कैसे आभारी होना

जो लोग जीवन में सभी अच्छी चीजों जरूरी और जरूरी नहीं कि दूसरों की तुलना में अधिक के पास नहीं सौभाग्य से एक अस्तित्व का नेतृत्व के लिए आभार, प्यार और प्रशंसा के एक मजबूत भावना है से अधिक से अधिक मान्यता के लिए, सक्षम होते हैं तथापि अपने जीवन में सौंदर्य की उपस्थिति 2003 में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि जो लोग हर दिन आशीष और धन्यवाद करते हैं, वे खुश नहीं होते हैं और उन लोगों की तुलना में बेहतर स्वास्थ्य प्राप्त करते हैं जो नहीं करते हैं।

कदम

भाग 1

लगातार आभारी होने के नाते
छवि का आभारी रहो चरण 1
1
कृतज्ञता की डायरी रखें अपने लिए धन्यवाद करने के लिए अपने आप को याद दिलाना और हर दिन अपनी कृतज्ञता की निगरानी करें: इससे आपको इसे मजबूत करने में सहायता मिलेगी। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका जीवन अभी कितना कठिन है: हमेशा धन्यवाद का एक कारण है इसकी खोज से आप अपने जीवन के अन्य क्षेत्रों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में मदद करेंगे।
  • 3 - 5 चीजें हर दिन लिखें जिसके लिए आप आभारी हैं यह सामान्य चीजें हो सकती हैं, जैसे की "सूरज चमक रहा है" या अधिक अंतरंग, जैसे "मेरे प्रेमी ने खुद को घोषित कर दिया है"।
  • हर दिन कुछ समय बिताने के लिए उन चीजों पर प्रतिबिंबित हो जिस पर आप सबसे ज्यादा आभारी होते हैं। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि आपके पास लिखित रूप में लिखने के लिए पांच से अधिक कारण हैं।
  • जब आप एक विशेष रूप से कठिन समय का अनुभव कर रहे हैं, तो आप पहले से क्या लिखा है, इसकी समीक्षा करने में सहायक हो सकता है। यदि यह एक बहुत जटिल स्थिति है, तो आभार के लिए छोटे कारण ढूंढें। उदाहरण के लिए: यदि आपके पास एक टर्मिनल बीमारी है, तो यह संभव नहीं है कि आप आभारी हैं, लेकिन आप अन्य मामलों के लिए हो सकते हैं ... जो आपको रात के खाने के लिए लाया, एक गर्म बिस्तर, आपकी बिल्ली जो आपको पंप देती है ये सब छोटी चीजें सबसे बड़ी आघात (बीमारी) को अधिक सहनशील बना सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक, आभारी होना चरण 2
    2
    अपने चारों ओर देखो जो लोग उनके साथ क्या होता है, इसके लिए आभारी होते हैं आप अपने मुकाबले एक आसान तरीके से नहीं जीते हैं। वास्तव में, लोग हैं, जो आभार अभ्यास के कई जो लोग अविश्वसनीय रूप से मुश्किल घटनाओं से रह रहे हैं, क्योंकि वे समझते हैं कि स्थिति होने के लिए नहीं समस्या कैसे हम स्थिति है कि इसे और अधिक सहने या भारी बनाता है के बारे में सोच रहा है कर रहे हैं।
  • सही शब्दों के लिए खोजें अपमानजनक भाषा का प्रयोग करना और किसी स्थिति को नकारात्मक रूप से लेबल करने से इसे और भी बदतर हो सकता है और आप सामान्य रूप से कम आभारी रह सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्वयं के संदर्भ में व्यक्त "भयानक बीमारी", अपने स्वास्थ्य में वृद्धि यह बस कहने के लिए पर्याप्त होगा "मेरे पास बीमारी है"। इसके अलावा, न केवल बीमारी आप का हिस्सा बन जाती है, लेकिन, एक तटस्थ भाषा में, आप इसकी नकारात्मकता से वंचित हैं।
  • अपने आप को कम करने के लिए और दूसरों को आप वास्तव में आभारी होने से रोकेंगे। जब आप अपने आप को या किसी अन्य व्यक्ति पर नकारात्मक दर्शाते हैं, तो उस सोचे को रोकने और उलटा। उदाहरण के लिए, ब्रोइंग के बजाय "मैं गणित में एक बड़ा मूर्ख हूँ!", आपको कहना चाहिए "मुझे इस गणित की समस्या के साथ कुछ कठिनाई हो रही है"। यह प्रश्न के मूल को फिर से परिभाषित करता है: समस्या आप नहीं है, लेकिन आपके बीच समस्या और समस्या में समस्या है और ऐसा कुछ है जिसे आप दूर कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 3
    3
    अभ्यास जागरूकता एक ही स्थान पर रहने से, आप अपने मस्तिष्क को समय से आगे चलने से रोकते हैं, भविष्य के बारे में चिंतित हैं, साथ ही साथ अतीत में फंस रहे हैं। यह कृतज्ञता का अभ्यास करने का एक तरीका है, क्योंकि आप वर्तमान में अपने आप को विसर्जित कर देते हैं और महत्व और महत्व के लिए धन्यवाद करते हैं"अब"।
