कैसे एक धन्यवाद भाषण बनाने के लिए

यदि आपको एक पुरस्कार मिला है या सार्वजनिक रूप से सम्मानित किया गया है, तो आपको एक धन्यवाद भाषण रखने के लिए कहा जा सकता है आप को दर्शाने का अवसर व्यक्त करेंगे कि आप उन लोगों के लिए कितने आभारी हैं जो आपकी सहायता करते हैं, और दर्शकों की मुस्कान बनाने के लिए शायद एक अजीब कहानी कहें। यदि आप यह सीखना चाहते हैं कि असाधारण धन्यवाद भाषण के लिए कैसे लिखें और इसे स्पष्ट रूप से बताएं, चरण 1 से शुरू करें

कदम

विधि 1

अपना भाषण लिखें
इमेज का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 1
1
कृतज्ञता व्यक्त करते हुए शुरू करें प्राप्त पुरस्कार या सम्मान के लिए धन्यवाद करके शुरू करें शुरू करने का सबसे स्वाभाविक तरीका है यह पहचानना कि आप क्यों बात कर रहे हैं। कृतज्ञता की आपकी अभिव्यक्ति शेष भाषण के लिए शैली को चिन्हित करेगी। जब आप तय करते हैं कि क्या कहना है, तो निम्न कारकों पर विचार करें:
  • आप की सजावट की तरह एक पेशेवर पुरस्कार या सम्मान प्राप्त करने के लिए धन्यवाद, जैसा कुछ कहें: "आज रात यहां होने के लिए मुझे बहुत सम्मानित किया गया है, और यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए आभारी हूं"।
  • घटना की औपचारिकता अगर यह एक अनौपचारिक घटना है, जैसे दोस्तों और परिवार द्वारा आयोजित एक सालगिरह पार्टी की तरह, आप उन्हें अधिक गर्मी के साथ धन्यवाद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं यह व्यक्त नहीं कर सकता कि आप आज रात हमारे साथ आप सबके साथ कितने आभारी हैं"।
  • इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 2
    2
    उन लोगों के लिए अपने सम्मान के बारे में बात करें, जो आपको सम्मान दे रहे हैं। यह आपको थोड़ा गहराई तक जाने का अवसर देता है और लोगों को आपको पुरस्कार प्राप्त करने के लिए ज़िम्मेदार बनाता है। चाहे आप अपनी कंपनी, एक अन्य संगठन या जिन लोगों को आप अच्छी तरह से जानते हैं, से सम्मान प्राप्त करें, उनके लिए अपने ईमानदारी से सम्मान व्यक्त करने में कुछ मिनट व्यतीत करें।
  • यदि आपको अपनी कंपनी से कोई पुरस्कार मिला है, तो संगठन द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य के बारे में बात करें और उस माहौल में काम करने के लिए खुशी कैसे हुई।
  • यदि आपको एक बाहरी संगठन से एक पुरस्कार प्राप्त होता है, तो एक कलात्मक संगठन के रूप में, जो आपको आपकी फिल्म निर्देशन के लिए पुरस्कार देता है, इस बारे में बात करें कि आपको इस तरह के संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त होने के लिए सम्मानित कैसे महसूस होता है।
  • अगर आप अपने मित्रों और परिवार को धन्यवाद करने के लिए एक भाषण देते हैं, तो आपको उन लोगों के समूह का जश्न मनाने के लिए कुछ शब्द कहें, जो आप अपने जीवन में भाग्यशाली हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 3
    3
    एक अजीब या शानदार कहानी बताएं धन्यवाद के एक भाषण में, उस रास्ते पर हुई कुछ चीज़ों के बारे में एक दोस्ती या दो बताने के लिए अच्छा है, जिसने आपको पुरस्कार के लिए प्रेरित किया चूंकि भाषणों को अक्सर रात्रिभोज या त्योहारी घटनाओं में बुलाया जाता है, जिससे कि वातावरण का प्रकाश रखने और लोगों को मुस्कुराहट करने के लिए कुछ कहने की सराहना की जाएगी।
