बेलि अंदर कैसे महसूस करने के लिए

जनता की राय में सौंदर्य विचारों पर बाहरी सौंदर्य से संबंधित इसके विचार भी होंगे, लेकिन भीतर की एक पूरी तरह से अलग अर्थ है। अंदर सुंदर लग रहा है शारीरिक पहलू से व्यक्तित्व के साथ अधिक करना है। पता लगाएं कि आपके द्वारा सौंदर्य के लिए विशेषता का अर्थ क्या है और आज से शुरू होने वाले आपके नियमों के अनुसार जीने के लिए आत्मसम्मान की सही खुराक की खेती करें।

कदम

भाग 1

अपने शब्दों को सौंदर्य को परिभाषित करना
इमेज का शीर्षक फुसेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 1
1
अपने आप से पूछो क्या सुंदरता आप का मतलब है आप आंतरिक सौंदर्य को कैसे परिभाषित करेंगे? एक मुस्कुराहट व्यक्ति की कल्पना करो? एक व्यक्ति जो सभी के लिए एक तरह का शब्द है? या यह एक अधिक जटिल परिभाषा है? दृढ़ व्यक्ति, जो प्यार करता है और जो शक्ति के अवतार का प्रतिनिधित्व करता है? एक पल के लिए बंद करो अर्थ को प्रतिबिंबित करने के लिए आप सौंदर्य को देते हैं कागज और कलम और सूची विशेषण या नाम ले लो जो आपको आंतरिक एक का वर्णन करने में मदद करते हैं।
  • याद रखें कि आंतरिक सुंदरता व्यक्तिपरक है, इसलिए आप इसे तय करने का निर्णय लेते हैं। समाज के नज़रिए पर मत पकड़ो, अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें। शोध करने या दूसरों की राय देने के बिना, आंतरिक सौंदर्य के बारे में व्यक्तिगत मानदंड स्थापित करने का प्रयास करें
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 2
    2
    आत्म-आकलन करें ईमानदारी, अखंडता, निष्पक्षता, करुणा, नेतृत्व, क्षमा, आशा और खुलेपन सहित सकारात्मक लक्षणों की लंबी सूची का उपयोग करते हुए मनुष्यों का वर्णन किया जा सकता है। अंदर एक खूबसूरत व्यक्ति की विशेषता गुणों को सूचीबद्ध करने के बाद, अपने व्यक्तित्व की शक्तियों की तुलना करें। यह संभव है कि आप जिन पहलुओं पर महत्वपूर्ण मानते हैं, वे उन विशेषताओं के साथ ओवरलैप करेंगे जो आपके पास हैं। अगर आप अंग्रेजी बोलते हैं, तो अपने चरित्र की शक्तियों की एक तरह की सूची विकसित करने के लिए वर्ण वेबसाइट पर वीआईए संस्थान पर जाएं।
  • शोध के अनुसार, जब कोई व्यक्ति अपने चरित्र की शक्तियों (और उनका उपयोग) के बारे में जानता है, तो वे अधिक आनंद लेते हैं और एक संतोषजनक जीवन जीते हैं। अपने गुणों का खुलासा करने से आप उनमें से अधिक से अधिक हो सकते हैं और समझ सकते हैं कि आप कौन हैं असल में, यह पहचानने के लिए कि आपको कितना प्रस्ताव दिया गया है, आपको इसके अंदर और अधिक सुंदर महसूस करने में भी मदद मिल सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 3
    3
    दर्पण से परे देखो आप जो देख रहे हैं वह आपकी सुंदरता का एक हिस्सा है। कंपनी द्वारा भौतिक पहलू पर लगाई गई परिभाषाओं तक सीमित नहीं रहें। जब भीतरी सुंदरता की बात आती है, तो शारीरिक विशेषताओं कभी भी धैर्य, दया और सहानुभूति जैसी विशेषताओं पर निर्भर नहीं हो सकतीं।
  • यह उन सभी अद्भुत छोटी सुविधाओं को बढ़ाती है जो आपके हैं लेकिन बाहर दिखाई नहीं दे रहे हैं कल्पना कीजिए कि एक किताब होने के नाते, पुरानी कहावत के रूप में, आपको कवर से कभी भी न्याय नहीं करना चाहिए। यदि आप केवल लोगों की शारीरिक उपस्थिति पर ध्यान देते हैं, तो आप उन सभी गुणों को खोने का जोखिम उठाते हैं जो वे हैं।
