कैसे आभारी होना

क्या आपकी मां या आपका सबसे अच्छा दोस्त आपको कृतघ्न व्यक्ति होने का आरोप लगाता है? क्या आप प्रकृति की सुंदरता की सराहना करने और आसपास के वातावरण से प्यार करने में असमर्थ महसूस करते हैं? क्या आप जो कुछ भी नहीं है उसके लिए आप क्या चाहते हैं, इसके लिए आभारी महसूस करने के बजाय आप क्या सोचते हैं? यदि हां, तो यह जानने का समय है कि और अधिक आभारी व्यक्ति कैसे बनें। यह कैसे करना है? पढ़ें और अनुच्छेद चरणों का पालन करें

कदम

भाग 1

यह आपके दृष्टिकोण को बदलता है
बीट ग्रेटफुल चरण 1 नामक छवि
1
हर रविवार, कृतज्ञता की एक सूची बनाएं। आपको उन सभी चीजों का एहसास करने के लिए एक विशेष दिन की प्रतीक्षा करने की ज़रूरत नहीं है जिनके लिए आप कृतज्ञ रह सकते हैं। हर रविवार, एक नोटबुक लें और 15 मिनट के लिए आराम करें, जिसमें सभी चीजों की सूची बनाएं, जिनके लिए आप कृतज्ञता महसूस करते हैं। जितनी संभव हो उतनी चीज़ों को सूचीबद्ध करने की कोशिश करें, और दस से कम लिखना कभी भी नहीं, ये चाहे छोटे या बड़े हों उदाहरण के लिए मेरे माता-पिता के बिना शर्त प्यार या जिस चित्र ने मेरे लिए एक दोस्त को चित्रित किया है
  • अपने आप को चुनौती दें साप्ताहिक रूप से कम से कम 15 नई चीजों के लिए आभारी होंगे।
  • उन चीजों को लिखना जिसके लिए आप कृतज्ञता महसूस करते हैं, आप उन्हें आगे की सराहना करने की अनुमति देंगे।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी दोस्ती के लिए आभारी रहें बहुत से लोग अपने मित्रों को दी जाने के लिए दोषी मानते हैं। समय के साथ आपको विश्वास हो सकता है कि आपके दोस्त बस वहां हैं जहां वे हैं, साथ ही साथ रहने वाले कमरे में सोफे लेकिन यह इतना प्रिय विकी नहीं है पाठक यदि आप अपने दोस्तों को बहुत लंबे समय तक प्रदान करते हैं, तो आप उन्हें धीरे-धीरे खोने का जोखिम उठाते हैं। इसलिए, जब भी आप किसी मित्र के साथ समय बिताते हैं, तो इस व्यक्ति के बारे में सोचें कि वह आपको कितना मतलब है, उसने आपको खुश करने के लिए क्या किया, और आप अपने जीवन में कितना भाग्यशाली हैं।
  • निश्चित रूप से कोई भी सही नहीं है, और आपके दोस्तों में से एक दुर्लभ अवसरों पर आपको निराश कर सकता है। लेकिन शायद आप हमेशा एकदम सही दोस्त नहीं रहे हैं, क्या आपको नहीं लगता है?
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने परिवार के लिए आभारी रहें आपका परिवार एक और बात है जिसके लिए आपको आभारी होना चाहिए। शायद यह आपके माता-पिता थे जिन्होंने बताया कि आपको अधिक आभारी होना चाहिए। तो अपने परिवार को यह बताने के लिए समय ले लो कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है और आपको अपने छोटे दैनिक कामों के साथ मदद करना है। यदि आप अभी तक कॉल करते हैं या एक पत्र लिखते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि जो लोग आपको उठाए गए हैं और जो आपकी तरफ से बड़े हुए हैं, उन्हें पता है कि वे आपके जीवन का मूल भाग हैं।
  • अपने परिवार के बिना एक दिन गुजरने की अनुमति न दें, यह जानकर कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है
  • यदि आप किसी प्यारे परिवार में बड़े नहीं हुए हैं, तो आप इसे स्वीकार करने के लिए क्या कर सकते हैं। निश्चित रूप से यह सही बात नहीं थी, लेकिन यदि आप अधिक आभारी व्यक्ति बनना सीखना चाहते हैं तो आपको उन लोगों पर ध्यान देना होगा जो आपकी सहायता करने में सक्षम हैं और उन लोगों पर नहीं जो अनुपस्थित या हानिकारक हैं।
  • बीट ग्रेटफुल चरण 4 नामक छवि
    4