  • आप उस मनोरंजक दुर्घटना के बारे में एक कहानी बता सकते हैं जो एक महत्वपूर्ण परियोजना के दौरान हुआ था, जिस पर आप काम कर रहे थे, या एक बाधा जिसे आप अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दूर करना था।
  • सिर्फ अपने बारे में बात करने के बजाय कहानी में अन्य लोगों को शामिल करने की कोशिश करें। आपके सहयोगियों, आपके बॉस, आपके बच्चों या दर्शकों में अन्य लोगों को शामिल करने वाली चीज़ों के बारे में बात करें
  • इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 4
    4
    उन लोगों के नामों का उद्धरण करें जिन्होंने आपकी सहायता की। ऐसे लोगों को श्रेय देना अच्छा है, जिन्होंने आपको एक सम्मान के योग्य लक्ष्य हासिल करने में मदद की। सहकर्मियों, मित्रों और परिवार की एक छोटी सूची बनाएं, जिनके बिना आपको यह पुरस्कार नहीं मिला होता।
  • आप इस सूची को दर्ज कर सकते हैं: "मैं कुछ असाधारण लोगों के लिए विशेष रूप से आभारी हूँ, जो उनके समर्थन के लिए धन्यवाद, ने मुझे अभी यहां रहने दिया है"। फिर उन लोगों की सूची पढ़िए जिन्होंने आपकी सहायता की।
  • दर्शकों को भी ध्यान में रखना यदि आपको पता है कि आपका मालिक सामने की पंक्ति में बैठेगा, तो उसे धन्यवाद देना सुनिश्चित करें।
  • धन्यवाद के भाषणों का यह हिस्सा अक्सर उबाऊ हो सकता है सूची में किसी भी महत्वपूर्ण व्यक्ति को शामिल करने के लिए मत भूलिए, लेकिन उन सभी लोगों का भी उल्लेख नहीं करें जिन्हें आप जानते हैं। उन लोगों की सूची को सीमित करें जो वास्तव में आपकी मदद करते हैं
  • इमेज का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 5
    5
    अच्छी तरह से समापन जब आप उन लोगों को सूचीबद्ध करते हैं जिन्हें आप धन्यवाद देना चाहते हैं, तो भाषण लगभग खत्म हो गया है। इसे एक बार फिर से धन्यवाद करके कहो, और दोहराएं कि आप किस हद तक आभारी हैं। यदि आप चाहते हैं कि आपका भाषण विशेष रूप से यादगार हो, तो आप एक अतिरिक्त आइटम शामिल कर सकते हैं उदाहरण के लिए:
  • कुछ कहना जो दूसरों को प्रेरित कर सकता है यदि आप अपने निपुण नौकरी के साथ प्राप्त लक्ष्य के लिए एक पुरस्कार प्राप्त कर रहे हैं, तो आप कह सकते हैं: "हमारा काम केवल शुरू हो गया है, लेकिन हमने जो परिणाम हासिल किए हैं, उन्होंने सैकड़ों लोगों के जीवन में अंतर बना दिया है। हमारी बांहों को ऊपर उठाना और नए सिरे से समर्पण के साथ इस यात्रा को जारी रखें। अगर हमने एक साल में इसी तरह की प्रगति की है, तो सोचें कि हम तीनों में क्या हासिल कर सकते हैं"।
  • एक समर्पण करें आप किसी एक व्यक्ति या गुरु के लिए विशेष प्रशंसा आरक्षित कर सकते हैं, उस व्यक्ति को पुरस्कार प्रदान कर सकते हैं कुछ कहें: "और अंत में, मैं अपनी मां को इस पुरस्कार को समर्पित करना चाहता हूं। जब मेरे शिक्षकों ने उसे बताया कि मेरा डिस्लेक्सिया मुझे पढ़ने के लिए सीखने से रोक देगा, उसने शर्मिंदा किया और उन्हें बताया कि एक दिन मैं एक शानदार लेखक बनूंगा। यह मुझ पर भरोसा करने के लिए धन्यवाद है कि आज मैं यहां अपने पहले पुलित्जर को स्वीकार करने के लिए हूं। मैं तुमसे प्यार करता हूँ, माँ"।
  • विधि 2