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 4
    4
    दूसरों के लिए बदलने की कोशिश न करें स्वीकार करें कि आपके पास कुछ अद्वितीय है, बस सभी मनुष्यों की तरह आपके पास जो दृष्टिकोण है, वह दूसरों के विचारों के द्वारा निर्धारित नहीं होना चाहिए। यदि आपको कभी भी आपकी पहचान के बारे में संदेह है और आप क्यों विशेष हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और अपने चरित्र ताकत के आकलन से उत्पन्न होने वाले परिणामों की समीक्षा करें। इससे पता चलता है कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है प्यार और अपने आप को स्वीकार करने के लिए जानें कि आप क्या हैं
  • जैसे कि आपको दूसरों को खुश करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, आपको लोगों के साथ भी प्रतिस्पर्धी नहीं होना चाहिए। केवल एक व्यक्ति को आप के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करनी चाहिए खुद है यदि आप अपने बारे में कुछ सुधार करना चाहते हैं, तो इसे अपने भविष्य के लिए करें, किसी और के लिए नहीं।
  • इमेज शीर्षक में फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 5
    5
    आप क्या कर रहे हैं पर विश्वास करो. अपने चरित्र की ताकत को उजागर करने के अलावा, आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करने के लिए रणनीतियां अपनाने कर सकते हैं। ऐसी गतिविधियों के लिए नियमित रूप से समर्पित किया जाता है जो संगीत से लेकर खेल तक आपको अच्छा लगे। जिन चीज़ों के लिए आपको लाया गया है, वे स्वयं को सम्मान देते हैं।
  • अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो किसी भी उद्योग में हमेशा किसी से बेहतर होगा। खुद को दूसरों की तुलना करना सिर्फ उन्हें बढ़ाने की बजाय आपकी ताकत कम करता है।
  • आपको अपनी सुरक्षा के लिए भी ध्यान देना चाहिए अगर आपको लगता है कि किसी और को आपकी कौशल्याओं को पता चलता है और उसे मंजूरी मिलती है, तो आपको अच्छा लगता है, तो आपके पास एक ख़ुशी का स्वाभिमान होता है। अपने आप को स्वीकृति देने के लिए दूसरों के अनुमोदन पर भरोसा न करें।
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 6
    6
    मुस्कान और हंसी अधिक बार ऐसा करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि अगर आप नहीं चाहते हैं, तो बस अपने मनोदशा को बदलकर मुस्कुराते हुए अभिव्यक्ति ले लें। मुस्कुराहट मूड में सुधार कर सकते हैं और अधिक आशावादी रवैया खेती में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको जितना संभव हो उतना हंसने की कोशिश करनी चाहिए। हँसी संक्रामक है न केवल आप अंदर सुंदर महसूस कर सकते हैं, यह एक चुंबक की तरह दूसरों को भी आकर्षित कर सकता है और आपको बाहर सुंदर बना सकता है।
  • हंसने के कई फायदे हैं: जीवन प्रत्याशा बढ़ाना, प्रतिरक्षा प्रणाली, आशावाद और हार्मोनल संतुलन को मजबूत करना। यह सब एक अच्छा हंसी से प्रभावित किया जा सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 7



