ, लेकिन यह सिर्फ एक विचार है। यह एक तथ्य नहीं है मैं इन प्रकार के विचारों को नियंत्रित नहीं कर सकता, लेकिन मुझे उन पर विश्वास करना भी नहीं है जो मेरे सामने खड़े हैं"।
  • ध्यान से आप अपने विचारों से अधिक जागरूक हो सकते हैं। जब आप उठते हैं, तब आप उन्हें स्वीकार करने के बारे में सीख सकते हैं सचेत ध्यान और प्रेम दयालुता वे साथ शुरू करने के लिए उत्कृष्ट ध्यान विधियां हैं अध्ययनों से पता चला है कि ध्यान वास्तव में सबसे तनावपूर्ण कारकों पर प्रतिक्रिया करने के लिए मन का पुनर्गठन कर सकता है।
  • 5
    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान दें सुंदरता के रूढ़िवाइयों से घिरा होने पर हमें संज्ञानात्मक विकृतियों के प्रति कमजोर बना सकते हैं जो फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं, जिससे हमें केवल उन चीजों पर ध्यान केंद्रित किया जाता है जो नहीं हम अपने व्यक्ति को पसंद करते हैं एक गेम खेलकर इन विकृतियों का सामना करें: जब भी आप अपने बारे में कुछ नकारात्मक सोचते हैं, तुरंत इसे झेलने के लिए कुछ सकारात्मक उपाय ढूंढें। हो सकता है कि यदि आप एक दर्पण के सामने अपने सकारात्मक पहलुओं को सूचीबद्ध करते हैं, तो यह स्वीकार करना आसान होगा कि आप जो कहते हैं वह सच है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मेरे पास कुटिल दांत हैं!", रोकें और कुछ सकारात्मक खोजें: "मेरे पास एक सुंदर मुस्कान है जो दिखा सकता है कि मैं खुश हूं और दूसरों को प्रोत्साहित करता हूं"।
  • कभी-कभी हमारे आसपास की दुनिया में अपराध और निर्णय का सामना करना पड़ता है, हमारे अंदर कुछ सुंदर चीज़ों को खोजना अधिक कठिन हो सकता है। यदि आप इस स्थिति में स्वयं पाते हैं, तो अपने शरीर के साथ अद्भुत चीजों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें क्या आप खेल करते हैं, वजन उठाना, नृत्य करना, चलना, हंसते हुए, साँस लेते हैं? क्या आप लोगों को गले लगा सकते हैं, एक गीत गा सकते हैं, एक डिश पकाना? यह आपके लिए क्या कर सकता है, इसके लिए अपने शरीर की प्रशंसा करके, आप उन पहलुओं में और आसानी से पा सकते हैं जो आपको पसंद हैं।
  • 6
    अपने आत्मसम्मान को बढ़ावा देने के लिए एक सूची बनाएं चूंकि मन नकारात्मक चीजों पर अच्छी तरह ध्यान केंद्रित कर सकता है, इसलिए सकारात्मक पहलुओं की एक सूची तैयार करके इस प्रवृत्ति को सक्रिय रूप से लड़ें, जो आपके व्यक्ति की विशेषता है। उन पक्षों को पहचानने और उनकी व्याख्या करने का समय ढूंढना, जिनकी आप अपने व्यक्ति का मूल्य मानते हैं, आप कर सकते हैं "incamerarli" मस्तिष्क में ताकि उन्हें बाद में याद कर सकें। जब आप किसी बुरे दौर से गुजरते हैं, तो अपने आत्मसम्मान की सूची लें और कई पहलुओं पर प्रतिबिंबित करें जो आपको सुंदर बनाते हैं। यहां शुरू होने वाले कुछ प्रश्न हैं:
  • आप अपने और अपने जीवन के बारे में क्या पसंद करते हैं?
  • क्या कौशल या क्षमताओं आप मूल्य?
  • आप दूसरों की प्रशंसा कैसे करते हैं?
  • आज आप अपने स्वरूप के बारे में क्या पसंद करते हैं?