  • खाने के दौरान जागरूकता का अभ्यास करें इसका मतलब यह है कि किताब पढ़ने से बचें, टीवी देखने या अपने फोन की जांच करने के लिए अपने मुंह में डाल रहे भोजन पर ध्यान केंद्रित करें। क्या यह गर्म है? शीत? निरंतरता क्या है? गंध? क्या यह मीठा या कड़वा या नमकीन है?
  • चलने के दौरान या बस जब आप बाहर बैठे हैं तो क्या करें आसमान का रंग और बादलों की विशेषताओं को नोट करें। पेड़ों और पौधों के रंग और आकार का निरीक्षण करें। अपनी नाक का उपयोग करने के लिए किसी भी खुशबू आ रही है और पेड़ों में हवा सुनना, बच्चों की आवाज़ सुनना, पास की गई कारों की आवाज़
  • वर्तमान के बारे में जागरूकता का अभ्यास करना एक घटना है जब वे घटनाओं का अनुभव करते हैं। यह एक ऐसी तकनीक है जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि अवसाद या चिंता को कम करने में मदद कर सकती है क्योंकि ये भविष्य के भय और अतीत के लिए चिंता के कारण होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 4
    4
    ध्यान करो यह उन मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने के उन अविश्वसनीय रूप से उपयोगी तरीकों में से एक और है जो कि सामान्य जीवन की बीमारी में प्रकट होता है। यह कृतज्ञता के अभ्यास को बढ़ावा देने में भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • हर जगह 15 मिनट के लिए चुप रहें और ध्यान करें। आराम से बैठ जाओ और गहरी साँस लेने शुरू करें। प्रेरणा और उच्छेदन के प्रत्येक आंदोलन के साथ पेट बढ़ेगा और गिर जाएगा। अपनी सांस पर ध्यान दें जब भटकते विचारों को आपका ध्यान देने की आवश्यकता होती है, उन्हें स्वीकार करते हैं और उन्हें स्थानांतरित करने दें। यदि आप ध्यान से अपने आप को हटाने से मिलते हैं, तो आपके श्वास पर फिर से ध्यान केंद्रित करें।
  • एक समय सीमा के बजाय सांस लेने की सीमा निर्धारित करने के लिए उपयोगी हो सकता है, इसलिए आपको लगातार घड़ी को देखना नहीं होगा इस तरह से कुछ खोजने की कोशिश करें: "मैं 50 साँसों के लिए ध्यान दूँगा"। यदि आप बिल खो देते हैं, तो वैसे भी ठीक है। शायद यह रोकने का सही समय है
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 5
    5
    एक स्वस्थ जीवन शैली बढ़ाएं आभारी होना वास्तव में कुछ है जो आपको स्वस्थ बनने और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, पर्याप्त रूप से सोते हुए, अपने सुख को बढ़ावा देने के लिए पीने के पानी और खाने से, आप अपने लिए एक स्वस्थ जीवन शैली विकसित करने में मदद करेंगे, इस प्रकार प्रशंसा में वृद्धि करना।
  • नींद स्वास्थ्य का एक बहुत बड़ा घटक है और इसलिए, कृतज्ञता का। हालांकि, निश्चित रूप से किसी के जीवन की नींद की अवधि के दौरान कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए सराहनीय होता है, चिंता से बढ़ता है, पर्याप्त नींद प्राप्त करने से धन्यवाद आसानी से अभ्यास करने में मदद मिल सकती है रात में ग्यारह से पहले बिस्तर पर जाने की कोशिश करें और सोने से पहले 30 मिनट पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (कंप्यूटर, मोबाइल फोन, आइपॉड) को बंद करें।
  • पर्याप्त पानी ले लो चूंकि हमारे शरीर में पानी बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक आवश्यक घटक है कि सब कुछ संभवतः सर्वोत्तम तरीके से किया जाता है। हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी लेने की कोशिश करें
  • व्यायाम करें। शारीरिक आंदोलन (विशेष रूप से कार्डियो) `खुशी` रसायन विज्ञप्ति, एंडोर्फिन कहा जाता है, जो आपके मनोदशा को नियंत्रित करने और आपको बेहतर महसूस करने में मदद करता है। हर दिन कम से कम 30 मिनट व्यायाम करने की कोशिश करें यह कुछ आसान हो सकता है, जैसे चलना, संगीत डालना और 30 मिनट के लिए नृत्य या कुछ योग करना
  • सुनिश्चित करें कि आप भोजन को निखारते हैं जिससे आपके शरीर को प्रभावी ढंग से और खुशी से मदद मिलती है। कार्बोहाइड्रेट `अच्छा`, भूरे रंग के चावल, पूरे गेहूं का आटा, इस तरह के सामन, नट, दुबला मांस, अंडे के रूप में avena- प्रोटीन, जैसे गोभी, मिर्च के रूप में सब्जियों और फलों (अधिक तीव्र रंग, अधिक पोषक तत्वों वे होते हैं), खाओ और banane-। जितना संभव हो उतनी ज्यादा चीनी और नमक से बचें। हमेशा अपने आहार में रहें, केवल कभी-कभी गायब हो रहे हैं
  • भाग 2