    7
    आपको चारों ओर की सुंदरता की सराहना करना सीखें अंदर और अधिक सुंदर बनने के लिए एक सिद्ध विधि सब कुछ में सौंदर्य देखने की आदत बनाने के लिए है हर दिन आप लोगों, स्थानों और अद्भुत चीजों से घिरे हुए हैं धीमा करने और उन्हें दैनिक पहचानने का प्रयास करें
  • सुबह में, गाते हुए पक्षियों को सुनो। सूर्योदय का आनंद लें फूलों को देखने और गंध करने के लिए बंद करो जल्दी में जाने के बजाय, जागरूकता के साथ जीने की कोशिश करें जो आपके जीवन को बनाने के लिए एक साथ आते हैं।
  • उस बूढ़ी औरत की मुस्कुराहट का ध्यान रखें जो सड़क से पार हो जाती है पार्क में खेल रहे बच्चों की हंसी दोपहर के भोजन के ब्रेक के साउंडट्रैक बनें। दयालुता के छोटे-छोटे कृत्यों को पहचानें, जैसे किसी के लिए दरवाज़ा खोलना, किसी अन्य व्यक्ति को कॉफी की पेशकश करना।
  • भाग 2

    अपने आप पर काम करें
    छिपी हुई छवि को दिमाग़ में दिखने वाला कदम 8
    1
    आभारी रहें. कृतज्ञता के रूप में परिभाषित किया गया है "आभारी होने की गुणवत्ता" या "दयालुता के प्रति प्रशंसा दिखाने की प्रबलता, दोनों इसे देते हैं और इसे प्राप्त करते हैं"। इसमें व्यक्त करने के कई तरीके हैं किसी मित्र, शिक्षक, माता-पिता या भाई-बहन को प्रोत्साहित या आपकी सहायता करने के लिए वह कुछ भी करता है। अपनी आभार व्यक्त करें ब्रह्मांड की ओर, पृथ्वी या एक उच्च शक्ति जिसने आपको जीवन दिया है और आपको इसका सामना करने में मदद करता है।
    • जिन चीजों के लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं, उन पर ध्यान केंद्रित करके अपना आभार व्यक्त करें, आप क्या मूल्य के बारे में एक डायरी लिखते हैं, आपको पत्रों को धन्यवाद देना और भेजना धन्यवाद।
    • आप जो भी विधि चुनते हैं, आभारी महसूस करने से बहुत फायदे होते हैं, इनमें शामिल हैं:
    • यह उन्हें कम सतही बना देता है और हम दूसरों के बारे में उनकी ज़िम्मेदारी के मुताबिक कम न्याय करते हैं।
    • यह आपको दूसरों के साथ साझा करने के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है
    • पारस्परिक संबंधों में सुधार करें
    • तनाव, चिंता और अवसाद का मुकाबला
    • वह दूसरों की सहायता करने के लिए प्रेरित करता है
    • यह संतुष्टि को बढ़ाता है जो अपने जीवन पर फ़ीड करता है
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 9
    2
    लोगों, जगहों और चीजों को बेहतर स्थिति में छोड़ दें, जहां से आप उन्हें मिले। दूसरे शब्दों में, आप जिस चीज़ से निपटते हैं उसे सकारात्मक रूप से प्रभावित करने का प्रयास करें। अपने जीवन पथ के बावजूद, नुकसान की बजाए आप या पर्यावरण के आसपास के लोगों की मदद करने का प्रयास करें काम पर, स्कूल में, आपके समुदाय में और आपके संबंधों में, व्यस्त होने पर दूसरों को खुशी होती है जब वे आपको देखते हैं और उदास होते हैं
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 10
    3
    अपने आप को दूसरों की सेवा पर रखो अपने समुदाय में भाग लें एक बेघर आश्रय की सहायता करें अपने पड़ोसियों के बच्चों को बेबिसिट करें ताकि वे एक अच्छी तरह से अर्जित शाम का आनंद उठा सकें। बुजुर्ग पड़ोसियों को घरेलू काम करने में मदद करें युवा लोगों के लिए एक सकारात्मक मॉडल बनें किसी और के जीवन में अंतर बनाएं, आप देखेंगे कि आप अंदर और बाहर अधिक सुंदर महसूस करेंगे।