  • आज आपको क्या सफलता मिली?
  • आज आप क्या खूबसूरत पाते हैं?
  • अपने आप को किस पक्ष पर गर्व है?
  • आप दूसरों पर होने वाले प्रभाव में क्या सुंदर पाते हैं?
  • 7
    अपने आप को क्षमा का एक पत्र लिखें अतीत के घावों को भरने के लिए हमें क्षमा करना सीखना आवश्यक है जो हमें अपने व्यक्ति के सच्चे मूल्य को देखने से रोक सकता है। शायद आपने एक गलती की है जिसके लिए आप खुद को न्याय करते रहेंगे शायद आप एक अनुभव के कारण आपको दोषी महसूस करते हैं जब आप छोटे थे। जो भी हो, जो कुछ हुआ उसके लिए अपने आप को क्षमा करना, आप पृष्ठ को चालू कर सकेंगे।
  • एक अनुभव का पता लगाएं जो आपको दोषी महसूस करता है या आपको दुखी बनाता है जब आप उस स्थिति में रहते थे, तब उस छोटे व्यक्ति को अपना पत्र लिखें
  • दयालु और प्रेमपूर्ण शब्दों का प्रयोग करें अपने आप से बात करें, जैसा कि आप किसी दोस्त या किसी प्रिय व्यक्ति के साथ करेंगे, जो आपको लगता है जैसे आप दोषी महसूस करते हैं
  • आप का छोटा हिस्सा याद रखें कि गलतियों को सीखने के अवसर हैं, एपिसोड नहीं जो जीवन को हमेशा के लिए बर्बाद कर देते हैं।
  • अपने भविष्य के लाभ के लिए पिछले अनुभव को कैपिटल बनाने का एक तरीका खोजना।
  • विधि 2

    अपने आप में विश्वास प्राप्त करें
    1
    अपने आप से सौंदर्य मानकों के बारे में कुछ सवाल पूछें चूंकि हर दिन हम छवियों से बमबारी कर रहे हैं जो हमें दिखाती हैं कि कैसे "चाहिए" सौंदर्य होने के नाते, इन वास्तविकताओं को वास्तविक रूप में मानना ​​बहुत आसान है याद रखें कि ये सीमित और निर्मित मॉडल हैं, जो बहिष्कार की भावना पैदा करते हैं। बहुत बार "सुंदर" लंबा, सफेद, पतला और युवा मतलब है आपको किसी प्रकार के मानक आयात करने की ज़रूरत नहीं है यह पहचानने के लिए कि इन रूढ़िवादी और कृत्रिम और अवास्तविक क्या हैं, आप अपनी सुंदरता की पहचान करने में सक्षम होंगे, भले ही अन्य लोग क्या कहते हैं।
    • मास मीडिया द्वारा प्रोत्साहित सौंदर्य मानकों का हमारे पर वास्तविक प्रभाव है। अध्ययनों से पता चला है कि भ्रमित शरीर की छवियों के संपर्क में अवसादग्रस्त लक्षण और किसी की शारीरिक उपस्थिति के साथ असंतोष बढ़ जाता है।
    • इंटरनेट पर खोजें "पत्रिकाओं में फ़ोटोशॉप त्रुटियां" या पर "रेखांकित मॉडल" देखने के लिए कितने सौंदर्य के इन आदर्शों में से पूरी तरह से कला में निर्माण कर रहे हैं यहां तक ​​कि शीर्ष मॉडल परिवर्तनों का सहारा लेने के बिना सौंदर्य के इन मानकों का पालन नहीं कर सकते।
  • 2
    एक डायरी रखें यह आपको अनावश्यक सोचा पैटर्न की पहचान करने में मदद कर सकता है याद रखें कि तनाव और चिंता आप जिस तरह से देखते हैं और जीने के कारण प्रभावित कर सकते हैं, इसलिए यह संभावना है कि आप थके हुए और निराश होने पर अधिक नकारात्मक विचारों पर आक्रमण करेंगे। जब आप अपने शारीरिक स्वरूप के बारे में नकारात्मक विचारों या भावनाओं के खिलाफ संघर्ष करते हैं, तो अपनी पत्रिका में लिखें। जितना संभव हो उतना सटीक रहें। यहां कुछ प्रश्न हैं जो आपकी सहायता करेंगे:
  • आपके पास क्या विचार या भावनाएं थीं?