    भाषण की कोशिश करो
    इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 6
    1
    नोट लिखिए एक धन्यवाद भाषण बहुत कम होना चाहिए, और आप इसे याद करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, एक सामान्य विवरण के साथ एक टिकट या एक पेपर तैयार करना आपको किसी भी महत्वपूर्ण बिंदु को नहीं भूलने और उद्धरण के सभी नामों को याद रखने में मदद करेगा।
    • शब्द से भाषण शब्द मत लिखो यदि आपने किया था, तो आप जब भी कहेंगे तो अखबार को देखने के लिए हर समय वहां रहना होगा, दर्शकों को देखने के बजाय। आप ईमानदारी से आभारी होने के बजाय परेशान और कठोर होने की छाप देंगे।
    • क्या आप कहना चाहते हैं की प्रत्येक अनुच्छेद की केवल पहली पंक्ति लिखने की कोशिश करो। इस तरह, अपनी मेमोरी को रीफ़्रेश करने के लिए बस शीट को देखें।
  • इमेज का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 7
    2
    अवधि समाप्त हुई। यदि आपको औपचारिक पुरस्कार समारोह में भाषण देना है, तो धन्यवाद के भाषण के लिए समय सीमा हो सकती है। अगर किसी भी दिशानिर्देश आपको ध्यान देने की आवश्यकता है तो पुरस्कार देने के लिए जिम्मेदार संगठन से पूछें। यदि आपको समय सीमा नहीं दी गई है, तो पता लगाने की कोशिश करें कि वे अपने भाषणों को कितने समय तक समर्पित कर चुके हैं, जिन्होंने अन्य लोगों को पुरस्कार प्राप्त किया है।
  • एक सामान्य नियम के रूप में, धन्यवाद भाषण बहुत कम हैं भाषण स्वीकृति प्रवचन, उदाहरण के लिए, 45 सेकंड या उससे कम तक सीमित हैं 2-3 मिनट से अधिक बोरिंग लोग खत्म हो जाएंगे, इसलिए आप जो भी कहें चुनते हैं, सीधे होने की कोशिश करें
  • जब आप अपने भाषण का अभ्यास करते हैं, तो इसकी अवधि जांचने के लिए एक स्टॉपवॉच सेट करें। रजिस्टर करने का प्रयास करें, ताकि आप भाषण को सुन सकें और उन हिस्सों की पहचान कर सकें, जिनसे आप बोल सकते हैं यदि भाषण बहुत लंबा है। भाषण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा कृतज्ञता की अभिव्यक्ति है - यदि आवश्यक हो, तो आप बाकी को समाप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक देना एक शुक्रिया स्पीच चरण 8
    3