    वर्तमान में आभारी रहें
    इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 6
    1
    ब्रेक लें कभी-कभी ट्रैक पर वापस आना और बेहतर महसूस करने का एक अच्छा तरीका है ब्रेक लेना आपको कुछ अनुभवों के लिए आभारी होना चाहिए, कभी-कभी, और एक ब्रेक उन्हें भंग करने का एक अच्छा मौका हो सकता है।
    • काम पर (या स्कूल में, आदि), अपनी इमारत के चारों ओर एक चक्की लेते हैं या कुछ ताजा हवा साँस लेने के लिए 15 मिनट के लिए बाहर जाना इस समय पर ध्यान दें कि आप कितना आभारी हैं कि आप ब्रेक लेने, अपने पैरों को फैलाने, सूर्य महसूस करने के अवसर के लिए हैं
    • कभी-कभी आपको वास्तव में छुट्टी की ज़रूरत होती है यदि आपके पास एक लेने का मौका है, तो आपको यह करना चाहिए! एक छुट्टी और अपनी सामान्य गतिविधियों से एक ब्रेक आप बेहतर बाद की सराहना करने के लिए, साथ ही उन है कि आप कम पसंद है खेलने में सक्षम होने के लिए अनुमति देगा
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 7



    2
    किसी को इसे पसंद करने की कोशिश करने का प्रयास करें बहुत बार जीवन हमें व्यस्त रखता है और हम अपने प्रियजनों को यह बताने में भूल जाते हैं कि हम उनके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं, हमने देखा है कि वे क्या कर रहे हैं और इसका मतलब हमें बहुत कुछ है। यदि आप उनके प्रति आभारी होते हैं तो लोग आपको अधिक स्नेह के साथ याद करेंगे। यह रवैया कृतज्ञता के माहौल में वृद्धि करेगा जो आपके वातावरण में धीरे-धीरे फैल जाएगा।
  • अपने परिवार के साथ कृतज्ञता के बारे में बात करें अपने दिन के एक क्षण का समय लें, जैसे आपके शाम के भोजन के लिए, जिन चीज़ों के लिए आपको आभारी होना चाहिए, उन बातों के बारे में बात करें। प्रत्येक परिवार के सदस्य को कुछ मिनटों में चर्चा करने दें।
  • एक धन्यवाद कार्ड भेजें: यह वाकई अविश्वसनीय है कि एक सरल नोट क्या कर सकता है! यह एक ऐसे व्यक्ति की सराहना करने का एक तरीका है जिसने आपको बिना किसी बाध्यकारी (समय, प्रयास, उपहार) को कुछ भी दिया है आपको उसका शुक्रिया अदा करने के लिए एक उपन्यास लिखना नहीं है, लेकिन कुछ पंक्तियां उसे बताने के लिए पर्याप्त हैं कि आपको उसका इशारा क्या है।
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 8
    3
    लौटें। आभारी होने के नाते केवल सरल शब्द नहीं होते हैं: यह आपके समुदाय और अपने मित्रों को कुछ भी वापस देने के बारे में भी है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप खातों को प्रत्येक के साथ संतुलन के लिए विनिमय करना होगा और नहीं "होने" किसी को भी नहीं यह कैसे कृतज्ञता काम करता है नहीं है
  • उन लोगों के लिए कुछ करें जो आपकी सहायता करते हैं आपको उन्हें बताने की ज़रूरत नहीं है कि आप उन्हें दोहरा रहे हैं क्योंकि उन्होंने आपके लिए कुछ किया है आप विशेष रूप से अपने आप पर केंद्रित होना प्रतीत होता है इसके बजाय, जब उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता होती है, तो इसे प्रदान करना सुनिश्चित करें उदाहरण के लिए: गहन कार्य के दौरान घर पर अपने बहन के परिवार को साफ रहने में सहायता करें, अपनी दादी की ओर से अपने चिकित्सक से अपॉइंटमेंट लें या अपने दोस्त को हाथ दें जो आगे बढ़ रहा है