  • आप क्या कर रहे थे या आप पहले से क्या ध्यान केंद्रित कर रहे थे?
  • क्या पहले तुरंत और तुरंत बाद क्या हुआ?
  • आपको क्यों लगता है कि वे प्रकट हुए?
  • आप कैसे सोचते हैं कि आप भविष्य में अलग-अलग प्रतिक्रिया कर सकते हैं?
  • 3
    आभारी रहें आभार एक भावना से अधिक है, यह एक आदत है अनुसंधान ने दिखाया है कि जो लोग रोज़मर्रा की ज़िंदगी में आभार व्यक्त करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में अधिक खुश और आशावान हैं जो आभारी नहीं हैं। अपने जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें ताकि अपने अंदर आत्मविश्वास हो।
  • सुखद क्षणों को पहचानें और प्रतिबिंबित करें मन के लिए सकारात्मक जानकारी को अनदेखा करना आसान है क्योंकि यह हमेशा नकारात्मक पहलुओं की तलाश में रहता है अगली बार जब कोई मित्र आपको बधाई देता है या आप महान आकार में महसूस करते हैं, तो एक पल के लिए रुको और इस अनुभव का आनंद लें।
  • जब आप इन सुखद क्षणों के बारे में जानते हैं, तो आप पर कैसा महसूस होता है पर ध्यान दें। कौन सा इंद्रियों नाटक में आते हैं? आप अपने शरीर को कैसा महसूस करते हैं? आप क्या सोचते हैं? इन पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आप भविष्य में इन मुद्दों को अधिक तीव्रता से याद रखने में सहायता कर सकते हैं।



  • 4
    कपड़े प्रभावी ढंग से लोगों के लिए शारीरिक रूप से असुरक्षित महसूस करना, या उनके शवों से शर्मिंदा होना भी बहुत आम है। आप शायद कुछ खास बातों को छिपाने के लिए तैयार करेंगे जो आपको शर्मिंदगी के कारण या क्योंकि आपको ऐसा नहीं लगता है "इसके ऊपर रहो" एक अलग कपड़े लाने के लिए शायद आप शरीर के लिए इंतजार करने के लिए परीक्षा में रहेंगे "आदर्श" एक मोहक पोशाक खरीदने से पहले यह व्यवहार आपके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचाता है कपड़े खरीदें जो आपके शारीरिक आंकड़े को दान करें, जैसा कि यह है। कपड़े पहनें जो आपको सुंदर महसूस करते हैं, चाहे किसी भी बाहरी मानकों को लागू न करें।
  • कुछ शोधों से यह पता चला है कि जो भी आप पहनते हैं, वह अपने आप में विश्वास को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक अध्ययन में एक ऐसा प्रयोग किया गया जिसमें पाया गया कि एक सरल वैज्ञानिक कार्यवाही के निष्पादन के दौरान एक लैब कोट पहनने वाले लोग अधिक आत्मविश्वास महसूस करते थे और उन लोगों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त करते थे जिन्होंने इसे पहना नहीं था। , हालांकि यह काम हर किसी के लिए ही था! जब आप तैयार हो जाते हैं, यदि आप अपने बारे में आकर्षक और आत्मविश्वास महसूस करते हैं, तो दूसरों को भी यह ध्यान देंगे।
  • जिस तरीके से आप ड्रेस करते हैं वह आपके मूड को प्रभावित करता है। उदाहरण के लिए, अभिनेता अक्सर कहती हैं कि वेशभूषा उन पात्रों को खोजने में मदद करती हैं जो वे खेलते हैं। कपड़े इतनी के रूप में व्यक्त करने के लिए "व्यक्तित्व" कि आप का इरादा है
  • अपने शरीर के अनुरूप कपड़े खोजें अध्ययनों से पता चला है कि जब लोग अपने शरीर के कपड़े पहनते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि दूसरों को उन्हें आकर्षक मिलेगा।
  • पहनें जो आपको खुश करता है यदि आप मेकअप और मेकअप पहनना पसंद करते हैं, तो संकोच न करें! अगर आप आरामदायक स्वेटर पहनते हैं, तो खुश रहें, ऐसा करो!