    अपने स्वास्थ्य के लिए आभारी रहें स्वास्थ्य उन चीजों में से एक है जो अक्सर लोगों को गारंटी के लिए देता है, और यह उन चीजों में से एक है जिसे आप अगली बार अपने आप को असंतुष्ट शिकायत करने के बारे में सोचना चाहिए। बेशक, आप अपना फोन खो सकते हैं या अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ बहस कर सकते हैं, और इन चीजों को किसी को पसंद नहीं है, लेकिन आप उन पर काबू पा लेंगे और उनको आसानी से हल करेंगे। जो आसानी से हल नहीं किया जा सकता है वह आसानी से एक कमजोर पड़ने वाली शारीरिक विकृति है जो आपके जीवन का मार्ग बदल सकती है - इसलिए अगली बार जब आप पूरी दुनिया की तरह महसूस करते हैं तो यह आपके साथ है, एक कार्य करने वाला शरीर और स्वस्थ
  • अपने फेफड़ों में हवा के लिए आभारी रहो, अपने मन में स्पष्टता के लिए, और अपने चरणों में ऊर्जा के लिए। बहुत से लोग भाग्यशाली नहीं हैं जितने कि वे हैं, हालांकि अभी भी उनके लिए क्या आभारी हैं।
  • अपने स्वास्थ्य के बारे में पहली बार भयभीत होने के बाद, आप स्वाभाविक रूप से कृतज्ञता की भावना को सुधारेंगे। सौभाग्य से, हालांकि, खुश होने से डरने की कोई जरूरत नहीं है।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने अवसरों के लिए आभारी रहें उन सभी चीजों के लिए धन्यवाद जो आप कर सकते हैं इसमें स्कूल जाने, काम करने, दोस्तों के साथ रात बिताने, या नई जैकेट खरीदना शामिल हो सकता है, जिसे आप बहुत पसंद करते हैं आप एक ऐसे विषय का अध्ययन करने की यात्रा की संभावना शामिल कर सकते हैं, जो आपको पूरी तरह से व्यावहारिक नहीं होने के दौरान आकर्षक बनाता है। सभी संभावनाओं में आप कई चीजें करने में सक्षम होते हैं जो दूसरों को ऐसा करने का सपना भी नहीं मिल सकता है, इसलिए सभी उपलब्ध अवसरों के लिए आभारी रहना सीखें।
  • निश्चित रूप से ऐसे लोग भी होते हैं जिनके पास आपके से अधिक अवसर होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शिकायतों या ईर्ष्या में बास्क करना होगा।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    प्रकृति के लिए आभारी रहें प्रकृति आपके चारों तरफ है, भले ही आप महान महानगर के दिल में रहते हों बाहर निकलें और किसी सार्वजनिक पार्क में जाकर झील के चारों ओर चले जाओ, अपने आस-पास की सुंदरता के लिए आभारी रहें। रोजाना बीस मिनट का समय लें और आप सभी अवसरों के लिए आभारी रहें।
  • ग्रे और बरसात के दिन भी आप बारिश की सुखद आवाज के लिए आभारी महसूस करना सीख सकते हैं।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    गिलास आधा भरा देखें यदि आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक स्थिति के सकारात्मक पहलुओं को देखना सीखना होगा। शिकायत करना बंद करो और इसके बारे में सोचें कि आपके और आपकी खुशी के बीच क्या है, इसके बदले आप खुश होते हैं। यदि आप कृतज्ञता की भावना महसूस करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक नकारात्मक विचार के लिए तीन सकारात्मक विचारों को तैयार करके अपने नकारात्मक विचारों को हासिल करने में सक्षम होना चाहिए।
  • चीजों को सही परिप्रेक्ष्य में रखें आप नीचे महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप गणित के कार्य में विफल हुए हैं, लेकिन अपने आप को याद दिलाएं कि आप फुटपाथ पर नहीं हैं याद रखें कि हमेशा ऐसे लोग होते हैं जिनकी समस्याएं तुम्हारी तुलना में कहीं ज्यादा खराब हैं, और आपके पास सभी चीजों के लिए सकारात्मक और खुश रहने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • ब्री ग्रेट्फ़ायूर चरण 8 के शीर्षक वाला इमेज
    8
    पीड़ित की भूमिका को रोकना बंद करो कृतघ्न लोग अपनी समस्याओं के लिए दुनिया को दोषी मानते हैं, उनका मानना ​​है कि उनकी गलती को कुछ भी बुरा नहीं होता है यदि आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं तो आपको यह सोचना बंद कर देना चाहिए कि दुनिया, आपके शिक्षक, आपके बॉस, अपने दोस्तों, या आपके परिवार सब तुम्हारे खिलाफ हैं जिस तरीके से आपको दुनिया आता है, उस पर ध्यान दें जिससे आप के लिए जीवन आसान हो।