    उस व्यक्ति के सामने आज़माएं जो आपको परेशान करता है। यदि आप सार्वजनिक रूप से बोलना पसंद नहीं करते हैं, तो किसी व्यक्ति या उन लोगों के समूह को भाषण देने की कोशिश करें, जो आपको अपने पेट में तितलियों बनाती हैं। भाषण चार या पांच बार आज़माएं, या उन सभी को जिन्हें आप पालिश करने के बिना इसे उच्चारण करने में सक्षम होने की आवश्यकता है और आप बिना अपनी सांस कम कर सकते हैं। इस तरह, जब वास्तविक दर्शकों के सामने इसका उच्चारण करने का समय है, तो आप मंच के भय को सहन करेंगे।
  • जो लोग आपके भाषण सुनते हैं उन लोगों को एक टिप्पणी पूछें उनसे पूछो, जिन भागों में आप बहुत दूर गए, या यदि आपने कुछ महत्वपूर्ण नहीं कहा
  • सुनिश्चित करें कि आप भाषण को कम से कम एक व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, जो आपको एक ईमानदार टिप्पणी दे सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद भाषण चरण 9
    4
    ब्रेक के साथ इंटरलॉक को बदलें ज्यादातर लोग स्वाभाविक रूप से शर्मनाक क्षणों को भर देते हैं "उम", "आह" या "वह यह है कि"। अपने भाषणों से इन शब्दों को नष्ट करने के लिए आदी एक इंटरलेयर का उपयोग करने के बजाय, एक पल लेने के लिए ब्रेक लें और चुप रहें। भाषण तीव्र और अच्छी तरह से कोशिश करते हैं और नहीं गड़बड़ लगेगा
  • इंटरलॉक को खत्म करने में सक्षम होने के लिए, अपनी रिकॉर्डिंग सुनें उन बिंदुओं की पहचान करने की कोशिश करें जहां आप को ब्रेक भरना पड़ता है "उम" या "हा"। उन वाक्यों को बिना किसी अंतर के कहने का अभ्यास करें, जब तक कि आप इसे बिना कहने के पूरे भाषण कह सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 10
    5
    प्राकृतिक देखने और ध्वनि की कोशिश करें लोगों को यह समझने में मदद करना कि आप कितने आभारी हैं, धन्यवाद भाषण का पूरा उद्देश्य है, और ऐसा करना बहुत मुश्किल है यदि आप कठोर, या बदतर, अभिमानी या कृतघ्न दिखते हैं उन बातों का अभ्यास करें जिन्हें आप आम तौर पर किसी बातचीत के दौरान करते हैं: अपने हाथों से थोड़ी-थोड़ी मुस्कुराएं, मुस्कान, एक ब्रेक ले जाओ और हंसी सुनिश्चित करें कि आपका फ़्लिकर आपको महसूस कर रही भावनाओं को प्रसारित करता है।
  • विधि 3

    अपना भाषण कहो
    इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 11
    1
    बोलने से पहले शांत हो जाओ अगर आपको सार्वजनिक रूप से बोलने से पहले परेशान होने की प्रवृत्ति है, तो शांत होने के लिए कुछ समय बिताना कुछ लोगों के लिए, घबराहट हमेशा स्वयं प्रस्तुत करती है, चाहे वे सार्वजनिक रूप से बोलने वाले अवसरों की संख्या के बावजूद। सौभाग्य से, स्पष्ट रूप से और शांति से बोलने के लिए तैयार करने के कुछ सिद्ध तरीके हैं:
    • अपूर्णता के बिना भाषण कहने के दौरान अपने आप को कल्पना करने की कोशिश करें सबकुछ गलतियां किए बिना। यह तकनीक आपको असली भाषण की चिंता को हल्का करने में मदद कर सकता है।
    • कुछ लोगों को अच्छा लगता है अगर वे एक भाषण से पहले दिल से हँसते हैं आप अधिक आराम महसूस करेंगे
    • यदि आपके पास घटना से पहले तीव्र शारीरिक गतिविधि करने का मौका है, तो यह तंत्रिका ऊर्जा को जारी करने का एक और शानदार तरीका है।
  • इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद स्पीच चरण 12
    2
    जनता के सदस्यों की आंखों में गौर करें याद रखें कि अपने टिकट पर बहुत ज्यादा नज़र डालें - सिर्फ समय समय पर उन्हें याद रखें कि क्या कहना है। दर्शकों में 2-3 अलग-अलग लोगों को चुनें, अलग-अलग क्षेत्रों में बैठकर, और जब आप बोलते हैं, तो रोलिंग आंखों में उन्हें देखें।
  • आंखों के लोगों को देखकर आपको अधिक भावना के साथ भाषण देने में मदद मिलेगी। आप एक दोस्त के साथ बात करने का आभास कर सकते हैं, न कि अनजान लोगों की भीड़ के साथ।
  • एक से अधिक व्यक्ति के बीच घूम रहा महत्वपूर्ण है जब आप दर्शकों में एक से अधिक बिंदु देखते हैं, तो सभी आपसे क्या कह रहे हैं, इसमें जितना अधिक शामिल होगा।
  • इमेज का शीर्षक देना एक धन्यवाद भाषण चरण 13
    3
    आप जितना बोलते हैं, उतना कृतज्ञता की भावना को याद रखें। आप अपने भाषण के कुछ भाग को भूल जाने के बारे में इतने चिंतित हैं कि आप इसे कह रहे कारणों को भूल जाते हैं। शब्दों के अर्थ के बारे में सोचें जैसे कि आप उन्हें कहते हैं, और अपनी भावनाओं को सुनकर अपना भाषण कहो। सभी कड़ी मेहनत के बारे में सोचो, जिन्हें आपको पुरस्कार प्राप्त करने के लिए करना था और जिस तरह से आपको मदद करने वाले सभी लोग। यदि आप करते हैं, तो आपका भाषण ईमानदार होगा
  • यदि आप उन लोगों को देख सकते हैं जिनके लिए आप धन्यवाद करेंगे, ऐसा करते हैं, जब आप उनका नाम कहेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहयोगी का शुक्रिया अदा कर रहे हैं जो सामने की पंक्ति में बैठता है, तो आपका आभार अधिक स्पष्ट होगा यदि आप बोलते समय उस पर ध्यान दें।
  • शर्मिंदगी महसूस न करें अगर आपको आँसू मिल जाए यह हमेशा धन्यवाद के भाषण के दौरान होता है
  • इमेज शीर्षक से एक धन्यवाद वार्ता चरण 14
    4
    सही समय पर मंच छोड़ें जब आप भाषण समाप्त कर देते हैं, तो दर्शक पर मुस्कुराएं और मंच को छोड़ दें, जब ऐसा करना उचित हो। लंबे समय तक मंच पर बने रहना धन्यवाद भाषणों के दौरान एक क्लासिक चाल है, लेकिन यह दर्शकों को बोराना और अगले पुरस्कार प्राप्त करने वाले व्यक्ति के लिए कम समय छोड़ना पड़ता है। जब आपका समय समाप्त हो जाता है, तो मंच को सुन्दर रूप से छोड़ दें और वापस बैठें
  • टिप्स