  • 5
    अपने शरीर की देखभाल करें शरीर को किसी भी मॉडल के अनुरूप नहीं होना पड़ता है। कारणों पर गौर करें कि आप एक निश्चित आहार का पालन क्यों करते हैं और खुद का ख्याल रखते हैं किसी निश्चित तरीके से अभिनय से बचें क्योंकि आपको ऐसा लगता है "अपरिहार्य" कंपनी द्वारा निर्धारित मानकों का अनुपालन करने के लिए अच्छी तरह से भोजन करना, जिमनास्टिक करना और स्वस्थ आदतों का पालन करना, आप सुंदर महसूस कर सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आप अपने आप का सम्मान कर रहे हैं क्योंकि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो देखभाल और ध्यान देने योग्य हैं।
  • ट्रेन। शारीरिक गतिविधि रसायनों का उत्पादन करती है जो स्वाभाविक रूप से मूड बढ़ाती हैं और एंडोर्फिन कहा जाता है। नियमित और मध्यम व्यायाम - चाहे वह चल रहा है, तैराकी या यहां तक ​​कि बागवानी - यह भी आपको अधिक ऊर्जावान और सकारात्मक महसूस कर सकता है हालांकि, किसी दृष्टिकोण का उपयोग न करें "जुनूनी"अन्यथा आप वास्तव में मनोवैज्ञानिक स्तर पर अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के बारे में सोचो क्योंकि आप अपने आप से प्यार करते हैं
  • अच्छा खाओ पावर वास्तव में मूड को प्रभावित कर सकता है। अपने आहार में कई ताजा सब्जियां, फल, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन शामिल करना सुनिश्चित करें यदि आप ध्यान दें कि कुछ खाने के बाद आप अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करते, तो इसका कारण समझें। आप इस तरह के डिश से बच सकते हैं या खुद को इस पर प्रतिक्रिया देने का नया तरीका सीख सकते हैं। और याद रखें: मॉडरेशन में सब कुछ, मॉडरेशन सहित! यदि आप वास्तव में आड़ू पाई का टुकड़ा चाहते हैं, तो यह कोई समस्या नहीं है अगर आप इसे अनुमति दें।
  • लाड़ प्यार। गर्म स्नान, एक मैनीक्योर या मालिश करें वह इस तथ्य की प्रशंसा करता है कि उसे स्वस्थ उपचार मिलना चाहिए।
  • पर्याप्त सो जाओ जब आप अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो आपको चिंता, अवसाद, मोटापे और चिड़चिड़ापन से संबंधित लक्षणों को समाप्त होता है। सुनिश्चित करें कि आप अपने शरीर के लिए बाकी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नींदें।
  • विधि 3

    अन्य लोगों के साथ बातचीत करना
    1
    लोगों को समझने के साथ अपने आप को चारों तरफ देखें मनुष्य बहुत संवेदनशील हैं "भावुक संसर्ग", जो तब होता है जब हम उन लोगों की भावनाओं से संबंधित होते हैं, जो अपने स्वयं के संवेदनाओं को महसूस करना शुरू करते हैं। दूसरे शब्दों में, हमारे करीब रहने वालों की ही भावनाओं को महसूस करने के लिए एक बड़ी प्रवृत्ति है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि दूसरों की ओर से समर्थन, करुणा और दयालुता हमारे मस्तिष्क और कल्याण की भावना को दर्शाती है। इसलिए, अपने आप को अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ एक दूसरे का समर्थन करें और सतही और अनुष्ठान पर आधारित दूसरों का न्याय न करें।
    • एक गले लगाने के लिए पूछो! आपके प्यार के लोगों के साथ शारीरिक संपर्क ऑक्सीटोसिन पैदा करता है, एक शक्तिशाली हार्मोन जो पारस्परिक बंधन को बढ़ावा देता है, जो मूड को उठा सकता है।
  • 2