  • अपने जीवन का नियंत्रण रखें यह विश्वास करना बंद करो कि आप नकारात्मक परिस्थितियों का शिकार हैं और आपके जीवन में सब कुछ पर केंद्रित हैं जो स्पष्ट रूप से एक सकारात्मक तथ्य है।
  • भाग 2

    अपनी बातचीत बदलें
    बृ आभारी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अजनबियों के लिए "धन्यवाद" का लड़की को शुक्रिया जो आपकी सुबह सुबह छह बजे कॉफी देता है - वह शायद आप के रूप में थका हुआ हो, लेकिन जैसे तुम उसे एक तरह की शब्द की जरूरत है। अपने वेटर या विक्रेता का धन्यवाद उस व्यक्ति को धन्यवाद जो धीरे-धीरे आपके लिए दरवाजा खोलता है आपको अपने गंतव्य के लिए लाने के लिए बस चालक का धन्यवाद।
    • लोगों को धन्यवाद देने के लिए न केवल विनम्र और विनम्र है, यह आपके मनोदशा को सुधारने और आपको आभारी महसूस करने में सक्षम भी है।
  • बीट ग्रेटफुल चरण 10 नामक छवि
    2
    लोगों को पता चले कि आप प्यार करते हैं कि आप कितने आभारी हैं अजनबियों के लिए धन्यवाद कहने से आपको सबसे ज्यादा प्यार करने वाले लोगों को बताते हुए आसान हो सकता है। अगर आप एक आभारी व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो भी जब भी आपको सहायता मिलती है तो आपको मित्रों और परिवार का शुक्रिया अदा करना चाहिए, या इन सभी वर्षों के लिए आपके पक्ष में होने के कारण। उन्हें पता चले कि उनका बिना शर्त प्यार और उनके निरंतर समर्थन का अर्थ और आपके लिए क्या मतलब है
  • आप कमजोर महसूस करना पसंद नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब आप कहते हैं कि उन लोगों के लिए धन्यवाद जो आप वास्तव में प्यार करते हैं, तो यह बहुत बुरा नहीं होगा, एक आदत बन जाएगी।
  • बृ आभारकारी चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    3
    आपको धन्यवाद कार्ड लिखें उन्हें केवल अपने मालिक या अपने सचिव के लिए आरक्षित न रखें - जब भी कोई वास्तव में आपकी सहायता करता है उन्हें भेजने की आदत ले। यह एक दोस्त हो सकता है जिसे आपने लंबे समय तक नहीं देखा हो, लेकिन वह आपको कुछ दिनों या एक सहपाठी के लिए होस्ट करने के लिए सहमत हो गया है, जिसने आपके लिए एक विषय समझाते हुए कई घंटे बिताए हैं अपने सभी आभार व्यक्त करने के लिए धन्यवाद कार्ड भेजें
  • आपको जो कुछ भी दयालुता प्राप्त होती है, एक धन्यवाद नोट लिखकर उस व्यक्ति को न केवल उस मुस्कुराहट को प्राप्त कर सकेंगे, जो आपको शब्दों में अपना आभार व्यक्त करने के लिए मजबूर करके आपको और अधिक आभारी व्यक्ति बना देगा।
  • बृ आभारी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी मित्र के पक्ष में करने में आनंद लें कृतज्ञ लोगों को स्वार्थी होने के लिए जाना जाता है, किसी के साथ समय बिताने की उनकी इच्छा निकटता से इसका लाभ उठाने की संभावना से जुड़ा हुआ है। मित्रों को एहसान देने के लिए जानें, जब वे आवश्यक न हों। शायद किसी को बहुत व्यस्त दिन हो रहा है और किसी को उसे दोपहर के भोजन के लिए लाने की आवश्यकता होगी, या अधिक बस एक दोस्त को प्रोम पोशाक के लिए प्रोम पोशाक चुनने पर कुछ सलाह चाहिए। सवाल में जो कुछ भी काम करता है, उसका प्रभार ले लो, आपको बदले में सहायता प्राप्त होने पर आप आभारी महसूस करेंगे।
  • लोगों को एहसान करने से आपको कम स्वार्थी बना देगा और आपको सही समय पर अधिक आभारी महसूस करने होंगे।