  • अध्ययनों से पता चला है कि स्वयंसेवा या सामुदायिक सेवा किसी के स्वयं के जीवन को बदलने में मदद करती है और दूसरों की, समुदाय की भावना को मजबूत करती है, जिससे कि एक लिंक स्थापित कर सके और समस्याओं को सुलझा सके। जरूरत के मुताबिक उन लोगों को मदद देने से मदद मिलेगी जो अवसाद की दर को कम करने, कार्यात्मक कौशल और कम मृत्यु दर में सुधार कर सकती है।
  • इमेज का शीर्षक, फेल सुंदर ऑन द इनसाइड चरण 11
    4
    सकारात्मक सोचो. आपके जीवन की दृष्टि आपके आंतरिक सुंदरता पर बहुत प्रभाव डाल सकती है। अगर आप निराशावादी हैं और आप केवल ग्लास आधा खाली देखते हैं, तो आप स्वयं को पूरा करने वाली भविष्यवाणी तैयार करेंगे, जहां आपकी सोच की सोच नकारात्मकता में आपकी वास्तविकता को निर्धारित करती है। दूसरी ओर, यदि आप कांच आधा भरा देखते हैं, तो आप अवसरों का पालन और समझने के लिए और अधिक तैयार रहेंगे। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, सकारात्मक विचार प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं, मनोवैज्ञानिक भलाई और तनाव का प्रबंधन करने की क्षमता।
  • आशावाद सीखा जा सकता है पहला चरण उन क्षणों को पहचानना और पहचानना है, जिनमें आपको नकारात्मक लगता है। निराशावादी विचार तर्कहीन और सामान्यीकृत होते हैं। "कल एक बुरे दिन था। पूरे हफ्ते अब बर्बाद हो गया है"। इसके अलावा, नकारात्मक विचार अक्सर शरीर को प्रभावित करते हैं (उदाहरण के लिए, आप अपनी सीने पर भारीपन महसूस कर रहे हैं, आप खो गए हैं)।
  • नकारात्मक विचारों के बारे में जागरूक होने के बाद, उन्हें बदलने की कोशिश करें ताकि वे सकारात्मक या यथार्थवादी बन सकें। उदाहरण के लिए, सोचने में सामान्य होने की बजाय पूरे सप्ताह बर्बाद हो गया था क्योंकि एक दिन गलत हो गया था, आप कह सकते हैं: "आज एक कठिन दिन था। आज रात मैं अच्छी तरह से आराम करूँगा और मुझे आशा है कि कल बेहतर होगा"।
  • इमेज का शीर्षक, फेस बेबल ऑन द इनसाइड स्टेप 12
    5
    विनम्र रहें. अंदर सुंदर महसूस करने के लिए, जिस तरह से आप दूसरों के साथ व्यवहार करते हैं वह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना आप अपने आप से करते हैं। अच्छे चरित्र की खेती के लिए एक सामाजिक संदर्भ में अच्छा व्यवहार करना आवश्यक है। स्कूल में आपको सिखाया गया व्यवहारों पर विचार करें: अपने वार्ताकार की आंखों की जांच करें, जब आप एक स्थान पर पहुंचते हैं तो लोगों को बधाई देते हैं, दूसरों के नामों को याद करते हैं, किसी के लिए दरवाज़ा खोलते हैं और इसी तरह।
  • विशिष्ट संदर्भों में व्यवहार करने के तरीके के बारे में जानने के लिए, जैसे साक्षात्कार, पार्टी या डिनर, पढ़ें इस अनुच्छेद .
  • टिप्स

    • अंदर सुंदर लग रहा है न केवल आपके आत्मसम्मान, सुरक्षा और प्रेरणा को बढ़ाता है, यह आपको दूसरों के लिए व्यवहार का एक मॉडल भी बनाता है।
    • अंदर अच्छा लग रहा है के लिए एक अच्छा चरित्र होने महत्वपूर्ण है। यदि आप किसी को अच्छा महसूस करते हैं, तो आप शायद बहुत अच्छा महसूस करेंगे
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com