    जब आप भावनाओं में दर्द महसूस करते हैं, तो दूसरों के साथ संवाद करें कुछ लोग अपनी शारीरिक उपस्थिति के बारे में आक्रामक टिप्पणी कर सकते हैं, भले ही उन्हें पता न हो कि वे अपमानजनक हैं। दूसरों को उनके असुरक्षा से प्रेरित, आक्रामक बातें कह सकते हैं। जब ये बातें होती हैं तो अपने आप का बचाव करें तुम्हे समझो कि आप किससे सामना कर रहे हैं कि वह आपकी भावनाओं को कैसे चोट पहुँचाता है और उसे नहीं कहता यदि यह बंद नहीं होता है, तो इसे से बचें आप को निर्णय या दूसरों के द्वेष सहन करने के लिए मजबूर नहीं हैं
  • दुर्भाग्यवश, उन लोगों के लिए बहुत ही आम है, जो शारीरिक पहलू को लक्षित करने के लिए [[स्टॉप-बुलिंग | बुली] रवैया अपनाते हैं। अगर आप धमकाने, उत्पीड़न, हिंसा या अन्य अपमानजनक व्यवहार के कृत्यों का शिकार हैं, तो उपयुक्त लोगों को रिपोर्ट करें, जैसे सिर शिक्षक या कंपनी के मानव संसाधन प्रबंधक, जहां आप काम करते हैं
  • 3
    समर्थन के लिए पूछें हालांकि आपको ज़रूरत नहीं है किसी की मंजूरी के लिए सुंदर हो, यह उन लोगों के प्रेम और समर्थन को महसूस करने में सहायक हो सकता है जिन पर आप भरोसा करते हैं और प्यार करते हैं। इस बात के बारे में बात करें कि आप किसी विश्वसनीय दोस्त या प्रियजन के साथ कैसा महसूस करते हैं उससे पूछिए कि क्या उसके पास ऐसा ही अनुभव है शायद आप प्रत्येक दूसरे को समर्थन और प्रोत्साहित कर सकते हैं
  • 4
    अपने आप को दूसरों पर दया दिखाएं दूसरों के प्रति सहानुभूति रखने के लिए आप मजबूत और खुश महसूस कर सकते हैं। अगली बार जब आप अपनी शारीरिक उपस्थिति से संबंधित नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो किसी और को कुछ कहने की कोशिश करें उसे बताओ कि आप अपने आप को सुनना चाहते हैं। जिस दयालुता का आप दूसरों के प्रति उपयोग करते हैं, वह भी संक्रामक हो सकता है, जिससे आप अपने आप से विवाहित हो सकते हैं
  • जैसा हमने देखा है, सौंदर्य विशेष रूप से बाह्य स्वरूप पर आधारित नहीं है अध्ययनों से पता चला है कि ऐसे लोगों की तुलना में उन लोगों की तुलना में शारीरिक रूप से आकर्षक माना जाने की अधिक संभावना है जो नहीं हैं। अन्य शोधों में दिखाया गया है कि जो लोग मजबूत सहानुभूति रखते हैं वे यौन रूप से आकर्षक लगते हैं।
  • 5
    सिमुला। यदि आप अपनी जिंदगी जीने के लिए राजी हो जाते हैं, तब तक आप निश्चित नहीं होते हैं "सुनना" सुंदर, आप एक लंबे समय इंतजार के जोखिम को चलाते हैं। आलोचनाओं और निर्णयों की भलाई के बारे में आपको समझने में मन बहुत अच्छा है बर्ताव करने के लिए आदी हो जैसे कि मैंने आपको महसूस किया पहले ही सुंदर। इसका पालन करेंगे कि आप वास्तव में सफल होंगे "इसे बनाने के लिए अनुकरण "
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी शारीरिक छवि आपको चिंता करती है, तो उस पोशाक को खरीदें जो आप पहनना चाहते हैं, लेकिन आप इसके बारे में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं इसे रखो जब आप कहीं जाएं अपने आप को एक रचनात्मक वाक्यांश दोहराएं, जैसे: "मैं मजबूत और सुंदर हूँ यह पोशाक मेरी प्राकृतिक सुंदरता को बढ़ाती है और मुझे अच्छा महसूस करती है"।
  • अपने मूड का मूल्यांकन करें आप खुद को बता कर क्या महसूस करते हैं कि आप काफी अच्छी लग रही हैं? क्या एक निश्चित अनुभव आपको सकारात्मक भावनाओं को देते हैं?