  • ब्री ग्रेट्फ़ायूर चरण 13 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    फेसबुक पर शिकायत बंद करो यह मार्ग वास्तव में सरल है अपने 500 मित्रों को बताकर फेसबुक में प्रवेश न करें कि आपका दिन कितना भयानक है। साझा करने से बचें कि आप 25 मिनट के लिए ट्रैफ़िक कतार में रहे हैं या तीसरे बार अपना फोन खो दिया है। नफरत के साथ समय बर्बाद मत करो, वे केवल आपके जीवन को असंभव बनाते हैं, और लोगों के झूठेपन के बारे में शिकायत नहीं करते और जिस तरीके से आप प्रयोग करते हैं आपकी नकारात्मकता को व्यक्त करने के लिए कभी भी फेसबुक का उपयोग न करें
  • फेसबुक पर समर्थन की तलाश में लिखे टिप्पणियाँ लिखे हैं और I मुझे यह पसंद है लोगों का केवल आपकी नकारात्मकता को खिला रहा है जो आपको अधिक नकारात्मक व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • यदि आप वास्तव में अपने फेसबुक दोस्तों के साथ कुछ निजी साझा करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो सकारात्मक बनने की कोशिश करें।
  • बृ आभारी चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    6
    पुराने लोगों के लिए अच्छा होगा यह सोचकर बंद करो कि आपके दादा दादी के आने पर कुछ भी नहीं है लेकिन एक अप्रिय दिनचर्या है। उनकी उपस्थिति के लिए आभारी रहें और उन अनुभवों के लिए जो आप जानते हैं कि वे आपकी तरफ से हमेशा के लिए नहीं होंगे, आपको प्रदान कर सकते हैं। जब तक आप अपनी कंपनी में खर्च किए गए अनमोल समय का आनंद ले सकते हैं, यदि आप इतने भाग्यशाली हैं कि आप अभी भी उन्हें उपलब्ध कराते हैं यदि नहीं, तो अपने परिवार के पुराने सदस्यों पर दया करें और उन्हें दिखाएं कि आप उनके प्यार और उनके ज्ञान का कितना महत्व देते हैं।
  • तुम भी एक दिन मेरा एक पुराना दोस्त हो। क्या आप वाकई अपने भतीजे को मॉल में अपने दोस्तों तक पहुंचने के इंतजार में घड़ी की तरफ देखना चाहते हैं?
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    7
    ईर्ष्या से दूर रहो ईर्ष्या कृतघ्न लोगों की एक क्लासिक विशेषता है यदि आप कृतज्ञता महसूस नहीं करते हैं, तो आप लगातार खुद को दूसरों के साथ तुलना करने के लिए, अलग होना चाहते हैं और लड़के, कार, अलमारी या किसी दोस्त या अजनबी के रूप में उपस्थित होने के लिए प्रेरित करते हैं। यदि आप आभारी महसूस करना चाहते हैं, तो आपको तुरंत तुलनात्मक हानिकारक खेल खेलना बंद कर देना चाहिए, अन्यथा आप जो भी पहले से मौजूद हैं, उससे आप कभी भी खुश नहीं होंगे।
  • याद रखें कि पूरी कहानी जानने के बिना वास्तव में किसी अन्य व्यक्ति के साथ तुलना करना असंभव है। निश्चित रूप से, आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में जितना पैसा कमा सकते हैं, लेकिन शायद आपको नहीं पता कि वह जितना प्राप्त करता है उतना प्यार प्राप्त करना चाहता है।
  • भाग 3

    अभ्यास आभार
    बीआर ग्रेटफुल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आप को स्वयंसेवक प्रदान करें अपने समुदाय में एक स्वयंसेवक होने के नाते यह भी एक और तरीका है कि दुनिया आपके द्वारा दी गई सभी चीज़ों के लिए आपका आभार प्रकट करे। चाहे आप पड़ोस पार्क की सफाई में योगदान करना, कम भाग्यशाली लोगों को गर्म भोजन वितरित करने या वयस्कों और बच्चों को पढ़ाने के लिए पढ़ाने का निर्णय लेते हैं, तो आप उन सभी लोगों के लिए समय समर्पित करते हैं जिनके लिए इसकी आवश्यकता होती है और "सभी" जो आपको पेश करना है
    • यदि आप स्वयंसेवा करना पसंद करते हैं, तो आप किसी विदेशी देश में सहायता के लिए एक यात्रा में भी भाग ले सकते हैं। इससे आप वास्तव में अपने परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन करने में मदद करेंगे और आपको और अधिक आभारी महसूस कर सकेंगे।