  • जिन लोगों को आप नहीं जानते उनके लिए कुछ करें कभी-कभी किसी को आप एक शिष्टाचार है कि आप आसानी से वापस भुगतान नहीं कर सकते (भावना है कि आप अपने आभार व्यक्त करना चाहते हैं और उसे किस तरह कि इशारा आप के लिए महत्वपूर्ण था में) पूछता है। बेशक आपको उसे धन्यवाद देना चाहिए, उसे समझाया कि उस विशेष कार्रवाई या उपहार का मतलब क्या है। लेकिन आप अन्य लोगों के लिए दयालुता बाद में वापस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: अगर आपके प्रोफेसर एक अमूल्य में मदद करता है (के प्रशस्ति पत्र लेखन, अपने गुरु के रूप में अभिनय, अपने काम को पढ़ने), तो आप किसी और को अपना समय गुरु बनाने के लिए अच्छा इशारा लौट सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आभारी होना चरण 9
    4
    इरादा पर फोकस जब कोई आपके लिए कुछ अच्छा करता है - शायद वह आपको उपहार देता है, आपको एक गर्म भोजन लाता है, अपनी थीसिस पढ़ने और संशोधित करने की पेशकश करता है ... - अपने जीवन में एक अनमोल उपहार लाने की कोशिश करने पर ध्यान दें। किसी ने आपके लिए अनमोल समय या पैसा इस्तेमाल किया
  • यह एकाग्रता कृतज्ञता के वातावरण को प्रेरित करती है जो आपके कार्यों और शब्दों के माध्यम से अन्य लोगों को प्रेषित होती है, खासकर यदि आपके पास बच्चे हैं
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, आभारी होना चरण 10
    5
    बस धन्यवाद करने का प्रयास करें शब्दों को जोर से व्यक्त करके, आप अपने जीवन में कृतज्ञता की भावना को सीमेंट कर सकते हैं। इतना ही नहीं: आप दूसरों को यह भी एहसास करने में मदद करेंगे कि आपने उनके लिए जो कुछ किया है, उसके लिए आप कृतज्ञ हैं। जब आप दूसरों के द्वारा चिन्तित या शोषण महसूस करते हैं तो यह आपको ट्रैक पर वापस लाने में भी मदद कर सकता है
  • शब्दों का प्रयोग करें "मैं आपको धन्यवाद करता हूँ" एक प्रकार की प्रार्थना या मंत्र के रूप में आप विशिष्ट प्रश्नों के लिए धन्यवाद कर सकते हैं या आप निरंतर आधार पर अपने आप शब्दों को केवल दोहरा सकते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप बस काम करने के लिए बस में हैं, तो आप उस सुबह खाने के भोजन के लिए कम आवाज (या अपने सिर में) का धन्यवाद करना शुरू कर सकते हैं, बस के लिए सभी पेड़ों की सिंचाई के लिए जो वर्षा होती है बारिश से बचाने के लिए, आपके गंतव्य के लिए तुरंत परिवहन करें
  • आपको उन लोगों को भी याद रखना चाहिए जिन्हें आप दिन के दौरान देखते हैं: बरिस्ता जो आपको कॉफी बनाता है, जिसने दरवाजा खोल रखा है, वह ग्राहक सेवा एजेंट जो आपको यह समझने में मदद करता है कि फोन क्यों काम नहीं कर रहा था इस तरह आप कृतज्ञता के माहौल का समर्थन करेंगे जो दूसरों के लिए भी विस्तारित होगा
  • याद रखें कि एक ही समय में भय और प्रशंसा की स्थिति में होना असंभव है। कृतज्ञता की खेती करके (संभवतः जोर से बोल रहे हो) आप क्रोध, चिंता (यहां तक ​​कि पुरानी), अवसाद और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को हराने कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, आभारी रहें चरण 11