  • दूसरों की प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें आप शायद आलोचना या विनाशकारी विश्लेषण की उम्मीद करेंगे इसमें कोई शक नहीं कि यह संभव है कि कुछ लोग आपका न्याय करेंगे। हालांकि, आप यह जानकर हैरान होंगे कि जब आप एक कहते हैं स्वयं कि आप प्यार और स्वीकार किए जाने के योग्य हैं, दूसरों को भी आप स्वीकार करेंगे
  • 6
    एक चिकित्सक से बात करें कभी-कभी, दबाव जो हमें समाज द्वारा लगाए गए सौंदर्य के मानकों के अनुरूप करने के लिए प्रेरित करता है, वह गहरा घाव पैदा कर सकता है। यह बीमारियों का उत्पादन भी कर सकता है, जैसे विकार यदि आपको अपने भौतिक स्वरूप के बारे में नकारात्मक विचारों को हराते हुए परेशानी हो रही है, तो एक परामर्शदाता या चिकित्सक आपको मदद कर सकता है और आपको स्वस्थ और सुखी जीवन जीने का एक तरीका खोजने के लिए अनावश्यक मन के पैटर्न से लड़ने के लिए सिखा सकता है।>
  • भोजन विकार बढ़ रहे हैं उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में 30 मिलियन से अधिक लोग हैं जो कम से कम एक खा विकार से पीड़ित हैं। यदि आप अपने शारीरिक रूप से अप्रिय या असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो पता है कि आप खाने के विकार के विकास के जोखिम को चलाते हैं। ये गंभीर बीमारियां हैं जिन्हें चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • अगर आप अक्सर अवसादग्रस्तता के एपिसोड का अनुभव करते हैं, तो आप कुछ खाने के बारे में दोषी महसूस करते हैं या आपके शारीरिक स्वरूप के कारण, आप स्वयं को मानते हैं "तेल का" और आप जो खा रहे हैं उसे नियंत्रित करने में असमर्थ हैं, आप जो उपभोग करते हैं उसके प्रकार या मात्रा से ग्रस्त हैं, या आप वसा प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं, तुरंत एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता लेना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि समाज द्वारा निर्मित सौंदर्य का आदर्श यथार्थवादी नहीं है, लेकिन अभिनेताओं और शीर्ष मॉडल द्वारा भी अप्राप्य है। अपने आप को किसी भी प्रकार की स्टीरियोटाइप पर आधारित न करें।
    • छोटे घरों के आसपास छोड़ दें "प्रेम नोट्स" अपने आप को संबोधित पोस्ट के नोटों पर रचनात्मक वाक्य लिखें और उन्हें दर्पण, कोठरी या हेडबोर्ड में संलग्न करें - जहां भी आप उन्हें दिन के दौरान देख सकते हैं।

    चेतावनी

    • आत्म-हानिकारक विचारों के मामले में तत्काल सहायता प्राप्त करें! कॉल 118, आपातकालीन सेवाओं, टेलीफोन मित्र पर 199.284.284 या आत्महत्या जोखिम रोकथाम हेल्पलाइन जो 331.87.68.950 के अनुरूप है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com