  • बीट ग्रेटफुल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रकृति के साथ संवाद बस बाहर जा रहा है और एक धूप में बैठने के लिए एक पार्क में जा रहा है, आपको जीवन में आपके सभी की सराहना करने में मदद मिलेगी। चाहे आप तैरते हों, पार्क में ध्यान करें, पर्वतारोहण करें या पहाड़ पर चढ़कर प्रकृति से संचार करें, आपको दिखाएगा कि आपकी ज़िंदगी कितनी अस्थायी है और यह हमारे द्वारा प्रदान की जाने वाली छोटी चीज़ों की सराहना करने के लिए कितना महत्वपूर्ण है। हर दिन
  • अब आप अपने घर की दीवारों के बाहर समय बिताने के लिए, आप अधिक आभारी महसूस करेंगे।
  • बीआर ग्रेटफुल चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास योग योग आभार की प्रथा है जैसा कि आप पदों में संतुलन चाहते हैं और अपने शरीर के साथ सद्भाव में साँस लेते हैं, आप मन और शरीर के बीच संबंध की तलाश में योगदान देते हैं जो आपको हर सांस, हर आंदोलन और आपके पास के हर व्यक्ति की सराहना करने की अनुमति देता है। योग आपको याद दिलाता है कि दुनिया में आपको क्या जरूरत है और आपके पास क्या ज़रूरत है
  • साप्ताहिक योग करने की आदत में जाओ, यह आपकी छोटी चीजों की सराहना करने और अपने जीवन से असंतुष्ट महसूस करने में आपकी मदद करेगी।
  • योग उदार होने और दुनिया को पेश करने में निहित है जो आपके पास है। यह एक अभ्यास है जो आपको कम स्वार्थी और अधिक आभारी होने की गारंटी देता है।
  • बीर ग्रेटिव चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    दरबारी इशारों को बेतरतीब ढंग से बनाएं आप केवल अपने परिवार के सदस्यों या करीबी दोस्तों के लिए अपनी दया को आरक्षित नहीं करना चाहिए। कुत्ते के खोने के लिए पड़ोसी की मदद करें एक ऐसे व्यक्ति की मदद करें, जो गलती से गर्म कप कॉफी को तोड़ दिया। बुजुर्ग व्यक्ति को शॉपिंग को घर तक ले जाने में सहायता करें कभी-कभी ये अवसर स्वयं पेश करेंगे, उनके लिए तलाश करने की कोई जरूरत नहीं होगी। और जब वे आते हैं, तो सबसे अच्छी बात उदारता से कार्य करना है और फिर इस दुनिया का हिस्सा बनने के लिए अधिक आभारी महसूस करना है।
  • अपने आप को हर महीने यादृच्छिक रूप से कम से कम एक अदालती कार्रवाई करने का लक्ष्य दें फिर एक सप्ताह में चलने का प्रयास करें क्या आपको लगता है कि आप हर दिन एक कर सकते हैं? जब तक आप कोशिश नहीं करते, तब तक आप नहीं जान सकते
  • बीट ग्रेटफुल स्टेप 20 नामक छवि
    5
    किसी विशिष्ट कारण के बिना किसी दोस्त को उपहार दें आभार बनाने के लिए एक उपहार बनाना एक बढ़िया तरीका है उपहार देने के लिए आपको अपने जन्मदिन का इंतजार नहीं करना पड़ता है जो किसी को दिखाता है कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है। यदि आपको एक ऐसा फ्रेम दिखाई देता है जिसे आप पसंद करते हैं, तो ऐसी तस्वीर जोड़ें, जो आपको एक साथ चित्रित करती है और इसे आपको दे देती है। यदि आप एक ऐसी वस्तु देखते हैं जो एक दोस्त को खुश करने के लिए तैयार हो सकती है, भले ही कोई विशेष अवसर नहीं आ रहा हो। याद रखें कि यह कीमत नहीं है जो मायने रखता है, यह सोचा है।
  • कृतज्ञता का अभ्यास करने का एक शानदार तरीका है परिवार और दोस्तों के लिए अपना प्यार दिखाने के लिए छोटे अनियोजित उपहार बनाने की आदत बनाना।
  • टिप्स

    • आपकी कृतज्ञता दिखाने वाले सबसे छोटा इशारों के लिए आस-पास के किसी भी व्यक्ति का धन्यवाद करें (उस व्यक्ति को परेशान न करने के लिए ज़्यादा मत करो)।
    • पुस्तकों के कानून जैसे कि Parvana और परवाना की यात्रा.
    • भोजन के दौरान भोजन को बर्बाद करने की कोशिश न करें
    • स्कूलों, सुरक्षात्मक माता-पिता इत्यादि जैसी चीजों के बारे में शिकायत न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com