    • जब तक आप बिना किसी समस्या के पाठ पढ़ सकते हैं भाषण दोहराएं - फिर एक विश्वसनीय दोस्त से आपसे बात करने के लिए अपने सामने बैठने के लिए कहें। अंत में, आप सामग्री की स्पष्ट सलाह, टोन, एक विषय से दूसरे विषय के लिए, संदेश की स्पष्टता पर - साथ ही आवाज, शरीर भाषा, ईमानदारी, समय और इतने पर सलाह दे सकते हैं।
    • संभावित रूप से, पूरे भाषण को पढ़ने के बजाय, धागे को खोने के लिए संदर्भ कार्ड का उपयोग करें इस तरह, आपको अधिक आराम और सहज महसूस होगा
    • तीन-भाग के मानक भाषण संरचना का उपयोग करें आपको अपने और अपने विषय, प्रवचन के शरीर को प्रस्तुत करने का परिचय देना होगा, जहां आप विषय का विस्तार करते हैं, और एक निष्कर्ष जहां आप भाषण को संक्षेप और खत्म करते हैं।
    • वह इस समारोह में मौजूद दर्शकों को भी धन्यवाद देते हैं।
    • समझाएं कि आपके लिए कौन सा पुरस्कार प्राप्त होता है: घटना आयोजक द्वारा दर्शाए गए मूल्यों / लक्ष्यों / आकांक्षाओं के संदर्भ और वे आपकी प्रेरणा कैसे देते हैं

    चेतावनी

    • थोड़ा सा हास्य याद नहीं कर सकता, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए स्वयं विडंबना से बचें और कम मत करें, अन्यथा आप उस संगठन को भी बदनाम करेंगे जो आपको पुरस्कार प्रदान करते हैं। हर कोई सोचता है कि आप श्रद्धांजलि के योग्य हैं, इसलिए मत कहो कि आप इसके लायक नहीं हैं, क्योंकि आप उनके फैसले की वैधता पर सवाल करेंगे।




    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com