    6
    विशिष्ट घटनाओं में मान्यता के कारण ढूंढें कभी-कभी किसी के जीवन में आभारी होना वास्तव में मुश्किल हो सकता है हो सकता है कि आपके साथी ने अभी आपको छोड़ दिया है या आपको गुस्सा दिलाया है या आपको अपना काम पसंद नहीं है ये क्षण हैं, हालांकि, जिसमें कृतज्ञता पैदा करने के लिए यह और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको बुरे समय पर काबू पाने में मदद मिलेगी, निश्चित रूप से गुस्सा या चिंतित होने से ज्यादा।
  • आभारी रहें भले ही आपके पास एक मुश्किल या उबाऊ काम हो और लाभों की एक सूची बनाएं जो आपको लाभ उठाने में मदद करता है: आपको भोजन खरीदने और अपने सिर पर छत लगाने की सुविधा मिलती है, आपको शहर में बस लेने और सुबह सूरज देखने का मौका देता है। जल्द ही, आप दोपहर के भोजन के लिए खुद को एक स्वादिष्ट सैंडविच खरीद सकते हैं। आप के लिए आभारी होना कुछ खोजने के लिए विवरण में जाना पड़ सकता है, लेकिन आप अपने मनोदशा को सुधारेंगे और जब आप निराश हो जाते हैं, तो आप उस सूची को बंद कर सकते हैं और इसे समृद्ध कर सकते हैं।
  • यदि यह किसी रिश्ते को तोड़ने के बारे में है, तो आपको अपने आप को रोने और उदास होने के लिए निश्चित रूप से कुछ समय देना चाहिए (आभारी होना उदासी, क्रोध, आदि जैसी भावनाओं को नष्ट करने का मतलब नहीं है, लेकिन इसका मतलब केवल उन्हें और अधिक प्रबंधनीय बनाना है)। अपने आप को रोने के लिए कुछ वक्त देने के बाद, उस रिश्ते से आपने क्या सीखा है (आप समझ गए हैं कि आप सुबह व्यक्ति के साथ नहीं होना चाहते हैं, आप समझौता करना सीख चुके हैं, आदि) और उसके बाद लाभ जो पूरा होने से निकले हैं (अब आप अपनी सामग्री को छोड़ सकते हैं जहां आप चाहते हैं, अब आप अपनी प्यारी ब्लूबेरी खा सकते हैं, जिसमें आपका पूर्व एलर्जी था, आदि)।
  • असल में, किसी भी स्थिति में कृतज्ञता की तकनीक को लागू करना संभव है हमेशा के लिए आभारी होना कुछ भी होता है, भले ही यह स्पष्ट रूप से बहुत छोटी घटना (सूरज चमक रहा हो, आदि) हो। उन परिस्थितियों को ढूंढना और उन्हें पहचानना आपको अधिक संतुष्ट और सुखी जीवन का नेतृत्व करने में मदद कर सकता है।
  • टिप्स

    • किसी मित्र के लिए कृतज्ञता का अभ्यास साझा करने के लिए खोजें, जिनके साथ आप उन चीजों के बारे में बात कर सकते हैं जिनके लिए आप आभारी हैं और जब आप शिकायतों के साथ अतिरंजित हो जाते हैं तो आप समझ सकते हैं।
    • मुस्कुराओ और सकारात्मक रहें

    चेतावनी

    • सिर्फ इसलिए कि आप आभारी होना सीखते हैं इसका मतलब ये नहीं है कि बुरी चीजें नहीं होती हैं या आप घटनाओं से प्रभावित नहीं हैं। यह बस आप उन्हें बेहतर प्रबंधन करने में मदद कर सकते हैं ताकि वे आपके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव न डालें।
    • याद रखें: कभी-कभी आपके पास बुरे दिन होंगे, जिसमें आप क्रोधी होंगे और कठिनाई के साथ सब कुछ सहन करेंगे। ठीक है कृतज्ञता की पूरी रवैया में निरंतर न होने के लिए अपने आप को दोष न दें यह लक्ष्य हो सकता है, लेकिन कोई भी अभी तक इसे नहीं पहुंचा है।




    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com